IhsAdke.com

कैसे कार्पल टनल सिंड्रोम के साथ सौदा करने के लिए

कार्पल टनल सिंड्रोम (सीटीएस) तंत्रिका संपीड़न और नाड़ी के भीतर जलन है, जो दर्द, स्तब्ध हो जाना, मांसपेशियों में ऐंठन और / या कलाई की कमजोरी और दोहराव mão.Esforços या अड़चनों, भंग, कलाई असामान्य शरीर रचना विज्ञान की ओर जाता है के कारण होता है , गठिया और अन्य शर्तों ने कार्पल टनल के भीतर अंतरिक्ष को कम किया और सीटीएस के जोखिम को बढ़ाया। लक्षणों को घर पर सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है, हालांकि कभी-कभी उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
घर पर एसटीसी के साथ काम करना

स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम स्टेप 12
1
अपने औसत तंत्रिका को संपीड़ित करने से बचें कलाई के अंदर कंकल सुरंग एक संकीर्ण मार्ग है जो स्नायुबंधन द्वारा जुड़ा हुआ छोटे कार्पल हड्डियों से बना होता है। सुरंग तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं और tendons की सुरक्षा करता है मुख्य तंत्रिका की अनुमति देता है कि आंदोलन और अपने हाथ की संवेदनशीलता mediano.Portanto तंत्रिका है, गतिविधियों है कि जलन से बचने और मंझला तंत्रिका सेक, के रूप में बार-बार अपनी कलाई, लोड भार, तुला कलाई के साथ नींद फ्लेक्स और ठोस वस्तुओं पंच।
  • अपनी घड़ी पर अपनी घड़ी और किसी भी ढीले कंगन को रखना सुनिश्चित करें - उन्हें कसने से मध्यस्थ तंत्रिका में जलन हो सकती है
  • सीटीएस के ज्यादातर मामलों में, एक कारण को पहचानना मुश्किल है। सीटीएस आमतौर पर कारकों के संयोजन के कारण होते हैं, जैसे कि गठिया या मधुमेह के साथ दोहराए जाने वाले कलाई तनाव।
  • कलाई की शारीरिक रचना में अंतर हो सकता है। कुछ लोगों के पास असामान्य आकार में छोटे सुरंग या कार्पल हड्डियां हैं।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कलाई नियमित रूप से बढ़ाएं सीटीएस के लक्षणों को कम करने या कम करने में सहायक होने के लिए दैनिक अपनी कलाई को बढ़ाएं विशेष रूप से, आपकी कलाई को लंबा करने से कार्पल टनल के भीतर मध्य नास के लिए अधिक स्थान खोलने में मदद मिलती है क्योंकि यह स्नायुबंधन के चारों ओर फैली हुई है एक ही समय में दोनों कलाई फैलाने का सबसे अच्छा तरीका "प्रार्थना की स्थिति" है। अपनी छाती के सामने 6 इंच अपने हथेलियों को रखें और अपनी कोहनी उठाएं जब तक आपको लगता है कि दोनों कलाई फैल नहीं पाएंगे। 30 सेकंड के लिए पकड़ो और दिन में तीन से पांच बार दोहराएं।
    • वैकल्पिक रूप से, प्रभावित हाथ की उंगलियां ले लो और वापस खींचें जब तक आप अपनी कलाई के मोर्चे की लंबाई महसूस नहीं करते।
    • वैकल्पिक रूप से, प्रभावित हाथ की उंगलियों को पकड़ो और इसे वापस खींचें जब तक आपको लगता है कि यह आपकी कलाई के सामने नहीं फैलता है।
    • कलाई का टूटना अस्थायी रूप से हाथ में झुनझुनी जैसे सीटीएस लक्षणों को अस्थायी रूप से ट्रिगर कर सकता है, लेकिन जब तक आप दर्द महसूस नहीं करते हैं लक्षण समय के साथ कम हो जाएगा
    • हाथ में झुनझुनी के अलावा, सीटीएस के साथ जुड़े अन्य लक्षणों में शामिल हैं: सुन्नता, धड़कते हुए दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी और / या दर्द में परिवर्तन (बहुत हल्के या लाल)
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 8
    3
