IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर एक नस को ढंका हुआ है

एक ढंका शिरा अक्सर या अपर्याप्त नसों के इंजेक्शन के कारण होता है समस्या लगभग हमेशा खराब गुणवत्ता वाले उपकरणों और / या दवाओं के लगातार उपयोग के साथ जुड़ी हुई है। यदि सुई या इंजेक्शन पदार्थ एक नस के अस्तर को परेशान करते हैं, तो रक्तचाप की कमी के कारण सूजन और पतन हो जाएगा। नसों को भी गिर सकता है यदि इंजेक्शन गलत तरीके से किया जाता है और पोत के भीतर चूषण का कारण होता है। यदि आप या आपके परिचित नसों के बारे में पता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें

चरणों

विधि 1
लक्षणों को पहचानना

पिक्चर का शीर्षक है जब आपकी नस को ढंका हुआ चरण 1
1
इंजेक्शन साइट पर परिवर्तन देखने के लिए ढह गई नसों के आम लक्षण मलिनकिरण, कोमलता और सूजन हैं। उस क्षेत्र की निगरानी करें जहां सुई डाली गई थी और एटिपिकल रसीजिंग, मलिनकिरण और स्पर्श संवेदनशीलता के लिए जांच करें।
  • एक बड़ी नस जो ढह गई है, वह हाथों और पैरों जैसे हाथों में शीतलता का कारण बनती है, लेकिन यह गिरने वाली धमनी का एक और सामान्य लक्षण है, जो एक अलग और अधिक महत्वपूर्ण समस्या है।
  • इमेज का शीर्षक, जब आपके नसों को ढंका हुआ चरण 2
    2
    इंजेक्शन साइट का निरीक्षण करें यदि इस नस को ढंका हुआ है तो आपको इस साइट पर गंभीर दर्द होगा। क्षेत्र में खुजली के अलावा, यहां तक ​​कि चोट लगने और काले या नीले रंग के होते हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, जब आपकी नस को ढंका हुआ चरण 3
    3
    इंजेक्शन साइट खरोंच से बचें। यदि यह खुजली से शुरू होता है, तो यह आमतौर पर एक अच्छा संकेत होता है यह पुष्टि करने के अलावा कि नस की ढंका हुई है, खुजली का संकेत है कि रक्त को फिर से खोलना और फिर से प्रसारित करना शुरू हो रहा है। हालांकि, इस क्षेत्र को खरोंच करना इस प्रक्रिया को बाधित कर सकता है और पोत को नुकसान पहुंचाने का खतरा पैदा कर सकता है।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, जब आपकी नस को ढंका हुआ चरण 4
    4
    दीर्घकालिक प्रभाव को समझें लगभग हर नस नसों के उपयोगकर्ता उपयोग में कुछ बिंदु पर नसों को ढंके हुए होंगे। अक्सर, जहाजों को अपने दम पर फिर से खोलना जब ऐसा नहीं होता है, तो खराब परिसंचरण सहित अधिक गंभीर और स्थायी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
    • कुछ चीजें ढहने वाले नसों के साथ किया जा सकता है इसलिए, इस समस्या को रोकने के लिए फोकस होना चाहिए।
  • विधि 2
    इलाज की मांग

    पिक्चर शीर्षक से पता चलता है कि आपकी नस क्या फैल गई है चरण 5
    1
    ढह गई नसों की गंभीरता को पहचानें ढह गई कई जहाजों को ठीक नहीं करते हैं। एक बहुत ही कम समय में स्थायी क्षति भी हो सकती है यदि आपको लगता है कि आपको यह समस्या है, तो उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए किसी डॉक्टर से संपर्क करें।
    • इसे चंगा करने का मौका देने के लिए इस नस में कुछ भी इंजेक्शन रोकें।
  • चित्रित किया गया नाम, जब आपकी नस को ढंका हुआ चरण 6
    2
    पूरक आहार के बारे में एक पेशेवर से पूछें जो मदद कर सकता है विटामिन सी और अन्य खुराक नीलों के अंदर लड़ाई सूजन की सहायता कर सकते हैं। इस प्रकार, कोई भी पूरक नसों को गिरने या गारंटी उपचार के जोखिम को समाप्त करेगा। अगर आपको लगता है कि आपको यह शर्त है तो सबसे अच्छा विकल्प हमेशा एक डॉक्टर से तुरंत परामर्श करना है
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, जब आपके नसों को ढंका हुआ चरण 7



    3
    दवाओं या सर्जरी के उपयोग की योजना बनाएं यदि आपको ढहते हुए नसों का निदान किया गया है, तो डॉक्टर रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए रक्त ट्यूनर लिख सकता है। अन्य मामलों में, वह जितना संभव हो उतना जहाजों को बहाल करने के लिए सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।
  • विधि 3
    ढह गई नसों को रोकना

    चित्रित किया गया नाम, जब आपका नस को ढंका हुआ चरण 8
    1
    नशीली दवाओं का उपयोग करना बंद करने में मदद के लिए पूछें ढहने वाली नस से बचने का सबसे अच्छा तरीका उन व्यवहारों को खत्म करना है जो समस्या का कारण बनते हैं। दवाओं का उपयोग करना बंद करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इसे लंबे समय तक उपयोग कर रहे हैं सौभाग्य से, आपको रोकने और पुनर्प्राप्त करने में सहायता के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। पहला कदम उठाकर और मदद के लिए पूछिए
  • चित्र जिसका नाम पता चला है जब आपका नन ढंका हुआ है 9
    2
    सुई बदलें यदि आपने ड्रग्स का उपयोग बंद नहीं करने का निर्णय लिया है, तो इस कदम को कम खतरनाक बनाने के लिए ले जा सकते हैं। एक प्रोग्राम की तलाश करें जहां आप कम हानिकारक सुई प्राप्त कर सकते हैं।
    • कुंद समाप्त होने के साथ उपयोग किए जाने वाले सुई ढह गई नसों के सबसे सामान्य कारणों में से एक हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, जब आपकी नस को ढंका हुआ चरण 10
    3
    एक ही इंजेक्शन साइट को बार-बार उपयोग न करें। ढह गई नसों आमतौर पर एक ही क्षेत्र में आघात का नतीजा है। एक ही स्थान पर नियमित रूप से इंजेक्शन लगाने से बचें और कभी भी इंजेक्ट न करें जहां यह स्पष्ट रूप से सूजन या चोट होती है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है जब आपके नस को ढंका हुआ है शीर्षक 11
    4
    अपने हाथ या जीरो में इंजेक्शन से बचें इन क्षेत्रों में नसों बहुत छोटी हैं और आसानी से गिर सकती हैं, साथ ही परिसंचरण में खतरनाक समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • चित्रित किया गया नाम, जब आपके नस को ढंका हुआ चरण 12
    5
    इंजेक्शन लगाने से पहले क्षेत्र और सुई साफ करें गंदगी और अन्य मलबे शिरा में प्रवेश कर सकते हैं और जलन पैदा कर सकती हैं, जिससे पतन हो सकता है। इसलिए, क्षेत्र और सुई को साफ करें जिससे आप इंजेक्शन के लिए उपयोग करेंगे।
  • चित्रित किया गया नाम, जब आपके नसों चरण 13
    6
    इंजेक्शन धीरे-धीरे और सावधानी से बाहर करें गैर-नैदानिक ​​नसों के इंजेक्शन के कई पहलू हैं जो बहुत खतरनाक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक ट्रायनीक्यूट कभी भी तंग नहीं होना चाहिए, और इंजेक्शन के बाद सुई को धीरे-धीरे हटा दिया जाना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com