IhsAdke.com

कैसे मुट्ठी में दर्द कम करने के लिए

मुट्ठी में दर्द कई लोगों की एक आम शिकायत है, लेकिन यह विभिन्न समस्याओं के कारण होता है यह अधिक छोटे आघात के कारण स्नायुबंधन घुमा होने के लिये आम है, लेकिन इस तरह के दोहराव तनाव, tendonitis, कार्पल टनल सिंड्रोम, गठिया, गठिया और अस्थि भंग के रूप में अन्य कारणों से, यह भी स्थल पर परेशानी हो। कलाई में दर्द कई कारकों के कारण हो सकता है के रूप में, सही निदान वैसे भी अधिक effective- उपचार को बढ़ावा मिलेगा, घर पर देखभाल उसी तरह, जो कुछ भी कारण से किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
घर पर मुट्ठी में दर्द का इलाज करना

कलाई का दर्द चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
घायल कलाई को आराम करो। यह महसूस करते हुए कि वह एक या दोनों कलाई में दर्द महसूस हो रहा है, गतिविधि है कि यह उत्तेजक से बचने और कुछ ही मिनटों, घंटे या दिनों के लिए आराम, क्या असुविधा ट्रिगर कर रहा है पर निर्भर करता है। इसके अलावा, अपने दिल के स्तर के ऊपर उठाए गए कलाई को जितनी ज्यादा हो सके रखें ताकि सूजन या सूजन पैदा न हो।
  • काम के दौरान 15 मिनट के एक ब्रेक लेने परेशानी में सुधार करने के लिए आवश्यक हो सकता है, खासकर यदि आप इस तरह के एक सुपरमार्केट से कंप्यूटर पर टाइपिंग या बॉक्स हो के रूप में दोहराए जाने वाले कार्यों, करते हैं।
  • कलाई में गंभीर आघात, चाहे श्रम या खेल अभ्यास के कारण, चिकित्सक और लंबी अवधि की अवधि के दौरान जांच की जानी चाहिए। नीचे और पढ़ें
  • कलाई का दर्द चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    कार्यस्थल बदलें हल्के से मध्यम दर्द का एक महत्वपूर्ण भाग घर या काम पर दोहराए जाने वाले कार्यों के कारण होता है कार्पल टनेल सिंड्रोम कलाई में एक दोहराए तनाव चोट, हाथ का मुख्य तंत्रिका नाराज का एक उदाहरण है। ,, कीबोर्ड को नीचे इतना है कि हैंडल तक बढ़ाया नहीं कर रहे हैं के रूप में आप टाइप करें ताकि कुर्सी पैक: साइट पर घुमा या दोहराए तनाव का मुकाबला करने के लिए, यह आप निम्नलिखित तरीकों में से एक के माध्यम से काम साइट ergonomics सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण है अग्र-भुजाओं मंजिल के समानांतर हैं और एक ergonomic कुंजीपटल डाल दिया और एक ergonomic mousepad का उपयोग करें।
    • कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों में से कुछ दर्द और जलन उत्तेजना, स्तब्ध हो जाना या हाथ और हथेली में झुनझुनी, साथ ही कमजोरी और कम निपुणता शामिल हैं।
    • जो लोग बक्से में काम करते हैं, कंप्यूटर पर टाइपिंग रैकेट, सिलाई, चित्रकला, लेखन के साथ खेलना और हिल उपकरण का उपयोग कर अधिक इस समस्या को और दोहराव चोट से ग्रस्त होने की संभावना है।
  • कलाई का दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र चित्र 3
    3
    संभाल पर एक स्प्लिट का उपयोग करें कलाई में सबसे अधिक दर्द से बचने और कम करने का एक और विकल्प है कि जगह में छिद्रों को पहनना है। शरीर के उस हिस्से में असुविधा को कम करने के उद्देश्य से कलाई का टुकड़ा विभिन्न आकारों और सामग्री में उपलब्ध है। काम और जीवन शैली के आधार पर, बल्कि एक और अधिक कठोर से और कलाई immobilizing एक पट्टी है कि (उदाहरण के लिए, नियोप्रीन) के रूप में ज्यादा उनकी गतिविधियों को सीमित नहीं करता साथ शुरू करते हैं।
    • कभी-कभी यह केवल जरूरी है कि दिन के दौरान स्पिंट का उपयोग करें, जबकि जिम में व्यायाम करना या काम करना, उदाहरण के लिए, कलाई को बचाने के लिए
