IhsAdke.com

विज़ुअलाइज़ेशन के साथ भय का सामना कैसे करें

विज़ुअलाइज़ेशन एक छूट तकनीक है जिसमें एक ने परिदृश्य या सुखद दृश्यों को देखा है। भय का सामना करने के लिए दो सरल तरीके से विज़ुअलाइज़ किए जा सकते हैं अपने आप को डर से दूर देखना संभव है, जो एक दिन वास्तविक जीवन में जीत में अनुवाद कर सकता है। गहन भय के एक पल में आराम दृश्य को कल्पना भी संभव है

चरणों

विधि 1
सफलता देखना

विज़ुअलाइज़ेशन चरण 1 के माध्यम से अपने डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
1
यथार्थवादी रहें देखना शक्तिशाली है काल्पनिक परिदृश्यों पर मस्तिष्क की प्रतिक्रिया अक्सर वास्तविक जीवन में सफलता और असफलता की प्रतिक्रिया के समान होती है। यदि आप डर को दूर करना चाहते हैं, तो अपने आप को सफल होने की आदत बनाने में सहायक हो सकता है। हालांकि, यथार्थवादी परिदृश्य बनाने की कोशिश करें कल्पना कीजिए कि जिस तरह से वास्तव में हो सकता है उस पर काबू पाने पर काबू पाएं।
  • मान लें कि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से डरते हैं, लेकिन आपको नौकरी के लिए एक सेमिनार पेश करना है। अपने आप को एक भड़काऊ, बड़बड़ाहट भाषण बनाने से बचें, जिसमें आपको खड़ा किया गया है। यहां तक ​​कि अगर प्रस्तुति अच्छी है, तो ऐसी प्रतिक्रिया की संभावना नहीं है।
  • इसके बजाय, कल्पना कीजिए कि चीजें काफी अच्छी तरह से चल रही हैं खुद को शांत रखने और पूरे कमरे के सामने नियंत्रण रखें। कल्पना कीजिए कि दिल की दर अपेक्षाकृत स्थिर और शांत रहती है। कल्पना कीजिए कि आप शब्दों में नहीं चलेंगे और आप बिना किसी हिचकिचाहट के पैदा होने के कारण प्रश्नों का उत्तर देंगे।
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 2 के माध्यम से अपने डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    धीरे-धीरे सफलता देखने की कोशिश करें यदि आपको लगता है कि अंतिम परिणाम (जैसे एक सेमिनार प्रस्तुति) को देखने से बहुत अधिक उपरि होता है, तो तैयारी जारी रखने के लिए छवियों को विभाजित करें इस तरह, एक अच्छी प्रस्तुति की भविष्यवाणी करना आसान है, क्योंकि आप पहले से ही इतने सारे सफल चरणों को पूरा कर चुके हैं जो आप तैयार कर सकते हैं और मिलना वास्तव में सफलता
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सभी खोजों को पूरा करते हैं और एनोटेशन तैयार करते हैं तो देखें। वास्तविक जीवन में कदम सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, अपने आप को एक खाली कमरे में प्रस्तुति की कल्पना करें और फिर इसे करें। किसी विश्वसनीय मित्र या सहयोगी के सामने एक सुसंगत प्रस्तुति व्यय करें, जो आपके भाषणों में सुधार करने के लिए आवश्यक चीज़ों पर रचनात्मक प्रतिक्रिया देता है। इसलिए आगे बढ़ो और वास्तविक जीवन में वह कदम उठाओ। अंत में, अपने आप को वास्तविक घटना से पहले एक या दो दिन पहले सफल नौकरी जमा करने की कल्पना करें यदि यह संभव हो।
    • इस पद्धति का उपयोग करके, आप अंत तक परिणाम और आत्मविश्वास पाठ्यक्रम में बढ़ जाती है।
  • चित्र जिसका शीर्षक विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए अपने डर पर काबू पाएं चरण 3
    3
    सफलता की कल्पना करें जब आपको किसी डर से निपटना पड़ता है, तो उसे नियमित रूप से देखने का प्रयास करें अपनी आँखें बंद करें और सफलता की कल्पना करें। सोने से पहले हर रात 10 से 15 मिनट की किताबें करें और डर पर काबू पाएं। आप मानसिक रूप से अपने भय का सामना करके वास्तविक जीवन में शांत हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बैठकों में सहकर्मियों के साथ अधिक आसानी से बात करने में सक्षम होना संभव है।
