IhsAdke.com

कैसे योग के साथ आराम करने के लिए

योग स्वास्थ्य, विश्राम और आंतरिक सुख के लिए एक रास्ता है। इसके साथ, आप शरीर और मन को व्यवस्थित रूप से शुद्ध करते हैं, संचित तनाव को दूर करते हैं (संस्कार)। नतीजा यह है आंतरिक सुख, साथ ही एक स्वस्थ शरीर और सकारात्मक मन। इसके अलावा, आप एक आंतरिक शांति अनुभव करेंगे, और आपके पास अतुल्य ऊर्जा और मानसिक स्पष्टता होगी। आप प्यार, खुशी और दयालुता को गले लगाएंगे। योग के साथ आराम करने के लिए, यहाँ क्या करना है।

चरणों

1
सही तकनीक खोजें योग शरीर की और मन के लिए दोनों तरह की तकनीकें पेश करता है यह आपके लिए काम करने के लिए प्रत्येक अभ्यास का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। अगर उनमें से कोई आपको हिट कर देता है, तो उसे त्यागें। यदि यह आपके लिए अच्छी तरह से काम करता है, तो इसके साथ रहें आप एक सृजनात्मक तरीके से सभी अभ्यासों को बदल सकते हैं - अपने आप से लगातार पूछें: "अब मुझे क्या आवश्यकता है? मेरे लिए क्या अच्छा है? और क्या मुझे परेशान करता है? "
  • 2
    अपनी पीठ पर लेटें
    • दाएं पैर का विस्तार करें अपने दाहिने पैर को सीधे एक मिनट के लिए उठाएं, अपने पैर की उंगलियों को अपने सिर की ओर इशारा करते हुए। अपने सिर को फर्श पर आराम रखो दाएं पैर पर आपका ध्यान फोकस करें
    • फिर अपने बाएं पैर को जितना संभव हो उतना बढ़ाएं और अपने पैर की उंगलियों को अपने सिर पर इशारा करते हुए रखें। बाएं पैर पर एक मिनट के लिए आपका ध्यान फोकस करें।
    • इस कदम के दौरान अपने हाथों को अपने पक्ष में आराम रखें।
  • 3
    लापरवाह स्थिति में दोनों पैरों को उठाएं। अपने पैर की उंगलियों को अपने सिर पर रखकर रखें
    • अपने सिर को अपने पैरों की तरफ बढ़ाएं अपने पैर की उंगलियों से अपने सिर की तरफ आ रही रोशनी की किरण की कल्पना करो और मंत्र "प्रकाश" के बारे में सोचो।
    • पेट के माध्यम से श्वास। इस मुद्रा में एक मिनट के लिए ध्यान।
  • 4
    मोमबत्ती की स्थिति बनाओ अपनी पीठ के पीछे अपने हाथों से दोनों पैरों को बढ़ाएं और झुकें। एक मिनट के लिए साँस, शरीर को आराम।
  • 5
    मोमबत्ती की स्थिति से बाहर निकलें फिर, लापरवाह स्थिति करो और अपने पैरों को आगे बढ़ाएं। अपने पेट पर अपने हाथ रखें और धीरे से अपने पैरों को स्थानांतरित करें। अपना मन खाली करें और पेट पर सिर्फ एक मिनट के लिए ध्यान केंद्रित करें।
  • 6



