IhsAdke.com

पोस्टपार्टम बवासीर की देखभाल कैसे करें

गठिया के अंदर या बाहर बवासीर का गठन किया जा सकता है, दोनों प्रकार के प्रवेश द्वार से या बाहर नसों की सूजन के कारण होता है। हालांकि वे नहीं तोड़ते हैं, वे बहुत से रक्तस्राव कर सकते हैं, जिससे बहुत दर्द और असुविधा हो सकती है। बवासीर बहुत आम हैं, खासकर उन महिलाओं में जिन्होंने अभी जन्म दिया है - सौभाग्य से, कुछ सरल घर उपचार और जीवन शैली में परिवर्तन के साथ, उनके साथ जुड़े दर्द और खुजली को कम करना संभव है।

चरणों

विधि 1
बवासीर को समझना

हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 1 के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
1
जानें कि कैसे बवासीर का विकास। गुदा या गुदगुदा नसों पर बढ़े दबाव से बवासीर पैदा होते हैं, जिससे प्रत्येक नस के एक हिस्से को कमजोर और थोड़ा तेज हो जाता है, चाहे वह गुदा के पास या शरीर के बाहर, गुदा के पास हो। बच्चे के वजन और दबाव के कारण, गर्भवती महिलाओं को बवासीर के साथ पीड़ित होना सामान्य है
  • गर्भावस्था भी कब्ज की संभावना बढ़ जाती है, बवासीर के लिए एक और जोखिम कारक।
  • अधिकांश महिलाओं को जन्म देने के बाद बवासीर से पीड़ित नहीं होगा, लेकिन घावों का ख्याल रखना आवश्यक है, क्योंकि वे कुछ हफ्तों के बाद फिर से निकल सकते हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    जोखिम कारक देखें गुदा क्षेत्र पर दबाव डालने के कारण आम तौर पर बवासीर पैदा होते हैं। ऐसे क्षेत्रों में वृद्धि के दबाव में योगदान देने वाले जोखिम कारकों में गर्भावस्था, मोटापे, मल त्याग में ताकत, कब्ज, गुदा संभोग, भारी वस्तुओं को उठाने और एक लंबे समय के लिए शौचालय में बैठना शामिल है। उपर्युक्त गतिविधियों में से कोई भी व्यक्ति बवासीर से ग्रस्त होने की संभावना है - बवासीर के विकास या लक्षणों से राहत के जोखिम को कम करने के लिए, जितनी संभव हो उतनी गतिविधियों से बचने का प्रयास करें।
    • कब्ज को महसूस करने या गर्भवती होने पर लंबे समय तक खड़े रहने पर ध्यान दें। स्त्री-विशेषज्ञ द्वारा और आपके व्यक्तिगत स्थिति के अनुसार - गर्भावस्था के दौरान - सिफारिश की तुलना में अधिक वजन हासिल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश न करें
    • काम के बिना या बिना घर में भारी वस्तुओं को उठाएं यदि संभव हो तो किसी भी प्रकार की यांत्रिक सहायता की सहायता के लिए या किसी का उपयोग करें
    • गुदा संभोग होने से बचें। वे क्षेत्र में नसों पर अधिक दबाव को लागू करने, सामान्य से अधिक मलाशय बढ़ाते हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    लक्षणों की पहचान करें बवासीर आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान होते हैं, लेकिन वे एक ही प्रकार के होते हैं जो कि किसी अन्य समय के दौरान होता है। एकमात्र अंतर दबाव का प्रकार होता है जो गुदा नसों की सूजन की ओर जाता है। बवासीर एक द्रव्यमान का पता लगाकर पाया जा सकता है जो गुदा के चारों ओर रूप लेता है और आमतौर पर संवेदनशील होता है और जब दर्द को छूता है बवासीर संकेत करने वाले कुछ अभिव्यक्तियां निम्न हैं:
    • सूजन नसों की सूजन के कारण गुदा के आसपास खुजली, चिड़चिड़ापन और असुविधा।
    • छोटी सूजन (एक गांठ या मटर का आकार)
    • गुदा क्षेत्र में रक्तस्राव के बिना खाली होने पर दर्द।
    • नसों के खिलाफ मल के दबाव के कारण हल्के खून बह रहा है
    • असुविधा।
