IhsAdke.com

कैसे बनाने के लिए बवासीर स्क्रैचिंग बंद करो

बवासीर बहुत आम हैं 50 से अधिक आबादी की लगभग आधे आबादी में कम से कम एक एपिसोड होता है। गर्भावस्था के दौरान, कई महिलाएं बवासीर के साथ भी समस्याएं हो सकती हैं मुख्य लक्षणों में से एक गुदा क्षेत्र में खुजली है। यदि आप इस समस्या से ग्रस्त हैं, तो स्थिति को नरम करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
खुजली से राहत

चित्रा का शीर्षक इजाक चरण 1 से बवासीर रोकें
1
एक गर्म सीट बाथ बनाओ सीट बाथ बनाने के लिए, बस बेसिन या बाथटब में पानी की एक उथले परत रखें, जहां स्थानीय राहत पाने के लिए बैठना संभव है। लेकिन, यदि आप चाहें, तो सामान्य स्नान टब एक ही परिणाम प्रदान करता है। सिस्टज़ बाथ गर्म पानी के कारण गुदा क्षेत्र के संचलन में सुधार करता है, साथ ही साथ अधिक आराम करता है और गुदा ऊतक के उपचार में सहायता करता है। दिन में दो बार करो।
  • आप एक विशिष्ट स्नान कटोरा पा सकते हैं जो चिकित्सा आपूर्ति दुकान में शौचालय में फिट बैठता है।
  • लगभग 1 कप मैग्नीशियम सल्फेट को एक पूर्ण टब या मैग्नीशियम सल्फेट के 2 से 3 चम्मच पानी में एक उथले परत के साथ शावर के लिए उपयुक्त कटोरे में रखें। आप सूजन और सूजन को कम करने, खुजली से राहत देने के लिए डायन हेज़ेल या बेकिंग सोडा के 1 बड़ा चमचा जोड़ सकते हैं। गर्म पानी का उपयोग करें, लेकिन बहुत गर्म नहीं है
  • खुजली चरण 2 से ब्रेसो को रोकें
    2
    गर्म संकुचित करें ऊष्मा से खुजली को राहत देने में मदद करने के लिए, मौके पर एक गर्म तौलिया लगाओ। गर्म (बहुत गर्म) पानी में एक साफ, नरम तौलिया गीला करें और लगभग 10 से 15 मिनट के लिए गुदा पर दबाव डालें। इसे हेमोरेहाइड के शीर्ष पर सीधे रखें और पांच बार प्रक्रिया को दोहराएं।
    • जब समाप्त हो जाए, तो सूखे के लिए एक साफ कपास तौलिया का उपयोग करें गुदा क्षेत्र को रगड़ने के बिना स्थान पर टैप करें क्योंकि इससे अधिक जलन हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से खुजली चरण 3 से रोकें बवासीर
    3
    क्षेत्र में दवा के साथ एक ऊतक का उपयोग करें खुजली से छुटकारा पाने के लिए, आप इन पोंछों में से एक का उपयोग कर सकते हैं जिनमें डायन हेज़ेल के अलावा फार्मेसियों और चिकित्सा आपूर्ति दुकानों या इंटरनेट पर पाया जा सकता है। यदि आपके पास खुजली है, तो धीरे से पोंछें और फिर पोंछों में से एक का उपयोग करें, लेकिन क्षेत्र को कभी नहीं रगड़ें। प्रक्रिया को छह बार दोबारा दोहराएं
    • बाथरूम में जाने के बाद इन पोंछों में से एक को हमेशा पहनें। सबसे पहले, जगह को साफ करें और फिर रूमाल का उपयोग करें इसका उपयोग करने के बाद इसे फेंकने के लिए मत भूलें
  • खुजली चरण 4 से रोको बवासीर चित्र शीर्षक
    4
    दर्द और खुजली से राहत देने के लिए जेल या लोशन का प्रयास करें एक लोशन या जेल दवा इस लक्षण को कम करने में मदद कर सकता है। मुसब्बर वेरा जेल की एक छोटी राशि का प्रयोग करें जो दर्द और दर्द को कम करने के लिए बवासीर से जुड़ा होता है। आवश्यक जब भी उन्हें लागू करें
    • स्टेरॉयड मलहम का इस्तेमाल कभी-कभी से अधिक समय या उससे अधिक के लिए करते रहें। स्टेरॉयड का लगातार उपयोग घावों के ठीक ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • यदि आपके पास इस तरह के एक मरहम नहीं है, तो थोड़ी सी दवा की कोशिश करें जो बच्चे के दांतों के दर्द को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस उपाय में एक स्थानीय संवेदनाहारी होता है जो खुजली कम कर सकता है।
  • खुजली चरण 5 से रोक बवासीर चित्र शीर्षक
    5
    एक ठंडे दबाना करें एक आइस पैक राहत देने और सूजन कम करने में मदद कर सकता है। इसे जगह में लागू करें, जो पहले साफ किया जाना चाहिए, दस मिनट के बिना खर्च किए और बर्फ को एक तौलिया में लपेटें, जिससे त्वचा को चोट न पड़े। प्रक्रिया को एक दिन में कई बार दोहराएं।
    • आप 10 से 20 मिनट के बाद जल्द ही एक गर्म कॉम्पेरियल बना सकते हैं, इससे आगे की परेशानी से राहत मिल सकती है।
  • खुजली चरण 6 से बवासीर रोकें
    6



