IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास संकुचित तंत्रिका है

नसों को संकुचित और दबाया जाता है जब मांसपेशियों, जोड़ों और रंध्र पर बहुत तनाव होता है जो इसे घेर लेता है। दर्द, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी और तंत्रिका समारोह की हानि जैसे लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं, और यह शरीर के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि पीठ, गर्दन, कलाई या हाथ में हो सकता है। किसी भी पीली हुई तंत्रिका की जांच करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं, लेकिन जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक को शरीर के किसी क्षेत्र में दर्द, झुनझुनी या सुन्नता से पीड़ित देखने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना

छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया तंत्रिका चरण 2 है
1
मांसपेशियों की कमजोरी के लिए देखें यह तंत्रिका संपीड़न का एक सामान्य लक्षण है - यह देखने के लिए कि क्या आपकी ताकत में कोई हस्तक्षेप है कि क्या कोई तंत्रिका परेशानी में है या नहीं।
  • यदि कलाई के तंत्रिका में संपीड़न है, उदाहरण के लिए, उंगलियों का फ़ंक्शन और हाथ की दृढ़ता से प्रभावित हो सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 3 है
    2
    नोटिस अगर "सुई" की एक सनसनी है, तो तथाकथित पेरेस्टेसियाआम तौर पर यह बताया जाता है कि हाथ में एक सुई फँस रही है, या जैसे यह खुजली होती है। जब आप झुनझुनी, दर्द या कमजोरी देखती हैं, तो यह हो सकता है कि कुछ तंत्रिका दबाव में है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 4 है
    3
    जल के अलावा तीव्र या तीव्र दर्द संवेदना, यह समस्या भी बता सकता है। कुछ मामलों में, शरीर के एक क्षेत्र में दर्द या दर्द होता है जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर फैलता है उदाहरण के लिए, यदि प्रभावित तंत्रिका गर्दन में है, तो एक तीव्र दर्द उस क्षेत्र में ही प्रकट होता है या उस से निकलता उपद्रव होता है
    • निचले हिस्से में तीव्र दर्द नितंबों और पैरों तक फैल सकता है। इसी तरह, ऊपरी पीठ में दर्द की उपस्थिति कंधों और यहां तक ​​कि हथियारों तक भी पहुंच सकती है। तह, दबाने और उठाने वाली चीजें केवल असुविधा को खराब करती हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 5 है
    4
    सुन्नता और झुनझुनी के बारे में जागरूक रहें, जो संवेदनाग्रस्त तंत्रिका से प्रभावित शरीर के हिस्से में दिखाई देने वाली संवेदनाएं हैं। यदि यह कंधे पर है, उदाहरण के लिए, कंधे या बांह के हिस्से में सुन्नता का एक मौका है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 1 है
    5
    ध्यान दें कि लक्षण रात में बदतर हो जाते हैं। कभी-कभी, कुछ तंत्रिका दबाव वाले व्यक्ति को रात में बढ़ती दर्द के कारण सो विकार पड़ता है। उन्हें आराम से सो स्थिति मिलना मुश्किल लगता है, क्योंकि उनमें से लगभग सभी को असुविधा महसूस होती है।
    • आपके पेट पर या आपके पक्ष पर सो रही है, रीढ़ की हड्डी और गर्दन पर दबाव बढ़ सकता है, ऐसे क्षेत्रों में नसों को सम्पीडन करना और लक्षणों में बिगड़ना
  • भाग 2
    एक निदान की तलाश में

    1. 1
      यदि लक्षण एक हफ्ते से अधिक समय तक जारी रहें, तो अपने डॉक्टर को देखें यह महत्वपूर्ण है, खासकर यदि वे सकारात्मक रूप से गर्म संकुचन या ओवर-द-काउंटर दवाओं के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देते हैं उसे बताएं कि लक्षण क्या हैं, जब उन्होंने शुरू किया और क्या उन्हें कम करता है (यदि कोई हो)।
      • शारीरिक गतिविधि और आंत्र और मूत्राशय के कार्य में आपके हालिया बदलाव में चिकित्सक को रिपोर्ट करना भी आवश्यक है।
      • ध्यान रखें कि संकुचित नर्व का इलाज करने से परिधीय न्यूरोपैथी, कार्पल टनल सिंड्रोम और पार्श्व एपिकॉन्डिलाईटिस (टेनिस कोहनी) जैसी अन्य परिस्थितियों की शुरुआत हो सकती है।
    2. 2
      एक शारीरिक परीक्षा से गुजरना डॉक्टर एक समस्या के लक्षणों के लिए शरीर की जांच करेंगे - आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि आप किन हिस्सों में परेशानी का सामना कर रहे हैं। उदाहरण के लिए: यदि कोई पैर क्षेत्र में सुन्नता और झुनझुनी है, तो नियुक्ति के दौरान इसे बताएं।
      • समय के साथ, संकुचित तंत्रिका सूजन, दबाव और यहां तक ​​कि निशान ऊतक की शुरुआत के लिए पैदा कर सकता है। डॉक्टर ऐसे संकेतों की तलाश कर रहे हैं, इसलिए इनमें से किसी भी लक्षण की रिपोर्ट करें।
    3. चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 20 है
      3



