IhsAdke.com

सूजन आंत्र रोग का इलाज कैसे करें

सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) दर्दनाक और मुश्किल से निपटने के लिए हो सकता है। कई मामलों में, क्षतिग्रस्त आंत्र की मरम्मत, लक्षणों को कम या समाप्त करने या रोग की जटिलताओं को रोकने में मदद करने के लिए सामान्य उपचार मौजूद हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ अपने आईबीडी के बारे में बात करें

सूजन आंत्र रोग के लिए उपचार आपके लक्षणों की गंभीरता और आवृत्ति के आधार पर अलग-अलग होंगे। स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए कड़ी मेहनत के अलावा, विशेष रूप से कम लक्षणों के दौरान, सूजन आंत्र रोग के लिए सबसे अधिक उपचार में चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल होती हैं। एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ या आपका निजी चिकित्सक सर्वोत्तम व्यक्तिगत उपचार योजना ढूंढने के लिए आपके साथ संभावित उपचार विधियों पर चर्चा कर सकता है।

चित्र शीर्षक ट्रीट इन्फ्लमेटरी आंत्र रोग चरण 1
1
सूजन आंत्र रोग के अपने निदान की पुष्टि करें उचित उपचार के लिए एक सटीक निदान आवश्यक है। अपने चिकित्सक से पूछें कि भड़काऊ आंत्र रोग के लिए आक्रामक या लक्षित उपचार शुरू करने से पहले अपने निदान को मजबूत करने के लिए कोई भी अतिरिक्त परीक्षण आवश्यक हैं।
  • चित्र प्रत्यारोपण आंत्र रोग चरण 2 शीर्षक
    2
    उपचार के लिए गैर-चिकित्सा विकल्पों के बारे में बात करें कई मामलों में, पौष्टिक परिवर्तन और जीवनशैली समायोजन सूजन आंत्र रोग के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। विशिष्ट आहार परिवर्तनों के बारे में पूछें, जो आप संकट से बचने या लक्षणों को कम करने और सूजन को कम करने में तुरंत मदद प्राप्त कर सकते हैं।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मौजूदा उपचार विकल्पों के बारे में पूछें उपलब्ध सूजन आंत्र रोग के संभावित वर्तमान उपचार में आहार, दवा और सर्जरी में बदलाव शामिल हैं। सर्जरी आमतौर पर अंतिम उपाय का इलाज होता है या इसका इस्तेमाल पूर्वकाल कोशिकाओं के समूह को निकालने के लिए किया जाता है।
    • विशिष्ट उपचार इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या आपके पास क्रोहन रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस या आईबीडी के अन्य रूप हैं या नहीं।
  • विधि 2
    अपनी आईबीडी उपचार योजना की योजना बनाएं

    क्योंकि आईबीडी के कई प्रकार हैं और विभिन्न लक्षणों और रोगियों के अनुभवों के कारण, आईबीडी उपचार लगभग हमेशा व्यक्तिगत होता है कई मामलों में, आपके स्वास्थ्य और लक्षणों के आधार पर, उपचार योजना समय के साथ बदल जाएगी, क्योंकि आहार परिवर्तन और दवाएं समय के साथ उनकी प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।

