IhsAdke.com

कैरपल टनल सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

कार्पल टनल सिंड्रोम तंत्रिका का कम्प्रेशन होता है जो हड्डियों और स्नायुबंधन से बना कलाई में एक नहर से गुजरता है। इस संपीड़न को कलाई और हाथ में दर्द, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, और / या कमजोरी का कारण बनता है दोहरावदार तनाव और आवर्ती चोटों, असामान्य कलाई शरीर रचना, पुराने फ्रैक्चर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से सिंड्रोम के विकास की संभावना बढ़ जाती है। उपचार का उद्देश्य हाथ में जाने के लिए मुख्य तंत्रिका के लिए अधिक जगह बनाना है, इसे परेशान या सूजन होने से रोकना। कुछ घरेलू उपचार सहायक हो सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में लक्षणों से मुक्त होने के लिए एक पेशेवर हस्तक्षेप (सर्जरी सहित) की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
घर पर कार्पल टनल सिंड्रोम से निपटना

चित्र कार्पेल टनल सिंड्रोम चरण 1 के साथ शीर्षक
1
मध्यस्थ तंत्रिका को परेशान करने से बचें। कार्पल टनल कलाई के भीतर एक संकीर्ण नहर है, जो कार्पल हड्डियों और स्नायुबंधन से बना है। यह चैनल तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं और tendons की रक्षा करता है जो हाथों तक पहुंचते हैं, और मुख्य तंत्रिका मध्यस्थ है। ऐसी गतिविधियों से बचें जो मध्याह्न तंत्रिका को चुटकी और जलन करते हैं, जैसे दोहरावदार कलाई आंदोलनों, हाथ उठाने, एक मुड़ा हुआ कलाई के साथ सो रही है, और ठोस वस्तुओं को छिद्रण करना।
  • तंग wristwatches और घड़ियों का उपयोग भी इस समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं, तो उन्हें थोड़ा ढीला छोड़ दें
  • ज्यादातर मामलों में, एक ही कारण को परिभाषित करना मुश्किल है आम तौर पर, रोग में गठिया या मधुमेह जैसी कारकों का संयोजन होता है, दोहराए जाने वाले आंदोलनों के साथ।
  • प्रत्येक व्यक्ति की कलाई की शारीरिक रचना अलग-अलग हो सकती है - नहर स्वाभाविक रूप से संकुचित हो सकती है या कार्पल की हड्डियों को एक अजीब तरह से तैनात किया जा सकता है।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कलाई को बढ़ाएं कलाई को खींचने से सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में हमेशा सहायक हो सकता है। स्ट्रैचिंग मस्तिष्क की हड्डियों को संलग्न करने वाले स्नायुबंधन को खींचकर मध्यस्थ तंत्रिका के लिए अधिक जगह बनाने में मदद कर सकता है। एक ही समय में अपनी कलाई को बढ़ाने और लम्बा करने का सबसे आसान तरीका है हथेलियों में एक साथ जुड़ना, जैसे कि आप "प्रार्थना" कर रहे थे, अपने हाथों को अपनी छाती के सामने रख कर और अपनी कोहनी को ऊपर उठाने तक, जब तक कि आप एक अच्छा खिंचाव महसूस नहीं करते। अपना आसन 30 सेकंड के लिए रखें और इसे दिन में तीन से पांच बार दोहराएं।
    • जब तक आप कलाई के खंड को महसूस नहीं करते, तब तक आप प्रभावित हाथों की उंगलियों को भी धक्का दे सकते हैं। शायद आपके पास लम्बी हाथ में थोड़ा झुनझुनी है, लेकिन अगर आपको दर्द हो तो व्यायाम बंद कर दें।
    • झुनझुनी के अलावा, कार्पल टनल सिंड्रोम के साथ जुड़े अन्य आम लक्षण संवेदना, धड़कते हुए दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी और हाथों में रंग (बहुत हल्के या बहुत लाल) में परिवर्तन हैं।
    • हाथ का एकमात्र हिस्सा जो आम तौर पर लक्षणों से बचा जाता है वह छोटी उंगली होती है, क्योंकि मध्य तंत्रिका यह तक नहीं पहुंचता है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 3 के साथ टिप
    3
    एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें अक्सर, सिंड्रोम के लक्षण कलाई की सूजन या सूजन से संबंधित होते हैं, जो सीधे मध्यवर्ती तंत्रिका या चिमटी को प्रभावित करते हैं अतः गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सीन सोडियम लें क्योंकि वे अल्पावधि लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए महान हैं। पेरेसिटामोल जैसे दर्दनाशक भी उपयोग किए जा सकते हैं, लेकिन वे सूजन पर काम नहीं करते, बस दर्द में