    • दोबारा: व्यवसाय की मीटिंग के दौरान या शायद किसी और की राय का समर्थन करते हुए सहायक टिप्पणी करने से शुरुआत में खुद को देखकर धीरे-धीरे शुरू करना सबसे अच्छा हो सकता है एक बार जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो कुछ कड़ी मेहनत पर आगे बढ़ें, जैसे कि बैठक में एक या दो वाक्यों में क्या कहा गया था, और फिर सवाल पूछ रहा है इस तरह, उच्चतम लक्ष्य तक पहुंचना संभव है, जो बैठकों में चुपचाप और नियमित रूप से योगदान करना है।
    • बिना किसी विचलन के स्थान चुनें बाह्य शोर के बिना कल्पना पर ध्यान देना आसान है। एक आरामदायक स्थिति में बैठकर या बैठें किसी भी दर्द को आपको विचारों से विचलित न करने दें। अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करना शुरू करें
    • कुछ लोग पूर्व या पोस्ट प्रक्रिया के दृश्यों को संक्षेप में पा सकते हैं। यह रवैया आपको विवरणों को तय करने और सफलता के क्षेत्र की बेहतर कल्पना करने में मदद कर सकता है।
    • आप एक नरम गीत रख सकते हैं या एक मोमबत्ती रोशन कर सकते हैं एक आरामदायक माहौल में कल्पना करना आसान हो सकता है देखें कि सफलता की उपलब्धि को देखते हुए सांस धीमे और स्थिर है।
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 4 के माध्यम से अपने डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    विवरण में दर्ज करें जितना अधिक आप एक विज़ुअलाइज़ेशन में उपयोग करते हैं, उतना ही बेहतर है। जब आप वास्तविक परिदृश्य में आते हैं, तो आप शांत हो जाएंगे, अगर वह क्षण कल्पना के समान है। दृष्टि, गंध, सुनवाई, स्पर्श और स्वाद सहित सभी इंद्रियों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • कल्पना करने के लिए शायद सबसे आसान चीज ही छवि है प्रस्तुति उदाहरण के लिए वापस जा रहे हैं, आप आसानी से बैठक कक्ष देख सकते हैं कोई भी इंटरनेट पर प्रस्तुति साइट को देख सकता है और सफलता की कल्पना कर सकता है।
    • कुछ परिदृश्यों में गंध और स्वाद का अनुमान लगाने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है हालांकि, अपना सर्वश्रेष्ठ करें सम्मेलन कक्ष में, उदाहरण के लिए, आप सफाई उत्पादों की गंध कर सकते हैं। यदि आपके पास खुद को पेश करने से पहले आमतौर पर कप का कप होता है, तो आपके मुँह में स्वाद का स्वाद संभव हो सकता है
    • लपेटें लगता है और कुशलता भी नोट्स पढ़ते समय आप अपने हाथों में कागजात महसूस कर सकते हैं। आप लोगों की आवाज सुन सकते हैं, उनकी सीटों में बेवकूफी, फोन के साथ खेलना और कभी-कभार कानाफूसी
  • विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए अपने डर पर काबू पाने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    भौतिक अनुस्मारक को दिमाग में प्रदान करें कई लोग इस तरह की सुविधा का उपयोग विज़ुअलाइज़ेशन प्रक्रिया में सहायता करने के लिए करते हैं। एक बुलेटिन बोर्ड को उन लोगों की तस्वीरें पिन करने के लिए कमरे में बुलेटिन बोर्ड डालने में मददगार हो सकते हैं, जो कि उन क्षेत्रों में सफल हुए हैं जो आपको डरते हैं तस्वीरें आपको अपने डर पर काबू पाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति के एक पोस्टर को एक पहाड़ पर चढ़ते हुए और बिस्तर पर रख दो।
  • विधि 2
    दृश्य के साथ चिंता से लड़ रहे हैं

