IhsAdke.com

दीप विश्राम कैसे करें

कुछ लोगों को "तनाव के लिए सबसे अधिक पूर्ण मारक" के रूप में "गहरी छूट" के अभ्यास पर विचार करने और विश्वास है कि यह कई की स्थिति है कि मन और शरीर को प्रभावित कर मुकाबला करने के लिए शक्ति है। हालांकि, विभिन्न तकनीकों को गहरी छूट के रूप के रूप में परिभाषित किया जा सकता है और अभ्यास के लाभों का कोई महत्वपूर्ण प्रमाण नहीं है। तकनीक के बावजूद, विश्राम का लक्ष्य अपने स्वयं के शरीर के साथ ट्यून करने और तनावपूर्ण विचारों से मुक्त होने के लिए है। आपके लिए सही तरह से गहरे विश्राम की खोज करना और माहिर करना कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह प्रयास संभवतः इसके लायक है

चरणों

भाग 1
दीप विश्राम के लिए तैयारी

पटकथा शीर्षक दीप रिलेक्सेशन चरण 1
1
तनाव और विश्राम की अवधारणा को समझें तनावपूर्ण चरणों में, हमारे शरीर को रसायनों से बाढ़ आती है जो शरीर में "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं इस तरह की एक प्रतिक्रिया बहुत उपयोगी हो सकता है जब हम एक असली खतरा का सामना कर रहे हैं, लेकिन आधुनिक जीवन एक लगभग स्थिर तनाव (और इसलिए लड़ने या उड़ान शरीर की प्रतिक्रिया) है, जो कई शारीरिक और भावनात्मक समस्याओं के लिए योगदान करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • "लड़ाई या उड़ान" तंत्र के विपरीत, शरीर की "विश्राम प्रतिक्रिया" एक गहरी आराम की स्थिति है (लेकिन जरूरी नहीं कि उनींदापन)। यह प्रतिक्रिया एक व्यक्ति के रक्तचाप और कार्डियोपैतिकारी दर को कम करने, रक्त परिसंचरण में वृद्धि, और मांसपेशियों को आराम दे सकती है। इसके अतिरिक्त, शरीर में वसूली के लिए अधिक क्षमता हो सकती है
  • दप रिलेक्सेशन चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    परिभाषित करें कि गहरी छूट क्या है अवधारणा के लिए कोई एकल मानक परिभाषा नहीं है, न ही एक मानक तकनीक गाइड। हालांकि, गहरे विश्राम के विभिन्न रूपों में कुछ विशेष लक्षण हैं:
    • दीप छूट को "सचेत श्वास" के रूप में भी जाना जा सकता है, क्योंकि प्रारंभिक बिंदु के रूप में जानबूझकर, धीमी और शांत श्वास पर शब्द का ध्यान केंद्रित करने वाली विभिन्न तकनीकें सांस लेने पर जागरूकता और नियंत्रण का प्रयोग करना लगभग सभी प्रकार के गहरे विश्राम में आवश्यक है।
    • दीप विश्राम को "योग निद्रा" भी कहा जा सकता है और इस अवधारणा से जुड़े अधिकांश तकनीकों में शरीर के आंदोलनों को नियंत्रित करने पर जोर दिया गया है। हालांकि, योग अभ्यास में शुरुआती चिंता की आवश्यकता नहीं है क्योंकि विश्राम आसान और साधारण आंदोलनों पर केंद्रित है।
  • पटकथा शीर्षक दीप रिलेक्सेक्शन चरण 3
    3
    अभ्यास के लाभों पर विचार करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, छूट हमारी शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक भलाई पर तनाव के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। एक अभ्यास सत्र रीसेट बटन शरीर दबाने, रासायनिक संतुलन और साँस लेने में सामान्य स्तर, रक्त प्रवाह और हृदय गति बहाल करने के लिए शरीर की मदद करने के बराबर है।
    • यह कहना सही नहीं है कि गहरे विश्राम में शरीर को ठीक करने की शक्ति है, लेकिन यह इस तरह के उपचार के लिए अधिक अनुकूल वातावरण विकसित कर सकता है।
    • भावनात्मक स्तर पर, यह मूड, एकाग्रता और आत्मविश्वास में सुधार करके क्रोध, डर और निराशा को बदल सकता है।
  • डू दीप रिलेक्सेशन स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    पर्यावरण सेट करें थोड़ा अभ्यास के साथ, लगभग किसी भी स्थिति में गहरी छूट तकनीकों के विभिन्न रूपों को लागू किया जा सकता है, जहां आप बस या बस अपने काम की मेज पर देख सकते हैं। हालांकि, कम से कम संभव विक्षेपणों के साथ शांत और आरामदायक माहौल खोजना आदर्श है, खासकर शुरुआती लोगों के लिए।
    • जब भी संभव हो, उस जगह का चयन करें जो बहुत गर्म या घुटन नहीं है और जहां आपको कम से कम 15 से 20 मिनट तक परेशान नहीं किया जाएगा।
    • फर्श पर झूठ बोलना, आराम से गद्दे या कंबल पर, अधिकांश तकनीकों में उपयुक्त है। आम तौर पर, आप उन्हें अभ्यास भी कर सकते हैं यदि आप आराम से कुर्सी पर बैठे हैं, लेकिन सावधान रहें कि बहुत आराम से न हो, या गहरा विश्राम सत्र आसानी से झपकी लेना शुरू कर सकता है।
    • जब भी संभव हो, आरामदायक कपड़े पहनें जो आंदोलन की स्वतंत्रता प्रदान करता है। आप संगीत या नरम अरोमा के साथ शांति के अपने स्तर को भी बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह आप पर निर्भर है।
  • भाग 2
    गहरी विश्राम के विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करना




