IhsAdke.com

कैसे बवासीर के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से

बवासीर बढ़े हुए नसों में विस्तारित होते हैं जो गुदा से बाहरी या आंतरिक रूप से पाए जाते हैं। वे श्रोणि और गुदा की नसों में बढ़े हुए दबाव के कारण होते हैं और मुक्ति के समय कब्ज, दस्त और कब्ज के साथ जुड़े होते हैं। आंतों के प्रयास के दौरान सबसे आम लक्षण खून बह रहा है - आप टॉयलेट पेपर या शौचालय पर खून देख सकते हैं। बवासीर भी खुजली कर सकते हैं, साथ ही साथ काफी दर्दनाक भी हैं। शौचालय के कार्य के दौरान वे ज्यादातर तनाव के कारण होते हैं, लेकिन वे मोटापा, भारी वस्तुओं को उठाने या गर्भावस्था से भी परिणाम कर सकते हैं। बाद के मामले में, बवासीर एक बच्चे को ले जाने के अतिरिक्त प्रयास की वजह से होते हैं और निचले पेट में शिराओं पर लागू अतिरिक्त दबाव के कारण होता है।

चरणों

विधि 1
स्वाभाविक रूप से बवासीर का इलाज करना

छवि का शीर्षक है बवासीर की खुराक स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके पास बवासीर है आप पोंछते पर एक बाह्य रक्तस्राब्दी भी महसूस कर सकते हैं: यह गुदा खोलने के आसपास थोड़ी सूजन के होते हैं। आमतौर पर, आंतरिक बवासीर महसूस करना संभव नहीं है, लेकिन वे गुदा खोलने के माध्यम से प्रोजेक्ट कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला छवि
    2
    गर्म स्नान करें यदि आप पूर्ण स्नान नहीं करना चाहते हैं, तो सिट्ज़ मोड की कोशिश करें, जिसके साथ आप कुछ इंच के पानी पर बैठते हैं। पानी के कुछ इंच के मामले में पूर्ण टब या 2 से 3 चम्मच के बारे में 1 गिलास मैग्नीशियम सल्फेट जोड़ें। पानी गर्म रखें, बहुत ज्यादा नहीं, इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार दोबारा दोहराएं। यह एक कठिन काम की तरह लग सकता है, लेकिन बवासीर भी अधिक है!
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक साफ कपास तौलिया ले लो और इसे गर्म (गर्म पानी) में विसर्जित नहीं करें मूल रूप से सीधे 10 से 15 मिनट के लिए बवासीर पर दबाव डालें, इस प्रक्रिया को हर दिन 4 से 5 बार दोहराएं। इससे आपको कुछ आराम आराम मिलेगा
  • स्वाभाविक रूप से चरण 4 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक कसैले के साथ बवासीर सिकोड़ें शौचालय का उपयोग करने के बाद आप चुड़ैल हेज़ेल में एक कपास की गेंद का उपयोग कर सकते हैं। चुड़ैल हेज़ल एक कसैले के रूप में कार्य करता है, और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। आवश्यक रूप से इसे कई बार दोहराएं - कम से कम 4 से 5 बार एक दिन।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 5 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    अपने आप को अच्छी तरह साफ करें शौच के बाद, जलन को रोकने के लिए पेरियाल क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें। आप सूखे टॉयलेट पेपर के स्थान पर भी बेबी पोंछे या पूर्व सिक्त उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    अपने बवासीर पर बर्फ पैक लागू करें एक आइस पैक बवासीर को सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसे बहुत लंबे समय तक नहीं रखा जाना चाहिए। एक समय में अधिकतम 5 से 10 मिनट तक बर्फ पैक का उपयोग करें।
  • प्राकृतिक रक्तस्राह के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    एक तकिया पर बैठो बैठने के लिए फोम या डोनट के आकार के कुशन खोजें - इससे समस्या से जुड़े कुछ दबावों को दूर करने में मदद मिल सकती है। यद्यपि यह बवासीर को "इलाज" करने में मदद नहीं करता है, उनके द्वारा की जाने वाली परेशानी को दूर करना और उनके साथ रहने में आसान करना संभव है।
  • विधि 2
    जीवन शैली में परिवर्तन करना