    अपने हाथ रॉक के रूप में अगर आप उन्हें सुखाने के लिए अपने हाथों से पानी मिलाने की कोशिश कर रहे थे - अगर आप देखते हैं कि वे सुन्न हो रही या अपनी कलाई / हाथ में दर्द महसूस कर रहे हैं, एक त्वरित (अस्थायी यद्यपि) समाधान एक अच्छा देने के लिए उनके बारे में 15 सेकंड के लिए हिला है । स्विंग में मदद कर सकते रक्त परिसंचरण और मंझला तंत्रिका, जो अस्थायी रूप से अपने काम के लिए sintomas.Dependendo की ढील में प्रवाह करने के लिए तंत्रिका को उत्तेजित, आप अपने हाथों कई बार एक दिन स्विंग करने लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
    • सीटीएस के लक्षण अक्सर अंगूठे, तर्जनी, मध्यमा अनामिका, जो कारण है कि शर्त के साथ लोगों को अक्सर बातें छोड़ और अव्यवस्थित लग रहा है की उंगली और भाग में होता है (और शुरू)।
    • छोटी उंगली हाथ का एकमात्र हिस्सा है जो सीटीएस से प्रभावित नहीं है, क्योंकि यह मध्य तंत्रिका द्वारा इन्वायरेट नहीं किया गया है।
  • कार्पल टनल के चरण 15
    4
    एक विशेष wristband का उपयोग करें दिन के दौरान एक अर्द्ध-कठोर कलाई, सहायता या स्प्लिंट का प्रयोग करना सीटीएस के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि वे एक तटस्थ स्थिति में कलाई रखते हैं और इसे ठोके जाने से रोकते हैं। संभवतः उत्तेजित गतिविधियों के दौरान स्पीलिंट्स या कलाईबैंड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जैसे कीबोर्ड पर टाइप करना, किराने का सामान लेना, ड्राइविंग करना और गेंदबाजी करना। नींद के दौरान कलाई समर्थन का उपयोग रात के लक्षणों की घटना को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप अपने शरीर के चारों ओर अपने हाथ लपेटने की आदत में हैं।
    • सीटीएस के लक्षणों से महत्वपूर्ण राहत प्राप्त करने के लिए आपको कई हफ्तों (दिन और रात) के लिए कलाई की पट्टी का उपयोग करना पड़ सकता है। हालांकि, कुछ के लिए, यह ब्रैकेट्स काफी मदद नहीं करते हैं।
    • रात में भग्न का उपयोग करना एक अच्छा विचार है यदि आप गर्भवती हैं और सीटीएस हैं क्योंकि गर्भावस्था हाथों (और पैरों) में सूजन को बढ़ाती है।
    • कलाई, कलाई और पट्टि धारक अधिकांश फार्मेसियों और आर्थोपेडिक स्टोरों में खरीदा जा सकता है।
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 3
    5
    अपनी नींद की स्थिति को बदलने पर विचार करें कुछ आसन निश्चित रूप से सीटीएस, जो कसकर उनके तंग कलाई और / या हाथ शरीर के नीचे tucked के साथ विशेष रूप से मात्रा और sono.Mais की गुणवत्ता में कमी की ओर जाता है, नींद के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं (कलाई flexed) के लिए सबसे खराब स्थिति है सीटीएस के लक्षणों को ट्रिगर करते हुए, अपने सिर के ऊपर अपने हाथों को खींचते हुए भी एक अच्छी स्थिति नहीं है इसके बजाय, अपने शरीर के पास अपने हथियारों के सामने (निष्क्रिय) या बग़ल में सो जाओ, और अपने हाथों को एक तटस्थ स्थिति में खोलें और कलाई रखें यह रक्त परिसंचरण और तंत्रिका प्रवाह को उत्तेजित करता है
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, नींद के दौरान कलाई का समर्थन करते हुए उत्तेजक स्थिति को रोकने के लिए उपयोगी है, लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है
    • तकिया के नीचे संकुचित कलाई के साथ अपने पेट (पेट) पर सो मत करो। जिन लोगों को यह आदत होती है वे अक्सर अपने हाथों में सुन्नता और झुनझुनी उठते हैं।