    • मल के मामूली रिसाव, धुंधला अंडरवियर। यह तब होता है जब हेमोराहोइड मलाशय के प्रवेश द्वार के पास स्थित होता है, गुदा को पूरी तरह से बंद होने से रोकता है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक डॉक्टर से बात करें बवासीर के लिए किसी प्रकार की दवा लेने से गर्भावस्था के दौरान बच्चे के स्वास्थ्य में हस्तक्षेप हो सकता है। इसके अलावा, यह उपाय स्तन के दूध में मौजूद होगा, इसलिए उन्हें स्तनपान कराने के दौरान सावधान रहें किसी भी ओवर-द-काउंटर या प्राकृतिक हर्बल पूरक का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ जोखिमों पर चर्चा करें
    • हालांकि वे दवाइयां लिखने में सक्षम नहीं हैं, फार्मासिस्ट अच्छी तरह जानते हैं कि दवाएं दूसरों के साथ कैसे बातचीत कर सकती हैं, वे मौजूद दुष्प्रभावों और किस परिस्थिति में उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या नहीं।
  • विधि 2
    गृह उपचार का उपयोग करना

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    एक आइस पैक का उपयोग करें बवासीर द्वारा सूजी हुई नसों को आकार में कमी आ सकती है, जो उन पर ठंडा लागू होती है, दर्द और सूजन को कम करती है। गुदा पर एक कपड़ा या पतली तौलिया के लिए एक आच्छादित पंप लागू करें, लेकिन एक समय में 10 से 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें न। हालांकि, इस प्रक्रिया को एक दिन में कई बार किया जा सकता है।
    • इस तकनीक में श्रम के दौरान एपीसीओटॉमी के टांके के कारण दर्द और सूजन भी लड़ती है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    2
    एक को तैयार करें सीट बाथ. सिस्टज़ बाथ फूलदान पर बना है, एक उथले कटोरा डाल रहा है जहां व्यक्ति इसे भरने के बाद बैठेगा। यह उत्पाद फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है - का उपयोग करने के लिए, गर्म पानी के कुछ इंच के साथ कटोरे को भरें और प्रत्येक आंत्र आंदोलन के बाद लगभग 20 मिनट के लिए बर्तन में बैठो। पेट में दर्द और परेशानी का मुकाबला करने के लिए इस विधि को दिन में दो से चार बार किया जा सकता है, जिससे जलन, खुजली और मांसपेशियों की ऐंठन कम हो सकती है।
    • एक नरम तौलिया के साथ, सूखे तक क्षेत्र को हल्के से पोंछते हैं, कड़ी मेहनत से नहीं। जब आपको बहुत दर्द महसूस होता है, तो संवेदनशील त्वचा को शुष्क करने के लिए सबसे कम तीव्रता पर हेयर ड्रायर का प्रयोग करें।
    • यदि आपके पास सीट बाथ नहीं है, तो एक गर्म टब भरें और 20 मिनट तक आराम करें।
    • जिन महिलाओं को एपीसीओटॉमी हुई है, उन्हें टॉयलेट सीट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर को देखना चाहिए। आर्द्रता टांके को प्रभावित कर सकता है - इसके अलावा, टॉयलेट सीट के उपयोग की आवृत्ति डॉक्टर द्वारा लागू टांके के प्रकार पर निर्भर करती है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    इसे साफ और सूखा रखें बवासीर के क्षेत्र को प्रभावित करने से परेशानियों और नमी को रोकना महत्वपूर्ण है, इसलिए घावों को इतनी चिढ़ न हो। बवासीर के चारों ओर की त्वचा को जितना संभव हो उतना साफ और सूखा रखा जाना चाहिए - गर्म पानी से क्षेत्र को साफ करने के लिए प्रत्येक दिन स्नान करें। बहुत अधिक साबुन, शराब या स्थान पर इत्र का उपयोग न करें, क्योंकि यह रक्तस्राव से जुड़े लक्षणों को खराब कर सकता है, जिससे सूजन, खुजली और जलन बहुत अधिक हो सकती है। सफाई के बाद, एक तौलिया के साथ हल्के तौलिए वाले क्षेत्र को शुष्क करें।
    • एपिसीओटमी के बाद की गई टाँके की देखभाल करने के लिए यह विधि भी उपयोगी है
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    4