    • हालांकि, कुछ मरीजों को रात में उपकरणों के साथ रहना होगा, कलाई को बढ़ाकर बढ़ाया जाएगा। यह तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं के जलन से बचाता है, गठिया या सीटीएस वाले लोगों में कुछ आम है।
    • स्लेटें चिकित्सा उत्पाद दुकानों से खरीदी जा सकती हैं। यहां तक ​​कि आपके आर्थोपेडिस्ट एक भी प्रदान कर सकते हैं, अगर उसके पास एक है
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई के दर्द को राहत देने के चरण 4
    4
    सबसे संवेदनशील स्थान पर बर्फ लागू करें अचानक आघात से व्यथित दर्द, जैसे कि हाथ बढ़ाकर या बहुत भारी उठाने पर दर्द होता है, सूजन आ जाती है, और तुरंत चोट लग जाती है बेचैनी को कम करने का एक प्रभावी तरीका है सूजन को कम करने या रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके ठंडा कुछ भी लागू करना, साथ ही दर्द में सुधार करना।
    • आप बर्फ के क्यूब्स, कुचल बर्फ, बर्फीले जेल बैग, और फ्रोजन सब्जियों या फलों के पैकेट को रेफ्रिजरेटर से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • कलाई की सबसे सूंघ और संवेदनशील हिस्से में बर्फ को एक समय में लगभग 10 से 15 मिनट के लिए रखें, हर घंटे और सर्वोत्तम परिणाम के लिए खरोंच के लगभग पांच घंटे बाद।
    • चाहे आप क्या आवेदन करने जा रहे हों, उसे एक कपड़ा या पतली तौलिया में लपेटें ताकि बर्फ त्वचा से सीधे नहीं पहुंच सके और इसे जला न दें।
  • कलाई का दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 5
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें कलाई (पिछले कुछ महीनों के अधिक से अधिक) या गंभीर (अचानक चोट क) में पुराने दर्द ओटीसी दवाओं का प्रबंध दर्द को नियंत्रित करने और अधिक से अधिक कार्यक्षमता और संभाल के आंदोलन को सक्षम करने के लिए उपयोगी हो सकता है या नहीं। ऐसे नेपरोक्सन और ibuprofen के रूप में विरोधी भड़काऊ ओटीसी, आम तौर पर तीव्र दर्द, लड़ाई सूजन के रूप में के रूप में ज्यादा बेचैनी के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। दूसरी ओर, एसिटामिनोफेन जैसी दर्दनाशक दवाएं गठिया जैसे पुराने समस्याओं में बेहतर परिणाम पेश करती हैं।
    • विरोधी भड़काऊ या अल्पावधि (दो सप्ताह से कम) में दर्द के उपयोग के इस तरह के पेट में जलन, आंत्र समस्याओं और अंगों की कम समारोह (गुर्दे और जिगर, उदाहरण के लिए) के रूप में आम प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए सिफारिश की है।
    • विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक मिश्रण न करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए पैकेज सम्मिलन में खुराक की जानकारी का हमेशा पालन करें
  • कलाई का दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    6
    थोड़ा खींच और मजबूत करो जब तक कलाई टूटी हुई नहीं होती है या बहुत सूजन नहीं होती है, दैनिक लचीलापन और मजबूत बनाने के अभ्यास से असहजता का सामना करना पड़ता है और उसे रोकना पड़ता है। कलाई के स्नायुबंधन और रंधनों में लचीलापन और ताकत बढ़ाना, शारीरिक गतिविधियों या मैनुअल श्रम के प्रदर्शन के दौरान "पहनना और आंसू" के प्रति अधिक प्रतिरोधक बनाता है। खींचने वाली मस्तिष्क तंत्रिका पर दबाव को हटाता है, जो हाथ की मांसपेशियों को मुंह में रखता है, कार्पल टनल सिंड्रोम की वजह से दर्द कम करता है।
    • कलाई का एक लंबा हिस्सा दूसरे के खिलाफ एक हथेली रख रहा है, जैसे कि प्रार्थना करना। जब तक आपको लगता है कि वे अच्छी तरह से फैले हुए हैं तब तक अपनी कोहनी ऊपर उठाएं। लगभग 30 सेकंड तक पकड़ो और अच्छे परिणाम के लिए प्रति दिन तीन से पांच बार व्यायाम करें।