    • अधिकांश कलाई समर्थन नायलॉन से बने होते हैं और वेल्क्रो के साथ लगाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं। इसलिए, जलन को कम करने के लिए वाहक या पतले कपड़े के साथ वाहक को कवर करें।
  • चित्र शीर्षक निदान कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 6
    6
    अपना वर्कस्टेशन देखें आपकी नींद की स्थिति के अलावा, आपके एसटीसी के लक्षण भी खराब नियोजित कार्य डेस्क के कारण हो सकते हैं या उकसा सकते हैं। यदि आपके कंप्यूटर, डेस्क या कुर्सी की कुंजीपटल आपके वजन और शरीर के अनुपात को समायोजित करने के लिए अच्छी स्थिति में नहीं है, तो वे आपकी कलाई, कंधे, गर्दन और पीठ के मध्य पर तनाव पैदा कर सकते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आपका कुंजीपटल तैनात किया गया है ताकि टाइप करने के दौरान आपकी कलाई को लगातार पीछे नहीं बढ़ाया जा सके। एक एर्गोनोमिक कीबोर्ड और माउस का उपयोग करने पर विचार करें, जो कलाई और हाथों पर तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आपके नियोक्ता को आपके लिए लागतों को कवर करना होगा
    • अपने हाथों और कलाई पर प्रभाव कम करने के लिए अपने कीबोर्ड और माउस के नीचे गद्देदार कुशन रखें।
    • एक व्यावसायिक चिकित्सक अपने कार्यस्थान का निरीक्षण करें और आपके शरीर के लिए तैयार किए गए एर्गोनोमिक परिवर्तनों का सुझाव दें।
    • जो लोग कंप्यूटर में काम करते हैं और कैश रजिस्टरों (जैसे बक्सों), सीटीएस के विकास के उच्च जोखिम में हैं
  • कैरपल टनल रिलीज सर्जरी चरण 4 के बाद चित्र को पुनः प्राप्त करें



    7
    नुस्खे केवल दवाएं ले लो सीटीएस के लक्षण आमतौर पर सूजन / सूजन है कि कलाई, जो मंझला तंत्रिका और आसपास रक्त वाहिकाओं परेशान में विकसित करता है से संबंधित हैं। इस प्रकार, इस तरह के इबुप्रोफेन (माट्रिन, एडविल) या नेपरोक्सन Aleve () के रूप में विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड लेने के बिना, यह सीटीएस के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है, इस तरह के एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल, पेरासिटामोल) के रूप में कम से कम temporariamente.Analgésicos पर भी इस्तेमाल किया जा सकता एसटीसी दर्द से मुकाबला करने के लिए, लेकिन वे सूजन / सूजन को प्रभावित नहीं करते हैं।
    • NSAIDs और दर्दनाशक दवाओं के दर्द को नियंत्रित करने के लिए अल्पकालिक रणनीतियों पर विचार किया जाना चाहिए। कोई सबूत नहीं है कि इन दवाइयां लंबे समय में एसटीसी को ठीक या सुधारती हैं।
    • इन दवाओं को लंबे समय (या बहुत अधिक किसी भी समय) के लिए लेने से इसका मतलब है कि पेट में जलन, अल्सर और किडनी की विफलता बढ़ जाती है। हमेशा खुराक की जानकारी के लिए पैकेज पुस्तिका पढ़ें।
    • बहुत अधिक एसिटामिनोफेन लेना जिगर की क्षति हो सकती है
  • भाग 2
    एसटीसी के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक निदान कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 7
    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप कुछ हफ्तों से अधिक के लिए अपनी कलाई / हाथ पर ऊपर वर्णित लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना आपका डॉक्टर आपको की जांच करेंगे और शायद एक्स रे और रक्त परीक्षण लेने के लिए समस्या है कि इस तरह रुमेटी गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, मधुमेह, तनाव या संवहनी समस्याओं से खंडित कलाई के रूप में सीटीएस की नकल कर सकते हैं, बाहर शासन करने के लिए होगा।
