IhsAdke.com

हेमराहोइड्स के लक्षणों को कैसे पहचानें

मलाशय या गुदा में स्थित बवासीर सूजन, सूजन, या फैली हुई नसों होते हैं जो दर्द या खुजली करते हैं। बहुत से लोग (दोनों पुरुषों और महिलाओं) जीवन के दौरान हालत विकसित करते हैं, लेकिन यह केवल तब होता है जब वे फुंकते हैं कि वे मानते हैं कि वे विकारों का कारण बनाते हैं। जब आप लक्षणों और स्थितियों के कारणों को जानते हैं, तो आप इसे जल्दी से पहचान कर घर पर इलाज कर पाएंगे - अधिक गंभीर स्थितियों में, आपको विशेष चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी इस समस्या के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
बवासीर को पहचानना

हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 1 के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
1
सूजन नसों के लिए देखो गुदा के आसपास और चारों ओर कई नसें हैं - जब वे दबाव के कारण प्रफुल्लित या अधिक प्रमुख हो जाते हैं, उन्हें बवासीर कहते हैं यह गुदा के अंदर या बाहर हो सकता है, और हालांकि यह अप्रिय है, यह शायद ही कभी बहुत गंभीर है सबसे आम लक्षण खुजली और दर्द होते हैं चलने या बैठने पर भी असुविधा हो सकती है
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    नोट करें कि निकासी के दौरान दर्द हो रहा है। मस्तिष्क की सबसे बड़ी दर्द का समय तब होता है जब मल को नष्ट करते हैं, जो तब होता है जब गुदा और गुदा क्षेत्रों पर दबाव होता है। दर्द के अतिरिक्त, कई लोगों को खाली आंतों के साथ फिर से खाली करने की उत्तेजना की रिपोर्ट है
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    रक्त की जांच करें बवासीर के सबसे आम लक्षणों में से एक दर्द के बिना खून बह रहा है, आमतौर पर जब आप खाली हो जाते हैं, टॉयलेट पेपर पर या शौचालय में रक्त के साथ। गुदा क्षेत्र गुदा के चारों ओर, छोटे खरोंच को चोट पहुंचा सकता है
    • ऐसे लक्षणों के लिए बवासीर ही संभव कारण नहीं हैं। अन्य समस्याओं से इनकार करने के लिए डॉक्टर पर जाएं
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 27 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    नोटिस अगर गुदा के चारों ओर गांठ हैं, किशमिश के समान। विभिन्न आकारों में और इसके चारों ओर फैले कपड़े के रंग के साथ, वे संभावित बवासीर फ्रेम का संकेत देते हैं कभी कभी काला या होने एक गहरे लाल है या इस मामले roxa- सकते हैं, यह, आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए, जैसा भी मामला बवासीर घनास्त्रता, जो तत्काल चिकित्सा उपचार की जरूरत है आवश्यक है।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम स्टाइल 26 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    सूजन के लक्षणों की जाँच करें बाहरी बवासीर गुदा क्षेत्र सूजन और निविदाएं बनाते हैं - ऐसी दवाएं होती हैं जो उन्हें कम कर सकती हैं, जिसमें ओवर-द-काउंटर वास्कॉन्सिक्टर्स शामिल हैं। यदि आप चाहते हैं, तो असुविधा और सूजन को कम करने के लिए क्रीम और ऊतकों (या बर्फ का एक छोटा सा पैक) का उपयोग करने का प्रयास करें दिन में दो या तीन बार, 10 सेमी गर्म टब दर्ज करें या टॉयलेट सीट का उपयोग करें जिसे शौचालय से जोड़ा जा सकता है। सूखने के लिए, रगड़ना न करें - बस तौलिया को हल्के से स्पर्श करें
  • भाग 2
    पता लगाना कि क्या आप जोखिम वाले समूह में हैं