      परीक्षा में जमा करें डॉक्टर लक्षणों और शारीरिक परीक्षण के अनुसार निदान नहीं कर पाएंगे - समस्या की पहचान करने के लिए आगे की परीक्षा आवश्यक हो सकती है। उनमें से कुछ हैं:
      • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई): इस परीक्षण को प्रभावित क्षेत्र की छवियों को प्राप्त करने का आदेश दिया जा सकता है। शक्तिशाली चुंबक और रेडियो तरंगों के माध्यम से, शरीर की आंतरिक छवियां उत्पन्न होती हैं।
      • तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन: इस परीक्षा में, तंत्रिकाओं की प्रतिक्रिया को मापने के लिए, इलेक्ट्रोड की एक श्रृंखला त्वचा पर रखी जाती है जब छोटे विद्युत तरंगों के पास होता है।
      • इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी): परीक्षा जिसमें एक सुई मांसपेशियों में डाली जाती है जहां रोगी संकुचित तंत्रिका के लक्षण प्रस्तुत करता है। प्रतिक्रियाओं को यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण किया जाता है कि क्या कोई तंत्रिका क्षति है
      • रेडियोग्राफी: नसों को नहीं दिखाया जाता है, लेकिन छवियां चिकित्सक को गठिया के कारण हड्डियों के घटने और परिवर्तन खोजने में मदद करती हैं।

    भाग 3
    जोखिम का आकलन

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 7 है
    1
    मोटापे से ग्रस्त लोगों को तंत्रिका संपीड़न का अधिक से अधिक जोखिम होता है। मोटापे के कारण रोगियों को इस हालत में अधिक संवेदनशील होने का कारण बन सकता है, क्योंकि शरीर के विभिन्न हिस्सों में अतिरिक्त द्रव्यमान का दबाव होता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 8 है
    2
    व्यक्ति का लिंग भी जोखिम को प्रभावित करता है महिलाओं को तंत्रिका संपीड़न का अनुभव होने की अधिक संभावना है, क्योंकि वे अधिक विकसित होने की संभावना रखते हैं कार्पल टनल सिंड्रोम, एक ऐसी स्थिति है जो अंगूठे और मध्य उंगलियों और तर्जनी उंगलियों में सुन्नता और झुनझुनी की उत्तेजना की ओर जाता है।
    • पीठ पर असर नहीं पड़ता है, लेकिन हाथों और बाहों को बहुत नुकसान होता है
    • जब महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं और बहुत अधिक वजन हासिल करती हैं, तंत्रिका संपीड़न बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।
  • 3
    अपनी जीवन शैली और हाल की गतिविधियों की समीक्षा करें एक तंत्रिका दोहरावपूर्ण व्यायाम या ज़ोरदार गतिविधियों के बाद फैलाएंगे - आपके शौक, दैनिक गतिविधियों और किसी अन्य व्यक्ति के बारे में सोचें जो समस्या की शुरूआत में योगदान दे सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर पर बुनाई या टाइपिंग दोहरावदार गतिविधियों है, जिससे कलाई में तंत्रिका के संपीड़न हो सकती है। इसी तरह, ज़ोरदार गतिविधियों, जैसे चलने वाला, पीछे या कूल्हे के तंत्रिका क्षेत्र पर दबाव डाल सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 9 है
    4
    रुमेटीड या कलाई गठिया भी एक संभावित कारक है। ऐसी स्थितियों वाले व्यक्तियों को भी तंत्रिका संपीड़न का अधिक जोखिम होता है। यदि आपके गठिया हैं, तो उन्हें जितना जल्दी संभव हो उतना जल्दी इलाज शुरू करना महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें सम्पीडन करने की संभावना कम हो।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 10 है
    5
    पारिवारिक इतिहास को ध्यान में रखा जाना चाहिए। यदि कोई रिश्तेदार पहले से ही हालत प्रस्तुत कर चुका है, तो इसे विकसित करने का एक बड़ा मौका है - परिवार के इतिहास की वजह से नसों के संपीड़न के संबंध में कुछ व्यक्ति संवेदनशील हैं। अपने रिश्तेदारों से बात करें और पता करें कि क्या किसी ने कभी भी इस बुराई से पीड़ित है - यहां तक ​​कि सबसे दूर वाले भी प्रभावित कर सकते हैं।
    • इसी तरह, तंत्रिका संपीड़न का खतरा बढ़ता है यदि परिवार में से कोई एक रोग है जो मोटापा या गठिया का कारण बनता है, क्योंकि यह ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं का एक परिणाम है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 11 है
    6
    "तोता बीक" (ऑस्टियोफ़ाईट) एक और आम समस्या है यह स्थिति रीढ़ की हड्डी को छोड़ देती है, जिसके कारण लचीलेपन का नुकसान होता है - फलस्वरूप, उसमें तंत्रिका स्थान बहुत छोटा हो जाता है, जिससे संपीड़न हो सकता है।
    • आम तौर पर, इस क्षेत्र में "तोता की चोंच" का निर्माण होता है जहां हड्डियों से मिलते हैं, जो कि जोड़ों में है। फिर भी, वे स्तंभ में भी उतना ही दिखाई दे सकते हैं तकनीकी तौर पर, उन्हें ओस्टिफ़ाइट्स या स्पर्स कहा जाता है, क्योंकि वे छोटे बोनी अनुमान हैं जो हड्डियों के किनारे पर खड़े होते हैं। तंत्रिकाओं के लिए यह बहुत बुरा है!
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 12 है
    7
    खराब अवस्था तंत्रिका संपीड़न के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है। किसी भी तरह से या अनुपयुक्त आसन में बैठा होने से रीढ़ की हड्डी में छिद्रण हो सकता है, नसों को दबाया जा सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com