IhsAdke.com

कैसे एक संकुचित तंत्रिका का इलाज करने के लिए

गर्दन, पीठ, हथियार, या शरीर के अन्य हिस्सों में एक पीली हुई तंत्रिका से पीड़ित होना बहुत दर्दनाक हो सकता है और आपको अपनी दैनिक गतिविधियों को चलाने से भी रोका जा सकता है। यह समस्या तब होती है जब आसन्न ऊतकों, जैसे कि हड्डियां, उपास्थि, बुनना या मांसपेशियों, तंत्रिका या फेंकने में फंस जाते हैं। चाहे आप इसे अपने घर पर, चिकित्सा के साथ या चिकित्सकीय सहायता के साथ करना पसंद करते हैं, यह जानने के लिए कि कैसे एक पीली हुई तंत्रिका को संभालना, गति को ठीक करने और दर्द से सामना करने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
घर पर तत्काल राहत प्राप्त करना

चित्र का शीर्षक आपका गर्दन चरण 14
1
संकुचित तंत्रिका के लक्षण पहचानें यह समस्या तब होती है जब एक तंत्रिका किसी तरह क्षतिग्रस्त हो जाती है और अपने संकेतों को पूरी तरह से भेजने में असमर्थ हो जाता है यह एक तंत्रिका के संपीड़न के कारण होता है, या तो हर्नियेटेड डिस्क, गठिया या ऑस्टिओफाईट्स (जिसे तोते भी कहा जाता है) द्वारा किया जाता है। आप अन्य परिस्थितियों और गतिविधियों, जैसे चोटों की उपस्थिति, खराब आसन, दोहराए आंदोलनों, खेल, शौक और मोटापे के कारण संकुचित डिस्क से ग्रस्त भी हो सकते हैं। संपीड़ित नसें पूरे शरीर में प्रकट हो सकती हैं, लेकिन रीढ़, गर्दन, कलाई, और कोहनी में अधिक आम हैं।
  • ये बीमारियां सूजन का कारण बनती हैं, आपके नसों को संक्रमित करती हैं और उन्हें संकुचित होने के कारण उत्पन्न होती हैं।
  • अपर्याप्त पोषण और खराब स्वास्थ्य के कारण लक्षण खराब हो सकते हैं।
  • मामले की गंभीरता के आधार पर यह समस्या प्रतिवर्ती या अपरिवर्तनीय हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से एक पीनेवाले तंत्रिका चरण 2 का इलाज करें
    2
    लक्षणों का निरीक्षण संपीड़ित तंत्रिका में जीव के कनेक्शन की प्रणाली की एक भौतिक बाधा होती है। लक्षणों में आमतौर पर सुन्नता, सूजन, तेज दर्द, झुनझुनी, मांसपेशियों में ऐंठन और मांसपेशियों की कमजोरी शामिल होती है। एक संपीड़ित तंत्रिका आमतौर पर प्रभावित क्षेत्र में तीव्र दर्द से जुड़ी होती है।
    • ये लक्षण उत्पन्न होते हैं क्योंकि नसों प्रभावित तंत्रिका के संपीड़न या बाधा के कारण शरीर के माध्यम से संकेतों को भेजने में असमर्थ हो जाते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से एक पीनेवाले तंत्रिका चरण 3 का इलाज करें
    3
    प्रभावित क्षेत्र के अनुचित उपयोग से बचें एक बार जब आप संकुचित तंत्रिका के अस्तित्व का निदान करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद की अच्छी देखभाल करें आपको प्रभावित क्षेत्र का उपयोग करने से बचना चाहिए या, कम से कम, जितना संभव हो उतना इसका उपयोग करें। तंत्रिका संपीड़न के कारण मांसपेशियों, जोड़ों और tendons के दोहरावदार उपयोग स्थिति को खराब कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि निकटवर्ती क्षेत्रों में प्रफुल्लित रहना जारी रहेगा, परिणामस्वरूप तंत्रिका को और भी अधिक सम्पीडन करना। जिसके परिणामस्वरूप दर्द से तत्काल राहत पाने का सबसे आसान तरीका प्रभावित नर्व और आस-पास के क्षेत्र को आराम देना है जब तक सूजन और सम्पीडन पूरी तरह से गायब नहीं हो जाती।
    • आपको ठंडा होने और प्रभावित तंत्रिका क्षेत्र को स्थानांतरित करने से बचना चाहिए ताकि इसे और अधिक सम्मिलित न करें। कुछ ऐसे आंदोलन हैं जो लक्षणों को तुरंत खराब कर देते हैं और जितना संभव हो उतना बचा जाना चाहिए।
    • यदि एक निश्चित आंदोलन या स्थिति में लक्षण और दर्द बढ़ता है, घायल इलाकों को अलग करने की कोशिश करें और इस आंदोलन को दोहराने से बचें।
    • मस्तिष्क सुरंग के मामले में, एक संकुचित तंत्रिका की वजह से एक आम चोट, नींद के दौरान कलाई को सीधे रखते हुए और संयुक्त फ्लेक्स से बचने के उपाय उन उपाय हैं जो परिणामस्वरूप दर्द को कम करते हैं।
  • चित्रित करें एक पिच नर्व चरण 4 का इलाज करें
    4
    कुछ सो जाओ कुछ अतिरिक्त घंटों तक सो रही है, शरीर का नुकसान होने वाली क्षति की मरम्मत का प्राकृतिक तरीका। यदि आवश्यक हो, तो प्रत्येक रात जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते या दर्द कम हो जाते हैं, तब तक समयोपरि सोते समय निर्धारित करें शरीर को कुछ और घंटे आराम दें, और घायल क्षेत्र में उपस्थित लक्षणों की तीव्रता में काफी कमी आएगी।