    • कलाई को मजबूत करना हल्का वजन (4.5 किलो से कम) या लोचदार बैंड और टयूबिंग (लोचदार व्यायाम ट्यूब) के साथ किया जा सकता है। अपने हथेलियों के साथ अपने हाथों को बढ़ाएं और डंबल (या टयूबिंग में सही जगह) को पकड़ो और अपने मुंह को आपके शरीर की तरफ और तनाव के खिलाफ फ्लेक्स करें।
    • हमेशा एक ही समय में दोनों कलाई को मजबूत करें और मजबूत करें, भले ही उनमें से केवल एक ही पीड़ादायक हो। दोनों हाथों में समान ताकत और लचीलेपन होना चाहिए, चाहे प्रमुख हाथ की परवाह किए बिना।
  • भाग 2
    कलाई में दर्द के लिए इलाज करना




    कलाई का दर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 7
    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें जब जगह में असुविधा एक हफ्ते से अधिक समय तक रहती है या दर्द बहुत अच्छा होता है, तो डॉक्टर (आर्थोपेडिस्ट) पर जाएं। उसे देखने के लिए एक्स-रे भी हो सकता है कि कलाई की हड्डी टूट गई, विस्थापित, संक्रमित, या गठिया के साथ। एक और विकल्प है संक्रमण, गठिया या गठिया के सूजन प्रकार, जैसे कि संधिशोथ से बाहर शासन करने के लिए रक्त परीक्षण करने के लिए।
    • कलाई में फ्रैक्चर या विस्थापन के कुछ लक्षण हैं: गंभीर दर्द, कम गति, अजीब कोण, सूजन और सूजन
    • फ्रैक्चर कलाई (कार्पेल्स) की छोटी हड्डियों में या उन लोगों के सुझावों पर हो सकते हैं जो प्रकोष्ठ (त्रिज्या और अल्कान) पर स्थित हैं। ठोस वस्तुएं पाउंडिंग करना या फिसलने और गिरना सबसे आम कारणों में से कुछ हैं।
    • इस क्षेत्र में संक्रमण दुर्लभ हैं, लेकिन अवैध नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं में और आघात के कारण हो सकता है। गंभीर दर्द, सूजन, त्वचा का मलिनकिरण, मतली और बुखार अस्थि संदूषण के संकेत हैं।
  • कलाई का दर्द से छुटकारा पाने वाला पिक्चर चरण 8
    2
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा ले लो गंभीर चोट या गठिया के उन्नत रूपों के मामलों में, आर्थोपेडिक सर्जन द्वारा निर्धारित उपचार, जरूरत के रूप में और अधिक शक्तिशाली और सक्षम अब कलाई में दर्द और सूजन का मुकाबला करने के लिए प्रशासित किया जाता है। NSAIDs के कुछ उदाहरण (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवा) है कि निर्धारित किया जा सकता शामिल हैं: डिक्लोफेनाक, इंडोमिथैसिन और fenoprofen। कॉक्स -2 ऐसे Celebrex (celecoxib) के रूप में निरोधक, एनएसएआईडी कुछ अलग हैं और या तो हमला नहीं करता है पेट।
    • कलाई के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस पहनने और आंसू के माध्यम से होता है और कठोरता, तेज दर्द और ध्वनि की ओर जाता है, जो हड्डियों को चलते समय स्क्रेपिंग कर रहे हैं। कलाई की संधिशोथ गठिया बहुत अधिक गले, सूजन और विरूपण का कारण बनता है।
    • DMARD दवाओं ( "रोग में सुधार विरोधी आमवाती दवाओं" या ड्रग्स संशोधक रोग गतिविधि) प्रतिरक्षा प्रणाली का दमन करके भड़काऊ गठिया के कुछ प्रकार से लड़ सके।
    • जैविक प्रतिक्रिया संशोधक (जैविक चिकित्सा) रुमेटीय गठिया के इलाज के लिए निर्धारित दवा का एक और प्रकार है, लेकिन इंजेक्शन होना चाहिए। उन्होंने रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को भी बदल दिया।
  • पिक्चर शीर्षक से कलाई के दर्द को राहत देने के चरण 9
    3
    अपने डॉक्टर से स्टिरॉइड के इंजेक्शन के बारे में पूछें दवा का एक अन्य प्रकार विरोधी भड़काऊ कोर्टिकोस्टेरोइड कि गोली के रूप में सेवन किया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर संभाल में इंजेक्ट किया जाता दर्द के कुछ महीनों बाद गायब नहीं होता है। कोर्टिकॉस्टोरॉइड दर्द और सूजन जल्दी से इलाज करते हैं, लेकिन कलाई के tendons और हड्डियों के कमजोर हो सकते हैं। इस प्रकार, आमतौर पर उपचार तीन या चार वार्षिक इंजेक्शन तक सीमित होते हैं।
