IhsAdke.com

कैसे बवासीर को कम करने के लिए चुड़ैल Hazel का उपयोग करें

चुड़ैल हेज़ेल विभिन्न त्वचा रोगों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया गया एक घर उपाय है। हालांकि, यह बवासीर के उपचार में सहायता के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है इस उद्देश्य के लिए, आवेदन की विधि और बवासीर (आंतरिक या बाह्य) के स्थान पर निर्भर करते हुए शराब और चुड़ैल हेज़ेल या डाई चुड़ैल हेज़ल का समाधान करना आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
चुड़ैल हेज़ेल का सामयिक उपयोग

चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या आप वास्तव में बवासीर के साथ पीड़ित हैं यह स्थिति तब होती है जब गुदा नहर नसों की सूजन (जो शरीर के अंदर या बाहर हो सकती है) किसी विशेष स्थिति में होने वाले अतिरिक्त दबाव के कारण ऐसा होता है। आंत्र आंदोलनों, गर्भावस्था या अधिक वजन होने के कारण भी बवासीर हो सकते हैं। नसों की सूजन आम है, और ज्यादातर मामलों में चुड़ैल हेज़ेल के उपयोग के साथ घर पर इलाज किया जा सकता है। कुछ लक्षण हैं:
  • गुदा क्षेत्र में खुजली, चिड़चिड़ापन या दर्द
  • निकास के दौरान खून बह रहा (रक्त एक उज्ज्वल लाल रंग होगा)।
  • गुदा क्षेत्र में सूजन या प्रशीतन
  • घर के उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आपको यकीन न हो कि क्या लक्षण रक्तस्रावी हैं या नहीं
  • चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 2
    2
    गुदा क्षेत्र को साफ करें गुदा क्षेत्र को साफ रखने के लिए हर दिन स्नान या स्नान करें सप्ताह के कम से कम कुछ दिनों (या कभी-कभी) के लिए टब में धुलाई इस कार्य में बहुत मदद मिलती है, क्योंकि शरीर के उस भाग में गर्म पानी के संपर्क में लगातार रहेगा। आपको साबुन का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, बस गर्म पानी। गुदा क्षेत्र की सफाई करते समय इसे आसान लेते हैं, चूंकि बहुत अधिक मेहनत के कारण भी जलन होती है।
  • चित्र का प्रयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 3
    3
    तौलिया का प्रयोग न करें अपने पूरे शरीर को सुखाने के बाद, गुदा क्षेत्र से नमी निकालने के लिए हेयर ड्रायर लें। एक तौलिया के साथ रगड़ करने से समस्या को और भी बदतर हो सकता है
  • चित्रा शीर्षक से प्रयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 4
    4
    चुड़ैल हेज़ल लागू करें कपड़े का एक टुकड़ा लें और इसे चुड़ैल हेज़ेल और शराब निकालने में डुबकी। सावधानी से इसे प्रभावित क्षेत्र में ले जाएं और कपड़े को कुछ मिनट के लिए रखें।
    • अगर आप चाहें, तो सिर्फ कॉस्मेट्स के साथ चुड़ैल हेज़ल के साथ लेपित हैं, जो कि बवासीर पर लोगों की सहायता करने के लिए है।
    • आवेदन की यह विधि बाहरी बवासीर के साथ बहुत अधिक काम करती है, क्योंकि यह केवल गुदा के बाहर पहुंचती है। अंदरूनी गुदा गुहा के अंदर होते हैं, जबकि बाहरी लोग स्फिंन्टर के निकट दिखाई देते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 5
    5
    अच्छी तरह से कई मिनट के लिए खुला गुदा क्षेत्र छोड़ दो। कपड़े हटाने के बाद, ड्रेसिंग से कुछ ही मिनटों के लिए हवा को सूखा दें।
  • विधि 2
    होममेड हैममेलीस सपोसिटरी बनाना

    चित्र का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 6
    1
    कोकोआ मक्खन के एक चम्मच के साथ चुड़ैल हेज़ेल के मिलावट के एक चम्मच को मिलाएं। एक छोटे से कटोरे में, प्रत्येक सामग्री का एक चम्मच डालकर मिश्रण करें। दोनों एक फार्मेसी या स्वास्थ्य खाद्य दुकान में मिलना चाहिए
    • आंतरिक बवासीर के साथ सपोसिटरी का उपयोग सबसे अच्छा काम करता है उपचार एक दिन में तीन बार किया जा सकता है
  • चित्र का प्रयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 7
    2
    मिश्रण को एक सपोसिटरी का प्रारूप बनाएं यह एक छोटी सी गोली के आकार का होना चाहिए - यदि आपको परेशानी हो रही है, तो मिश्रण को थोड़ा प्लास्टिक की फिल्म में डालें और आवश्यक स्वरूप प्राप्त करने के लिए इसे मोड़ो। अन्यथा, एक छोटे से कवर कटोरे में मिश्रण डालना।
  • चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 8
    3
    सपोसिटरी को रुकें एक फ्रीजर में इसे एक या दो घंटे तक रख दें, जब तक यह फ्रीज न हो।
  • चित्र का प्रयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 9
    4
    प्लास्टिक दस्ताने पहनें हाथों की रक्षा के लिए प्लास्टिक के दस्ताने रखो यदि आपके पास ये नहीं है, तो उपचार के बाद अपना हाथ अच्छी तरह धो लें।



  • चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 10
    5
    फ्रीजर से सपोसिटरी निकालें। जब यह बहुत ही कठिन है, इसे फ्रीज़र से बाहर ले जाओ और इसे उतारना (यह प्लास्टिक की फिल्म के साथ है) या कटोरे से ढक्कन को हटा दें। यदि यह बहुत बड़ा प्रतीत होता है, तो उसे आधा में कट कर भविष्य के अनुप्रयोगों के लिए भागों में से एक को स्टोर करना है, इसे प्लास्टिक की फिल्म में लपेटकर फ्रीज़र में एक बार फिर से संग्रहीत करना।
  • चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 11
    6
    सपोसिटरी ल्यूब्रिकेट करें गुच्छा क्षेत्र को गीला करने के लिए एक स्नेहक (जैसे KY स्नेहन जेल) को लागू करें या अपनी उंगली पर थोड़ा ठंडा पानी चलाएं।
  • चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 12
    7
    अपनी तरफ झूठ बोलकर और ऊपरी पैर की घुटने झुका कर उसे बिस्तर पर इशारा करते हुए अन्य पैर सीधे होना चाहिए। नितंबों में से एक को बढ़ाने के लिए एक हाथ का उपयोग करें
  • चित्र का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 13
    8
    सपोसिटरी डालें एक अंगुली (दस्ताने द्वारा संरक्षित) के साथ, सपोसिटरी को गुदा में डाल दें। सुनिश्चित करें कि यह स्फिंक्फर के माध्यम से कम से कम 2.5 सेमी में प्रवेश करता है। अन्यथा, यह गुदा के अंदर नहीं रह जाएगा।
  • चित्र का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 14
    9
    द्विधाशून्य करनेवाली काबिल अनुबंध गुदा के अंदर सपोसिटरी रखने के लिए कुछ सेकंड के लिए दबानेवाला यंत्र मांसपेशियों को अनुबंधित करें। इसके प्रभावी होने के लिए पांच से दस मिनट तक लेट जाओ
  • चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 15
    10
    अपने हाथों को धो लें दस्ताने निकालें और हाथों को अच्छी तरह से धो लें गर्म साबुन का पानी का उपयोग करें, कम से कम बीस सेकंड के लिए उन्हें मलाई।
  • विधि 3
    समझ कैसे चुड़ैल हेज़ेल काम करता है

    चित्र का उपयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 16
    1
    पता है कि चुड़ैल हेज़ेल क्या है यह पौधे की छाल और पत्तियों से प्राप्त होता है हमामेलिस वर्जिनियाना और मूल अमेरिकियों द्वारा त्वचा अल्सर, कटौती और घाव जैसे स्थितियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया गया था आम तौर पर, संयंत्र को भाप में आसुत किया जाता है, अर्थात, इसे का अर्क वाष्प द्वारा वापस ले लिया जाता है, शराब के साथ मिश्रित द्रव्य का उत्पादन करता है।
  • चित्र का प्रयोग करें चुड़ैल Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 17
    2
    चुड़ैल हेज़ेल के प्रभाव को समझें कसैले होने के कारण, चुड़ैल हेज़ल स्राव को सूखता है और ऊतकों को कड़ा करता है।
  • चित्र का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 18
    3
    पता करें कि दुष्प्रभाव क्या हैं यद्यपि यह बवासीर के उपचार में बहुत मदद करता है, लेकिन चुड़ैल हेज़ेल समस्याएं पैदा कर सकता है। गुदा क्षेत्र में सामयिक उपयोग में, विषाक्तता और खुजली एलर्जी वाले व्यक्तियों में दिखाई दे सकती हैं।
  • चेतावनी

    • बवासीर के निदान की पुष्टि करने के लिए हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें यद्यपि उन्हें आम तौर पर घर पर इलाज किया जाता है, आपको यह निर्धारित करने के लिए डॉक्टर की तरफ जाने की जरूरत है कि क्या कोई और अधिक गंभीर समस्या है इसके अलावा, यदि बवासीर आपको बहुत परेशान कर रहे हैं, तो यह असुविधा को कम करने के लिए कार्यालय में कुछ उपचार कर सकता है।
    • आंत्र आंदोलन दर्दनाक है या आंत्र आंदोलनों के बाद रक्त मौजूद है, तो डॉक्टर पर जाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com