    अपने पेट पर मुड़ें अपने ऊपरी शरीर को अपनी पीठ की मांसपेशियों के साथ जितनी दूर हो सके और एक मिनट के लिए पकड़ लें सिर को पीठ की ओर बढ़ाया जाना चाहिए और हाथों को शरीर के आगे फर्श पर आराम दिया जाना चाहिए। साँप की स्थिति में आराम, श्वास कल्पना कीजिए कि प्रकाश की किरण आपके सिर से बाहर आ रही है और अपनी पीठ के नीचे- "लाइट" शब्द का विचार करें।
  • 7
    अपने सिर को झुकाएं और अपने दाहिने पैर को उठा लें, जहां तक ​​हवा में आप कर सकते हैं। फैले पैर पर एक मिनट के लिए अपना ध्यान केंद्रित। एक मिनट के लिए अपना बाएं पैर रखें और उस पर ध्यान दें, आराम करें।
  • 8
    साँप की स्थिति में शरीर के शीर्ष पर सिर बढ़ाएं। अपने हाथों को अपने शरीर के बगल में तल पर रखें इसके अलावा, दोनों पैरों को बढ़ाएं और अपने पैरों को सिर तक ले जाएं जितना संभव हो सके। पेट में आराम करो और एक मिनट के लिए पकड़ो। अपने पैरों से अपने सिर की तरफ रोशनी की किरण की कल्पना करो और "लाइट" मंत्र के बारे में सोचें।
  • 9
    अपने हाथों को अपने हाथों पर झुकाव में रखें साँस लेने के दौरान श्रोणि को कई बार बाएं और दाएं घुमाएं, आराम से रीढ़ की हड्डी पर फोकस करें और इसे जितना संभव हो (सावधानी से) मोड़ो।
  • 10
    अपनी पीठ और सिर के साथ, अपने पेट को आराम करो। अपनी गोद में अपने हाथों को आराम करो
    • पैर, पैर, हथियार और हाथों सहित सिर और पूरे शरीर के बीच घूमते हुए प्रकाश की कल्पना करो। इसी समय, मंत्र "प्रकाश, प्रकाश, प्रकाश" के बारे में सोचें।
    • एक छोटे स्टार (प्रकाश का एक बिंदु) को विज़ुअलाइज़ करें कल्पना कीजिए कि यह धरती पर चक्कर लगा रहा है और साथ ही "पृथ्वी" के बारे में सोचो। फिर, आकाश को आकाश में, शरीर के चारों ओर और उसके माध्यम से फैलाना दें। मंत्र "स्टार, स्टार, स्टार" के बारे में सोचो।
    • पेट की गति में एक हाथ से पेट को छिड़को - और स्टार स्टॉप करें।
  • 11
    लेट जाओ या आराम से स्थिति में बैठें
    • धीरे से अपने पैरों को स्थानांतरित करें एक मिनट के लिए अपना मन खाली करें फिर पूरी तरह से आराम करो।
    • अपने दिन को सकारात्मक चमक से गर्भवती होने दें। चीजें स्वीकार करें जैसे वे हैं अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें प्यार, शांति और खुशी की दुनिया के लिए काम करें
    • हाथ खींचो, सभी लोगों को प्रकाश भेजें और सोचें, "मैं प्रकाश को (व्यक्ति के नाम) भेजता हूं। सभी लोग खुश रहें। दुनिया खुश रहें।"
  • युक्तियाँ