    डिप रिलेक्सेशन चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    "सचेत श्वास" की तकनीक को मास्टर करें। अक्सर इस शब्द को गहरी विश्राम के लिए एक पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है क्योंकि प्रत्येक श्वास और श्वास को छिपाने की क्षमता किसी भी छूट अभ्यास के मुख्य तत्वों में से एक है। अतिरिक्त तकनीकों के आगे बढ़ने से पहले, जागरूक श्वास का अभ्यास करने के आदी हो जाते हैं।
    • मंजिल पर लेटें (अधिमानतः) या आरामदायक कुर्सी पर बैठें शरीर के समानांतर हथियार छोड़ दें
    • मंजिल (या कुर्सी) के साथ शरीर संपर्क के बारे में जागरूकता रखें शरीर को मंजिल पर "सिंक" करने की अनुमति दें
    • प्रेरणा और उछलने की अपनी गतिविधियों के बारे में जागृत रहें पेट को भरने और खाली करने पर ध्यान देना, ऊपर और नीचे जा रहा है
    • महसूस करें कि प्रत्येक साँस छोड़ने के साथ शरीर को तनाव छोड़ दें।
  • डू दीप रिलेक्सेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    "प्रगतिशील मांसपेशी छूट" तकनीक की कोशिश करें यद्यपि कई अलग-अलग प्रथाओं को गहरी छूट तकनीक माना जाता है, हालांकि यह शब्द के साथ सबसे ज्यादा जुड़ा हुआ है। इसमें, आप व्यवस्थित तरीके से पूरे समय की मांसपेशियों को फ्लेक्स करेंगे और एक बार में आराम करेंगे।
    • उसी चेतना और "जागरूक श्वास" की तकनीक से शुरू करो।
    • जब आप पर्याप्त रूप से आराम और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, अपने दाहिने पैर के बारे में पता हो इस पैरों की उत्तेजनाओं पर एक पल के लिए ध्यान केंद्रित करें, जबकि मांसपेशियों को कुछ सेकंड के लिए दृढ़ता से फेंक दें (लेकिन केवल एक बिंदु पर जहां आपको दर्द नहीं लगता है)।
    • तनाव को रिहाइये और उसके साथ शरीर को छोड़ने के तनाव को महसूस करें। एक क्षण के लिए उस आराम से राज्य में रहें, फिर शरीर के अगले भाग पर जाएं
    • यहाँ एक ठेठ स्क्रिप्ट प्रगतिशील मांसपेशी छूट है: दाहिने पैर बाएं पैर के द्वारा पीछा किया, दालचीनी सही फिर बाईं पिंडली, दाहिनी जांघ फिर बाएं, कूल्हों और कमर, पेट, छाती, पीठ, सही हाथ और हाथ, हाथ और बाएं हाथ, कंधों और गर्दन, और अंत में चेहरा
    • वांछित क्रम में वांछित मांसपेशियों को ठोके और आराम से फोकस करें इसके लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होगी अगर मांसपेशियों को झुका और आराम से किसी भी प्रकार के दर्द का कारण बनता है, चाहे चिकित्सा स्थिति के कारण हो या किसी अन्य कारण से, इस आलेख में वर्णित वैकल्पिक तकनीकों पर विचार करें।
  • डू दीप रिलेक्सेशन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक विकल्प के रूप में "शरीर स्कैन ध्यान" पर विचार करें अगर मांसपेशियों के समूहों में ठोके और आराम दर्द या बेचैनी का कारण बनता है, तो गहरी विश्राम के वैकल्पिक रूप पर काम करने की कोशिश करें। यह तकनीक शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर भी केंद्रित है, लेकिन मांसपेशियों को ठोके बिना।