    नम कपड़ों का उपयोग करें स्नान के बीच गुदा क्षेत्र को साफ रखने के लिए, आंत्र आंदोलन के बाद नम ऊतक का उपयोग करें - वे वयस्क या शिशु के लिए हो सकते हैं, जब तक कि उन्हें शराब या किसी प्रकार का इत्र न हो।
    • सूखे टॉयलेट पेपर का उपयोग न करें। यदि आपके पास नम कपड़े न हों, तो टॉयलेट पेपर में कुछ पानी डालें और केवल सफेद इस्तेमाल करें, क्योंकि अन्य जगहों में परेशान हो सकते हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    5
    लंबे समय तक बर्तन में बैठो मत। हेमोराहेड घावों के दर्द को खराब करने के क्रम में, पोत में लंबे समय तक बैठे खर्च न करें क्योंकि यह मलाशय के नसों पर दबाव बढ़ाता है। जैसे ही आप पॉट का इस्तेमाल कर लें, उठो। समाचार पत्र पढ़ा, इंटरनेट पर सर्फ न करें, या बच्चे की देखभाल करने के लिए समय का उपयोग करें।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 10 के लिए नामांकित चित्र
    6
    चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें सुगंधित त्वचा और सूजन को कम करने के लिए, कवक के छोटे टुकड़ों में बवासीर, चुड़ैल हेज़ेल के साथ जुड़े परेशानी। चुड़ैल हेज़ेल के साथ कपास का एक टुकड़ा भिगोएँ और इसे हेमोरेहाइड के खिलाफ रखें - कुछ लोग रिपोर्ट करते हैं कि उपयोग करने से पहले चुड़ैल हेज़ल को ठंडा करने से इसे और अधिक प्रभावी हो जाता है
    • चुड़ैल हेज़ेल सूखे पत्ती के पेड़ की कसौटी है, आमतौर पर त्वचाविज्ञान संबंधी समस्याओं के उपचार में कार्यरत हैं। हालांकि, हाल के दिनों में, इसका एंटीऑक्सीडेंट गुणों और लड़ने वाले ट्यूमर के संबंध में भी इसका विश्लेषण किया जा रहा है।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    मौखिक रूप से दिए गए दर्दनाशक दवाओं का उपयोग करें ओवर-द-काउंटर दवाएं बवासीर से जुड़े असुविधा और दर्द का इलाज करने में सहायता कर सकती हैं। गुदा क्षेत्र में घावों की परेशानी और बेचैनी का सामना करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और इबुप्रोफेन (एडविल) सबसे अच्छा विकल्प हैं।
    • एक या दो दिन से अधिक समय तक इस तरह की दवाइयों का उपयोग न करें वे यदि संभव हो तो, इस तरह के sitz स्नान के रूप में घर के तरीकों, ठंड compresses का उपयोग करें और स्वच्छता अधिक बार घायल करते हैं, दर्द को कम करने और जब perdurarem अब सूजन सिर्फ temporárias- समाधान कर रहे हैं।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    बवासीर का इलाज करने के लिए क्रीम का उपयोग करें क्रीम का उपयोग करने से पहले - suppositories के रूप में भी उपलब्ध है - संभवतः दुष्प्रभावों या समस्याएं उत्पन्न होने वाली समस्याओं के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। हालांकि, ज्यादातर मामलों में क्रीम, असुविधा और खुजली में सुधार करने का एक सुरक्षित तरीका है। Suppositories और ओवर-द-काउंटर क्रीम में आम तौर पर 1% हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम होते हैं, जो बवासीर से जुड़े असुविधा, सूजन और खुजली का सामना करने में उपयोगी है।
    • हमेशा क्रीम के सही खुराक और उपयुक्त अंतराल पर पैकेज लगाने के लिए पैकेज सम्मिलित दिशा निर्देशों का पालन करें।
    • गर्भवती महिलाओं या मां जो स्तनपान कर रहे हैं उन्हें ऐसे उत्पादों का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • विधि 3
    कब्ज से बचने स्वाभाविक रूप से

