IhsAdke.com

कैसे आंतरिक बवासीर का इलाज करने के लिए

बवासीर गुदा के अंदर या उसके पास असामान्य रूप से बढ़े हुए नसों हैं। बाहरी लोग बाहर से दिखाई देते हैं, जबकि आंतरिक लोग गुदा नहर के अंदर होते हैं और आमतौर पर दर्द रहित होते हैं और दिखाई नहीं देते हैं - आप यह भी नहीं जानते हैं कि जब तक आप किसी भी परीक्षा में नहीं खुलेंगे या नहीं। आंतरिक बवासीर अक्सर कब्ज की वजह से होता है और अन्य कारकों से भी बदतर होता है जैसे आंत्र आंदोलन के दौरान श्रम। गंभीर या लगातार बवासीर के मामले में, सबसे अच्छी बात यह है कि इलाज करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें - हालांकि, वसूली प्रक्रिया के भाग के रूप में आपको आहार और जीवन शैली में कुछ बदलाव भी करना होगा। यदि आप अपने आंतरिक बवासीर से दर्द महसूस करते हैं, तो आप दर्द को दूर करने के लिए कुछ कार्रवाई कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
गृह उपचार के तरीके का उपयोग करना

हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 16 के लिए नामांकित चित्र
1
बहुत पानी पीना कब्ज को रोकने के लिए पानी आवश्यक है, बवासीर का एक प्रमुख कारण प्रतिदिन 235 मिलीलीटर के लगभग आठ गिलास पीने से। यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या अभी भी प्यास हैं, तो अधिक तरल पदार्थ पियो
  • आप रस, हर्बल चाय और स्पार्कलिंग पानी की तरह अधिक तरल पदार्थ प्राप्त करने के लिए अन्य प्रकार के पेय भी पी सकते हैं। सिर्फ शराब और कैफीन के साथ पेय से बचने का प्रयास करें, क्योंकि ऐसे तरल पदार्थ आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं और कब्ज पैदा कर सकते हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    2
    अधिक फाइबर का उपभोग करें आंत्र आंदोलन को सुविधाजनक बनाने और बवासीर को रोकने के लिए लक्ष्य प्रति दिन 25 ग्राम फाइबर के बारे में अपने दैनिक फाइबर सेवन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में अधिक फलों, सब्जियों और पूरे अनाज को शामिल करने का प्रयास करें
    • यदि आवश्यक हो तो फाइबर पूरक लेने की कोशिश करें यदि आप अपने दैनिक फाइबर सेवन लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो आप मदद करने के लिए एक पूरक ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति सो रहा है चरण 8
    3
    हर दिन व्यायाम करें व्यायाम आपकी पाचन तंत्र को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है, जो कब्ज को रोक सकता है। शहर के माध्यम से एक दैनिक पैदल या बाइक की सवारी लेने की कोशिश करें। मॉल में प्रवेश द्वार से आगे की पार्किंग या सीढ़ियों पर चढ़ने की बजाय छोटी चीजें भी लिफ्ट को चुनने के बजाय पूरे दिन अधिक व्यायाम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    तुरंत बाथरूम जाओ बदतर होने से बचने का एक तरीका है जैसे ही आपको आंत्र आंदोलन की तरह महसूस होने पर बाथरूम का उपयोग करना है। होल्डिंग कब्ज हो सकती है, और यह समस्या के मुख्य कारणों में से एक है। अपने शरीर के लक्षणों पर ध्यान दें और बाथरूम में तुरंत जाएं यदि आपको आंत्र आंदोलन की तरह महसूस हो।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    5
    मजबूर करने की कोशिश न करें आंत्र आंदोलन को मजबूर भी बवासीर को खराब कर सकता है यदि आप खाली नहीं कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आप खुद को मजबूर करना शुरू कर रहे हैं, शौचालय से उठो और बाद में फिर से प्रयास करें।
    • बाथरूम में न रहें और कोशिश कर रहें। शौचालय में बैठे लंबी अवधि भी बवासीर को खराब कर सकती है।
    • बैठने के बजाय, झुकाव की कोशिश करो इससे मल आसानी से पारित करना आसान हो सकता है आप स्टूल या अन्य उपकरण खरीद सकते हैं जो शौचालय के ऊपर बैठने की स्थिति को बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • विधि 2
    आंतरिक Hemorrhoid दर्द का इलाज

