IhsAdke.com

कैसे अपने भीतर की आवाज के साथ ध्यान करने के लिए

ध्यान विश्राम का एक रूप है और प्रबुद्धता का एक मार्ग है। यदि हम बाहर की दुनिया में हमारे लगाव को भंग करते हैं और हमारे मन को आराम देते हैं, तो भलाई, सकारात्मकता और ज्ञान (आंतरिक सुख) उत्पन्न होते हैं। सभी नकारात्मकता गायब हो जाती हैं हम सकारात्मक रूप से फिर से सोचते हैं और अचानक हम प्रकाश में रहते हैं। हम दुनिया के सकारात्मक पक्ष को देखते हैं, हमारे साथी पुरुषों में, और अपने आप में। हम अपने और हमारे जीवन के अनुरूप हैं यहां आपके भीतर की आवाज़ के साथ ध्यान की प्रक्रिया है।

चरणों

आपके इनर वॉयस चरण 1 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
1
तैयार हो जाओ ध्यान के अपने स्थान पर बैठो (पार पैर, ऊँची एड़ी के जूते, कुर्सी, आदि) और अपने ध्यान आसन में (अपने पैरों पर या अपनी गोद में)।
  • आंखों के साथ चित्र बंद।
    चित्र आपके इनर वॉयस चरण 1 बुलेट 1 के साथ दिमाग शीर्षक
  • श्वास अंदर और बाहर
    आपकी इनर वॉयस चरण 1 बुलेट 2 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
  • शांत हो जाओ और आराम करो
    आपकी इनर वॉयस चरण 1 बुलेट 3 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
  • आपको लगता है कि आपको क्या चाहिए और अपने निजी अभ्यास को ढूंढें।
    आपकी इनर वॉयस चरण 1 बुलेट 4 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
  • ध्यान आपके लिए अच्छा है।

  • आपका इनर वॉयस चरण 2 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    2
    सोच बंद करो सभी विचारों को एक से तीन मिनट और बाकी के लिए बंद करो रिलैक्स।
  • आपका इनर वॉयस चरण 3 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    3
    दुनिया को प्रकाश भेजें पृथ्वी का विज़ुअलाइज़ करें, एक हाथ ले जाएं और सोचें, "मैं आपको प्रकाश भेजता हूं ... सभी लोग खुश रहें। दुनिया खुश रहें।" विशेष रूप से, जो लोग पीड़ित हैं उन्हें प्रकाश भेजें अपने टीवी को विश्व के लिए एक खिड़की के रूप में उपयोग करें और सभी लोगों को हल्के से पीड़ित करें।
  • आपका इनर वॉयस चरण 4 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    4
    एक मॉडल के रूप में योग का प्रयोग करें अपनी गोद में अपने हाथ रखो अपने आप को बुद्ध, शिव या देवी के रूप में कल्पना करो अपने पैर की उंगलियों को एक छोटा और मंत्र को मनोबल करें: "मैं शांति के एक भगवान (बुद्ध, शिव) हूं, मैं शांति के रास्ते में हूं, मैं शांति में हूं"