    विज़ुअलाइज़ेशन चरण 6 के माध्यम से अपने डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    उन स्थानों की एक सूची बनाओ जो आपको आश्वस्त करती हैं कई बार, आप चिंता के एक क्षण में शांत करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग कर सकते हैं यह रवैया सिर को आराम दे सकता है। अपने आप को एक शांत जगह या सेटिंग में कल्पना करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और वहां होने की कल्पना करें। आरंभ करने के लिए, कुछ जगहों पर एक नज़र डालें जिन्हें आपको लगता है कि चुप है।
    • अतीत और वर्तमान के बारे में सोचो क्या यादें आप सबसे तानाशाहों पर विचार करते हैं? क्या कोई विशेष स्थान या क्षण है जो खुशी की भावना लाता है?
    • सबसे अधिक आरामदायक स्थानों की सूची बनाएं चुनाव व्यक्ति से भिन्न होता है और एक अस्पष्ट या विशिष्ट स्थान हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक झील या किसी नदी की कल्पना करना संभव है हालांकि, आपको अपनी दादी के घर के एक विशेष कक्ष को याद भी हो सकता है, जहां आप बच्चा थे जब आप झपकी लेते थे



  • विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए आपका डर खत्म होने वाला चित्र शीर्षक 7
    2
    पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आरामदायक रहें एक तनावपूर्ण समय पर विज़ुअलाइज़ेशन को नियोजित करने से पहले, आपको घर पर अभ्यास करना होगा इस तरह, तकनीक को लटका पाने में आसान होता है
    • घर पर आराम से जगह ढूंढें जो बाहरी विकर्षण से मुक्त है झूठ या उस स्थिति में बैठो जो आपके लिए सहज है यदि यह मदद करता है, तो एक सुखदायक संगीत या हल्के मोमबत्तियां डाल दें ऐसा कुछ भी करें जो अनुभव को अधिक आराम देता है
    • अपनी आँखें बंद करो इस प्रकार, पर्यावरण के बारे में सोचने के बजाय मानसिक चित्र पर ध्यान केंद्रित करना आसान है।
    • अगर आप को आराम और शुरू करना कठिन लगता है, तो कुछ गहरी साँस लेने की कोशिश करें नाक के माध्यम से साँस लें, फिर हवा को अपने मुँह से बाहर निकालना, हवा को अपने निचले पेट में लाना। तकनीक मन को शांत करने में मदद कर सकती है और आपको कल्पना पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है।
  • पटकथा शीर्षक विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से अपने डर पर काबू पाएं चरण 8
    3
    सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करें जब आप सभी इंद्रियों का उपयोग करते हैं तो दृश्य अधिक शक्तिशाली हो जाता है मन को आराम करते हुए, दृष्टि, गंध, स्पर्श, सुनवाई, और स्वाद पर ध्यान दें।
    • मान लीजिए कि आपके लिए एक झील के पास वसंत का दिन है, बतख तैराकी के एक समूह को देखकर। सबसे पहले, परिदृश्य कैसा है? पानी का रंग क्या है? क्या रंग बतख हैं? झील किस तरह की पत्तियां हैं? आप इस परिदृश्य में कहां हैं? क्या आप पास के किसी बैंक में बैठे हैं? क्या आप उस पुल पर खड़े हैं जो पानी पार करते हैं?
    • अन्य इंद्रियों को शामिल करें आप किस ध्वनि को सुन रहे हैं? कल्पना कीजिए पानी की कोमल धारा। लगता है कि बतख बनाने के बारे में सोचें जगह की गंध क्या है? क्या जश्नियां आस-पास खिलती हैं, उदाहरण के लिए? क्या आप झील के बगल में गीली भूमि गंध कर सकते हैं?
    • क्या आप अपने मुँह में हवा का स्वाद ले सकते हैं? क्या आप हर सांस के साथ थोड़ी मात्रा में गंदगी और पानी का स्वाद लेते हैं? आप इस समय शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं? क्या आप केवल एक प्रकाश जैकेट के साथ आराम से गर्म हैं? क्या आपके चेहरे पर एक सज्जन हवा है?
  • विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए अपने डर पर काबू पाएं शीर्षक 9 चित्र
    4
    जब आपको डर लग रहा है तो प्रैक्टिस का अभ्यास करें। जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और दिमाग को बंद करें। यदि आपको अपने आप को एक शांत और आरामदेह जगह में कल्पना करना संभव है, तो आप शारीरिक विश्राम की स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। इसे नियमित रूप से करने से, मन को तनावपूर्ण या भयावह स्थितियों पर शांति के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
    • डर की उपस्थिति में, शरीर चेतावनी के एक राज्य में प्रवेश करती है और उड़ान, यानी के लिए तैयार किया जाता है, शरीर में इस तरह के एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल ( "तनाव हार्मोन" के रूप में जाना जाता है) के रूप में हार्मोन और रक्तचाप का एक बहुत विज्ञप्ति और दिल की दर में वृद्धि।
    • विज़ुअलाइजेशन तकनीक का उपयोग करके शरीर और मन को शांत करने से छूट प्रतिक्रिया को सक्रिय करने में मदद मिलती है, जिससे मस्तिष्क के संकेत और हार्मोन जारी होते हैं जो शरीर और मन को आश्वस्त करते हैं।
    • बहुत से लोग समय पर डर से लड़ने के लिए पर्याप्त प्रभावी हो सकते हैं। यदि आप उड़ने से डरते हैं, तो तकनीक का उपयोग करते हुए बंद लेते रहें। हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपनी कल्पना का प्रयोग करें यदि आप तनावपूर्ण विचारों के कारण सो नहीं सकते
  • विधि 3
    पर चल रहा है

    विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से अपने डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    1
    यदि आवश्यक हो तो एक चिकित्सक से परामर्श करें हर कोई समय-समय पर डरता है। यह किसी के जीवन में सामान्य है हालांकि, यदि आपके डर और चिंता तीव्र या आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त स्थिर है, तो आपको एक अंतर्निहित चिंता विकार हो सकता है। एक मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें। आप स्वास्थ्य योजना के बगल में चिकित्सकों की सूची देख सकते हैं आपको अपने सामान्य डॉक्टर को बताने के लिए भी कहा जा सकता है यदि आप छात्र हैं तो आप कॉलेज या विश्वविद्यालय से मुफ्त मनोवैज्ञानिक परामर्श प्राप्त कर सकते हैं
  • विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए अपने डर पर काबू पाएं शीर्षक 11 चित्र
    2
    धीरज रखो विज़ुअलाइज़ेशन एक कौशल है सभी कौशल की तरह, अभ्यास करना आवश्यक है। पहली बार जब आप तकनीक का उपयोग करने से डर को दूर करने की कोशिश करते हैं, तो यह इतना यकीन नहीं हो सकता है हालांकि, कोशिश कर रहें, एक दिन, चीजें सुधारना शुरू हो जाएंगी।
    • अक्सर देखने का अभ्यास करें यहां तक ​​कि जब आप पर बल नहीं दिया जाता है, तो शांत जगह की कल्पना करने के लिए सभी इंद्रियों का उपयोग करने की कोशिश करें
    • विज़ुअलाइज़ेशन कई छूट तकनीकों में से एक है यह सभी के लिए काम नहीं कर सकता है अन्य सुविधाओं का प्रयास करें यदि यह अभ्यास के ठीक बाद काम नहीं करता है ध्यान, योग, गहरी साँस लेने और कई अन्य छूट तकनीक जैसे विकल्प हैं
  • विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से अपने डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    3
    अपने भय के बारे में अधिक जानें अक्सर हमारा सबसे बड़ा डर तर्कहीन है इस बारे में सीखना और समझना कि स्थिति की संभावना नहीं है, कभी-कभी चिंता समाप्त करने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप उड़ान भरने से डरते हैं, उदाहरण के लिए, यह जानना उपयोगी हो सकता है कि घातक हवाई दुर्घटना का मौका 7 मिलियन में 1 है।
    • हालांकि कुछ आशंकाएं, अनुसंधान द्वारा बढ़ सकती हैं उदाहरण के लिए बीमारी के भय, लक्षणों और बीमारी के बारे में इंटरनेट पर अनुसंधान के साथ तीव्र हो सकता है। जानकारी खोजना बंद करो और कुछ और करने के लिए ध्यान दें कि सूचना के अधिग्रहण के बाद चिंता बढ़ गई है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com