IhsAdke.com

कैसे अपने बेटे के लिए एक दूसरा चिकित्सा राय पाने के लिए

कई मामलों में, आपके बच्चे के निदान या उपचार योजना पर दूसरी राय प्राप्त करना एक अच्छा विचार है। अधिकांश डॉक्टरों की परवाह नहीं होगी अगर आप दूसरी राय मांगते हैं क्योंकि वे जानना चाहते हैं कि आपके अधिकार का समर्थन है। कुछ मामलों में, एक दूसरे की राय आप एक विशेषज्ञ है जो अपने बेटे की हालत के बारे में अधिक जानता है खोजने में मदद कर सकते हैं और अधिक आक्रामक या वर्तमान उपचार के विकल्प का सुझाव दे सकते।

चरणों

विधि 1
दूसरी राय की आवश्यकता को समझना

अपने बच्चे के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन शीर्षक वाला शीर्षक चित्र 1
1
"द्वितीय राय" के रूप में क्या जाना जाता है, इसे समझें दूसरी चिकित्सा राय का यह मतलब नहीं है कि आप अक्सर एक और चिकित्सक को देखेंगे। इस अभ्यास का मुख्य लक्ष्य एक चिकित्सक से परामर्श करके स्वास्थ्य संबंधी समस्या के बारे में जानकारी या राय तलाशना है जो मरीज को नियमित रूप से इलाज नहीं करता है। नियमित चिकित्सक आपका बाल रोग विशेषज्ञ, परिवार चिकित्सक या उप-विशेषज्ञ हो सकता है। दूसरी राय (प्रश्न) कई कारणों से प्राप्त की जा सकती हैं जैसे कि:
  • पहचान या निदान की पुष्टि करें
  • एक परीक्षा के परिणाम की व्याख्या करने में सहायता करें
  • अतिरिक्त अंक देखने के साथ ही जोखिम, लाभ और अपेक्षित परिणामों के बारे में जानकारी प्रदान करें।
  • उपचार विकल्पों की सिफारिश करें
  • सर्जरी के एक प्रकार के बारे में राय प्रदान करें, इसके जोखिम के साथ-साथ इसकी जांच भी करें।
  • मरीज के लिए ज़िम्मेदार लोगों की मदद करने के लिए यह तय करने के लिए कि क्या किसी दूसरे पेशेवर को ध्यान देना है या नहीं।
  • अपने बच्चे के लिए दूसरा मेडिकल मत प्राप्त करें शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    संभावित पेशेवरों के बारे में पूछें, जो एक दूसरे राय प्रदान कर सकते हैं। शिशुओं और बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं विभिन्न स्रोतों से दूसरी राय की आवश्यकता हो सकती हैं।
    • एक दूसरी राय अपने बच्चों का चिकित्सक या परिवार के चिकित्सक द्वारा सिफारिश की जा सकती है, खासकर जब एक असामान्य या ख़राब ढंग से परिभाषित चिकित्सा समस्या विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के बाहर है वहाँ। नियमित रूप से अपने बच्चे के डॉक्टर भी एक दूसरी राय के लिए पूछना अगर आपको लगता है कि एक विशेषज्ञ से हस्तक्षेप स्थिति के लिए एक बेहतर दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं कर सकते हैं।
    • एक क्वेरी भी अपने नियमित डॉक्टर द्वारा अनुरोध किया जा सकता है अगर एक शर्त यह द्वारा इलाज प्रतिसाद नहीं दे रहा अपेक्षा के अनुरूप है, या जब वह राय या दूसरे चिकित्सक की सिफारिशों से सहमत नहीं।
    • हालांकि, माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्य दूसरी राय का अनुरोध कर सकते हैं, खासकर यदि बच्चा किसी भी शर्त से ग्रस्त हो जिसके लिए महत्वपूर्ण या जटिल निर्णयों की आवश्यकता होती है
    • तुम भी, एक दूसरे की राय अनुरोध कर सकते हैं अगर आप चिंतित या एक निदान या उपचार के बारे में उलझन में रहे हैं आप सुनिश्चित करें कि सभी उपचार के विकल्प माना जा रहा है करना चाहते हैं, या आप को आश्वस्त करने, सुनिश्चित करने के लिए चाहते हैं, तो यह है कि सभी की जरूरतों को अपने सबसे अच्छा संभव तरीके से संबोधित किया जा रहा है
