IhsAdke.com

डॉक्टरों के डर को कैसे दूर करना

क्या आप डॉक्टरों से डरते हैं? शायद यह समस्या वास्तव में बुरी खबर, रक्त या सुई प्राप्त करने का डर है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कारण, यह वयस्कों और बच्चों के बीच एक वास्तविक और आम भय है डर पर काबू पाने के लिए, चिकित्सक की यात्रा से पहले अपने रूटीन का अनुकूलन करें और यात्रा के दौरान अच्छी तरह से रहने के लिए कुछ तकनीकों का उपयोग करें। अगर डर गंभीर है, तो कुछ अन्य विकल्पों की कोशिश करें

चरणों

विधि 1
एक परामर्श से पहले अपनी दिनचर्या को पेश करना

चित्र का इलाज अपरंजन चरण 11
1
डॉक्टर को बुलाओ और उसे अपने भय का पता चले। देखने से पहले, क्लिनिक को फोन करें और उन्हें बताएं कि आप डॉक्टरों से डरते हैं। निर्दिष्ट करें कि आपका डर क्या है, इसलिए वे आपको समायोजित कर सकते हैं और आपको आरामदायक बनाने के लिए कुछ विकल्प दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं सुइयों और संलग्न स्थानों से डरता हूं। मुझे और अधिक आरामदायक महसूस करने में मेरी सहायता करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?" इस प्रकार, विशेषज्ञ परामर्श के दौरान अपने तनाव को कम करने के लिए कुछ विकल्प सुझा सकते हैं।
  • मानसिक बीमारी के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    2
    कम प्रतीक्षा समय के लिए पूछें यदि आप छोटे, तंग रिक्त स्थान जैसे कि प्रतीक्षा कक्षों से डरते हैं, तो नियुक्ति के लिए इंतजार करना मुश्किल होगा। अनुसूचित समय से पहले नियुक्ति पर पहुंचने के लिए यह पूछकर बचें: पंद्रह के बजाय पांच मिनट के इंतजार में आपकी नसों में अंतर हो सकता है।
    • जितनी जल्दी हो सके कम समय की प्रतीक्षा करने के लिए अपनी नियुक्ति को शेड्यूल करने का प्रयास करें। पहले घंटे में आम तौर पर कम प्रतीक्षा होती है
  • शीर्षक वाले चित्र में किसी मित्र या समलैंगिक संबंध पर चर्चा करें चरण 10
    3
    किसी मित्र से पूछो या आपसे प्यार करने के लिए प्यार किया। करीबी व्यक्ति का नैतिक समर्थन आपको तंत्रिकाओं को शांत करने और डॉक्टर से कम डरने में मदद कर सकता है। वह आपके साथ इंतजार कक्ष में बैठ सकते हैं और मामले के आधार पर नियुक्ति के दौरान भी आप के साथ जा सकते हैं।
    • जाहिर है, एक व्यक्ति को नियुक्ति के लिए लेने से पहले डॉक्टर से बात करें अधिकांश पेशेवरों पर ध्यान नहीं दिया जाएगा, खासकर यदि यह आपको शांत करेगा
    • यदि आप एक ऐसे माता-पिता हैं जिनके बच्चे को डॉक्टर से डरते हैं, तो नियुक्ति के दौरान उनके साथ जाने का प्रयास करें।
  • एक रिलेशनशिप स्टेप 18 में डिपल डिप विद डिपल
    4
    हमेशा एक ही चिकित्सक पर जाएं संगतता आपको अधिक आरामदायक और सुरक्षित महसूस करने में सहायता करेगी। एक विश्वसनीय डॉक्टर बनकर, जब भी आपको कोई समस्या आती है, तो आपकी स्थिति शांत हो जाएगी इसके अलावा, पेशेवर आपके डर के बारे में पता होगा और आप को आराम देने के लिए आवश्यक व्यवस्था कर सकते हैं।
    • एक ही डॉक्टर के साथ कई परामर्श करें, एक साल के दौरान फैल, उसे अक्सर यात्रा और एक सुरक्षित तरीके से डर का सामना करने के लिए।
  • विधि 2
    परामर्श के दौरान शांत रहना

