IhsAdke.com

तंत्रिका क्षति की मरम्मत कैसे करें

नसों में होने वाली क्षति ऑटोमम्यून रोग, मोटर न्यूरॉन्स, कैंसर, मधुमेह या संक्रमण में होने के कारण हो सकती है। वे तीव्र, प्रगतिशील चोट या पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकते हैं। उपचार के आधार पर भिन्न होता है कि तंत्रिका संकुचित, आंशिक रूप से घायल या पूरी तरह से अलग है या नहीं।

चरणों

विधि 1
मामूली तंत्रिका क्षति की मरम्मत

चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 1
1
धीरज रखो यदि तंत्रिका को केवल आंशिक रूप से कॉम्पैक्ट किया गया है या काट दिया गया है, तो वह स्वतः ही समय के साथ ही मरम्मत कर सकता है। इसका कारण यह है कि नुकसान के बिंदु के अलावा तंत्रिका ऊतक मर जाता है, और तंत्रिका को स्वस्थ तंत्रिका अंत के बीच पुनर्जन्म करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 2
    2
    गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज या एसिटामिनोफेन लें यह एक दर्द निवारक है जिसे तीव्र दर्द, सूजन, या एक से दो सप्ताह तक का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जब तक कि कोई डॉक्टर ने सिफारिश नहीं की।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको संदेह है कि तंत्रिका क्षति का इलाज बीमारी के कारण होता है, जैसे कि मधुमेह, कैंसर, शराब, या एक ऑटोइम्यून बीमारी इन शर्तों के लिए उपचार योजना में तंत्रिका क्षति को शामिल किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 4
    4
    अगर आपने हाल ही में एक नई दवा लेना शुरू कर दिया तो अपने फार्मासिस्ट को फोन करें। कुछ दवाएं, खासकर कैंसर और एचआईवी के उपचार में प्रयुक्त होने वाले, कुछ रोगियों में तंत्रिका क्षति पैदा करने के लिए जाने जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 5
    5
    शारीरिक उपचार की कोशिश करो यदि तंत्रिका को कटे हुए बजाय संकुचित किया गया है, तो भौतिक चिकित्सा अक्सर नुकसान की मरम्मत और ताकत और गतिशीलता को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती है। सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर भौतिक चिकित्सा लिख ​​देगा ताकि आपकी योजना इसे कवर कर सके।
    • यह मरम्मत चरण शुरू करने के लिए तीव्र चोट के बाद कई हफ्तों या महीनों तक इंतजार करना आवश्यक हो सकता है तंत्रिका को ठीक करने और पुनर्जीवित करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 6
    6
    एक्यूपंक्चर थेरेपी के लिए साइन अप करें। कुछ मरीजों को पता चला है कि एक्यूपंक्चर तंत्रिकाओं को शांत करता है और उन्हें सामान्य समारोह जारी रखने की अनुमति देता है जबकि तंत्रिकाओं को स्वयं की मरम्मत करते हैं। बायफ़ेडबैक भी सहायक हो सकता है
  • विधि 2
    तंत्रिकाओं को मध्यम क्षति की मरम्मत

    चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 7
    1
    अगर कोई हालत या बीमारी की प्रगति हुई है, और संवेदना या झुनझुनी शामिल है, तो आपातकालीन नियुक्ति के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। ये लक्षण एक पीले या क्षतिग्रस्त तंत्रिका का संकेत देते हैं। कुछ स्थितियों में, आपातकालीन सर्जरी की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 8
    2



    घावों की स्थिति और उसकी गंभीरता को खोजने के लिए इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी) या तंत्रिका चालन परीक्षण के माध्यम से जाओ आपका डॉक्टर एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) परीक्षा भी लिख सकता है
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 9
    3
    तंत्रिका दर्द को नियंत्रित करने के लिए ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स या एंटी-जब्जा दवाओं के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। इन दवाओं का उपयोग मस्तिष्क में दर्द के लक्षणों को रोकने के लिए पुराने तंत्रिका दर्द वाले रोगियों के लिए किया जाता है। दीर्घकालिक उपयोग के साइड इफेक्ट्स पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 10
    4
    सुन्न नसों की एक छोटी शल्य चिकित्सा या इंजेक्शन पर विचार करें। यदि आपका डॉक्टर निर्धारित करता है कि आपकी तंत्रिका क्षति दीर्घकालिक क्षति नहीं पैदा कर रही है, तो आप स्टेरॉइड या मादक इंजेक्शन के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं। स्टेरॉयड आपके शरीर को तंत्रिका क्षति को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 11
    5
    तंत्रिकाओं के "रीडिक्वियो" चिकित्सा में भाग लेना नसों को इस विशेष प्रकार की शारीरिक उपचार के साथ फिर से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    गंभीर तंत्रिका चोट लगने की मरम्मत

    चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 12
    1
    आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं यदि आपको तीव्र चोट लग गई है, और आप अपने हाथों में सुन्नता या झुनझुने का अनुभव कर रहे हैं। यदि आप अपने आप को कुछ तेज कर लेते हैं, तो आप आपातकालीन कमरे में जा रहे समय के दौरान रक्तस्राव को रोकने की कोशिश करें।
    • रसोई के चाकू या टूटी कांच के कारण तंत्रिकाओं को नुकसान काफी आम है।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 13
    2
    यदि आपके पास सीसा, आर्सेनिक, पारा या अन्य विषाक्त पदार्थों के साथ हाल ही में संपर्क हुआ है, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं। मरम्मत शुरू करने से पहले उन्हें आपके शरीर से मुक्त होने की आवश्यकता है
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 14
    3
    पुन: कनेक्ट या भ्रष्टाचार नसों के लिए सर्जरी पर विचार करें। यदि तंत्रिका का पूरी तरह से काट दिया गया है, तो मरम्मत शुरू करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है अगर सर्जरी सफल होती है, तंत्रिका बढ़ेगी और प्रति माह लगभग एक सेंटीमीटर की दर से मरम्मत करेगी।
    • तंत्रिका ग्राफ्ट आमतौर पर शरीर के दूसरे भाग से तंत्रिका फाइबर को हटाने की आवश्यकता होती है। उस क्षेत्र से जहां तंत्रिका लिया गया था सर्जरी के बाद सुन्न हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 15
    4
    तंत्रिका क्षति की मरम्मत के लिए प्रगतिशील और प्रायोगिक उपचारों का अनुसंधान करें। हार्वर्ड, पर्ड्यू और वेंडरबिल्ट के शोधकर्ताओं ने कवच तंत्रिका कनेक्शन फ्यूज़ करने के लिए रसायनों का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि इनमें से कई प्रयोगों को वर्तमान में जानवरों पर परीक्षण किया जा रहा है, अन्य लोगों को पहले से ही मनुष्यों में परीक्षण किया जा सकता है।
  • आवश्यक सामग्री

    • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं
    • अवसादरोधी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com