IhsAdke.com

कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के बाद कैसे पुनर्प्राप्त करें

कार्पल टनल रिलीज सर्जरी कार्पल टनल सिंड्रोम के उपचार में अंतिम विकल्प है जो अधिक रूढ़िवादी हस्तक्षेप के बाद सुधार नहीं दिखा रहा है। आपरेशन स्थिति को बेहतर बना सकते हैं, जिससे स्थिति का इलाज हो सकता है - हालाँकि, यहां भी जुड़े जोखिम और एक अच्छा वसूली समय है, जो आमतौर पर कुछ हफ्तों से कुछ महीनों तक लेता है। सर्जिकल हस्तक्षेप के बाद कलाई और हाथ को मजबूत करने और पुन: स्थापित करने के लिए फिजियोथेरेपी प्रोग्राम को समर्पित करना आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
अल्पावधि में पुनर्प्राप्त करना

कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 1 के बाद चित्र पुनः प्राप्त किया गया
1
आप ऑपरेशन के तुरंत बाद घर लौटने में सक्षम होंगे। कार्पल टनल रिलीज सर्जरी एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है, अर्थात, रोगी सर्जरी से गुजरता है और उसी दिन अस्पताल छोड़ देता है - यह बहुत दुर्लभ है कि अगले दिन तक उसे अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, जब कोई अप्रत्याशित जटिलताएं नहीं हैं, तो मरीज उसी दिन अस्पताल छोड़ देंगे।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 2 के बाद चित्र को पुनर्प्राप्त करें
    2
    सर्जरी के बाद स्प्लिंट या जिप्सम का प्रयोग करें यह आवश्यक है कि रोगी प्रक्रिया के बाद एक हफ्ते (या चिकित्सक द्वारा सुझाए गए समय) के लिए प्लांट या प्लास्टर का उपयोग करें। नर्स (या सर्जन खुद) इससे पहले कि विषय अस्पताल छोड़ देता है, ताकि कलाई और हाथ ठीक से प्रारंभिक उपचार चरण के दौरान गठबंधन कर सकें।
    • चिकित्सक आपको प्रक्रिया के एक सप्ताह बाद लौटने के लिए कहेंगे।
    • वापसी की यात्रा में, वह प्रारंभिक चिकित्सा का मूल्यांकन करेगा और शायद स्प्लिट या जिप्सम को हटा देगा।
    • डॉक्टर भी आगे निर्देश प्रदान करेगा ताकि वसूली सबसे अच्छा हो सके और उस समय से क्या अपेक्षा की जा सके।
  • कैरपल टनल रिलीज सर्जरी चरण 3 के बाद चित्र पुनः प्राप्त किया गया
    3
    जब आवश्यक हो तो बर्फ का उपयोग करें सर्जरी के बाद बर्फ के उपयोग की जांच करने वाले अध्ययनों में अस्पष्ट परिणामों का पता चलता है, जिसका अर्थ है कि कुछ रोगियों ने ठंड के आवेदन के बाद दर्द के स्तर में परिवर्तन देखा है, दूसरों के विपरीत। सर्जरी के बाद के दिनों में परेशानी को कम करने की रणनीति के साथ-साथ दर्द को नियंत्रित करने और मौके पर सूजन और सूजन को कम करने के लिए 10 से 20 मिनट तक बर्फ लगाने की कोशिश करें।
  • कैरपल टनल रिलीज सर्जरी चरण 4 के बाद चित्र को पुनः प्राप्त करें
    4
    आकलन करें कि दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता है या नहीं। पेपरटामोल (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडिविल) जैसी पैकेज-पत्रक या डॉक्टर की सिफारिश की खुराक के बाद ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लेने से शुरु करें। कई रोगियों के लिए, यह पर्याप्त है - यदि आप अपने दिन-प्रति-दिन में असहज महसूस करते हैं और असुविधा से कमजोर होते रहते हैं तो अपने चिकित्सक से अधिक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ लिखने के लिए बात करें
    • सर्जरी के चार से सात दिनों के बाद, दर्द गायब होने लगना चाहिए।
    • यदि दर्द केवल बिगड़ता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और क्या आपको पूर्व नियोजित नियुक्ति पर वापस जाना है
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 5 के बाद चित्र को पुनः प्राप्त करें
    5
    जानें कि जटिलताओं को कैसे देखा जाना चाहिए। शल्यचिकित्सा साइट को ठीक करने के बाद, संभवतः जटिल जटिलताओं से अवगत होना चाहिए - उनमें से कुछ हैं:
    • कार्पल टनल की रिहाई के तुरंत बाद दर्द कम होने की बजाय धीरे-धीरे बढ़ता है-
    • सर्जरी की साइट पर बुखार या लाली, सूजन और मुक्ति ये लक्षण संकेत कर सकते हैं कि संक्रमण है-
    • संचालित क्षेत्र में रक्त स्राव। यह एक असामान्य संकेत है और चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन की आवश्यकता है-
    • यदि आप उपरोक्त जटिलताओं में से किसी एक को ध्यान में रखते हैं, तो उन्हें डॉक्टर के पास जाने के लिए ठीक से उनका इलाज करें।



