IhsAdke.com

कैसे बवासीर को ठीक करने के लिए

बवासीर गुदा के अंदर और आस-पास पाए जाते हैं। वे गुदा नहर के अंदर कुशन के रूप में कार्य करके मल नियंत्रण में मदद करते हैं। आपके बवासीर सूजन और सूजन हो सकते हैं, उन्हें रोग ढांचा में बदल सकते हैं। यदि आपके पास एक सूजन रक्तस्राव है, तो कई तरीके हैं जिसमें आप इसे इलाज कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1
जीवनशैली में परिवर्तन के साथ बवासीर का इलाज करना

चित्र शीर्षक: इलाज पेटी चरण 1
1
अपने फाइबर सेवन में वृद्धि फाइबर में एक आहार उच्च आपके मल को आसान बना देगा, क्योंकि तंतु आपकी मल को नरम बनाने में मदद करते हैं। नरम दस्त होने से सूजन कम हो जाएगी। फाइबर की अधिकतम मात्रा प्रति दिन लगभग 30 ग्राम होनी चाहिए। ब्रोकोली, सेम और ताजे फल जैसे सब्जियां आवश्यक मात्रा में भोजन प्रदान करती हैं। आप एक फाइबर पूरक भी ले सकते हैं फाइबर में उच्चतर अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं:
  • रसाबरी, नाशपाती, केले, संतरे, स्ट्रॉबेरी और अंजीर जैसे फल।
  • आर्टिचोक, मटर, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट, आलू और गाजर जैसे सब्जियां
  • फलियां, मसूर, दाल, काले सेम, बादाम, पिस्ता और नट्स सहित पागल और नट्स।
  • गेहूं स्पेगेटी, चोकर अनाज, जई, जौ, पॉपकॉर्न और राई ब्रेड सहित अनाज, अनाज और पास्ता
  • चित्र शीर्षक: इलाज पल्स चरण 2
    2
    सीट बाथ लें सूखा बवासीर के लिए उपचार के रूप में गर्म स्नान बहुत प्रभावी है सिस्टज़ स्नान दर्द और खुजली जैसे लक्षणों से मुक्त होगा। आपको बस इतना करना है कि आप अपने टब को गर्म पानी के बारह इंच से भर दें और लगभग बीस मिनट तक बैठें। आपको हर आंत्र आंदोलन के बाद और पूरे दिन कुछ अन्य बार इस उपाय का उपयोग करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: इलाज पल्स चरण 3
    3
    कुछ मूली का रस पी लो मूली का रस आपके सिस्टम को साफ करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। जब आपका सिस्टम साफ हो जाता है, तो आपके सूखा बवासीर में कम जलन होती है। एक दिन में 1/4 से 1/2 कप मूली के रस का सेवन करें।
  • चित्र के नाम से इलाज पेट्स चरण 4
    4
    नियमित आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देना जब आपको शौच करने की इच्छा महसूस होती है, तो आपको जल्द से जल्द ऐसा करना चाहिए। इसकी बुखार बात आंत में जमा हो सकती है, और अधिक दबाव पैदा कर सकता है। प्रत्येक भोजन के बाद बाथरूम पर जाएं यह जल्दी से एक नियमित हो जाएगा, और आपके चुनौती से अनुभवी तनाव की मात्रा कम हो जाएगी। यह, बदले में, आपके बवासीर की जलन और जलन को कम करेगा।
  • क्योर ब्लीज़ नामक चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    दैनिक स्नान करें जब आपके बवासीर होते हैं, गुदा के आसपास के क्षेत्र को साफ रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, हर दिन स्नान या स्नान करें, और गर्म पानी से गुदा के आसपास के क्षेत्र को पोंछना सुनिश्चित करें। हालांकि, साबुन से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे जलन को बढ़ा सकते हैं।
    • आपको किसी भी प्रकार के स्कार्फ से बचने चाहिए, खासकर उन पर इत्र के साथ।
  • क्योर ब्लेस का शीर्षक चित्र 6
    6
    सूखे टॉयलेट पेपर का उपयोग करने से बचें। आपका गुदा बहुत संवेदनशील हो जाएगा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बवासीर को परेशान न करें, सफाई से पहले अपने टॉयलेट पेपर को भिगो दें। गीला शौचालय पेपर आप का सामना कर रहे हैं जलन से राहत, जबकि अपने गुदा क्षेत्र को साफ रखने भी
  • क्योर पीलल्स नामक चित्र शीर्षक 7
    7