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 1 9
    1
    यदि आप आंतरिक रक्तस्राव के साथ दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। ऐसा नहीं है कि आंतरिक बवासीर दर्द का कारण, कम मलाशय में कुछ दर्द रिसेप्टर्स देखते हैं क्योंकि दुर्लभ है। दर्द आमतौर पर केवल तब होता है, बवासीर prolapsed है, जिसका अर्थ है कि यह गुदा से बाहर है। यह अपने आप ही हल हो सकती है, या आप इसे धक्का कर सकते हैं अंदर-तथापि, यदि आप एक prolapsed बवासीर के साथ दर्द में हैं, यह आम तौर पर दर्शाता है कि आप उसके गुदा के लिए इसे वापस पुश करने के लिए सक्षम नहीं होंगे और करने की आवश्यकता होगी एक चिकित्सक के साथ परामर्श करें।
    • आपको गंभीर खुजली और जलन हो सकती है।
    • यदि आप इस क्षेत्र में खून का थक्का विकसित करते हैं, तो यह बवासीर पर दबाव बढ़ाएगा और शायद एक निरंतर और संभवतः गंभीर दर्द हो जाएगा।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    2
    गर्म पानी के साथ सीट बाथ लें सिस्टज़ बाथ भी बवासीर को राहत देने में मदद कर सकता है अपने बवासीर को राहत देने और साफ़ करने में मदद करने के लिए निकासी के बाद स्नान करने का प्रयास करें।
    • एक बैठे स्नान के लिए, गर्म पानी के कुछ इंच के साथ एक बाथटब भरें और एक कप एप्सॉम लवण के बारे में जोड़ें। फिर लगभग 15 से 20 मिनट के लिए टब में बैठें।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर



    3
    दर्द से छुटकारा पाने के लिए नुस्खे दर्द से राहत प्राप्त करें। ये दर्द निवारक दर्द से पीड़ित बवासीर के लिए कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं। दर्द के लिए एसिटामिनोफेन, आईबुप्रोफेन या एस्पिरिन लेने की कोशिश करें। उपयोग करने से पहले निर्माता के निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
    • एक सिफारिश के लिए अपने चिकित्सक से पूछें, अगर आपको यकीन नहीं है कि आप किस प्रकार के दर्द निवारक को लेना चाहिए
  • चित्र का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 13
    4
    एक सपोसिटरी डालें यदि आप दर्द महसूस कर रहे हैं, एक सपोसिटरी मदद कर सकता है सस्पोसिटी उपचार से गठिया के अंदर अपने बवासीर के आधार पर उपाय प्रदान करके आंतरिक बवासीर के आकार को कम किया जा सकता है। बवासीर के आकार को कम करने से दर्द और असुविधा भी कम हो सकती है। आप बवासीर के इलाज के लिए चुड़ैल हेज़ेल और अन्य अवयवों वाले ओवर-द-काउंटर प्रत्यारोपण खरीद सकते हैं।
    • समझें कि आपके गुदा में सपोसिटरिज को डालने की आवश्यकता है।
  • चित्र के नाम से इलाज के पेल्स स्वाभाविक रूप से चरण 21
    5
    एक तकिया पर बैठो लंबी अवधि के लिए एक कठिन सतह पर बैठकर रक्त में दर्द अधिक तीव्र हो सकता है। इसके बजाय, मध्य खोलने के साथ तकिया या कुशन का उपयोग करने का प्रयास करें इन विकल्पों में से एक का उपयोग करना बवासीर कम दान कर सकता है
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    उपचार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें बवासीर के मुख्य लक्षणों में से एक मलाशय से खून बह रहा है, लेकिन यह कोलोरेक्टल कैंसर का एक लक्षण भी है। इस कारण से, यदि आपको आंतरिक रक्तस्रावी लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलने चाहिए। डॉक्टर एक शारीरिक परीक्षा देंगे और कैंसर से बाहर निकलने के लिए कुछ इमेजिंग परीक्षणों का भी अनुरोध कर सकते हैं। आपके डॉक्टर से पूछे जाने वाले कुछ परीक्षणों में शामिल हैं:
    • कोलोनोस्कोपी - इस प्रक्रिया के लिए एक कैमरे के साथ एक लम्बी, लचीली ट्यूब और अंत में प्रकाश गुदा में डाला जाता है और छवियों पर कब्जा करने के लिए मलाशय और आंत में ले जाया जाता है।
    • अवग्रहान्त्रदर्शन - यह प्रक्रिया एक छोटी ट्यूब के अंत में कैमरे और प्रकाश का उपयोग करती है। सिग्मोओडोस्कोपी में, कैमरे ने निचले मलाशय और सिग्मोओड बृहदान्त्र (बृहदान्त्र के निचले भाग) की छवियों को कैप्चर किया है।
    • बेरियम एनीमा एक्स-रे - इस प्रक्रिया के लिए बृहदान्त्र एनीमा के लिए एक्स-रे की आवश्यकता होती है ताकि बृहदान्त्र की छवियों को कैप्चर किया जा सके।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम स्टाइल 26 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    लोचदार पट्टी के बारे में पूछें यदि आंतरिक बवासीर मलाशय से बाहर निकलते हैं, तो आप लोचदार ligation के लिए पात्र हो सकते हैं। इस प्रक्रिया में, आपका डॉक्टर हेमोरेहाइड के आधार के चारों ओर एक या दो छोटे लोचदार पट्टियां लगाएगा।
    • लोचदार पट्टी बवासीर के संचलन में कटौती करता है, जो कुछ परेशानी पैदा कर सकता है। कुछ खून बह रहा हो सकता है लेकिन कुछ दिनों के बाद हीमोरोहाइड गिर जाएगी।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    स्क्लेथेरेपी की संभावना पर चर्चा करें इस प्रक्रिया के लिए, डॉक्टर हेमोरेराइड में एक समाधान इंजेक्षन करेगा जो इसे सिकुड़ कर देगा। उपचार प्रभावी है, लेकिन लोचदार ligation के रूप में प्रभावी नहीं है। आप इंजेक्शन के साथ कुछ दर्द महसूस कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद, यह प्रक्रिया दर्द रहित है
  • आपका ब्लड टाइप चरण 5 निर्धारित करें
    4
    जमावट के लिए देखो हेमराहोइड्स के इलाज के लिए जुटना अवरक्त प्रकाश, गर्मी, या लेजर का उपयोग करता है। एक्सपोजर के बाद, बवासीर कठोर हो जाएंगे और सिकुड़ सकते हैं। इस तरह की प्रक्रिया बवासीर का इलाज कर सकती है, लेकिन जब लोचदार युग्मक के साथ इलाज किया जाता है, तब से अधिक आने की संभावना अधिक होती है।
  • मूत्राशय चरण 10 को रिक्त करें
    5
    हेमोराहेड हटाने की सर्जरी की कोशिश करो बड़े बवासीर के लिए या अन्य उपचार के लिए प्रतिक्रिया नहीं दी है, शल्य चिकित्सा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है हेमोराहॉइड सर्जरी के दो मुख्य प्रकार हैं जो उन्हें इलाज के लिए उपयोग किया जाता है:
    • hemorrhoidectomy- प्रक्रिया, सर्जन mesma.Entenda के आधार आप प्रक्रिया के दौरान संज्ञाहरण दिया जाएगा चारों ओर एक चीरा बनाकर बवासीर को दूर करता है ताकि वे फिर भी कुछ भी नहीं लग रहा है, वसूली दर्द हो सकता है और आप से निपटने के लिए दवाओं की आवश्यकता हो सकती सर्जरी के बाद दर्द
    • स्टैपल हेमराहोइएक्टोमी - इस प्रक्रिया में, सर्जन रक्त के प्रवाह को बवासीर को रोकने के लिए स्टेपल का उपयोग करता है। यह कम दर्दनाक है और इसमें मानक रक्तस्रावी घटने की तुलना में तेज वसूली समय भी शामिल है, लेकिन बवासीर की पुनरावृत्ति और गुदा के आगे बढ़ने का अधिक जोखिम होता है (जहां गुदा का हिस्सा गुदा से बाहर निकलता है)।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com