    • विरोधी inflammatories और दर्दनाशक दवाओं अस्थायी दर्द प्रबंधन रणनीति के रूप में देखा जाना चाहिए। इसका कोई प्रमाण नहीं है कि ये उपचार कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज करते हैं।
    • लंबी अवधि के लिए अत्यधिक नॉनटेराइडाइड विरोधी भड़काऊ दवाएं पेट में जलन, गैस्ट्रिक अल्सर और गुर्दे की विफलता का खतरा बढ़ जाती हैं।
    • बहुत ज्यादा पेरासिटामोल भी यकृत का नुकसान हो सकता है
    • एक अन्य विकल्प एक मलम का उपयोग करना है जिसमें कलाई और हाथ में दर्द को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक दर्द निवारक होते हैं। मेन्थॉल, कपूर, अर्नीका और कैप्सिकिन हल्के से मध्यम दर्द की राहत के लिए उपयोगी होते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 4 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    बर्फ पैक बनाओ यदि पल्स पीड़ादायक या सूजन है, तो सूजन को कम करने और दर्द को सुन्न करने के लिए कुचल बर्फ (या कुछ ठंडा) से भरा एक छोटा थैली लागू करें। यह उपाय हाथ के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। आइस पैक नरम ऊतक चोटों में सबसे अधिक प्रभावशाली होता है जिसमें कुछ प्रकार के सूजन शामिल होते हैं क्योंकि वे रक्त के प्रवाह को कम करते हैं। कुचल बर्फ को लगभग पांच से 10 मिनट तक, तीन से पांच बार एक दिन तक लागू करें, जब तक कि लक्षणों में सुधार न हो।
    • एक लोचदार wristband के साथ संयोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है तो कलाई पर बर्फ पैक सूजन का मुकाबला करने में और भी अधिक प्रभावी है।
    • हमेशा एक पतली कपड़ा के साथ आइस पैक को लपेटें जिससे कि उसे त्वचा के संपर्क में डालने से पहले जलन और जलन से बचा जा सके।
    • यदि आप घर पर कुचल नहीं करते हैं, तो बड़े बर्फ के क्यूब्स, जमे हुए सब्जी पैकेट या थर्मल जेल बैग का उपयोग करें।
    • कुछ मामलों में, बर्फ पैक कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को खराब कर सकता है यदि यह आपका मामला है, तो इस चाल को भूल जाओ।
  • भाग 2
    बदलने की आदतें

    टिप कार्टेबल टनल सिंड्रोम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    संभाल के लिए एक स्प्लिट का उपयोग करें एक कठोर कलाई की पट्टी या कलाई का उपयोग उस दिन के दौरान एक तटस्थ स्थिति में कलाई को कम करने या मध्यस्थ तंत्रिका की सूजन को कम कर सकता है, साथ ही साथ सिंड्रोम के लक्षणों को कम कर सकता है। इसके अलावा, स्पीनेटिंग का इस्तेमाल उन गतिविधियों के दौरान भी किया जा सकता है जो लक्षणों को तेज करता है, जैसे कंप्यूटर के साथ छेड़ने, गेंदबाजी खेलने या किराने का सामान लेना। अगर इसे रात में प्रयोग किया जाता है, तो यह हाथों में झुनझुनी या सुन्नता के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप अपनी कलाई झुकाव के साथ नींद की आदत में हैं।
    • कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों से महत्वपूर्ण राहत पाने के लिए आपको कई हफ्तों (दिन और रात) के लिए स्प्लिट का उपयोग करना पड़ सकता है हालांकि, कुछ रोगियों को कोई फर्क नहीं पड़ता।
    • रात के दौरान स्प्लिट का प्रयोग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप गर्भवती हैं और यह सिंड्रोम है, क्योंकि गर्भवती महिलाओं के पास पैरों और हाथों में बड़ी सूजन (एडिमा) होती है।
    • हाथ कफ ज्यादातर फार्मेसियों और चिकित्सा आपूर्ति दुकानों में पाई जा सकती हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 6 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2



    नींद की स्थिति बदलें कुछ स्थिति आगे की स्थिति के लक्षणों को बढ़ाना चिकना मुट्ठी के साथ सो रही है उनमें से सबसे बुरी है, लेकिन अपने हाथों को अपने सिर पर बढ़ाकर एक आश्चर्य नहीं है या तो इसके बजाय, अपनी पीठ या तरफ सो जाओ और तटस्थ स्थिति में अपना हाथ खोलने और अपनी कलाई को रखने की कोशिश करें। इस मामले में स्प्लिंट या क्रिस्टबैंड बहुत उपयोगी है, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय लगता है।