    एक कसैले जड़ीबूटी का उपयोग करें इस तरह के जड़ी बूटियों, जैसे चुड़ैल हेज़ल, स्थानीय खुजली को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। चुड़ैल हेज़ल एक कसैले के रूप में कार्य करता है और सूजन और खुजली कम करने में मदद करता है। घास के साथ एक सूती झाड़ू को गीला कर लें और शौचालय का उपयोग करने के बाद सही स्वच्छता कर लेने के बाद इसे लागू करें। आवश्यक रूप से दोहराएं, लेकिन हर दिन चार या पांच बार जाने की कोशिश न करें।
    • सही स्वच्छता करने से पहले कभी भी कसैले तने नहीं लागू करें
  • चित्रा शीर्षक से खुजली चरण 7 से रोक बवासीर
    7
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें कुछ आवश्यक तेलों में बवासीर का इलाज करने और खुजली कम करने में मदद मिल सकती है। उपचार करने के लिए, आधार तेल के 60 मिलीलीटर में आवश्यक तेल के 2 से 4 बूंदें जैसे कि एरंडर तेल या बादाम तेल अच्छी तरह मिलाएं और समाधान सीधे हीमोरहाइड से बाहर निकालें। आप तीन प्रकार के आवश्यक तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं
    • लैवेंडर तेल दर्द और खुजली से छुटकारा पा सकता है सफ़ेद तेल का उपयोग खुजली को शांत करने और ऊतकों को चंगा करने के लिए किया जाता है। Melaleuca तेल एक एंटीसेप्टिक और विरोधी भड़काऊ के रूप में प्रयोग किया जाता है एवोकैडो ऑयल आमतौर पर एक आधार के रूप में या एक पूरक के रूप में उपयोग किया जाता है, जो कि moisturize, शांत करना और उपचार में तेजी लाने के लिए होता है।
    • उन्हें आंतरिक बवासीर पर भी लागू किया जा सकता है, लेकिन आपको किसी और की सहायता की आवश्यकता होगी यदि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार है, तो उस व्यक्ति से पहले और उसके बाद आवेदन करने और लेटेक्स मुक्त दस्ताने या उंगलियों के गार्ड का उपयोग करने के बाद उसके हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए कहें।
  • विधि 2
    बवासीर को समझना