    • सामान्य नैदानिक ​​परीक्षण (ईएमजी और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व) सामान्यतः सीटीएस के निदान की पुष्टि करने के लिए किया जाता है, जब औसत तंत्रिका समारोह को मापते हैं
    • एसटीसी के साथ आपको विशिष्ट कार्य करने के लिए कहा जा सकता है, जैसे कि आपके हाथ clenching, अपने अंगूठे और तर्जनी में शामिल होने और छोटी वस्तुओं को सही ढंग से आगे बढ़ाना।
    • आपका चिकित्सक आपके काम के बारे में भी पूछ सकता है क्योंकि कुछ शिल्प सीटीएस विकसित करने का एक उच्च जोखिम है, जैसे कि सुतार, बक्से, उत्पादन लाइन श्रमिक, संगीतकार, यांत्रिकी, और जो कंप्यूटर को बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 10 के लिए उपयोग कीट्सियो टेप का शीर्षक चित्र
    2
    एक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें, साथ ही फिजियोथेरेपिस्ट या मालिश चिकित्सक
    • फिजियोथेरेपी क्या करें ज्यादातर समय, कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। आपके कार्पल टनल के लक्षणों के मूल कारण को देखने के लिए एक भौतिक चिकित्सक आपके जोड़ों, मांसपेशियों और स्नायुबंधन का मूल्यांकन करेगा। उपचार जबकि संशोधनों उपलब्ध कराने के किसी भी तनाव को कम करने अपने कार्यस्थल और दैनिक गतिविधियों का मूल्यांकन करने के इस तरह के सूजन को कम और सुधार को प्रोत्साहित करने, लचीलापन बढ़ाने के लिए और जुड़े मांसपेशियों को मजबूत करने अभ्यास अल्ट्रासाउंड, और ergonomic शिक्षा के रूप में तौर तरीकों शामिल हो सकते हैं।
    • एक मालिश चिकित्सक की तलाश करें कुछ मामलों में, कार्पल टनल सिंड्रोम के प्रकार के लक्षण मायोफैसिअल दर्द सिंड्रोम से जुड़े हो सकते हैं, ट्रिगर पॉइंट की उपस्थिति से जुड़े एक शर्त, जिसे मांसपेशियों के नोड्स के रूप में जाना जाता है अनुसंधान से पता चलता है कि कारपुल सुरंग के लक्षणों वाले ट्रिगर अंक सामान्य होते हैं। इसके अलावा, एक अध्ययन में पाया गया कि इन नोडों के उपचार में सुधार हुआ।
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 14
    3
    कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन की कोशिश करो आपका डॉक्टर अपनी कलाई या अपने हाथ के आधार पर एक corticosteroid दवाओं (कोर्टिसोन की तरह) इंजेक्शन लगाने में दर्द, सूजन और STC.Corticosteroides हैं मजबूत तेजी से अभिनय दवाओं के अन्य लक्षण है कि उसकी कलाई में सूजन कम होती है और दूर कर सकती है राहत देने के लिए सिफारिश कर सकता है आपके औसत तंत्रिका पर दबाव मौखिक स्टेरॉयड लेना एक और विकल्प है, लेकिन इंजेक्शन के रूप में प्रभावी नहीं है, और दुष्प्रभाव स्पष्ट हैं।
    • सीटीएस के लिए अन्य सामान्य स्टेरॉयड दवाएं प्र्निनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं।
    • कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन से जुड़े संभावित जटिलताओं में स्थानीय संक्रमण, अत्यधिक रक्तस्राव, कण्डरा की कमजोरी, पेशी शोष और तंत्रिका क्षति शामिल है। इस प्रकार, इंजेक्शन आमतौर पर वर्ष में दो बार तक सीमित होता है।
    • यदि स्टेरॉयड इंजेक्शन आपके एसटीसी लक्षणों में काफी कम नहीं है, तो एक सर्जरी पर विचार किया जाना चाहिए।