    पिक्चर का शीर्षक बनाएं मेरी लिटिल पोनी मूल कैरेक्टर चरण 4
    1
    भय को कम करने के लिए परामर्श के लिए कुछ सुविधा वस्तु लाओ उस आइटम की तलाश करें जो आपको सुरक्षित और शांत महसूस करता है
    • एक रबर की गेंद या भरवां जानवर अच्छा विकल्प हैं। प्लशिस अक्सर बच्चों के लिए अच्छे विकल्प होते हैं
  • इंटरवर्सल थेरेपी चरण 1 से लाभ शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    डॉक्टर के साथ एक आधिकारिक अनुबंध करें अपने आप को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए, डॉक्टर से पूछें कि अगर आप डरे हुए हो तो अपॉइंटमेंट में बाधा डालने के लिए सहमत हों। किसी भी प्रक्रिया से पहले पेशेवर से बात करें और एक ब्रेक लेने के लिए आपके लिए सुरक्षा शब्द को संयोजित करें।
    • उदाहरण के लिए, आप "अगर मैं कहता हूं कि `क्वेरी के बीच में कुछ कह सकता है, तो आप क्या कर रहे हैं इसे रोक सकते हैं?"



  • एक तनावपूर्ण स्थिति चरण 3 में शांत रहें
    3
    एक गहरी सांस लें और शांत रहने के लिए ध्यान करें। कुछ लोग सुधार करते हैं जब वे ऑफिस के इंतजार के कमरे में कुछ विश्राम तकनीक का अनुभव करते हैं या घर छोड़ने से पहले भी अनुभव करते हैं। गहरी साँस लेने और ध्यान डॉक्टर की यात्रा से डरने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक गहरी साँस लें, हवा को डायाफ्राम तक खींचें, और हवा को अपने मुंह से बाहर निकालें। साँस लेने से पहले चार सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो, चार सेकंड के लिए भी। कुछ बार दोहराएं जब तक आपको शांत नहीं लगता।
  • चित्र शीर्षक से मुक्त जन्म नियंत्रण चरण 12 प्राप्त करें
    4
    अपॉइंटमेंट के दौरान आप जो भी करेंगे वह सबको समझने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपको लगता है कि इससे आपको कम डर लगने में मदद मिलेगी, पेशेवर से बात करें और देखें कि क्या वह परीक्षा के सभी कार्यों का वर्णन करने के लिए तैयार है या नहीं। इस तरह, आप अधिक सुरक्षित और स्थिति के नियंत्रण में महसूस करेंगे, थोड़ी अधिक आराम करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका डॉक्टर आपके रक्तचाप की जांच करता है, तो वह ऐसा कुछ कह सकता है, "अब मैं आपके रक्तचाप की जांच करने जा रहा हूँ। क्या आप तैयार हैं?"
    • अगर आपको लगता है कि स्पष्टीकरण आपको अधिक परेशान कर देगा, तो डॉक्टर को केवल एक शेयर के रूप में साझा करने के लिए कहें, जो आपके लिए आवश्यक है: "मुझे लगता है कि मैं बेहतर महसूस करूँगा यदि आप पूरी प्रक्रिया की व्याख्या नहीं करते हैं, तो बस मुझे बताएं कि मेरे लिए क्या समझना महत्वपूर्ण है स्वास्थ्य। "
  • विधि 3
    डर के लिए वैकल्पिक चिकित्सा का प्रयोग करना