    • तकिया के नीचे अपने संपीड़ित हाथों और कलाई के साथ अपने पेट पर सो मत करो। जिन लोगों को यह आदत होती है, वे आमतौर पर अपनी उंगलियों के साथ जागते हैं और उनके हाथ सुन्न और झुनझुने होते हैं।
    • कई wristbands और splints velcro बंद करने के साथ नायलॉन के बने होते हैं, जो शरीर के अन्य भागों में परेशान कर सकते हैं। त्वचा की जलन को कम करने के लिए कलाई या पतले कपड़े के साथ कलाई को सुरक्षित रखें।
  • टिप कार्टेबल टनल सिंड्रोम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार्यक्षेत्र को संशोधित करें आपके डेस्कटॉप के प्रारूप और प्रारूप के कारण समस्या का कारण या तीव्र हो सकता है। अगर कुंजीपटल, माउस, टेबल या कुर्सी को उसके शरीर के अनुपात और ऊँचाई के लिए ठीक से नहीं रखा गया है, तो कलाई, कंधे, गर्दन और पीठ तनावपूर्ण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि कुंजीपटल एक सही ऊंचाई पर है, ताकि कलाई हमेशा आप के रूप में टाइप न हो। कैसे एक एर्गोनोमिक कीबोर्ड और माउस (कलाई और हाथों से दबाव लेने के लिए) खरीदने के बारे में?
    • कीबोर्ड और माउस का उपयोग करके उत्पन्न होने वाले प्रभाव को कम करने के लिए कलाई और हाथों के नीचे एक मजबूत समर्थन रखें
    • जब आप काम कर रहे हों, तो अपने शरीर की स्थिति की जांच करने के लिए एक व्यावसायिक चिकित्सक से पूछें।
    • जो लोग कंप्यूटर के साथ कई घंटों के लिए काम करते हैं, उन्हें कार्पल टनल सिंड्रोम विकसित करने का अधिक जोखिम होता है।
  • भाग 3
    कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज करना

    चित्र शीर्षक से कार्पेल टनल सिंड्रोम चरण 8
    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको कुछ हफ्तों के लिए अपने हाथों और कलाई पर कोई लक्षण आ गया है, तो एक चिकित्सीय मूल्यांकन करें। चिकित्सक को एक्स-रे और रक्त परीक्षणों का कारण जानने के लिए और अन्य शर्तों से इनकार करना चाहिए जो इस साइट पर दर्द का कारण बनते हैं, जैसे कि संधिशोथ गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, उन्नत मधुमेह, dislocations, या संवहनी समस्याओं।
    • इलेक्ट्रोडायगोनॉस्टिक अध्ययन (इलेक्ट्रोमोग्राफी और तंत्रिका चालन अध्ययन) आमतौर पर कार्पल टनल सिंड्रोम के निदान की पुष्टि के लिए किया जाता है।
    • चिकित्सक का मूल्यांकन करना चाहिए यदि आप कुछ ऐसे कार्य कर सकते हैं जो इस सिंड्रोम वाले लोगों के लिए मुश्किल हो, जैसे कि आपकी मुट्ठी को कसने, अपने अंगूठे और तर्जनी का बांधना, और छोटी वस्तुओं को ठीक से निपटाना।
    • वह अपने पेशे के बारे में सवाल पूछ सकते हैं क्योंकि कुछ फ़ंक्शन सिंड्रोम के लिए एक उच्च जोखिम पैदा करते हैं: बढ़ई, बक्से, असेंबली लाइन श्रमिक, संगीतकार और जो लोग कंप्यूटर के साथ कई घंटे तक काम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कार्पेल टनल सिंड्रोम चरण 9
    2
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में पूछताछ करें डॉक्टर कॉर्टिसोस्टिरॉइड के स्थानीय इंजेक्शन, जैसे कि कॉर्टिसोन, दर्द, सूजन, और अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए संकेत कर सकते हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड मजबूत-विरोधी एंटी-इन्फ्लैमेटरीज हैं जो कलाई में सूजन कम कर सकते हैं, जिससे मध्यस्थ तंत्रिका पर दबाव कम हो जाता है। एक अन्य विकल्प मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड लेना है, लेकिन इन दवाओं के इंजेक्शन से कम प्रभावी माना जाता है और इसके दुष्प्रभाव होते हैं।
    • कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज करने के लिए अन्य सामान्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड प्र्निनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं।