    स्वाभाविक रूप से चरण 8 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    शौच के दौरान अत्यधिक तनाव से बचें गुरुत्वाकर्षण की प्रक्रिया को मदद दें, लेकिन आंत को अधिकतर काम करने दें। यदि कुछ नहीं होता है, तो एक घंटे या उससे अधिक समय के लिए क्षण स्थगित करें, और फिर से प्रयास करें फिर भी, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को तनाव नहीं लेते हैं और शौच के लिए मजबूर करते हैं जो स्वाभाविक रूप से उत्पन्न नहीं हो रहा है
  • स्वाभाविक रूप से चरण 9 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें अपने पानी का सेवन कम से कम 8 कप में 240 से 300 मिलीग्राम प्रतिदिन करें। भेड़ों में काफी मात्रा में पानी होता है - और जितना अधिक जल होता है, उतना अधिक नरम होगा, जिससे उन्हें पास करना आसान हो जाएगा।



  • प्राकृतिक रक्तस्राव के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    अपने आहार में अधिक फाइबर का उपभोग करें फाइबर आपको मल में पानी बनाए रखने की अनुमति देते हैं, जिससे उन्हें सुन्न बनाते हैं ताकि वे गुदा और गुदा के माध्यम से गुजर सकें- और बवासीर के मामले में, कम दर्द के साथ। फाइबर के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:
    • पूरे अनाज - ब्राउन चावल, गेहूं, मक्का, राई, गेहूं, काशा (एक प्रकार का अनाज) और जई शामिल हैं।
    • फल, खासकर छील के साथ
    • सब्जियां (विशेष रूप से पत्तीदार सब्जियां जैसे कि चर्ड, कालेज, पालक, सलाद और बीट के पत्तों)
    • सेम और सब्जियां - याद रखें कि कुछ लोगों में, सेम और फलियां की खपत आंत्र गैस के उत्पादन में वृद्धि कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा, स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    जुलाब से बचें जुलाब आदत बनाने की होती है और आंतों को कमजोर कर सकती है, संभावित रूप से पुरानी कब्ज हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आपको एक रेचक की जरूरत है, तो एक हर्बल विकल्प की कोशिश करें।
    • सेना और Psyllium जड़ी बूटी से बने लय के लिए विकल्प हैं। सेना एक नरम, प्राकृतिक मल सॉफ़्नर है। आप उसे गोली के रूप में ले सकते हैं (निर्माता के निर्देशों का पालन कर सकते हैं) या रात की चाय के रूप में। यह भी संभव है Psyllium फाइबर, जैसा कि Metamucil में पाया Psyllium एक प्राकृतिक सूजन एजेंट है
  • स्वाभाविक रूप से चरण 12 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें अभ्यास एरोबिक, धीरज, हृदय या यहां तक ​​कि एक मात्र पैदल भी हो सकता है। यह विचार यह है कि शरीर आंदोलन आंत को आगे बढ़ने में मदद कर सकता है, मूल रूप से उन्हें मालिश कर रहा है। हम आम तौर से उस तरह से अक्सर नहीं लगता है, लेकिन जैसा कि आपके शरीर चलता है, आंतरिक अंग भी आगे बढ़ते हैं और मालिश किए जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक है बवासीर की खुराक स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    प्रकृति के फोन पर ध्यान दें जब आपको शौच करने की इच्छा महसूस होती है, तो प्रतीक्षा न करें। जितनी जल्दी हो सके जाओ, और बहुत लंबा इंतजार न करें - बसने के लिए बवासीर विकसित होने का अधिक जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है।
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    अपने आप को एक नियमित समय पर रखें देखें कि क्या आप एक ही समय और हर दिन बिना किसी रुकावट के शौच के लिए नियमित समय की व्यवस्था कर सकते हैं। यह शौच नरम से जुड़े आंदोलनों को बनाने की आदत होती है, और नियमित रूप से आंत्र ताल होने से अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने का एक शानदार तरीका होता है।
  • विधि 3
    चिकित्सा हस्तक्षेप का उपयोग करना

