IhsAdke.com

सुइयों का डर कैसे खत्म करें

क्या आप सुइयों से नफरत करते हैं? वास्तव में, यह केवल एक ही नहीं है - दुर्भाग्यवश, स्वस्थ रहने के लिए यह एक डर है जिसे सामना करना होगा सबसे पहले, डर से निपटने और इससे निपटने के लिए कुछ तकनीकें सीखें। जब आप किसी कार्यालय या स्वास्थ्य क्लिनिक पर पहुंचते हैं, जिसमें आपको निश्चित रूप से डर का सामना करना पड़ेगा, तो नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
डर से लड़ने

शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 1
1
अपनी मानसिकता बदलने की कोशिश करना शुरू करें आमतौर पर, किसी भी डर पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसके बारे में सोचने के तरीके को बदलने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, "सुइयों की तुलना में कुछ भी बुरा नहीं है" या "मुझे सुइयों से डर लगता है" इस तथ्य पर और भी अधिक जोर देता है।
  • इसके बजाय, ऐसा कुछ कहें, "यहां तक ​​कि अगर सुई असहज हो, तो यह केवल मेरे स्वास्थ्य को अच्छी तरह से करेगी।"
  • शीर्षक वाले चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 2
    2
    उन स्थितियों को लिखें जो आपको डरते हैं। कुछ लोगों के लिए, सिर्फ एक तस्वीर या एक सुई की तस्वीर को देखने के लिए ठंड देने के लिए पर्याप्त है। ऐसी स्थितिें लिखें जो आपको असुविधाजनक बनाती हैं, जैसे कि एक सुई की एक साधारण छवि को देखते हुए, टीवी को इंजेक्शन लगाने, इंजेक्ट किए जाने वाले परिचित को देखते हुए, और निश्चित रूप से सुई की ओर आकर्षित होने पर ध्यान दें।
    • कुछ अन्य स्थितियों में शामिल हो सकते हैं: इंजेक्शन लेने के बारे में बात करने वाले किसी व्यक्ति की सुनवाई, कई बार जब आपको सुई को संभालना या सुई को छूने की ज़रूरत होती है,
    • सूची को बाहर कीजिए, सबसे पहले कम से कम डरावनी परिस्थितियों से शुरु करें, यहां तक ​​कि जो लोग सबसे भयावह हैं
  • चित्र शीर्षक सुई के डर पर काबू पाएं चरण 3
    3
    जल्दी करो और कम से कम भय से शुरू न करें। यदि यह सुई तस्वीरें है, तो इंटरनेट पर उन्हें ढूंढें चिंता को ऊपर उठाने दें और जब तक ऐसा लगता है कि यह गायब नहीं है, तब तक नहीं रोकें, जो धीरे-धीरे हो जाएगा
    • एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो अपने आप को आराम करने का मौका दें।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 4
    4
    तीव्रता बढ़ाएं जैसे ही आप एक परिस्थिति प्राप्त करते हैं, अगले एक पर जाएं, जो कि किसी को टीवी पर इंजेक्शन लेते हुए देख सकते हैं, उदाहरण के लिए डॉक्टरों के बारे में एक वीडियो या सीरीज़ देखें, ताकि प्रकार का एक दृश्य प्रकट हो सके और पहले की तकनीक को प्रशिक्षित करे, इससे चिंता बढ़ेगी और स्वाभाविक रूप से गिर जाएगी।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 5
    5
    प्रत्येक स्तर के माध्यम से प्रगति जारी रखें धीरे-धीरे उन स्थितियों को प्रस्तुत करें जो आपको सबसे अधिक डर का कारण होने तक इंजेक्शन के लिए तैयार हैं। सबसे पहले, इस घटना को शामिल करने वाली सभी चीजों की कल्पना करें, चिंता बढ़ने दें फिर शांत हो जाओ, और जब आप तैयार हों, तो उस जगह पर जाएं जहां आप इंजेक्शन लेंगे।
  • विधि 2
    सीखना आराम और मुकाबला तकनीक

    शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 6
    1
    एक गहरी सांस लें चिंता से निपटने के तरीकों में से एक है कि रक्त लगाने या इंजेक्शन लगाने के दौरान उपयोग करने के लिए साँस लेने की तकनीक सीखना है। अपनी आँखें बंद करने की कोशिश करें और अपनी नाक से सांस ले जाएं, गहराई में डालने, मुंह के माध्यम से धीरे-धीरे पकड़े और बाहर निकालना। चार और बार दोहराएं
    • इस तकनीक का उपयोग करने के लिए एक दिन में कई बार ट्रेन करें। इसलिए जब सुई को "खड़े हो जाओ" के लिए आवश्यक है, तो इसे शांत करने के लिए उपयोग करें
  • 2
    रक्त लेने या इंजेक्शन लेने के दौरान लेट जाओ। चक्कर आना की भावना से बचने के लिए अपने पैरों को ऊंचा छोड़ दें - नर्स को बताएं कि सुई आपको बीमार बनाते हैं और इस स्थिति को पसंद करते हैं, अगर बाधा नहीं।
    • अपने पैरों को बढ़ाने से रक्तचाप स्थिर रखने में भी मदद मिलती है।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 7
    3
    अभ्यास सलाह देना आप को शांत करने के लिए ध्यान भी सहायक हो सकता है - स्थिति को देखने के दौरान सुई इंजेक्ट किए जाने वाले समय पर आपको विचलित करने में मदद मिलेगी। इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले ऐसे जगह का चयन करना होगा जो किसी भी तनाव के बिना आपको खुश कर देता है, जैसे कि पार्क, समुद्र तट या आपके घर में पसंदीदा कमरे।
    • अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को जगह में रखें अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें और देखें कि आप मानसिकता क्या कर रहे हैं, गंध क्या है, आप क्या महसूस कर रहे हैं, सुन रहे हैं और आपके मुंह में स्वाद कई विवरणों वाले विश्व "बिल्ड"
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक समुद्र तट की कल्पना कर रहे हैं, तो नीली तरंगों, समुद्र की गंध, अपने पैरों के नीचे गर्म रेत का अनुभव और आपके कंधों पर धूप की गर्मी के बारे में सोचें। हवा में नमक का स्वाद महसूस करते हैं और समुद्र तट पर दुर्घटनाग्रस्त तरंगों की आवाज सुनते हैं-
    • बेहतर होगा कि आप इस जगह की कल्पना कर सकते हैं, विचलित होने के लिए आसान है।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 8
    4
    सुई को देखने से पहले दबाव-उठाने वाली तकनीक का उपयोग करें कुछ लोग सुइयों से डरते हैं क्योंकि वे बुरा महसूस करते हैं, बेहोशी की बात है- अगर यह तुम्हारा मामला है, तो पहले से रक्तचाप बढ़ाने के लिए एक विधि का प्रयास करें। इसके साथ, बेहोशी की संभावना कम हो जाती है
    • जहां आप बैठे हैं वहां आरामदायक रहें। पैरों, हथियारों और ऊपरी शरीर की सभी मांसपेशियों को ताने से शुरू करें, लगभग 15 सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ कर। धीरे-धीरे, आपको चेहरे को गर्म होना शुरू करना चाहिए- उस वक्त, मांसपेशियों को आराम करो-
    • लगभग 30 सेकंड के लिए आराम करें और पुनः प्रयास करें-
    • इस तकनीक को कई बार एक दिन आराम से महसूस करने के लिए ट्रेन करें और आपके रक्तचाप पर बेहतर नियंत्रण रखें।
  • शीर्षक वाले चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 9
    5
    थेरेपी एक विकल्प हो सकता है यदि आपको सुई डर से निपटने के तरीके खोजने में परेशानी हो रही है, तो एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक मदद कर सकता है। ऐसे पेशेवर तकनीकों और डर पर काबू पाने के तरीकों को पढ़ाते हैं, क्योंकि वे विशेषज्ञ हैं और ऐसी समस्याओं के साथ रोगियों की सहायता के लिए ठीक से प्रशिक्षित हैं।
    • एक चिकित्सक के लिए देखो जो विशेष रूप से मुकाबला करने और डरपोक पर काबू पाने के लिए विशेष रूप से संबोधित करता है।
  • विधि 3
    स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ संचार करना




    शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू रखें चरण 10
    1
    एक नर्स, डॉक्टर या फ्लेबोटोमिस्ट के साथ डर पर चर्चा करें दु: ख को मत पकड़ो और इसके बारे में उस व्यक्ति के बारे में बात करें जो आपके रक्त को वापस ले लेंगे या इंजेक्शन दे देंगे - यह विचलित या आप जितना संभव हो उतना आरामदायक बनाने में उपयोगी है।
    • संचार करें कि आप चाहते हैं कि व्यवसायी आपको सुई को चुनने से पहले या तीन साल तक आवेदन करने से पहले पूछते हैं, उदाहरण के लिए।
  • चित्र शीर्षक सुई के डर पर काबू पाएं चरण 11
    2
    विकल्पों के बारे में पूछें यदि आपको रक्त डालने के बजाय इंजेक्शन मिलता है, तो सुई के इस्तेमाल के बिना ऐसा करने का एक अलग तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए: इंजेक्शन के बजाय नाक छिद्रों के माध्यम से इन्फ्लूएंजा टीकों में मौजूद एक दवा का प्रशासन।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 12
    3
    छोटी सुई की जांच करें जब तक खून की बहुत बड़ी मात्रा में वापस लेने की आवश्यकता नहीं है, तब तक छोटी सुई (ज्यादातर तितलियों में) के साथ प्रक्रिया को करना संभव होगा। यदि आपके मामले में इसका प्रयोग करना संभव हो, तो नर्स से पूछें, और उसे पूछने के लिए कहें कि क्यों
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 13
    4
    व्यक्ति को बताएं कि उसे केवल एक मौका है सुइयों से डरने वाले व्यक्ति कभी भी किसी को अपने हाथों से उनकी बाहों को फिर से और फिर से कुहनी नहीं लेना चाहेंगे। नर्स को बताइए कि उसे एक सुई में पूरे रक्त प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • यदि प्रक्रिया में कई सुई इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, तो पूछें कि क्या खून या इंजेक्शन की वापसी को पूरा करने के लिए किसी दूसरे दिन वापस आना संभव है, जिससे आपको थोड़ा आराम मिल सकता है।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 14
    5
    इंजेक्शन लगाने या रक्त को आकर्षित करने के लिए सर्वोत्तम पेशेवर से पूछें। यदि आप चिंतित हैं और महसूस करते हैं कि कोई व्यक्ति प्रक्रिया को सही ढंग से नहीं दिखा सकता है, ऐसा करने के लिए एक नर्स या अनुभवी तकनीशियन से पूछें, खासकर यदि आप बड़े अस्पताल या क्लिनिक में हैं शायद, कर्मचारियों को यह समझना होगा कि जब कोई ज़रूरत हो तो सुई से डरने वाले व्यक्ति से अनुरोध किया जाता है।
  • विधि 4
    मेडिकल कार्यालयों में भय का सामना करना पड़ रहा है

    शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 15
    1
    याद रखें कि दर्द जल्दी से पारित हो जाएगा अगर सुइयों का डर भी है, तो यह हमेशा याद रखना महत्वपूर्ण है कि असुविधा केवल कुछ सेकंड के लिए होती है, "यह भी चोट लगी हो सकती है, लेकिन यह पांच सेकंड में चली जाएगी। मैं इसे संभाल सकता हूँ। "
  • चित्र शीर्षक सुई के डर पर काबू रखें चरण 16
    2
    चिकित्सक से एनेस्थेटिक क्रीम लगाने के लिए कहें। यह उत्पाद इंजेक्शन के लिए क्षेत्र को सुन्न करेगा- यह उपचार की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। यदि आपको परामर्श करने से पहले इसे लागू करना है, तो पूछें कि उसे किस स्थान पर जाना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 17
    3
    अपने आप को विचलित करें अपने आप को विचलित करके, आप "बेहतर" करने के लिए सुई से जूझ होने की भावना का सामना कर सकते हैं - संगीत सुनने या यहां तक ​​कि आपके स्मार्टफोन पर कुछ भी खेलने का प्रयास करें। एक किताब ले लीजिए और इसे पढ़ो ताकि आप पर ध्यान देना जरूरी नहीं है कि क्या हो रहा है।
  • शीर्षक से चित्र सुई के डर पर काबू पाएं चरण 18
    4
    एक मुकाबला तकनीक का उपयोग करें कर्मचारियों को बताएं कि वे क्या करेंगे और इंजेक्शन से निपटने के तरीकों में से एक का उपयोग करेंगे - "धुँधले" होने पर, दोनों का उल्लेख और साँस लेने के व्यायाम का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन जब तक नर्स समाप्त हो जाती है तब तक व्यायाम नहीं होता है
  • युक्तियाँ

    • जब आप इंजेक्शन लेते हैं, तो पीछे वर्णमाला के बारे में सोचें- आपका मस्तिष्क इतना विचलित हो जाएगा कि आपको बीमार और बेहोशी महसूस करने के बारे में सोचने का समय नहीं होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com