  • कार्पल टनल सर्जरी चरण 14 के बाद का शीर्षक व्यायाम
    4
    अंतिम सहारा के रूप में कार्पल टनल सर्जरी का विचार करें यदि सीटीएस के लक्षणों को खत्म करने की कोशिश करते समय अन्य सभी घरेलू उपचार और उपचार विफल हो जाते हैं, तो आपका डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश कर सकता है इसे अधिक नुकसान पहुंचने के जोखिम के कारण अंतिम उपाय माना जाना चाहिए, हालांकि यह लक्षणों को पूरी तरह से कम कर सकता है। इंडोस्कोपिक या खुले: शल्य चिकित्सा का लक्ष्य प्राथमिक बंध कि pressiona.A एसटीसी सर्जरी दो अलग अलग तरीकों से किया जा सकता कटौती करके मंझला तंत्रिका पर दबाव को राहत देने के लिए है।
    • इंडोस्कोपिक सर्जरी इस तरह के अंत (एंडोस्कोप) पर एक छोटे से कैमरे के साथ एक दूरबीन कि अपनी कलाई या हाथ में एक चीरा के माध्यम से अपने कार्पल टनल में डाला जाता है के रूप में एक छोटा सा उपकरण का उपयोग कर शामिल है। एंडोस्कोप सर्जन को सुरंग को देखने और समस्या बंधन को काटने की अनुमति देता है।
    • एंडोस्कोपिक सर्जरी आमतौर पर कम से कम दर्द और दुष्प्रभावों के साथ-साथ तेज़ी से वसूली में भी परिणाम देती है
    • इसके विपरीत, खुली सर्जरी में हड्डी के माध्यम से कटने के लिए अपनी हथेली या अपनी कलाई में एक बड़ी चीरा शामिल है और मध्यस्थ तंत्रिका को ढीला करता है।
    • सर्जिकल जोखिमों में शामिल हैं: तंत्रिका क्षति, संक्रमण और जलन - जो संभावित रूप से सीटीएस को बदतर बना सकते हैं
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के बाद चरण 9
    5
    आपकी वसूली के दौरान धैर्य रखें एसटीसी सर्जरी क्लिनिक के बाद, आप अपने दिल पर अपना हाथ उठा और ले जाने के अपनी उंगलियों, जो फूला हुआ कम करने और हाथ में हल्के rigidez.Dor, सूजन और कठोरता को रोकने या कलाई हो सकता है में मदद करता है करने के लिए बार-बार कहा जाएगा छह महीने से अधिक के लिए पोस्टऑपरेटिव, और पूर्ण वसूली एक पूर्ण वर्ष लग सकता है सर्जरी के पहले चार हफ्तों के लिए, आपको कलाई समर्थन का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि आपके हाथ का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
    • सीटीएस के अधिकांश लक्षण सर्जरी के बाद सुधार करते हैं, लेकिन वसूली आमतौर पर धीमी और क्रमिक है। हाथ में ताकत आम तौर पर दो महीने बाद सामान्य हो जाती है।
    • एसटीसी पोस्ट सर्जिकल अवधि के बारे में 10% में होता है, और यह हो सकता है कि प्रक्रिया को फिर से किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर लोग जिनके पास एसटीसी कंप्यूटर पर काम नहीं करते हैं या फिर दोहराए गए मैनुअल काम करते हैं। अन्य कारण और जोखिम कारक हैं
    • यदि आप कंपन उपकरण का उपयोग करते हैं तो आपको एसटीसी का उच्च जोखिम होता है। अधिक ब्रेक करें
    • ठंडे वातावरण में आपको हाथ या कलाई के लक्षण विकसित करने की अधिक संभावना है, इसलिए जब भी संभव हो आपके हाथ गर्म रखें।
    • विटामिन बी 6 की खुराक कुछ लोगों में सीटीएस के लक्षणों को दूर कर सकती है, हालांकि डॉक्टरों को बिल्कुल पता नहीं है कि क्यों बहुत अधिक विटामिन बी 6 लेना, अंगों में सुन्नता और झुनझुनी पैदा कर सकता है।
    • कार्पल टनल सर्जरी के बाद, जब आप ठीक हो जाए तो आपको तीन महीने से अधिक समय तक सुन्न पड़ना हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com