    खुजली चरण 8 से रोको बवासीर चित्र शीर्षक
    1
    कारणों को जानिए Hemorrhoid एक फैली हुई नस है जो गुदा के बाहर या अंदर के गले में खुलने पर पाया जाता है। उनमें से ज्यादातर निकासी के दौरान अत्यधिक दबाव या बल के कारण होते हैं। समस्या मोटापा, भारी वस्तुओं को ले जाने, लंबे समय तक और गर्भावस्था के लिए बैठी हुई है, और उम्र और कब्ज के इतिहास के साथ जुड़ी हो सकती है।
    • गर्भावस्था में, आमतौर पर बच्चे के विकास के कारण निचले पेट के नसों पर दबाव बढ़ने के कारण वे पैदा होते हैं।
  • इटिंग चरण 9 से रोको बवासीर चित्र शीर्षक
    2
    लक्षणों की पहचान करें निकास के दौरान बवासीर का सबसे सामान्य लक्षण खून बह रहा है: आप टॉयलेट पेपर या शौचालय में कुछ बूंदों में खून देख सकते हैं। विशेष रूप से बाहरी बवासीर के अन्य लक्षण, खुजली, दर्द और स्थानीय संवेदनशीलता शामिल हैं जब आप सफाई करते हैं तो गुदा में सूजन और कोमलता का एक बिंदु भी महसूस कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, आप आंतरिक रक्त स्राव नहीं देख सकते, लेकिन यह मलाशय के उद्घाटन के माध्यम से प्रोजेक्ट कर सकता है।
    • जबकि समस्या केवल शौचालय के कटोरे या टॉयलेट पेपर में खून की कुछ बूंदें हैं, आपको आतंक की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्रा शीर्षक से खुजली चरण 10 से बवासीर बंद करो
    3
    बवासीर से बचें रोकथाम भोजन के माध्यम से किया जा सकता है कई तकनीकों है कि आप अपने मामले के लिए सबसे अच्छा एक जब तक आप कोशिश कर सकते हैं। उनमें से कुछ हैं:
    • मल को नरम करने की कोशिश करें और अधिक पानी पीने से नरम करें एक दिन में 9 से 12 गिलास पानी पी लें, जो बवासीर को रोकने में भी मदद करता है। वे चले जाते हैं, और जैसे ही सूजन निकालने की वजह से जलन होती है, सूजन कम हो जाती है। मादक पदार्थों में पानी की एक बड़ी मात्रा होती है, इसलिए उनके पास जितना अधिक पानी होता है, उतना अधिक नरम होता है और वे जितना आसान हो उतना ही होगा।
    • अपने फाइबर सेवन में वृद्धि तंतुओं को मृदु केक में तरल पदार्थ बनाए रखने में मदद करती है, जिससे इसे आसानी से समाप्त किया जा सकता है, जिससे बवासीर की वजह से दर्द कम हो जाता है। भूरे रंग के चावल, जौ, मक्का, राई और जई जैसे पूरे अनाज खाते हैं। चेरी, प्लम, प्रुन्स, खुबानी और लाल फलों, साथ ही साथ सब्जियों और हरी पत्तियों जैसे फल फाइबर के स्रोत होते हैं। अधिक सेम और फलियां खाने के लिए भी प्रयास करें
    • जुलाब से बचें जुलाब शरीर को विकृत कर सकते हैं और इस तरह आंत को कमजोर कर देते हैं, जिससे एक पुरानी कब्ज समस्या होती है।
  • इटिंग चरण 11 से रोक बवासीर चित्र शीर्षक
    4
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें अधिकांश बवासीर को घरेलू उपचार या ओवर-द-काउंटर दवाओं से चार से सात दिनों के भीतर ठीक किया जा सकता है। यदि आप दो से तीन दिनों के भीतर किसी भी सुधार (कम दर्द, कम खुजली, सूजन और रक्तस्राव) का ध्यान नहीं देते हैं, तो चिकित्सा सलाह लें सबसे गंभीर मामलों के लिए उपचार होते हैं।
    • अधिकांश मामलों को घर पर सुरक्षित रूप से इलाज किया जा सकता है। यदि खून बह रहा नहीं रोकता है या यदि रक्त की मात्रा बड़ी है, तो आपको तुरंत डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए इसके अलावा, यदि आप खून के पतले और गुदा में रक्तस्राव लेते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक के पास जाएं।
    • चिकित्सक को एक दृश्य निरीक्षण और एक गुदा परीक्षा के माध्यम से आंतरिक या बाहरी बवासीर का निदान करना चाहिए।
    • यदि आपके पास आंतरिक बवासीर है, तो आपका डॉक्टर रक्त पलटने के लिए इलास्टिक पट्टी तकनीक का उपयोग करके उन्हें निकाल सकता है एक हफ्ते के बाद, हार्म्रोहाइड "मर" और गिर जाएंगे, जिससे एक निशान निकल जाएगा। अन्य उपचार में इन्फ्रारेड जमावट या स्केलेरोथेरेपी शामिल हो सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com