  • आपका इनर वॉयस चरण 5 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    5
    हमारे आसपास के ब्रह्मांड को कल्पना करो, तारों से भरे ब्रह्मांड अपनी बाहों के साथ बड़ी मंडलियां बनाएं और सोचें: "मैं चीजों को स्वीकार करता हूं जैसा कि वे हैं। मैं झूठी इच्छाओं को छोड़ देता हूं। मैं ब्रह्मांड की एकता में रहता हूँ। मेरी ज़िंदगी के साथ सकारात्मक प्रवाह ..." आप क्या स्वीकार करना चाहते हैं या आज मना कर दिया? कहो: "मैं स्वीकार करता हूं .... मैं छोड़ दिया ..."
  • आपका इनर वॉयस चरण 6 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    6
    स्वामी के साथ जुड़ें हृदय चक्र के सामने हाथों की हथेलियां रगड़ें प्रबुद्ध स्वामी के साथ जुड़ें और सोचें: "हे सब प्रबुद्ध स्वामी, मैं मार्गदर्शन के लिए पूछता हूं और मेरी मदद करता हूं।"
  • चित्र आपके इनर वॉयस चरण 7 के साथ दिमाग शीर्षक
    7
    पूछो। अब आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं। अपने जीवन के बारे में सोचो आपके लक्ष्य क्या हैं? बुद्धिमान जीवन के लिए आपका रास्ता क्या है? अपने प्रश्न पर ध्यान दें आंतरिक प्रतिक्रिया सुनें आपके भीतर का ज्ञान क्या कहता है? आपके भीतर के ज्ञान का क्या जवाब है? आपको जवाब लगता है जवाब आप में प्रकट होने दें जवाब के बारे में कई बार मंत्र के रूप में सोचो
  • चित्र आपके इनर वॉयस चरण 8 के साथ दिमाग शीर्षक
    8
    मंत्र कहो। अपनी गोद में अपने हाथ रखो अपना पीठ सीधा रखें और आपका पेट आराम से अपना दिमाग पूरी तरह आराम करने के लिए लाओ अपने सिर, छाती, पेट, पैर और पैरों पर मंत्र "ओम" को मानसिक रूप देना। पृथ्वी और संपूर्ण ब्रह्मांड के बारे में सोचो: "ओम शांति, ओम शांति ..."
  • चित्र आपके इनर वॉयस चरण 9 के साथ दिमाग शीर्षक
    9
    सोच बंद करो एक मिनट के लिए हर विचार बंद करो जब विचार आते हैं, तो हमेशा उन्हें दूर रखें। फिर पूरी तरह से आराम करो। अपने शरीर को विकृत करें आराम से बैठो शांति और सामंजस्य आपके भीतर रहेगा
  • आपका इनर वॉयस चरण 10 के साथ दिमाग का शीर्षक चित्र
    10
    आशावादी रहें अपने दिन के लिए सकारात्मक रूप से बाहर निकलें प्रकाश तुम्हारे साथ होगा। धन्य हो
  • युक्तियाँ

    • योग की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भीतर की आवाज़ है भीतर की आवाज़ अपने सच्चाई और बुद्धि की आवाज है यह तुम्हारी धार्मिकता की भावना है आप अपनी बुद्धि और आपकी भावना को जोड़ते हैं तो आप अपने आप को रास्ता मिल जाएगा अपने ज्ञान का पालन करें अपना व्यक्तिगत ध्यान अभ्यास खोजें ध्यान करें क्योंकि यह आपके लिए अच्छा है।
    • आप ध्यान से क्या चाहते हैं? खुशी, ज्ञान के लिए इलाज? संपर्क में जाओ ध्यान पुस्तकों को पढ़ें, ध्यान समूहों पर जाएं, अपने लिए सही ध्यान स्वामी की तलाश करें। फिर ध्यान सीखिए अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छा तरीका खोजें और हर दिन अभ्यास करें
    • हमेशा अपने शरीर और अपनी आत्मा के साथ अच्छे संपर्क में रहें लगता है कि वे क्या चाहते हैं और ज़रूरत है और उन्हें इसे दे दो। सत्य, शांति, प्रेम, आत्म-अनुशासन, और खुशी की पांच विशेषताओं का पालन करें। तब आपको प्रकाश के लिए अपना रास्ता मिल जाएगा भगवान का प्रकाश, शांति की ऊर्जा और आप के अंदर प्यार महसूस करता हूँ खुश और अच्छे रहें यह योग दर्शन का सार है

    चेतावनी

    • यदि आप एक बीमारी का इलाज करना चाहते हैं, तो स्वास्थ्य या कल्याण पेशेवर जाने के लिए सलाह दी जा सकती है। योग एक तरह से आराम और जगाने के लिए आंतरिक खुशी है। आप योग और ध्यान के साथ कुछ बीमारियों को ठीक कर सकते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए और अपने भीतर की आवाज को सुनना चाहिए। बहुत से लोग मानते हैं कि डॉक्टरों की सलाह और सभी प्रासंगिक चिकित्सा पुस्तकों का पालन करना सबसे अच्छा है। ध्यान रखें, हालांकि, चिकित्सा शिक्षा मुख्य रूप से बीमारी के इलाज के लिए है, स्वस्थता नहीं है और कुछ डॉक्टरों को योग, पोषण या अन्य गैर-चिकित्सा स्वास्थ्य दृष्टिकोणों में प्रशिक्षण दिया जाता है।
    • स्वास्थ्य और चिकित्सा का मुख्य मार्ग स्वास्थ्य के पांच सिद्धांत हैं। हर दिन हमें कुछ खेल (योग, घूमना) करना चाहिए, स्वस्थ खाने (कई फलों और सब्जियां, कुछ कैलोरी), हानिकारक पदार्थ (अल्कोहल, तंबाकू, ड्रग्स, मांस) से बचें, सकारात्मक सोचें (नकारात्मक विचारों से उबरने) पर्याप्त, ठहराव, मौन और ध्यान)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com