    ठंडा संपीड़ित जलन से मुक्त हो सकता है सूजन वाले बवासीर सूजन और गंभीर दर्द हो सकता है। इस दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने, साथ ही खुजली या जलने सहित अन्य लक्षणों को राहत देने के लिए, क्षेत्र में एक ठंडा संपीड़न या बर्फ लागू होते हैं।
  • विधि 2
    बवासीर के चिकित्सकीय उपचार

    चित्र शीर्षक: इलाज पेटी चरण 8
    1
    बवासीर का इलाज करने के लिए suppositories का उपयोग करें हाइड्रोकार्टीसोन suppositories आप अपने मलाशय और गुदा में सूजन और सूजन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, जो सभी बवासीर के साथ जुड़ा हुआ हैं कड़ाई से अपने डॉक्टर के बोर्ड का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है
    • ज्यादातर मामलों में, हाइड्रोकार्टरिसोन सपोसिटिटरीयां 7 से 10 दिनों की अवधि, 2 या 3 बार प्रतिदिन के लिए दी जाती हैं।
  • क्यूर बवासीर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एनेस्थेटिक्स के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें स्थानीय एनेस्थेटिक्स, जैसे कि प्रमोक्सिन, खुजली और दर्द को दूर करने में मदद करेगा। प्रत्येक आंत्र आंदोलन के बाद, प्रभावित क्षेत्र को सीधे चिकित्सा उत्पाद को लागू करें। आपको इस प्रक्रिया को दोबारा दिन में चार बार दोहरा कर देना चाहिए। इलाज एक सप्ताह के बारे में होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: इलाज पेटी चरण 10
    3
    लोचदार पट्टी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें इलास्टिक ligation विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, बवासीर के लिए उपचार का सबसे आम तरीका है। प्रक्रिया में सूक्ष्म रक्तस्राव के आधार पर एक लोचदार सम्मिलित होते हैं। रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित किया जाएगा, और रोगीय ऊतक अंततः आकार और गिरावट में कमी होगी
    • प्रक्रिया के बाद, यह सलाह दी जाती है कि आप हाइड्रेटेड रहें और जुलाब का प्रशासन भी करें। आप प्रत्येक रात बिस्तर पर जाने से पहले एक बड़े गिलास पानी के साथ डॉक्यूसेट का प्रशासन कर सकते हैं।
  • चित्र के नाम से इलाज ढेर चरण 11
    4
    कतरन के साथ एक हेमोराहोइक्टोमी प्राप्त करें स्टैपल के साथ हेमराहोइएक्टोमीम सामान्य हटाने की प्रक्रिया का एक विकल्प है। इस प्रक्रिया के लिए, एक सर्जन एक कतरन उपकरण का उपयोग करेगा, बवासीर को अपने मूल स्थान पर लंगर डालने के बाद, विस्तारित बवासीर निकाला जाता है। इस प्रक्रिया को हमेशा सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है और अन्य तरीकों के मुकाबले यह बहुत कम वसूली अवधि है।
  • चित्र शीर्षक: इलाज पेटी चरण 12
    5
    अपने डॉक्टर के साथ एक हेमोराहोइक्टोमी के बारे में चर्चा करें जब अन्य सभी तरीकों को आपके बवासीर से छुटकारा पाने में असफल होते हैं, तो एक हीमरोहियोक्टॉमीम अंतिम उपाय है। जब सूजन वाले बवासीर होते हैं, या जब वे बहुत बड़े होते हैं, सर्जिकल उपचार केवल पसंद का एकमात्र हथियार है। हालत से प्रभावित आंतरिक और बाहरी ऊतकों के आस-पास एक छोटा चीरा के साथ प्रक्रिया शुरू होती है। दूसरे चरण में रोगी ऊतक को हटाने की आवश्यकता है। हेमोराहोइएक्टोमी सबसे प्रभावी प्रक्रिया है और जटिलताओं का भी बहुत कम जोखिम है। पुनर्वास अवधि दर्दपूर्ण हो सकती है, लेकिन इस नुकसान के बावजूद, बहुत से लोग इस विधि का चयन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बहुत पानी पीना जल आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपकी नियमित आंत्र आंदोलनों को बनाए रखने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप घरेलू उपचार का उपयोग करते हुए अपने बवासीर का इलाज करने की कोशिश करते हैं लेकिन लक्षणों का अनुभव करते रहें, तो अपने चिकित्सक से चिकित्सा उपचार विकल्पों के बारे में बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com