    • प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट के चरणों का पालन करें, लेकिन शरीर के हर क्षेत्र पर ध्यान न दें और बिना मांसपेशियों को आराम और आराम करें। सचेत श्वास और गहरी एकाग्रता के साथ, शरीर के हर हिस्से को छोड़ने के तनाव को महसूस करते हैं।
    • आदर्श शरीर के लिए एक निश्चित रूपरेखा का पालन करना है, लेकिन आप चेतना को उन क्षेत्रों तक भी वापस कर सकते हैं, जिन्हें अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है।
    • जब आप सभी मांसपेशियों की व्यापकता पूरी कर लें, तो चेतना को पूरे शरीर में वापस लाएं। आपको लगभग महसूस करना चाहिए कि आप फ्लोटिंग कर रहे हैं। फिर से श्वास पर ध्यान दें और धीरे-धीरे बैठना शुरू करें, जब आप तैयार हों
  • पटकथा शीर्षक दो दीप रिलेक्सेशन चरण 8
    4
    "सचेत ध्यान" पर विचार करें। कई मामलों में, विश्राम को सामान्यतः ध्यान के अभ्यास से जुड़े तत्वों सहित, जैसे एक अनुष्ठान का उपयोग शामिल करके एक ध्यान प्रक्रिया माना जा सकता है किसी वाक्यांश या शब्द पर ध्यान केंद्रित करना या, वैकल्पिक रूप से, शारीरिक उत्तेजना, इंद्रियों या भावनाओं पर, गहराई से विश्राम की कुंजी हो सकती है।
    • एक शांत माहौल खोजें और आराम से स्थिति में बैठकर बैठो। आप गहरा ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आप सो नहीं सकते।
    • अपना फोकल बिंदु खोजें हो सकता है कि यह कुछ आप देख या महसूस करते हैं, एक मोमबत्ती की लौ या हवा में सरसराहट, या एक छवि या स्मृति की तरह है कि आप बनाने के लिए, एक शांत झील या किसी शब्द या वाक्यांश अर्थ है और एक मंत्र के रूप में कार्य कर सकते हैं कि के रूप में है ।
    • चिंतन या विचलित मत हो अगर ध्यान के दौरान आपके मन में अन्य शब्द या छवि उत्पन्न होती हैं। सक्रिय रूप से उन्हें धक्का न दें या उन्हें अपने सिर से बाहर निकालना न करें, इसके बजाय, अपनी ऊर्जा को एकाग्रता की मूल स्थिति पर लौटने की कोशिश करने पर ध्यान दें।
  • डू दीप रिलेक्सेशन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अनुसंधान दृश्य तकनीक जागरूक ध्यान के समान कई पहलुओं के साथ, विज़ुअलाइजेशन के तरीकों में एक एकल मानसिक छवि में गहरी एकाग्रता शामिल होती है। हालांकि, आम तौर पर विज़ुअलाइज़ेशन का विशिष्ट उद्देश्य "आराम करने का स्थान" ढूंढने और कल्पना करना है
    • आपको इस विश्राम जगह में सभी इंद्रियों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। यदि यह क्रिस्टलीय जल के समुद्र के किनारे समुद्र तट है, तो हवा और नमक के पानी की गंध महसूस करने की कोशिश करें और क्रैशिंग तरंगों को सुनें, और दृश्य को कल्पना करें।
    • आप अपने दम पर विज़ुअलाइज़ेशन का मार्गदर्शन कर सकते हैं, लेकिन कई चिकित्सकों का मानना ​​है कि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन अधिक प्रभावी है। इस पद्धति में, आपको एक चिकित्सक, प्रशिक्षक या ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए आराम करने की जगह पर मार्गदर्शन करने होंगे। इस तरह के मार्गदर्शन से कुछ लोगों को पूरी तरह से रिलीज करने की अनुमति मिलती है, आराम करने की जगह में डूबी हो रही है और विश्राम का अधिक अनुभव हो रहा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com