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    1
    आंत्र आंदोलन के समय अपनी आदतों की समीक्षा करें स्टूल को समाप्त करने के लिए लगाया जाने वाला दबाव हालत की उपस्थिति में योगदान देता है, क्योंकि यह मलाशय और गुदा की नसों को मजबूर करता है, जिससे सूजन, दर्द और जलन होती है। थोड़ा आंत्र आंदोलन या निकालने में कठिनाई वाले व्यक्ति को मजबूत बनाने और बढ़ते दबाव का अधिक मौका मिलेगा। इन आदतों को ध्यान में रखकर यह निर्धारित करें कि क्या वे बवासीर के अनुबंध के जोखिम को बढ़ाते हैं।
    • गहन गुदा के माध्यम से पार करने के लिए एक आंतरिक रक्तस्राव का कारण बन सकता है, एक शर्त जिसे हेमोराहॉइड प्रॉक्सोथ कहा जाता है
    • यह एक चिकित्सा आपात स्थिति बन जाती है यदि मरहम लगाने के बाद हीमोरोराइड कम नहीं होता है या फिर सामान्य नहीं होता है।
  • चित्र का शीर्षक टेंपों का निपटारा चरण 8
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कब्ज है यह स्थिति मरीज को "सूजन" महसूस करती है - निकासी के समय, बहुत दबाव डालने से समाप्त होता है और बवासीर की उपस्थिति को सुगम बनाता है। जिन लोगों को मल नियमित रूप से नष्ट करने में परेशानी होती है, वे मल को खाली करने और मलाशय और गुदा क्षेत्र में कड़ी मेहनत करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • जॉब इंटरव्यू के दौरान चरण 3 के दौरान आपकी संभावनाओं का मूल्यांकन करें
    3
    बहुत बैठे होने के कारण गुदा क्षेत्र को दबाया जाता है, जिससे बवासीर पैदा हो सकता है। जो लोग कई घंटों के लिए काम करते हैं, वे कार्यालय में बैठे हैं या अन्य कारणों से आगे बढ़ने में असमर्थ हैं, अधिक जोखिम वाले हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास बहुत समय बैठे समस्या हो सकती है, अपनी दैनिक आदतों का मूल्यांकन करें।
  • चित्र का इलाज एक हाइड्रोसेले चरण 1
    4
    अन्य शर्तों के बारे में जानें जो बवासीर की उपस्थिति का कारण बन सकती हैं। गुदा और गुदा क्षेत्र की परेशानियां साइट पर नसों की सूजन को बढ़ावा देती हैं - उदाहरण के लिए, एक गुदा संक्रमण, आसपास के ऊतकों को प्रभावित कर सकता है, बवासीर बना सकता है
  • चित्र रोकें रोकें चरण 1
    5
    गर्भावस्था भी बवासीर के लक्षण पैदा कर सकता है अतिरिक्त भार, आंतरिक अंगों के खिलाफ दबाव, आहार और वितरण में परिवर्तन, नसों की सूजन को बढ़ा सकते हैं। एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है
  • भाग 3
    बवासीर का उपचार करना




    हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 10 के लिए नामांकित चित्र
    1
    चुड़ैल हेज़ल की कोशिश करें, जिसमें कसैले गुण हैं और सूजन और जलन कम करने में मदद करता है। एक कपास की गेंद को चुड़ैल हेज़ेल में पास करें और इसे प्रभावित जगह में रगड़ें, कुछ सेकेंड्स के लिए सूखा दें। यदि आप शुद्ध चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो औषधीय पौधे युक्त क्रीम चुनें।
  • स्टेप 11 को रोकें त्वचा का संक्रमण चरण 11
    2
    बाजार में उपलब्ध काउंटर क्रीम पर कई लोग हैं। उनमें से कई बवासीर से मुकाबला करने में काफी प्रभावी हैं - कुछ मामलों में, मरीजों को भी डॉक्टर को देखने की जरूरत नहीं है। फार्मेसी में, निम्नलिखित प्रकार के क्रीम देखें:
    • कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम, जो प्रुरिटस और सूजन को कम करते हैं।
    • लिडोकेन क्रीम भी कम असुविधा में मदद करते हैं।
    • मलहम, प्रत्यारोपण और वासोकोनस्ट्रिकिंग क्रीम
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 21 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    फ़ेक एमिलेल का प्रयोग करें ऐसा नहीं है कि बवासीर के रोगियों के दर्द महसूस जब evacuar- मल softeners, मुलायम मल छोड़ने गुदा और गुदा क्षेत्र दबाने की आवश्यकता के बिना एक निकासी देने में सहायता कर सकते हैं आम है। इसके अलावा, दवाएं मल को नष्ट करने से बहुत ताकत बनाने की आदत को समाप्त करने के लिए उपयोगी होती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या योनि निर्वहन सामान्य चरण 21 है
    4
    सुगंधित गीली पोंछे का उपयोग न करें और अन्य परेशानी पलायन करें। इत्र, रंजक, कठोर टॉयलेट पेपर और अन्य परेशान विशेषताएं बवासीर को बहुत बदतर बना सकती हैं। शराबी सफेद टॉयलेट पेपर को वरीयता (कुछ भी, कपास गेंदों का उपयोग कर सकते है, तो संवेदनशीलता अधिक है दीजिए। कुछ लोगों को परेशानी का लगता है जब तंग पैंट या चड्डी पहने।
  • योनि में संक्रमण की पहचान करें और बचें शीर्षक 8
    5
    ढीली पहनें, सूती अंडरवियर वे गुदा क्षेत्र के माध्यम से हवा को बेहतर ढंग से प्रसारित करने की अनुमति देते हैं, बवासीर को तेजी से चिढ़ और पीड़ादायक होने से रोकते हैं पहनें अंडरवियर सिंथेटिक वस्त्रों से जुड़ी होने से नमी का कारण बनता है शरीर-यह कह रही है कि अंडरवियर और तंग स्नान का उपयोग काफी बेचैनी और सूजन नसों के साथ रोगियों में जलन पैदा बिना चला जाता है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    6
    बवासीर के दर्द और असुविधा को कम करने के लिए एक सिस्टज़ बाथ की कोशिश करें। बाथ टब को गर्म पानी से भरना (छीलने नहीं) और लगभग 15 मिनट के लिए अंदर रहें (किसी भी साबुन को न जोड़ें, क्योंकि नसों को और भी ज्यादा परेशान हो सकता है)। यदि आप चाहें, तो पानी की बहाली के गुणों में सुधार करने के लिए कुछ चुड़ैल हेज़ेल डाल दें।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 1 9
    7
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा उपचार लें बवासीर के लक्षण जाहिरा तौर पर घर उपचार के साथ में सुधार नहीं करते हैं, के बारे में एक सप्ताह के बाद गायब नहीं, एक प्रोक्टोलॉजिस्ट से परामर्श पता लगाने के लिए अगर आप कोई कार्रवाई या प्रक्रिया समस्या को हल करने के लिए प्रदर्शन करने की जरूरत है। आम तौर पर, बवासीर को घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है, लेकिन यदि वे बनी रहती हैं, तो बहुत अधिक समय तक असुविधा सहन करने की आवश्यकता नहीं है।
    • बवासीर को बेहतर बनाने में कठिनाई भी अधिक गंभीर समस्या का संकेत कर सकती है, जैसे कि मलाशय या गुदा के अंत से अन्य साइट पर खून बह रहा है।
    • हीट उपचार और सर्जरी अक्सर गंभीर बवासीर के उपचार में नियोजित होती हैं
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    8
    शक्ति बदलें फाइबर सेवन बढ़ाएं - वे बुखार केक नरम बनाते हैं, जिससे पाचन तंत्र से गुजरना आसान हो जाता है। उन्हें प्राप्त करने के लिए, सेम, ब्रेड और साबुत अनाज, साथ ही ताजा सब्जियों और फलों को खाने के लिए। यदि आप चाहें, तो पूरक के साथ ले लें जब आप इसे खाने के माध्यम से पर्याप्त नहीं मिल सकते। पेट की मात्रा और गैस की भावना से बचने के लिए फाइबर सेवन में वृद्धि धीमी होनी चाहिए।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 16 के लिए नामांकित चित्र
    9
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से मल को नरम करने में मदद मिलती है और इसे खाली करना आसान हो जाता है। जल हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरे दिन तरल पदार्थ का उपभोग किया जाता है।
    • बेर का रस एक प्राकृतिक रेचक है और कम कठिनाई से निकलने में आपकी मदद कर सकता है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    नियमित रूप से व्यायाम करें हर दिन, पाचन तंत्र के आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए कुछ शारीरिक गतिविधि करें- यहां तक ​​कि रोजाना 20 से 30 मिनट चलने से आपको आंत्र को फंसाने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे टेंक ऑयल या मैलेगलू के तेल में जैतून का तेल मिलाकर और स्थान पर लगाया जाता है। हालांकि, राहत केवल अस्थायी है।
    • बवासीर से सावधान रहने पर प्रोक्टोलॉजिस्ट जाने के लिए सिफारिश की जाती है। यह समस्या की वजह से जलन कम करने के लिए सही दवाएं प्रदान करती है (चाहे निर्धारित या ओवर-द-काउंटर)।

    चेतावनी

    • कुछ गलतफहमी के कारण, बवासीर, बाहरी होने की ज़रूरत नहीं (कभी कभी भी कर रहे हैं) शरीर के बाहर पर अधिक प्रमुख बनने से पहले गुदा अंदर छुपा जा रहा है। जब आप निकासी के दौरान दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com