    • एक छोटी कहानी: एक महिला ने एक बार लिखा था कि वह योगा सीखने में बहुत खुश हैं। हाल के वर्षों में, उनके दोनों पेशेवर और निजी जीवन में उन्हें काफी तनाव हुआ था। नतीजतन, उन्होंने अपना सकारात्मक दृष्टिकोण खो दिया था और जीवन में उसकी संतुष्टि कम हो गई थी। योग के साथ, वह आंतरिक तनाव को कम करने में सक्षम थी और फिर से खुशी प्राप्त हुई, और अधिक बल नहीं लगा। वह आभारी थे कि योग ने उन्हें तुच्छ समझने की क्षमता को स्पष्ट रूप से समझने की क्षमता दी थी। इससे उसे जीवन के अनिवार्यताओं पर अधिक ध्यान देने की अनुमति मिली। वह अब "कुछ भी नहीं के लिए ऊर्जा खर्च" हर बार जब उसने योग का अभ्यास किया, तो वह सकारात्मक महसूस कर रही थी और स्थायी पूर्ति की स्थिति में प्रवेश कर चुकी थी। हालांकि, उसने यह भी पाया कि जब उन्होंने कुछ दिनों के लिए योग और सकारात्मक सोच दोनों का अभ्यास करना बंद कर दिया, तो अच्छी ऊर्जा जल्दी गायब हो गई। इससे उसे हर दिन सबसे सुसंगत योग पथ का पालन करने के लिए और भी अधिक निर्धारित किया गया। खुशहाल और अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लाभों के अतिरिक्त, उसने यह भी पाया कि उसकी मानसिक ऊर्जा मजबूत हो गई थी और वह, नकारात्मक ऊर्जा के साथ और भी अधिक चार्ज हो गया, वह उन्हें पीछे हटाने में कहीं ज्यादा सक्षम था। उसे सभी प्रकार की कठिनाइयों से निपटने का एक तरीका मिल गया था आज तक, वह बस चमत्कार करता है, "दलाई लामा अब कैसे काम करेगा?" वहां, वह कठिन परिस्थितियों से निपटने के सही तरीके से जल्दी से प्राप्त करने में सक्षम है यह कहानी बताती है कि योग का अभ्यास करते समय नकारात्मक ऊर्जा गायब नहीं होती है। आपको अभी भी अपरिहार्य सामना करना पड़ता है लेकिन योग के अपने दैनिक अभ्यास से, आप दूसरों की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आवश्यक ऊर्जा को आराम और बहाल करेंगे। इससे नकारात्मक ऊर्जा स्रोतों से बचने के तरीके के बारे में सही निर्णय लेने में भी मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, आप विशेष रूप से नकारात्मक लोगों के साथ संपर्क को कम करके या उससे बच सकते हैं और जब आप उनसे संपर्क करते हैं तो नकारात्मक सोच को दूर करने के लिए सकारात्मक विचार या मंत्र का उपयोग करें। किसी के साथ कुछ नकारात्मक अनुभव करने के बाद, आप आध्यात्मिक व्यायाम (जैसे योग, पढ़ने और ध्यान) के साथ सकारात्मक ऊर्जा को बदल सकते हैं।
    • स्वस्थ खाओ जो लोग कम कैलोरी और अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ और ज्यादा व्यायाम करते हैं वे अधिक समय तक और स्वस्थ रहते हैं। जीवन में अपने आध्यात्मिक आत्म के लिए एक केंद्रीय स्थान को समर्पित करना भी महत्वपूर्ण है।
    • पूरे दिन में नकारात्मक ऊर्जा से निपटने के लिए एक बहुत ही उपयोगी और स्मार्ट रणनीति कम, बार-बार टूटना है। काम पर, तनाव को रोकने और अपने व्यक्तिगत स्थान पर हमला करने से काम करना महत्वपूर्ण है। जब आप एक आराम से काम करते हैं, तो आप बहुत अधिक ऊर्जा बचा सकते हैं और सकारात्मक बने रहना आसान है। और काम के घंटे कम करने के बारे में सोचें इस बारे में सोचें कि आप इतनी मेहनत क्यों करते हैं - क्या यह वाकई जरूरी है? बुद्धिमानी से रहने वाले व्यक्ति के लिए, आप बहुत दुख से बच सकते हैं

    चेतावनी

    • भीड़ से बचें! योग, ध्यान के साथ, बातें धीरे-धीरे और चुपचाप करने के साथ करना है। योग की विभिन्न अवस्थाएं चक्र (आंतरिक ऊर्जा चैनल) को सक्रिय करती हैं और उनकी अच्छी ऊर्जा पुनर्जन्म करती हैं। योग अभ्यास के दौरान मनन करना आपके मन को आराम देता है
      • प्रत्येक योग स्थिति में 1 से 3 मिनट के लिए ध्यान करें।
      • महसूस करें कि कैसे योग की प्रत्येक स्थिति शरीर के आस-पास ऊर्जा (आभा) के विशिष्ट क्षेत्र बनाती है। कुछ ऊर्जा क्षेत्रों को बनाने से, आप शरीर और तनाव के मन को साफ करते हैं।
    • क्या हो रहा है इसके बारे में मत सोचो अच्छी बात यह है कि आध्यात्मिक ऊर्जा को महसूस करना है लेकिन यह आवश्यक नहीं है शरीर और स्थिति में एक सुगम तरीके से ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त है।
      • जब जरूरी हो तो योग अभ्यास के बीच ब्रेक लें। इससे आपको प्रेरित किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com