    स्वाभाविक रूप से चरण 15 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    बच्चे के दांतों के लिए एक एनाल्जेसिक जेल का प्रयास करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन यदि बवासीर बहुत दर्दनाक और असुविधाजनक है, तो इस क्षेत्र पर शिशुओं के लिए थोड़ा एनाल्जेसिक जेल (पहले दंत रोग के जन्म के दौरान उपयोग किया गया) लागू करें। जेल में एक स्थानीय एंटीसेप्टिक होता है जो दर्द और असुविधा कम कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    खुजली और दर्द को राहत देने के लिए सामयिक जेल या लोशन का प्रयास करें। धीरे से अपने गुदा क्षेत्र को गर्म पानी से पोंछ लें और इसे अच्छी तरह से सूखा लें इसके बाद, बवासीर से जुड़ा दर्द और बेचैनी से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए एलो वेरा जेल या मरहम की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें। जितनी बार जरूरत पड़ने पर इसे लागू करें
    • बवासीर के लिए राहत मलहम में आमतौर पर पेट्रोलियम जेली, खनिज तेल, शार्क जिगर का तेल और फिनाइलफ्रिन होता है, जो डेंगेंस्टेन्ट के रूप में कार्य करता है और बवासीर को सिकुड़ने में मदद करता है।
    • मुसब्बर वेरा जैल में आमतौर पर अवरोधक संक्रमणों में सक्षम घटक होते हैं और छोटे घावों को ठीक करने में मदद करते हैं।
    • स्टेरॉयड क्रीम से बचें, जो एक हेमोराहाइड के आसपास के नाजुक ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि का शीर्षक है बवासीर के छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 17
    3
    एक दर्द निवारक ले लो यदि आप लगातार परेशानी महसूस करते हैं, तो आप एटिटामिनोफेन, एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक देने पर विचार करना चाह सकते हैं। वे आपको अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकते हैं, शायद सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। हमेशा की तरह, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा आमतौर पर न लेने वाली दवा का उपयोग करना सुरक्षित है, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें
  • प्राकृतिक रक्तस्राह के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 18
    4
    लगातार बवासीर के उपचार के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप की तलाश करें 3 से 7 दिनों के भीतर प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करते समय अधिकांश बवासीर गायब हो जाते हैं। यदि वे सुधार नहीं करते या खराब न हो जाए, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। कभी-कभी, बाहरी बवासीर (और अधिक बार आंतरिक बवासीर के मामले में) के मामले में, आपको एक नैदानिक ​​हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है सबसे आम दृष्टिकोण, यदि उपरोक्त तरीकों की मदद नहीं करते हैं, तो हैं:
    • लैगचर: रक्त के प्रवाह को काटने के लिए हीमोरोराइड के आधार के आसपास एक लोचदार बैंड संलग्न करें।
    • बवासीर सिकुड़ने के लिए विकसित एक रासायनिक समाधान के इंजेक्शन
    • दबंग: हेमोराहॉइड जलाएं
    • स्टैप्लिंग: रक्त स्राव के साथ रक्त प्रवाह एक शल्य चिकित्सा क्लिप के साथ बाधित है।
    • हेमोराहोइक्टॉमी: बवासीर के शल्य चिकित्सा हटाने
  • चेतावनी

    • अगर गुदा रक्तस्राव किसी रक्तस्राव के कारण नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर संभवतः सिगमोओडोस्कोपी या कॉलोनोस्कोपी नामक एक और व्यापक परीक्षण की सिफारिश करेगा क्योंकि पेट के कैंसर के लक्षणों में से एक गुदा में रक्तस्राव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com