IhsAdke.com

कैसे बैठो यदि आपके पास बवासीर हैं

बहुत से लोग बवासीर के बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा हैं, लेकिन दुनिया में आधे से अधिक वयस्क समय-समय पर समस्या से गुजर जाते हैं। यह तब होता है जब रक्त में गुदा के क्षेत्र में नसों में रक्त का एक संग्रह होता है, जो आमतौर पर सामान्य गतिविधियों के कारण होता है, जैसे निकासी में बैठकर या बहुत बल कर रहा हो। हालांकि यह गंभीर नहीं है और आमतौर पर बहुत ही इलाज योग्य है, बवासीर दिन-प्रतिदिन साधारण आंदोलनों के लिए मुश्किल हो सकता है यदि आप अधिक आरामदायक होना चाहते हैं, तो कम और ठीक से बैठकर स्थिति का सामना करना सीखें।

चरणों

विधि 1
अधिक आराम से बैठे

चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 1
1
शौचालय पर अपनी स्थिति समायोजित करें इसके अधिकांश इतिहास के लिए, मनुष्य झाड़ी में या जमीन से मल-दरार करने के लिए झुकता है - और एक अरब से ज्यादा लोग आज भी ये काम करते हैं। पेट पर आराम करने वाले घुटनों को ढंकने से निकासी के लिए पर्याप्त आंतरिक संरेखण होता है (और आमतौर पर इस प्रक्रिया को गति देता है), और कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि यह बवासीर के विकास की संभावना कम करता है
  • यदि आप शौच के लिए झुकने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप अपने पैरों का समर्थन करते हैं जब आप स्टूल या किताबों के ढेर के साथ शौचालय में होते हैं। इससे आंतरिक संरेखण में सुधार होगा और निकासी में तेजी आएगी, जबकि इस क्षेत्र में दबाव कम होगा।
  • चित्र के साथ बैठो बवासीर चरण 2 के साथ
    2
    जब आप बैठ जाएं तो अपने बट काट लें जिन लोगों के पास बवासीर हैं, उनके लिए बैठना एक समस्या है ऐसी स्थितियों में, यहां तक ​​कि सबसे आरामदायक और भिगोने वाली सतहों से गुदा क्षेत्र में दर्द और खुजली हो सकती है - इसलिए जब ज़रूरत होती है तो तकिए या तकिए के साथ नरम सीटें पसंद करते हैं।
    • आप इंटरनेट पर विशिष्ट बवासीर उत्पादों को भी खरीद सकते हैं। वे साधारण कुशन की तुलना में हमेशा अधिक प्रभावी नहीं होते हैं, लेकिन वे काफी उपयोगी हो सकते हैं। अंत में, यदि आप चाहें, तो गोल कुशन और जैसे खरीद लें, यदि आप सर्जरी कर चुके हैं या गुदा क्षेत्र में किसी भी चोट से पीड़ित हैं। जब तक आप कुछ करने के लिए अनुकूल नहीं है सब कुछ कोशिश करो
  • चित्र के साथ बैठो बवासीर चरण 3
    3
    गुदा क्षेत्र शांत और शुष्क छोड़ दें जिस किसी के पास बवासीर है, वह जानता है कि जब गुदा गर्म हो जाता है और पसीना आती है, तो यह खुजली और असुविधा पैदा कर सकता है। गर्मी को बनाए रखने वाले कपड़े में बैठना या बैठना और नमी चीज़ें भी बदतर बना सकती हैं क्षेत्र को साफ और सूखा छोड़ने के अलावा, जब आप दर्द में होते हैं तो सही वस्त्र चुनने की कोशिश करें
    • ढीले कपड़ों (अंडरवियर सहित) और हल्के कपड़े पहनें, जैसे कि कपास अपनी अंडरवियर बदलें यदि आप पहन रहे हैं तो पसीने से गीला हो गया है
  • विधि 2
    कम बार बैठे

    चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 4
    1
    शौचालय पर बैठे समय कम खर्च करें अगर, जब आप बाथरूम में जाते हैं, तो पानी और टॉयलेट पेपर आप खूनी होते हैं, शायद आपके पास बवासीर होते हैं इसके अलावा, शौचालय में बैठने का मात्र कार्य समस्या के मुख्य कारणों में से एक है, विशेषकर उन लोगों के साथ जो निकासी में देरी करते हैं तेजी से प्रक्रिया, बेहतर
    • शौचालय पर जरूरी से अधिक समय तक बैठना न करें - उदाहरण के लिए, आप जिस किताब को पढ़ रहे हैं या अपना सेल फोन का उपयोग कर रहे हैं, उसके एक अध्याय का अंत।
    • अगर आप पर कुछ मिनट से अधिक लेते हैं कब्ज, मामले को कम करने के साधन का उपयोग करें: अधिक पानी पीते हैं, अधिक फाइबर का सेवन करते हैं और पूरक या जुलाब लेते हैं।
    • इसके अलावा, बाथरूम जाना जब भी पैदा होगा. कब्ज या वज़न न करें
  • चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 5
    2
    कहीं भी लंबे समय तक बैठना न करें। इससे गुदा के क्षेत्र में नसों में दबाव बढ़ जाता है - जहां हेमोराहोइड उठता है। अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने और जटिलताओं से बचने के लिए टीवी देखने के दौरान अपने पैरों पर और अधिक प्राप्त करें, काम करें (ऊंचाई समायोज्य तालिका खरीदें) और अन्य समय पर।
    • जब ज़रूरत है बैठ जाओ, ब्रेक ले लो, और खड़े हो जाओ और थोड़ी देर बाद एक बार घूमते रहें। यह रक्त के संचय को रोक देगा जो बवासीर का कारण बनता है, साथ ही साथ स्थिति की पीड़ा को दूर करती है।



  • चित्र शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 6
    3
    जब आप खड़े हों तो अपने शरीर को ले जाएं। स्थायी पहले से ही स्वस्थ है, लेकिन कसरत भी बेहतर है चलो, नृत्य करें, बगीचे का ख्याल रखें और मध्यम तीव्रता की अन्य गतिविधियों को अपने शरीर को विभिन्न तरीकों से लाभान्वित करने के लिए करें - और आपकी कब्ज को भी कम कर सकता है।
    • अभ्यास के अतिरिक्त वजन कम करने के लिए व्यायाम और इस तरह गुदा क्षेत्र के नसों में दबाव जब बैठे कमी।
  • विधि 3
    अन्य तरीकों से हीमरोहाइड असुविधा कम करना

    चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 7
    1
    कब्ज लड़ो किसी को भी बवासीर हो सकता है, लेकिन जो लोग अपने गर्भ के साथ रहते हैं वे अधिक संवेदी बन जाते हैं। शौचालय में एक लंबे समय तक रहना और मलबा करने की ताकत होती है, साथ ही साथ कॉम्पैक्टेड स्टूल पैदा करना, समस्या को विकसित करने के लिए निश्चित तरीके हैं।
    • कब्ज से लड़ने के सबसे आसान तरीकों में से एक अधिक पानी पीना है महिलाओं और पुरुषों की क्रमशः, प्रति दिन 2.2 और 3 लीटर की आवश्यकता होती है।
    • अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ें जई जैसे सब्जियां, फल और फाइबर युक्त अमीर खाएं
    • दवाओं और पूरक आहार के लिए पैकेज आवेषण और लेबल पढ़ें ताकि आप यह पता कर सकें कि क्या कोई साइड इफेक्ट है। कुछ दवाएं कब्ज पैदा करती हैं अपने चिकित्सक से परामर्श करें और पूछें कि क्या आप जिस उपचार का उपयोग कर रहे हैं उसे रोकना चाहिए।
    • यदि आप चाहें, तो फाइबर पूरक या रेचक। फिर भी, किसी भी दीर्घकालिक उपचार लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • याद रखें, कब्ज से बचने के लिए, आपको कई कारकों को गठबंधन करना चाहिए: अभ्यास, तरल पदार्थ और फाइबर का उपभोग करना और खराब सिफारिश की दवाओं को रोकना। यह सब काम एक साथ और पृथक विकल्पों से बेहतर है।
  • चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 8
    2
    "हेमोराहॉइड ज़ोन" को साफ रखें गुदा क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ़ और शुष्क करें और अक्सर समस्या को दूर करने के लिए। उदाहरण के लिए, आप सादा टॉयलेट पेपर के बजाय पूर्व-सिक्त (लेकिन अनसैंटेड) ऊतकों और काग़ज़ की शीट का उपयोग कर सकते हैं, जो आमतौर पर अधिक घर्षण और कम प्रभावी है।
    • हर दिन शॉवर (अधिमानतः शावर में) ले लो और केवल पानी का उपयोग करके क्षेत्र को साफ करें हाथ से क्षेत्र सूखा या न्यूनतम शक्ति पर हेयर ड्रायर का उपयोग करें।
    • तुम भी एक ले जा सकते हैं सीट बाथ, एक कटोरा का उपयोग करना जो शौचालय पर रहता है और गुदा क्षेत्र को साफ करने में मदद करता है। स्वच्छ, ठंडा पानी का उपयोग करें और 10 से 15 मिनट तक बैठो, एक दिन में तीन बार (या यदि आपको जरूरी है)।
  • चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 9
    3
    सामयिक दवाओं या उपचार की कोशिश करो औषधियों में पाए जाने वाले रक्तस्रावी लड़ाई विकल्पों की मात्रा बताती है कि समस्या कितनी आम है उनमें से कई का प्रयास करें और देखें कि क्या काम करता है, लेकिन अपने चिकित्सक से सलाह के बिना दो सप्ताह से अधिक के लिए उसी पद्धति पर जोर न दें।
    • Hemorrhoid क्रीम या मलहम (सफाई की "तैयारी" में प्रयुक्त) hemorrhoidal ऊतकों को कम करने और खुजली और असुविधा को राहत देने में मदद करते हैं। चुड़ैल हेज़ेल वाले उत्पाद भी प्रभावी हो सकते हैं।
    • यदि आप एक और बुनियादी विकल्प चाहते हैं, तो अंतरालीय फांक (नितंबों के बीच का क्षेत्र) पर एक ठंडा दबाव डालें जिससे कि दर्द और सूजन से अस्थायी रूप से राहत मिल सके।
    • एनाटाइजेनिओफीन या इबुप्रोफेन जैसे एनाजेसिसिक दवाएं, बवासीर की असुविधा को भी दूर कर सकती हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 10
    4
    चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप गुदा क्षेत्र में बहुत गंभीर खुजली और असुविधा और नोटिस के अनुमानों का अनुभव करते हैं या मल में थोड़ी मात्रा में खून देखते हैं, तो आपके पास शायद बवासीर हो। लेकिन दुर्लभ मामलों में, इसमें गुदा के उदर से आंतरिक रक्तस्राव और यहां तक ​​कि कैंसर से अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। सबसे अच्छा विकल्प है कि डॉक्टर से परामर्श करें और निदान और उपचार के विकल्प तलाशें।
    • हालांकि बवासीर के अधिकांश मामलों का इलाज घर पर किया जा सकता है, कुछ के लिए चिकित्सा अनुवर्ती की आवश्यकता हो सकती है उपचार ड्रेसिंग से शल्यचिकित्सा हटाने (हेमोराहोइक्टोमी) तक जा सकते हैं। उपचार की प्रक्रिया की प्रक्रिया में समस्या की प्रकृति, यह असुविधा का स्तर होता है, और कई अन्य कारक महत्वपूर्ण होते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com