  • आपका बच्चा चरण 3 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह आकलन करें कि दूसरी राय लेने के लिए आपके कारण वैध हैं या नहीं। ऐसा करने से पहले, स्थिति को जांचना एक अच्छा विचार है कुछ अच्छे कारणों में शामिल हैं:
    • आपका डॉक्टर एक निदान के बारे में या रोगी के लिए सबसे अच्छा इलाज के बारे में अनिश्चित है। उन्हें यह भी संदेह हो सकता है कि आपके बच्चे की गंभीर बीमारी है, जो किसी विशेषज्ञ द्वारा सबसे अच्छा इलाज किया जाएगा। एक अच्छा उदाहरण मधुमेह के साथ एक बच्चा होगा, जिसे परिवार के चिकित्सक द्वारा इलाज किया गया था, लेकिन शर्करा नियंत्रण के साथ अधिक लगातार समस्याओं की शुरुआत हो रही है
    • आप यह सुनिश्चित नहीं करते कि आपका बच्चा सर्वोत्तम उपचार संभव हो रहा है एक उदाहरण अस्थमा का बच्चा होगा, जिनके संकट तेजी से गंभीर हैं, उसके वर्तमान डॉक्टर की सिफारिशों के बावजूद सख्ती से पालन किया जा रहा है।
    • आपके बच्चे ने किसी विशेष चिकित्सा के लिए अप्रत्याशित रूप से प्रतिक्रिया दी है, जैसे कि गंभीर और आवर्ती गुर्दा संक्रमण को समाप्त करना।
  • अपने बच्चे के लिए दूसरा मेडिकल ओपिनियन चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वीकार करते हैं कि दूसरी राय लेने के लिए बुरे कारण हैं। कभी-कभी माता-पिता दूसरी राय की तलाश करते हैं क्योंकि वर्तमान चिकित्सक ने उन्हें कुछ ऐसा कहा है जो वे सुनना नहीं चाहते हैं। हालांकि यह समझ में आता है, यह दूसरी राय लेने का एक अच्छा कारण नहीं है, और यह अक्सर समय की बर्बादी है। दूसरी राय लेने के लिए अन्य बुरी कारणों में शामिल हैं:
    • कोई है जो अपनी राय से सहमत हैं खोजें आप कई डॉक्टरों को बार-बार जिक्र कर रहे हैं, केवल एक को खोजने के लिए जो कुछ उपचारों का भी विरोध करता है
    • आशा है कि कुछ अन्य चिकित्सक को आपके बच्चे के मामले के बारे में "बेहतर खबर" मिलेगी।
    • एक महत्वपूर्ण उपचार निर्णय करने की आवश्यकता को स्थगित करने का प्रयास करें
  • विधि 2
    दूसरी राय लेना

    आपका बच्चा कदम 5 के लिए एक दूसरा चिकित्सा सर्वेक्षण प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    निर्णय लेने से पहले जितना हो सके उतना पता करें दूसरी राय की तलाश में कोई कदम उठाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको रोगी की वर्तमान स्थिति के बारे में सूचित किया गया है। जब भी संभव हो, अपने बच्चों का चिकित्सक, फ़ैमिली डॉक्टर या विशेषज्ञ के साथ दूसरे राय के लिए तैयार रहें।
    • ऑनलाइन उपलब्ध संसाधनों का लाभ उठाएं आप मरीजों और परिवार के सदस्यों के लिए लिखित जानकारी के स्रोत तलाश सकते हैं इसके अलावा आपके बच्चे की विशिष्ट समस्या से संबंधित समुदायों या नींव साइटें भी देखें ये उन कुछ सवालों के उपयोगी उत्तर प्रदान कर सकते हैं जिन्हें पहले नहीं माना गया है। एक सलाहकार से सार्थक जानकारी प्राप्त करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए सार्थक प्रश्न पूछने में सक्षम होना जरूरी है
    • अपने विचारों और चिंताओं को अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ चर्चा करें - और प्रतिक्रिया और सुझावों के लिए पूछें। इन चर्चाओं के दौरान ईमानदार रहें, और बदले में अपने डॉक्टर की ईमानदारी से पूछें
