IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें

गर्भवती महिलाएं पहले से ही कई लक्षणों का सामना करने के लिए तैयार हैं जो गर्भावस्था के साथ होती हैं, लेकिन वैरिकाज़ नसों को कई सरल समायोजनों से बचा जा सकता है। वे दबाव भ्रूण विकास और रक्त रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बह ऐसे विकार पैदा कर सकता है की वृद्धि की मात्रा द्वारा लगाए जाने की त्वचा की सतह के पास नसों के दृश्य सूजन की विशेषता है, यह सूजन रोकने के लिए और दबाव को कम करने के लिए महत्वपूर्ण बन गया है। परिसंचरण में सुधार के लिए जीवनशैली परिवर्तनों को अपनाना और आहार को अपनाना जो सूजन को कम करने की अनुमति देगा और वैरिकाज़ नसों को दिखाई नहीं देगा।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली समायोजन बनाना

गर्भवती चरण 1 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
1
नियमित रूप से व्यायाम करें वैरिकाज़ नसों आमतौर गर्भावना के देर के चरणों में दिखाई देती हैं, जब गर्भ के वजन श्रोणि पर दबाव डालते हैं। गर्भावस्था के दौरान कम प्रभाव अभ्यास, अच्छे रक्त परिसंचरण को बनाए रखने और वैरिकाज़ नसों से पीड़ित होने की संभावना को कम करने की कोशिश करें। स्त्री रोग विशेषज्ञ आपके मामले के लिए सर्वोत्तम गतिविधियों की सिफारिश कर सकते हैं, खासकर गर्भावस्था के देर के चरणों में।
  • चलना और तैराकी अच्छा कम प्रभाव अभ्यास है
  • पैरों में रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए क्रियाएं भी विकल्प हैं I अपने पैरों को घुटनों पर घुमाएं, दोहराएं और अच्छा रक्त परिसंचरण बनाए रखने के लिए दिन के दौरान उन्हें लंबा करें।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    2
    बहुत लंबे समय के लिए उसी स्थिति में बैठना न करें। यदि रक्त परिसंचरण खराब होने पर वैरिकाज़ नसों के विकास की संभावना अधिक होती है - ऐसा तब हो सकता है जब आपको एक ही स्थिति में बहुत लंबे समय तक रहने की ज़रूरत होती है या अधिक तीव्रता से नहीं बढ़ सकता है खड़े होने और कभी-कभी बदलते हुए परिसंचरण में सुधार करें।
    • बैठकर बैठकर अपने पैरों को पार मत करना - परिसंचरण बिगड़ा जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    3
    अपने पैर लिफ्ट अगर लंबी अवधि के लिए एक ही स्थिति में बैठना आवश्यक है, तो उन्हें समय-समय पर उठाएं। जब एक कुर्सी पर बैठे, पफ या मल पर अपने पैरों को आराम करो, अपने पैरों पर कुछ दबाव से राहत। जब संभव हो तो उठो और परिसंचरण में सुधार करने के लिए उन्हें ऊपर उठाए जाने से पहले एक त्वरित चलें।
    • कई तकिए ढेर और उन पर अपने पैर और घुटनों का समर्थन, उन्हें ऊपर उठाने
  • छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 4 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    4
    गहरी साँस लेने के व्यायाम को प्रशिक्षित करें गहरी साँस लेना परिसंचरण में सुधार करने, वैरिकाज़ नसों को आराम और बचने का एक शानदार तरीका है - अपने कूल्हों से ऊपर अपने पैरों के ऊपर बैठो। अपने पैरों के साथ सीधे बैठने की कोशिश करो (तकिए पर) और एक गहरी साँस लें, अपने फेफड़ों को भरना। हवा धीरे धीरे रिलीज, यह डायाफ्राम से बाहर लग रहा है। दिन में 10 मिनट की गतिविधि करें।
    • जब आप श्वास लेंगे तब भी अपनी छाती को रखने की कोशिश करें। कंधे को हवा में खींचने या रिहा होने पर बढ़ने या गिरने नहीं चाहिए
  • छवि शीर्षक गर्भावस्था के दौरान वैरिकास नसों से बचें चरण 5
    5
    ऊँची एड़ी (या कम एड़ी वाले जूते) पहनना मत जो महिलाएं ऊँची एड़ी या जूते बहुत तंग पट्टियों के साथ पहनती हैं उन्हें गर्भावस्था के दौरान स्नीकर्स या स्कर्ट में बदलना चाहिए (सबसे अधिक, कम एड़ी वाले जूते)। हाइ हील्स वास्तव में, नसों पर दबाव बढ़ाना नसों varicosas- rasteirinhas और कूद-डाउन जूते रक्त परिसंचरण की सुविधा और नसों को प्रभावित नहीं करते से पीड़ित का खतरा बढ़ सकता है।
    • फिर भी, आपको नए जूते खरीदना पड़ सकता है, क्योंकि गर्भावस्था के पिछले कुछ महीनों में गर्भावस्था में कई महिलाएं सूजने वाली पैर हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    6
    गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष अधोवस्त्र पहनें वहाँ शरीर पर दबाव के पेट के बारे में करने के लिए बहुत नहीं है, लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए अधोवस्त्र एक little- मदद कर सकते हैं वे सामान्य से अधिक गहरा कर रहे हैं और इस क्षेत्र में जांघों के पास अधिक ढीली और तंग होने के लिए बना रहे हैं टखने। पेट के दबाव में सुधार के कारण, पेट के दबाव में थोड़ा कमी आएगी।
    • बच्चे और डिपार्टमेंट स्टोर में गर्भवती महिलाओं के लिए अधोवस्त्र खरीदें
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें



    7
    बाईं तरफ सोने की कोशिश करो शरीर की सबसे महत्वपूर्ण नसों में से एक शरीर के दाईं ओर स्थित है, वेना कावा। इस पर बढ़ते दबाव से बचने के लिए, अपने बायीं तरफ सोते समय पर झुकें। यदि आप चाहें, तो आप अपने पैरों को ऊंचा करके नींद की कोशिश कर सकते हैं ताकि वे अपने घुटनों और टखनों के नीचे कुछ तकिए डालकर कम दबाव से गुजर सकें।
    • हालांकि, चिंता न करें, जब आप सोते समय सही पक्ष में रोलिंग करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रात में अच्छी तरह आराम करने के लिए पर्याप्त आराम महसूस करना।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    8
    योनी में वैरिकाज़ नसों की उपस्थिति से बचें उनमें से ज्यादातर पैरों में दिखाई देते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाएं उन्हें योनी पर भी दिखा सकती हैं, विशेष रूप से तीसरे तिमाही के दौरान। जब आप नोटिस करते हैं कि जननांगों के क्षेत्र में दबाव या दर्द होता है, तो अपने कूल्हों को तकिए से ऊपर उठाएं, या सूजन को कम करने के लिए आइस पैक को जगह दें।
    • जब आपको तेज दर्द हो रहा है या वैरिकाज़ नसों के बारे में चिंतित हैं, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाएं
  • विधि 2
    आहार बदलना

    गर्भवती चरण 9 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    1
    स्वस्थ वजन बनाए रखें आप गर्भावस्था के दौरान वजन, अभी भी नसों के बारे में अधिक दबाव डालने के रूप में, यह adequate- में रहने के लिए महत्वपूर्ण है अगर वजन अधिक वजन है, तो अपने चिकित्सक और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए जीवन शैली में समायोजन की सिफारिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपका चिकित्सक बेहतर पोषण, अधिक पोषक तत्वों का संकेत कर सकता है और कम-प्रभाव वाले व्यायाम के तरीके को जोड़ सकता है
    • जन्मपूर्व देखभाल हमेशा महत्वपूर्ण होती है ताकि डॉक्टर गर्भवती महिला के वजन, रक्तचाप और सामान्य स्वास्थ्य की निगरानी कर सकें।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    2
    बहुत सारे फाइबर खाएं ताकि आपको बवासीर न मिले। एक दैनिक आधार पर खिला, फाइबर एहसान बवासीर, जो लेकिन गुदा क्षेत्र में वैरिकाज़ नसों कुछ भी नहीं कर रहे हैं के गठन को खाली करने के लिए पर्याप्त नहीं बनाया constipação- ताकत होने के लिए की जी 25 से 30 होना चाहिए। हालांकि, फाइबर खपत का मतलब है कि आपको अधिक तरल पदार्थ का उपभोग करना चाहिए ताकि पाचन तंत्र उसके संतुलन को बनाए रखे। फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत हैं:
    • चोकर और पूरे अनाज के अनाज
    • सेम और फलियां-
    • Frutos-
    • Legumes-
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें चरण 11
    3
    शरीर में सूजन को कम करने के लिए कम सोडियम आहार पर स्विच करें। जब भोजन सोडियम में समृद्ध होता है, शरीर के नसों को दबाए जाने वाले प्रोट्रूशंस की संभावना अधिक होती है - खाद्य पदार्थ को सोडियम में कम होना चाहिए ताकि वैरिकाज़ नस उत्पन्न न हो। अतिरिक्त नमक के बिना भोजन के लिए विकल्प चुनें और अन्य मौसमों (जैसे ताजा जड़ी बूटियों) के लिए इसका आदान-प्रदान करें।
    • यदि संभव हो तो, घर पर खाएं यह कहीं अधिक सामान्य है कि रेस्तरां में तैयार खाद्य पदार्थों में स्वयं की रसोई में बनने वालों की तुलना में अधिक सोडियम है।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान वैरिकाज़ नसों से बचें
    4
    प्रीनेटल विटामिन लें स्त्रीरोग विशेषज्ञ उन्हें गर्भावस्था की अवधि में दैनिक उपयोग के लिए लिख, विटामिन ए और सी, जो रक्त वाहिकाओं की अच्छी स्थिति के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, जल्दी से नसों में संभव चोटों के उपचार युक्त होगा।
    • हालांकि, इन पोषक तत्वों को भोजन में भी प्राप्त किया जा सकता है। विटामिन ए गाजर, मीठे आलू और पत्तेदार सब्जियों में मौजूद है, जबकि सी गोभी, नारंगी और काली मिर्च में मिलती है।
  • युक्तियाँ

    • वैरिकाज़ नसों की चिंताओं के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर जब आपको संदेह है कि कुछ गलत है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com