    एक रिश्ते में अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    1
    एक आतंकवादी चिकित्सक की तलाश करें यदि डॉक्टरों का डर मजबूत है और पेशेवर के साथ परामर्श करने से आपकी रोकता है और आपके स्वास्थ्य की उपेक्षा करता है, तो यह संभव है कि एक चिकित्सक की तलाश करें। एक पेशेवर के लिए देखो जो एक सुरक्षित वातावरण में इलाज के लिए phobias में माहिर हैं
    • चिकित्सक भय के स्रोत को खोजने के लिए बातचीत का सुझाव दे सकता है। फिर वह डर से निपटने के लिए कुछ अलग तकनीकों का प्रयास करेंगे।
  • अपनी शादी से पहले प्राप्त होने वाली छवि शीर्षक से चित्र 9
    2
    एक्सपोजर थेरेपी की कोशिश करो उपचार में एक सुरक्षित और आरामदायक वातावरण में भय का सामना करना पड़ता है। चिकित्सक स्टेथोस्कोप या सिरिंज की तस्वीरें दिखाएगा, ताकि आपको अपने डर से बेनकाब किया जा सके। फिर प्रक्रिया चिकित्सा प्रक्रियाओं के वीडियो के लिए और चिकित्सक के कार्यालय के बाहर के क्षेत्र में जाने के लिए होगी। इस जोखिम के माध्यम से, आप धीरे-धीरे डॉक्टरों के डर को कम कर देंगे।
    • एक्सपोजर थेरेपी आमतौर पर भय के मामलों में सफल होता है, लेकिन इस प्रकार के प्रशिक्षण में एक प्रशिक्षित चिकित्सक के साथ काम करना जरूरी है।
  • शीर्षक से चित्र उनके गरीब स्वच्छता के बारे में दूसरों के सामने कदम 7
    3
    डर पर काबू पाने के लिए सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें डॉक्टर के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले कुछ सकारात्मक वाक्यांशों को दोहराएं, भय को कम करने के लिए परामर्श के दौरान मानसिक रूप से भी वाक्यों को सुनना।
    • उदाहरण के लिए, आप वाक्यांशों को दोहरा सकते हैं जैसे "मैं डॉक्टरों के करीब महसूस करता हूं," "मैं कार्यालय में सहज महसूस करता हूं," "मेरा स्वास्थ्य मेरे लिए मायने रखता है," और "मुझे डॉक्टर पसंद है।"
  • 4
    कुछ छूट तकनीक का अभ्यास करें भय आमतौर पर चिंता का कारण बनता है, जिसे छूट की तकनीक के साथ कुछ मामलों में नियंत्रित किया जा सकता है। निम्नलिखित विकल्प आज़माएं:
    • अपनी नसों को शांत करने के लिए धीरे-धीरे एक गहरी सांस लें और सीधे रीढ़ की हड्डी के साथ बैठो, पेट पर एक हाथ और दूसरी छाती पर। एक गहरी साँस लें, अपने फेफड़ों को भरना। पेट पर हाथ बढ़ना चाहिए, जबकि छाती पर हाथ अभी भी खड़ा होना चाहिए। दस साँसों की गणना करें
    • गहरी साँस लेने में माहिर होने के बाद, कोशिश करें दिमाग ध्यान. अपनी आंखों के साथ बैठो बंद करो और सांस पर ध्यान केंद्रित करें। फिर आसपास के ध्वनियों और उत्तेजनाओं पर ध्यान दें। यदि आप चिंतित महसूस करते हैं, तो फिर से साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • प्रगतिशील पेशी संबंधों की कोशिश करें कुछ सेकंड के लिए दाएं पैर की सभी मांसपेशियों को कस लें और आराम करें। फिर बाएं पैर पर भी यही करें जब तक आप शरीर की सभी मांसपेशियों को अनुबंधित न करें, आराम करने के लिए प्रशिक्षण दें
  • 5
    चिंता के लिए व्यायाम की कोशिश करो कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो अत्यधिक मामलों में उपयोगी हो सकती हैं, जिससे आपको मदद मिल सकती है शांत करने के लिए संवेदी ब्योरे पर केंद्रित
    • आस-पास के ऑब्जेक्ट्स को टच करें और देखें, उनका वर्णन प्रक्रिया में है। उदाहरण के लिए, कार्यालय में परीक्षा पत्र को कवर करने वाले पेपर को महसूस करते हैं और इसकी बनावट का वर्णन करते हैं। दीवारों पर तस्वीरें देखें और उन्हें मानसिक रूप से वर्णन करें। कमरे में वस्तुओं को नाम दें
    • एक अन्य विकल्प एक विषय के बारे में सोचने के लिए होगा, जैसे कि जानवरों या शहरों, और जितनी आप कर सकते हैं उतने आइटम का नाम। यह गतिविधि आपको अपने विचारों को बेहतर ढंग से केंद्रित करने में सहायता कर सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com