    • अपने बच्चे के साथ दूसरी राय के लिए पूछने के लिए चर्चा करें और प्रश्नों को प्रोत्साहित करें। अन्यथा, उसे पता चल सकता है कि उनकी स्वास्थ्य समस्याएं उसके बारे में सोचने से भी बदतर हैं।
  • आपका बच्चा चरण 6 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक दूसरे राय के लिए अपनी इच्छा के बारे में जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक को बताएं उसे समझाओ कि आप इसे प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बनाना चाहते हैं। अपने चिकित्सक की भावनाओं को चोट पहुंचाने के बारे में चिंता न करें - ज्यादातर डॉक्टर इस तरह के परामर्श को अच्छी तरह से प्राप्त करते हैं
    • पता है कि यह परिवार के विश्वास को मजबूत कर सकता है, खासकर जब चुनौतीपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने अन्य डॉक्टरों की दृष्टि से महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं
    • अपने चिकित्सक से किसी अन्य पेशेवर से परामर्श करने की इच्छा के बारे में न बताकर नाराजगी उत्पन्न हो सकती है। यह भी ध्यान रखें कि अगर आपका चिकित्सक आपके अनुरोध से नाराज महसूस करता है, तो संभवतः आप एक अच्छे डॉक्टर नहीं देख रहे हैं
  • आपका बच्चा कदम 7 के लिए दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें



    3
    सही सलाहकार खोजें अपने बच्चे के डॉक्टर से पूछें कि कई सिफारिशें संभव पूछो क्यों कुछ डॉक्टरों सुझाव दिया गया है के रूप में इन सिफारिशों, जो अपने खेतों के बारे में के रूप में कई सवाल पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस, और अपने चिकित्सक से पहले उन लोगों के साथ काम किया है, तो।
    • यदि संभव हो, तो अपने चिकित्सक के सर्कल में किसी अन्य चिकित्सक को देखने से बचें- संभावना है कि जो भी आप कर सकते हैं वह उसकी राय को मजबूत करेगा।
    • दोस्तों या रिश्तेदारों से सुझाव के लिए पूछें, खासकर अगर उनमें से कोई भी चिकित्सा क्षेत्र में काम करता है अपने स्वास्थ्य योजना में विशेषज्ञों के नाम के बारे में भी पूछें
    • रोगी की समस्या से संबंधित संगठनों या नींव की वेबसाइटों की जांच करें। अक्सर, योग्य चिकित्सकों के बारे में जानकारी उपलब्ध है यदि संगठन या नींव की एक स्थानीय शाखा है, तो उन्हें सीधे संपर्क करें
  • आपका बच्चा कदम 8 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन
    4
    अपने स्वास्थ्य योजना के साथ वित्तीय मामलों की जांच करें चिकित्सा देखभाल के साथ व्यय जल्दी से गुणा करें आपको दूसरी राय लेने के संभावित अतिरिक्त खर्चों पर विचार करना होगा दूसरी राय के लिए अपनी इच्छा की अपनी स्वास्थ्य योजना को सूचित करें और, यदि अनुरोध किया गया है, तो अनुरोध का कारण बताएं।
    • कई स्वास्थ्य योजना पूरी तरह से आपकी मांगों को पूरी तरह से कवर कर लेती हैं, लेकिन अग्रिम में जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से या शुल्क नहीं लिया जाएगा। किसी भी परीक्षा और प्रयोगशाला अनुवर्ती प्रक्रियाओं की लागत के साथ ही परामर्श की लागत को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।
    • यदि आप किसी विशेष व्यक्ति या संस्था से दूसरी राय मांगना चाहते हैं, तो यह करने की विशिष्ट लागतों के बारे में पूछें। यदि आपका सलाहकार आपकी योजना में शामिल नहीं है तो आपको अतिरिक्त खर्च लग सकते हैं