    • गंभीर tendonitis, bursitis, कार्पल टनल सिंड्रोम, तनाव भंग और सूजन गठिया के "प्रकोप" कारणों कोर्टिकोस्टेरोइड का एक इंजेक्शन से गुजरना है।
    • प्रक्रिया जल्दी है और एक चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है। दर्द आमतौर पर कुछ ही मिनटों के बाद चले जाते हैं और कुछ हफ्तों या महीनों तक वापस नहीं आते हैं।
  • कलाई का दर्द से छुटकारा पाने वाला पिक्चर 10
    4
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें जब कलाई में दर्द क्रोनिक होता है और आप कमजोरी महसूस करते हैं, तो ऑर्थोपेडिस्ट एक अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट की सिफारिश कर सकता है ताकि वह आपकी समस्याओं का इलाज कर सके और इसी तरह के अभ्यास और फैले हुए। इसके अलावा, पेशेवर जोड़ों को स्थानांतरित कर सकते हैं और उन्हें अधिक से अधिक कठोर होने से रोक सकते हैं, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के खिलाफ लड़ाई में बहुत फायदेमंद है। शल्य चिकित्सा के बाद कलाई के पुनर्वास के लिए शारीरिक उपचार भी उपयोगी है।
    • फिजियोथेरेपिस्ट मांसपेशियों के उत्तेजना, अल्ट्रासाउंड और चिकित्सीय सदमे मशीनों के साथ, स्थानीय दर्द में कमी और मजबूत बनाने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीन का उपयोग कर सकते हैं।
    • आमतौर पर, उपचार सप्ताह में तीन बार किया जाता है और कलाई में बड़ी समस्याओं के लिए चार से सात सप्ताह तक रहता है।
  • कलाई का दर्द से छुटकारा पाने वाला पिक्चर 11
    5
    यदि आवश्यक हो, तो सर्जिकल हस्तक्षेप की संभावना पर विचार करें। कलाई के दर्द के कुछ गंभीर मामलों में, सर्जरी एकमात्र विकल्प हो सकती है, खासकर टूटी हुई हड्डियां, विस्थापित जोड़ों, रेंगने वाले रंध्र और कठोर स्नायुबंधन की मरम्मत के लिए। अधिक महत्वपूर्ण हड्डी के फ्रैक्चर में, सर्जन एक प्लेट, पिंस या स्क्रू को प्रत्यारोपण करने का विकल्प चुन सकता है।
    • अधिकांश कलाई सर्जरी एक आर्थोस्कोप के साथ किया जाता है, एक लंबे उपकरण के लिए एक उपकरण और इसके टिप पर एक कैमरा के साथ।
    • मामूली फ्रैक्चर के मामलों में या जब कोई हड्डियों का संचालन नहीं होता है, तो ज्यादातर मामलों में सर्जन की आवश्यकता नहीं होगी। कुछ हफ्तों के लिए एक पट्टी या प्लास्टर पर्याप्त होगा
    • कार्पल टनल सर्जरी अपेक्षाकृत आम है और मध्य तंत्रिका पर दबाव को दूर करने के लिए किया जाता है। पुनर्प्राप्ति छह सप्ताह तक लग सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने हाथ से अपने शरीर के साथ गिरने की संभावना कम करें, अच्छी गुणवत्ता के जूते का उपयोग करते हुए, फर्नीचर को घर से फर्श से दूर करना, कमरे अच्छी तरह से प्रकाश करना और बाथरूम में बार-बार स्थापित करना
    • फुटबॉल, स्नोबोर्डिंग और रोलर ब्लैकिंग जैसे उच्च जोखिम वाले खेलों के लिए कलाई गार्ड और अन्य उपकरण का उपयोग करें
    • गर्भवती महिलाएं, रजोनिवृत्ति वाली महिलाएं, और अधिक वजन या मधुमेह वाले व्यक्ति कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए अधिक संवेदी हैं।
    • जो महिलाएं पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम (बहुत अधिक प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम प्रति दिन) निगलती नहीं हैं, वे ऑस्टियोपोरोसिस के कारण कलाई भंग के बढ़ते जोखिम पर हैं।

    चेतावनी

    • आपातकालीन कक्ष की तलाश करें अगर संभाल जगह से बाहर हो, तो रक्तस्राव होता है और यह बहुत दर्द महसूस किए बिना इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com