    टेट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने दौरे और लक्षणों का रिकॉर्ड रखें कुछ सप्ताह के लिए एक डायरी में अपने आहार और लक्षणों को ध्यान में रखते हुए पोषण विशेषज्ञ या चिकित्सक को सूजन आंत्र रोग के लक्षणों से मुक्त करने के लिए एक पोषण संबंधी हस्तक्षेप योजना विकसित करने में मदद मिलेगी।
    • जब तक आपके लक्षण वर्तमान में बहुत गंभीर नहीं हैं, आपके डॉक्टर को दवा निर्धारित करने से पहले लक्षणों से राहत में अपनी प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए अपने आहार को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ संभावित दवाओं पर चर्चा करें सूजन को कम करने और सूजन आंत्र रोग के दर्द और असुविधा को कम करने के लिए कई दवाएं विकसित की गई हैं।
    • दवा के विकल्प में एंटी-इन्फ्लॉमेटरी ड्रग्स, कॉर्टिसोन या स्टेरॉयड, प्रतिरक्षा प्रणाली सस्पेंटेंट्स, एंटीबायोटिक्स, एंटिडायराहेल दवाएं और अन्य दवाओं की दवाएं शामिल हैं जो जलन से जूझती हैं और लक्षणों को रोकते हैं।
    • अन्य दवाइयों के साथ, आईबीडी के उपचार में कुछ दुष्प्रभाव शामिल हैं और अन्य दवाओं के साथ संगत नहीं हो सकते हैं। अपने डॉक्टर के साथ लेने वाली अन्य दवाओं या पूरक आहार पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
    • कुछ मामलों में, पहली दवा आप कोशिश कर सकते हैं प्रभावी या अपनी जीवन शैली के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है आपको एक उपाय ढूंढने से पहले कई प्रकार की दवाएं कोशिश करनी पड़ सकती हैं जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करती है और आपके लक्षणों को समाप्त करती है।
  • टेट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    गंभीर संकट के दौरान देखभाल की योजना बनाएं यहां तक ​​कि उपचार के साथ, सूजन आंत्र रोग में लक्षणों के दर्दनाक पुनरुत्पादन शामिल हो सकते हैं जो दवाओं और आहार के उपयोग से दूर नहीं जाते हैं।
    • ऐसे मामलों के लिए उपचार के विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिसमें अधिक-से-काउंटर वाली दवाएं इन लक्षणों को कम करने में सहायता कर सकती हैं और चाहे वह गंभीर मामलों में आपातकालीन उपचार के लिए उपलब्ध हैं।
  • टेट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी पर विचार करें अच्छी तरह से नियंत्रित सूजन आंत्र रोग की सर्जरी की आवश्यकता नहीं हो सकती है हालांकि, कुछ मामलों में, आंतों या खतरनाक precancerous कोशिकाओं को महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है, सर्जरी की आवश्यकता होती है।
    • अगर आपको वर्तमान में शल्यचिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है, तो अपने उपचार योजना को निकट से देखें और आवश्यक होने पर अपने उपचार का समायोजन करें, स्वास्थ्य पेशेवर के मार्गदर्शन में भविष्य की शल्यचिकित्सा को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    जीवन की गुणवत्ता सुधारने पर ध्यान दें

    सूजन आंत्र रोग उपचार के मुख्य लक्ष्यों में से एक, उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को पुनर्स्थापित करना है, खासकर जब रोग की मात्रा में छूट के दौरान नियंत्रित किया जाता है।

    टेट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    सक्रिय रहें क्योंकि सूजन आंत्र रोग का प्रकोप शारीरिक गतिविधि को सीमित कर सकता है, कई आईबीडी विशेषज्ञ मरीजों को शारीरिक स्थिति का आनंद लेने के लिए छूट की अवधि का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो अन्य स्थितियों में असंभव हो सकता है।
    • जब आप अच्छी तरह महसूस कर रहे हों, अपने प्रियजन के साथ नृत्य करें, तैर लेते हैं, पार्क में अपने बच्चों के साथ खेलते हैं, बाइक की सवारी करते हैं, दौड़ या खेल प्रतियोगिता के लिए ट्रेन या बगीचे की देखभाल करते हैं उनकी गतिशीलता और लक्षणों से स्वतंत्रता का फायदा उठाने से भड़काऊ आंत्र रोग कम भयभीत और प्रतिबंधात्मक बना सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक शिशु प्रफुल्लित करने वाला आंत्र रोग चरण 9
    2
    अच्छा खाओ अच्छा पोषण पोषण आपके शरीर को पोषक तत्वों को देने में मदद करता है जिससे इसे कम खराबी के साथ सूजन और नियंत्रण के लक्षणों को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है।
    • कुछ मामलों में, एक लस मुक्त आहार लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। डायटिटियन या पोषण विशेषज्ञ की सलाह के बिना और अपने डॉक्टर की मंजूरी के बिना, अपने दैनिक आहार से पूरे खाद्य समूह को रोकें या किसी को नियंत्रित आहार योजना शुरू न करें।
  • चित्र शीर्षक का इलाज सूजन आंत्र रोग 10
    3
    सामाजिक रहें जितना संभव हो सके अपने लक्षणों से मुक्त होने के समय, आप अपनी स्थिति से संबंधित तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जो आपके कुछ लक्षणों को कम कर सकती है।
    • मित्रों और परिवार के साथ सामाजिककरण, संकट को अधिक सहनशील बनाने और आपको याद दिलाता है कि सूजन आंत्र रोग के साथ खुश और सुसंगत जीवन जीने के लिए संभव है, जिससे आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आहार और दवाओं में कई बदलाव समय के साथ कम प्रभावी हो सकते हैं। अपनी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सर्वोत्तम संभावित उपचार योजना को अनुकूलित करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ अपने लक्षणों और उपचार विकल्पों के बारे में नियमित रूप से बात करना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • सूजन आंत्र रोग के साथ अपने आप को निदान करने का प्रयास न करें या किसी स्वास्थ्य पेशेवर की मदद के बिना अपने लक्षणों का इलाज करें। सूजन आंत्र रोग के लक्षण अन्य समस्याओं या शर्तों का संकेत हो सकता है और उन्हें आईबीडी उपचार आहार शुरू करने से पहले पेशेवर रूप से निदान किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com