    • यदि आप किसी अन्य चिकित्सक को मरीज की देखभाल स्थानांतरित करना चाहते हैं, या चाहते हैं कि एक निश्चित शल्य प्रक्रिया अन्य संस्था में किया, सुनिश्चित करें कि आपके स्वास्थ्य योजना के लिए इन सेवाओं को शामिल किया गया बनाने के लिए और, यदि हां, तो आवश्यक दस्तावेज के बारे में पूछताछ।
  • आपका बच्चा चरण 9 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सलाहकार आपकी यात्रा के लिए तैयार रहें - इस संबंध में यथासंभव सहायक होने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है। आखिरकार, आप डॉक्टर से पूछते हैं कि मूल्यांकन करने के लिए और अपने बच्चे के इलाज के पाठ्यक्रम, उनकी वर्तमान स्थिति और भविष्य के विचारों के बारे में राय दें। कोई भी पूर्व चिकित्सा जानकारी या रिकॉर्ड जो आप प्रदान कर सकते हैं उपयोगी होगा।
    • अपने परामर्शदाता के कार्यालय को कॉल करें और पूछें कि कौन-से विशिष्ट रिकॉर्ड प्राप्त किए जाएंगे ताकि क्वेरी जानकारी प्रासंगिक हो। अप्रासंगिक जानकारी के एक विशाल पैकेज का विश्लेषण करने के लिए एक परामर्शदाता के लिए समय की बर्बादी है। अभिलेखों का अनुरोध करते समय, इन रिकॉर्डों की विशिष्ट तिथियों सहित, आपको क्या चाहिए, इसके बारे में विशिष्ट बनाएं।
    • यात्रा के लिए निर्धारित तारीख से एक सप्ताह पहले अपने बच्चे के मेडिकल रिकॉर्ड प्रदान करें। आपको लिखित प्राधिकरण प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि प्रत्येक जगह देखभाल अनुरोधित जानकारी जारी कर सके।
  • आपका बच्चा कदम 10 के लिए दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें
    6
    आवश्यक चिकित्सा रिकॉर्ड प्राप्त करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको परामर्शदाता द्वारा अनुरोधित कोई भी मेडिकल रिकॉर्ड प्रदान करना होगा। इसमें आपके बच्चे की समस्या के साथ सीधे शामिल किसी भी पेशेवर द्वारा बनाई गई सभी रिकॉर्ड शामिल होना चाहिए। विशेष रूप से, इन अभिलेखों में शामिल होना चाहिए:
    • परामर्श के विशिष्ट रिकॉर्ड: आपको उन सभी की आवश्यकता हो सकती है, केवल विशेषज्ञ से सीधे संबंधित, या सिर्फ एक सारांश, अपने चिकित्सक द्वारा आपके सलाहकार के लिए किए गए
    • अन्य चिकित्सीय रिकॉर्ड, जैसे कि रोगी की रिपोर्ट, शल्य-चिकित्सा, विशेष अध्ययन, और अस्पताल-विशिष्ट रिकॉर्ड।
    • एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, फ्लोरास्कोपी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या विशेष प्रक्रियाओं सहित रेडियोलॉजी परीक्षाएं। अक्सर, सलाहकार वास्तविक रेडियोलॉजी की छवियों की जांच करना चाहेगा, न कि रिपोर्टें। यदि हां, तो प्रतियां प्रदान करने के लिए रेडियोलॉजी विभाग से परीक्षाओं में पूछें। आज, लगभग हर प्रमुख रेडियोलॉजी सुविधा आपके सलाहकार को सीडी या डीवीडी पर परीक्षाओं की प्रतिलिपि करने में सक्षम है।
    • पिछले प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणाम यदि असामान्य परीक्षणों को सलाहकार (आनुवंशिक परीक्षण या विशेष हार्मोनल प्रोफाइल, उदाहरण के लिए) से अनुरोध किया जाता है, तो इन अनुरोधों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • आपका बच्चा चरण 11 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    परामर्श चिकित्सक को अपनी उम्मीदें और उम्मीदें बताएं। जब पहली बार उनके साथ बैठक करते हैं, तो आपकी यात्रा का कारण बताकर शुरू करो और आप उससे क्या उम्मीद करते हैं। रोगी के इतिहास के महत्वपूर्ण विवरण, जितनी जल्दी हो सके, प्रदान करने के लिए मत भूलो, सवाल और चर्चाओं के लिए समय को कम करने के लिए अनावश्यक रूप से।