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    इस स्थिति के लक्षणों के बारे में जानें कब्ज बवासीर के लिए बेहद हानिकारक है, और गुदा घावों के मुख्य कारणों में से एक है, बिगड़ती जलन। निकास के दौरान शक्ति को लागू करने से, नसों को दबाया जाता है, जिससे वे फुफ्फुस, उत्तेजित हो सकते हैं, और यहां तक ​​कि खूनी भी हो सकते हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2



    व्यायाम करें। शरीर को गति में रखते हुए पाचन में भी मदद मिलती है। जब रोज़ाना शारीरिक गतिविधियों का प्रदर्शन होता है, तो कब्ज से बचने का मौका अधिक होता है, क्योंकि भोजन को आंतों द्वारा सही तरीके से संसाधित किया जाता है। कूपर, पायलट्स या योग जैसे आपको एक ऐसी गतिविधि का पता लगाएं, जो आपको प्रसन्न करते हैं, ताकि आप हर दिन अभ्यास का अभ्यास करने की इच्छा खो न सकें।
    • गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करते समय आपके लिए सबसे उपयुक्त तीव्रता के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    जब आप खाली करना पसंद करते हैं, तो बाथरूम में जाएं। जब भी मल को समाप्त करने की इच्छा पैदा होती है, तो जितनी जल्दी हो सके बाथरूम में जाएं, वहीं पर "पकड़े" नहीं। लंबे समय तक मुखकाशी केक बड़ी आंत और बृहदान्त्र में हो जाता है, अधिक पानी समाप्त हो जाता है, जिससे यह उगलना मुश्किल होता है और व्यक्ति को कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको घर से दूर रहने के लिए आरामदायक महसूस न हो - जबकि किसी दुकान या काम पर, उदाहरण के लिए - बाथरूम में जाने की कोशिश करें यह प्रक्रिया स्वाभाविक है और यह बीमा के लिए स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 16 के लिए नामांकित चित्र
    4
    खुद को हाइड्रेट करें अधिक पानी पाचन तंत्र है, नरम मल। रोजाना बहुत पानी पी लो, ताकि मूत्र में हल्का पीला रंग हो। यह प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार बदलता है - यदि मूत्र स्पष्ट है, तो व्यक्ति बहुत ही हाइड्रेटेड है - अगर इसमें एक गहरा पीले रंग का रंग है, तो जीव हाइड्रेट करना आवश्यक है निर्जलीकरण के कारण शरीर को मस्तिष्क से "चोरी" करने के लिए दिल और मस्तिष्क के लिए उपलब्ध राशि बढ़ाने के लिए पानी का कारण बनता है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    5
    फाइबर में समृद्ध पदार्थ खाएं बहुत से फाइबर की मदद से फूड्स मल द्वारा नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं, कब्ज से बचने के लिए उन्हें नरम और बहुत आसान छोड़ देते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ न खाएं, जो फाइबर में खराब हैं और कब्ज तक पहुंच सकते हैं, जैसे डोनट्स, सफेद ब्रेड, आलू के चिप्स, सफेद आटा और आलू के चिप्स के साथ तैयार खाद्य पदार्थ। पर्याप्त फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को खाएं, जैसे:
    • सब्जियों।
    • फल।
    • अंजीर और किशमिश जैसे सूखे फल
    • बीन्स।
    • अखरोट।
    • बीज।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 18 के लिए नामांकित चित्र
    6
    प्रोबायोटिक्स लें प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स कब्ज के लक्षणों से छुटकारा पाती हैं, क्योंकि पेट के वनस्पति को लाभकारी बैक्टीरिया से बदल दिया जाएगा, जो पाचन में सहायता और fecal केक का सही गठन होगा। प्रोबायोटिक्स भोजन में खाया जाना चाहिए, खासकर नाश्ते पर।
    • हालांकि कुछ yogurts प्रोबायोटिक्स वाले, वे इतना चीनी होते हैं कि वे हानिकारक जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, न कि फायदेमंद लोग। इसके शर्करा के स्तर को जानने के लिए दही पर लेबल पढ़ें। यहां तक ​​कि साधारण ग्रीक दही चीनी में समृद्ध हो सकता है।