    • इंजेक्शन कॉर्टिकोस्टिरॉइड्स के उपयोग से उत्पन्न होने वाली कुछ जटिल जटिलताओं हैं: स्थानीय संक्रमण, रक्तस्राव, कण्डरा की कमजोरी, स्थानीय पेशी शोष और तंत्रिका जलन या चोट इस वजह से इंजेक्शन दो साल तक सीमित हैं।
    • अगर कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन लक्षणों को पर्याप्त रूप से तसल्ली नहीं करता है, तो सर्जरी पर विचार किया जाना चाहिए।
  • कैरेबल टनल सिंड्रोम चरण 10 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    अंतिम उपाय के रूप में एक सर्जरी करने पर विचार करें यदि आपको दवाओं और अन्य दर्द से राहत देने के उपचार के साथ परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो आपका डॉक्टर सर्जरी का सुझाव दे सकता है यह अंतिम उपाय है, लेकिन यह न्यूनतम जोखिम के साथ पूरी तरह से लक्षणों को कम कर सकता है, इसलिए ऐसा न करें कि यह एक हताश शर्त है। सर्जरी का उद्देश्य मध्यस्थ तंत्रिका पर दबाव को दूर करने के लिए है जो उस संकुचन को छेड़ता है जो इसे संकुचित करता है यह एंडोस्कोपिक या ओपन हो सकता है
    • एंडोस्कोपिक सर्जरी में, टिप (एन्डोस्कोप) पर एक छोटा कैमरा वाला एक उपकरण प्रयोग किया जाता है, जिसे कलाई या हाथ में एक छोटा चीरा में डाला जाता है। एंडोस्कोप कार्पल टनल के आंतरिक संरचनाओं के दृश्य को अनुमति देता है और समस्याग्रस्त बंधन को काट देता है।
    • एंडोस्कोपिक सर्जरी कम दर्दनाक है और वसूली तेज है
    • खुली सर्जरी में, हाथ की हथेली और कलाई में एक बड़ा चीरा बनाने के लिए आवश्यक है जिससे कि समस्या का कारण बनता है, संकुचित नसों को जारी किया जा सकता है
    • सर्जरी के कुछ जोखिम हैं: तंत्रिका क्षति, संक्रमण, और जलन
  • चित्र का शीर्षक ट्राईट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 11
    4
    वसूली के साथ धैर्य रखें प्रक्रिया के बाद (जिसे अस्पताल में दाखिले की आवश्यकता नहीं होती है), रोगी को सलाह दी जाती है कि वह हृदय की ऊंचाई से ऊपर उठकर हाथ बढ़ाएं और उंगलियों को स्थानांतरित करें, जो सूजन को कम करने और कठोरता से बचने में मदद करता है। सर्जरी के बाद पहले छह महीनों में हाथ और कलाई की हथेली में हल्के दर्द, सूजन और कठोरता से आश्चर्यचकित न हो और एक वर्ष के भीतर पूर्ण वसूली का पता चला। पहले दो से चार हफ्तों में, आपको स्प्लिंट या टाइप की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि यह आपके हाथ को स्थानांतरित करने के लिए उचित है।
    • अधिकांश लक्षण सर्जरी के बाद बहुत कुछ सुधारते हैं, लेकिन वसूली आमतौर पर धीमी और क्रमिक है औसतन, हाथ सर्जरी के दो महीने बाद ताकत फिर से आता है।
    • सिंड्रोम वापस आ सकता है (लगभग 10% मामलों में) और आगे सर्जरी आवश्यक हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • हाथ में दर्द नहीं होने का मतलब है कि आपके पास कार्पल टनल सिंड्रोम है। गठिया, tendonitis, उपभेदों और घावों के समान लक्षण हो सकता है
    • मिडियन तंत्रिका हाथ की हथेली, अंगूठे और सभी अंगुलियों को छोटी उंगली को छोड़कर प्रभावित करती है
    • रिपोर्टें हैं कि विटामिन बी 6 पूरक कुछ लोगों के लिए कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों से राहत से संबंधित हैं, लेकिन यह अज्ञात है कि कैसे या क्यों
    • यदि आपको उपकरण के साथ काम करना पड़ता है जो आपके काम में बहुत अधिक बल लगाता है या उपयोग करता है, तो अधिक ब्रेक लें
    • ज्यादातर लोग जो कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित हैं, कभी भी कार्यालयों में काम नहीं करते हैं या फिर हाथ से दोहराए जाने वाले आंदोलन करते हैं। अन्य कारण और जोखिम कारक हैं
    • ठंड के वातावरण में हाथ में दर्द और कठोरता को विकसित करने की अधिक संभावना है, इसलिए अपने हाथों को गर्म रखें
    • सर्जरी के बाद, आपको अभी भी वसूली के तीसरे महीने तक कुछ सुन्नत का अनुभव हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com