  • कैरपल टनल रिलीज सर्जरी चरण 6 के बाद चित्र पुनः प्राप्त किया गया
    6
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने वालों को छोड़ने के बारे में सोचने पर ऐसा करना चाहिए, जब वे संचालित हों, क्योंकि यह साबित हो गया है कि आदत चिकित्सा के साथ हस्तक्षेप करती है और कार्पल टनल रिलीज के बाद भी इसे पूरी तरह से सुधारना असंभव हो सकती है। इस सर्जरी के बाद हाथ और कलाई के समग्र सुधार में धूम्रपान रोकना बहुत अच्छा होगा, न कि अन्य लाभों का उल्लेख करना जो यह आपके स्वास्थ्य पर लाएगा।
    • सामान्य चिकित्सक या कार्डियोलॉजिस्ट से बात करें ऐसे विशेषज्ञ आपको तंबाकू के उपयोग को रोकने के कुछ तरीके का उपयोग करने में सहायता कर सकते हैं।
    • धूम्रपान करने की इच्छा को नियंत्रित करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं।
    • वहाँ भी निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी है, जब आप सिगरेट के माध्यम से पदार्थ प्राप्त करने से रोकते हैं,
    • आदर्श सर्जरी से कम से कम चार सप्ताह धूम्रपान छोड़ना है हालांकि, किसी भी समय आदत को रोकना फायदेमंद है और कलाई के उपचार प्रक्रिया में सहायता करेगा।
  • भाग 2
    लंबी अवधि में पुनर्प्राप्त करना

    कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के चरण 7 के बाद चित्रित किया गया चित्र
    1
    एक फिजियोथेरेप्यूटिक पुनर्वसन कार्यक्रम शुरू करें इस स्तर पर, आप आंदोलनों और व्यायाम करेंगे जो कलाई और हाथ गतिशीलता में सुधार करेंगे और साथ ही उस क्षेत्र से उस क्षेत्र में सामान्य कार्यों को पुनः प्राप्त करने के लिए आवश्यक मांसपेशियों को मजबूत करेंगे।
    • मरीपल टनल क्षेत्र में रोगी को मांसपेशियों की शक्ति और संयुक्त की गतिशीलता को अधिकतम करने के लिए भौतिक चिकित्सक प्रशिक्षित पेशेवर हैं। उनके निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है ताकि आप आमतौर पर शल्य चिकित्सा से ठीक हो जाएं।
  • कैरपल टनल रिलीज सर्जरी चरण 8 के बाद चित्रित किया गया चित्र
    2
    यदि आवश्यक हो, तो अपने काम के कार्यों के लिए अनुकूल करें। ठीक होने पर, कार्पेल टनल सिंड्रोम को ट्रिगर करने वाली ऐसी गतिविधियों को करते हुए दबाव लागू करने से या अपनी कलाई और हाथ को ज़ोर देने से बचें। यह उन लोगों के लिए होता है जो कार्यालयों में काम करते हैं और कंप्यूटर पर टाइप करना पड़ते हैं - यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह वसूली में अभी भी नहीं है, क्योंकि उपचार ठीक नहीं होगा और धीमा हो जाएगा (जब तक कि आप वसूली के अंतिम चरण में नहीं हैं)।
    • अपने बॉस से पूछें अगर आप ऐसा कार्य कर सकते हैं जिसमें वसूली के दौरान कम हाथ और कलाई आंदोलन शामिल नहीं है
    • एक और विकल्प, यदि किसी अन्य कार्य को करना संभव नहीं है, तो एक हाथ से धीरे-धीरे टाइप करना है ताकि ऑपरेट किए गए स्थान पर दबाव बढ़ाना न हो, वसूली में मदद करना। इस समय के दौरान नोटबुक के ट्रैकपैड (या एक ट्रैकबॉल माउस) का उपयोग करना सबसे अच्छा है, क्योंकि कलाई पर पकड़ कम है।
    • यदि संभव हो तो, वसूली के दौरान काम से थोड़ी देर के लिए चुनते हैं। इस प्रकार, गतिविधियों से चिकित्सा में हस्तक्षेप नहीं होगा।
    • यह सलाह दी जाती है कि मरीजों को बहुत अधिक टाइपिंग और मैनुअल श्रम को शामिल करने के काम पर लौटने से पहले एक सप्ताह की दूरी पर रहना पड़ता है, और उन कार्यों के लिए और भी अधिक जहां कलाई या हाथ पर अधिक बल और दबाव होता है। समय की अपेक्षा आपके रोजगार के अनुसार अलग-अलग होती है
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के बाद चरण 9
    3
    पता लगाएं कि आपके मामले के लिए अपेक्षित रोग का निदान क्या है। आमतौर पर, यह कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के 100% को पुनर्प्राप्त करने के लिए सप्ताह से महीनों लगते हैं, और अधिकांश मामलों में, परिणाम अच्छे होते हैं यदि हस्तक्षेप जटिलताओं को पेश नहीं करता है, जिसे भी ध्यान में रखा जाना चाहिए, लेकिन डॉक्टर आपके मामले के अनुसार आपके साथ मामले से संपर्क करेंगे। मान लें कि ऑपरेशन सुचारू रूप से चला गया और आप उचित वसूली के लिए प्रोटोकॉल का पालन करेंगे, ऑपरेशन के बाद कलाई और हाथ फ़ंक्शंस सुधारना चाहिए।
    • मरीपल टनल रिलीज सर्जरी के लगभग पांच साल बाद रोगियों के परिणामों को जानने के लिए एक मेडिकल अध्ययन किया गया है।
    • उस अध्ययन में, 50% से अधिक रोगियों ने बताया कि दो या दो से अधिक वर्षों के बाद हल्के लक्षण लौट आए। हालांकि, लगभग सभी मामलों में, अभिव्यक्तियों की वापसी हल्के थी और चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए पर्याप्त असहज नहीं थी।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के बाद चरण 10 के चित्र को पुनः प्राप्त करें
    4
    पता है कि आपको क्या करना चाहिए अगर लक्षण लौटाते हैं जब आपको पता चलता है कि सर्जरी के बाद दर्द और असुविधा वापस आ रही है, या यदि आप सर्जरी के बाद सुधार नहीं करते हैं तो अपने डॉक्टर को देखें। फिर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, चूंकि ग़लत निदान (दूसरी समस्या, कार्पल टनल सिंड्रोम नहीं) की संभावना है या यह कि एक अन्य कारक है जिससे असुविधा होती है। यदि निदान सही है, तो चिकित्सक यह देखने के लिए नए परीक्षण करेगा कि क्या ऑपरेशन दोहराना आवश्यक है, या यदि दर्द नियंत्रण के वैकल्पिक तरीके जैसे इंजेक्शन, इस मामले में अधिक प्रभावी हो सकता है।
    • प्रत्येक मरीज के अनुसार सबसे अच्छा विकल्प भिन्न होता है। यदि आप निरंतर दर्द से पीड़ित हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक पर जाना महत्वपूर्ण है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com