    • एनोविस (राष्ट्रीय स्वच्छता निगरानी के लिए एजेंसी) द्वारा जारी प्रोबायोटिक खुराक से सावधान रहें। उत्पाद गुणवत्ता और विश्वसनीयता की एक कंपनी द्वारा निर्मित किया जाना चाहिए, जो परीक्षणों के परिणाम दर्शाता है जो वह करता है। इसके अलावा, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रोबायोटिक्स लेने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • विधि 4
    कब्ज का इलाज करने के लिए दवाओं का उपभोग करना

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 1 9
    1
    सही उपचार पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही कब्ज का इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाइयां का प्रयोग करें - दवाइयों का उपयोग करने से पहले वह बवासीर में सुधार करने के लिए अन्य तरीकों का सुझाव देगा। कब्ज दवा विभिन्न तरीकों के साथ विभिन्न तरीकों से काम करती है और रोगी की स्थिति पर निर्भर करती है। सही समय अंतराल पर सही खुराक लेने के लिए हमेशा पैकेज पुस्तिका पढ़ लीजिए।
    • गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को चिकित्सक से परामर्श करने के बिना दवाइयों का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 20 के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    दवाओं का उपयोग करें जो मल निर्माण के लिए मदद करते हैं। ये उपचार मल में अधिक पानी संग्रहीत करने की अनुमति देते हैं, जो बहुत बल लागू करने की आवश्यकता के बिना समाप्त हो जाएगा उन्हें पानी से खाएं या एक आंत्र रुकावट हो सकता है। मेटम्यूसिल और प्लाटाबेन हालत का इलाज करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
    • आंतों या घुटकी में अवरोधों से बचने के लिए दवा पाउडर में पर्याप्त पानी जोड़ने के लिए आवश्यक है। पाउडर अंगों को चिपका सकते हैं और कुछ भी होने से रोक सकते हैं।
    • आंत्र की आदतों में बदलाव होने के साथ ही इस तरह के उत्पादों का उपयोग करते समय गैस की थोड़ी सूजन होने के लिए यह सामान्य है।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 21 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    ऑस्मोटिक एजेंटों या उत्पादों की कोशिश करें जो उसमें तरल पदार्थ रखकर मलमल केक कोमल छोड़ दें। ओस्मोोटिक एजेंट - जैसे मैग्नेशिया के दूध और पॉलीथीन ग्लाइकोल के साथ उत्पादों में कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे खनिज असंतुलन और निर्जलीकरण
    • सोडियम डाकोसेट उन घटकों में से एक है जो मल को नरम बनाता है, जो ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शन दवाओं में मौजूद है। गर्भावस्था के दौरान कब्ज के इलाज में लंबे समय तक इस्तेमाल होने पर उन्हें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन, ऐंठन, चकत्ते और मैग्नीशियम के स्तर में खतरनाक कमी जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 22 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    स्नेहक जुलाब का उपयोग करें ये दवाएं बृहदान्त्र में मल के बाहर कोट, आंत्र आंदोलन को खत्म करना आसान बनाता है। एग्लाक्स और पैरापेसिइल कुछ उदाहरण हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 23 के लिए नामांकित चित्र
    5
    सामयिक उपचार का उपयोग करें एक सामयिक क्रीम लागू करें, जो ल्यूडोकैन और हाइड्रोकार्टिसोन को जोड़ती है, दर्द और खुजली को कम करने के लिए बवासीर में। क्रीम दिन में दो बार और सात से दस दिनों तक लागू नहीं किया जा सकता।