    • अपनी चिंताओं को समझें और स्पष्ट करें - अपने सलाहकार से बात करते समय सुनिश्चित करें कि आप इनके बारे में पूरी तरह स्पष्ट हैं सब के बाद, यही कारण है कि आप एक दूसरे के साथ शुरू करने की राय चाहते थे
    • यात्रा के दौरान आप चिंतित या चिंतित हो सकते हैं अपने शीर्ष प्रश्नों को अग्रिम में सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें ताकि आप कुछ भी न भूलें। महत्वपूर्ण जानकारी को रिकॉर्ड करने के लिए एक नोटबुक भी लें - आप बाद में कुछ भी याद नहीं कर सकते।
  • आपका बच्चा कदम 12 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    डॉक्टरों की राय और सिफारिशों की तुलना करें यदि सलाहकार की सिफारिशें आपके मूल चिकित्सक से काफी अलग हो जाती हैं, तो परामर्शदाता से मतभेदों के महत्व की व्याख्या करने के लिए कहें।
    • यात्रा के अंत में, सलाहकार की रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध करना सुनिश्चित करें, जिसे आपके डॉक्टर को भेजा जाना चाहिए। हालांकि, किसी विशेषज्ञ की सहायता के बिना रिपोर्ट की व्याख्या करना से बचें
    • दो चिकित्सकों के बीच असहमति के अंक पर विशेष ध्यान दें। उनमें से कुछ वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं हो सकते हैं - ब्रांड वरीयताएं, व्यावहारिक रूप से बराबर रेडियोलॉजी परीक्षा आदि
    • हालांकि, अधिक महत्वपूर्ण असहमति एक अधिक गंभीर समस्या का प्रतिनिधित्व कर सकती है, और आपको उनके बारे में अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ चर्चा करनी चाहिए।
  • आपका बच्चा कदम 13 के लिए एक दूसरा मेडिकल ओपिनियन
    9
    दूसरे राय के संभावित परिणामों को समझें दूसरे चिकित्सक के परामर्श के बाद कई संभावित परिणाम सामने आए हैं। सबसे अधिक संभावना परिणाम शामिल हैं:
    • आप अपने बच्चे को दी जाने वाली देखभाल के साथ अधिक संतुष्ट और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं
    • आपका चिकित्सक सलाहकार की टिप्पणियों को मूल्यवान मान सकता है, जो कि संतुष्टि के लिए कुछ उपचार को संशोधित करने के लिए तैयार है।
    • मूल चिकित्सक की भागीदारी के बिना या इसके बिना आप सलाहकार की देखभाल के तहत अपने बच्चे को रखने का फैसला कर सकते हैं।
    • यदि आप यह तय करने में असमर्थ हैं कि कौन सी अनुशंसाएं अनुपालन करती हैं, तो डॉक्टरों से पूछें कि क्या वे एक-दूसरे के साथ इस मामले पर चर्चा करने के लिए तैयार होंगे - हो सकता है कि इन कारकों में से किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। यदि उचित हो, तो तीसरी राय के लिए पूछे जाने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि सलाहकार उन प्रयोगशाला परीक्षणों की समीक्षा करना चाहता है जो आपको पहले से समीक्षा की गई हैं, तो यह पूछने के लिए ठीक है कि क्या वे आपके द्वारा प्रदत्त अभिलेखों में सूचीबद्ध नहीं हैं। चिकित्सक के पास अतिरिक्त परीक्षणों के लिए पूछने का अच्छा कारण हो सकता है, लेकिन कभी-कभी जानबूझकर परीक्षाओं से अधिक स्वचालित रूप से अनुरोध किया जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com