  • विधि 5
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 24 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    रक्त की जांच करें प्रसव के बाद, बवासीर आमतौर पर केवल घरेलू उपचार के साथ आते हैं - हालांकि, जब आपको बहुत दर्द महसूस होता है या मौके पर रक्त की कुछ बूंदों से अधिक सूचना मिल जाती है, तो तुरंत डॉक्टर को देखें। कभी-कभी रक्तस्राव बृहदान्त्र के अंदर से उत्पन्न हो सकता है, न कि घावों से, बृहदान्त्र कैंसर जैसे अधिक गंभीर स्थिति का संकेत।
    • यह निर्धारित करना भी आवश्यक है कि प्रसव के बाद रक्त गर्भाशय से आ रहा है या नहीं। यदि आपको इसमें भेद करने में कठिनाई हो रही है, तो योनि में प्रसवोत्तर शोषक और गुदा में एक नम रूमाल डाल दें। यदि बवासीर खून की कुछ बूंदों से अधिक पेश करते हैं, तो डॉक्टर को जाएं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 25 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एनीमिया के लिए जाँच करें एक जटिलता जो निरंतर रक्तस्राव से निकलती है, वह एनीमिया है। हालांकि दुर्लभ, पुरानी खून की हानि से रक्त की मात्रा कोशिकाओं को ऑक्सीजन ले जाने के लिए अपर्याप्त होगी, जिससे रोगी को हृदय की मांसपेशियों पर थकान और दबाव का विकास होगा। जब आपको यह पता चलता है कि आप अच्छी तरह सोते समय भी थक जाते हैं, तो डॉक्टर से बात करने के लिए उन परीक्षणों की अनुशंसा करें जो रक्त की ऑक्सीजन की क्षमता का परीक्षण करते हैं।
    • प्रसव के बाद, महिला में हल्के एनीमिया हो सकता है यह गर्भाशय से रक्त और ऊतक को समाप्त करने के कारण होता है
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम स्टाइल 26 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    बवासीर गला घोंटने से सावधान रहें गठित बवासीर के रूप में जब घाव को रक्त की आपूर्ति काट दिया जाता है, जिससे गंभीर दर्द, अल्सर, ऊतक की मृत्यु और गैंगरीन हो जाती है। यह चिकित्सा स्थिति एक आपात स्थिति है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि मृतक ऊतक में संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर को साइट पर रक्त के आगमन की पुन: स्थापित करना होगा।
  • हेमराहोइड्स पोस्टपार्टम चरण 27 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    थक्के के लिए जाँच करें बवासीर भी शिराओं के भीतर थक्कों को विकसित कर सकते हैं, जिससे दर्दनाशक दर्द हो सकता है - एक थ्रोबॉक्स्ड हेमोरेहाइड। यह एक आपातकालीन स्थिति भी है, जिसे क्लॉट का इलाज करने के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए, जिसे आउट पेशेंट सेटिंग में शिरा से निकाला जा सकता है या निकाला जा सकता है।
    • डॉक्टर भी दर्द को नियंत्रित करने और आगे की जटिलताओं को रोकने में मदद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • रोकथाम बवासीर के लिए सबसे अच्छी दवा है परिस्थितियों को पहचानें जो गर्भावस्था के दौरान समस्या पैदा करती हैं और उनसे बचने का प्रयास करें।
    • बवासीर के दर्द और असुविधा को कम करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करें। यदि वे पर्याप्त नहीं हैं और कुछ दिनों के बाद हालत में सुधार नहीं होता है, तो एक चिकित्सक को देखें, क्योंकि लक्षणों से मुक्त होने और रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए छोटी शल्यचिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com