    • यह संकुचित तंत्रिका के अत्यधिक उपयोग को सीमित करने की सलाह के साथ हाथ में काम करता है अधिक सोते हुए, आप कम चलेंगे न केवल क्षेत्र का उपयोग तीव्रता से किया जाएगा, क्योंकि पूरे शरीर में नींद के दौरान ठीक करने के लिए अधिक समय होगा।
  • एक गंग्याल चरण 5 होने के साथ कोप शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक धारक या एक splint का उपयोग करें ऐसे समय हो सकते हैं जब आप काम, स्कूल या अन्य दायित्वों के कारण जितना चाहें उतनी जितना प्रभावित नसों को आराम नहीं कर पाएंगे यदि यह मामला है, तो घायल क्षेत्र को स्थिर करने वाले किसी समर्थन या स्प्लिट का उपयोग करना संभव है। इस तरह से, आप हमेशा की तरह रोजमर्रा की कुछ गतिविधियां पूरी करने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि संकुचित तंत्रिका गर्दन में है, तो पूरे दिन इन मांसपेशियों के आंदोलन को सीमित करने के लिए उस क्षेत्र में एक immobilizer का उपयोग करें।
    • यदि संकुचित तंत्रिका कार्पल टनल सिंड्रोम की वजह से है, तो अनावश्यक आंदोलन को रोकने के लिए एक कलाई का टुकड़ा या कोहनी, जिसे कार्पल वॉलर प्लेट भी कहा जाता है, का उपयोग करें।
    • खड़ा और immobilizers ज्यादातर फार्मेसियों में पाया जा सकता है उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें और अगर आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो अतिरिक्त सहायता के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एches चरण 13 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    6
    बर्फ और गर्मी लागू करें एक संकुचित तंत्रिका आमतौर पर सूजन के साथ आता है और, बदले में, सूजन तंत्रिका को और भी अधिक संक्षिप्त कर सकती है। सूजन को कम करने और रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए, प्रभावित तंत्रिका के क्षेत्र में बर्फ और गर्मी का उपयोग दिखाएं, एक विधि जिसे जल विज्ञान चिकित्सा कहा जाता है सूजन कम करने के लिए 15 मिनट के लिए बर्फ पर, तीन से चार बार एक दिन, आवेदन करें। उसके बाद, प्रभावित क्षेत्र में एक घंटे के लिए एक गर्म संकुचन लागू करें, जब तक कि लक्षणों में सुधार न हो जाए, एक सप्ताह में चार से पांच रातों तक।
    • धीरे-धीरे दबाकर चोट स्थल पर एक फार्मेसी या घर-आधारित खरीदी में आइस पैक रखो - दबाव प्रभावित क्षेत्र को ठंडा करने में मदद करेगा। ठंडे जलने से बचने के लिए बर्फ पैक और त्वचा के बीच नरम कपड़ा रखें। याद रखें कि आइस पैक का इस्तेमाल 15 मिनट से ज्यादा के लिए नहीं होता क्योंकि यह रक्त का प्रवाह धीमा करता है और इसके परिणामस्वरूप देरी से उपचार होता है।
    • रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने और उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए बर्फ के बाद गर्म पानी की बोतल या गर्म पानी का उपयोग करें। एक घंटे से भी अधिक समय तक साइट को गर्म न करें क्योंकि इससे सूजन बढ़ सकती है।
    • आपको अभी भी गर्म टब स्नान लेना चाहिए या मांसपेशियों को आराम करने और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए गर्म पानी में संकुचित तंत्रिका के साथ जगह को भिगो दें।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 7 का इलाज करें
    7
    एक मालिश प्राप्त करें संकुचित नसों पर दबाव डालने से तनाव को दूर करने और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। सभी मांसपेशियों और प्रभावित क्षेत्र में छूट को प्रोत्साहित करने के लिए एक पूर्ण शरीर मालिश प्राप्त करें आप संकुचित तंत्रिका के क्षेत्र में एक सौम्य और स्थानीय मालिश भी प्राप्त कर सकते हैं। यह तंत्रिका उपचार को उत्तेजित करके अधिक विशिष्ट राहत प्रदान करेगा।
    • आप कुछ राहत हासिल करने के लिए स्वयं के प्रभावित क्षेत्र को मालिश भी कर सकते हैं रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने और तंत्रिका संपीड़न में योगदान दे रहे मांसपेशियों को आराम करने के लिए अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें।
    • गहरी मालिश से बचें या साइट को तीव्रता से दबाएं क्योंकि यह संकुचित तंत्रिका पर दबाव की एक अनावश्यक मात्रा लागू कर सकता है, स्थिति बिगड़ सकती है।
  • चित्र के साथ एक कोलाहल चरण 2 होने का सामना करना पड़ा
    8
    दवा ले लो कई ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक एक संपीड़ित तंत्रिका के उपचार के लिए महान हैं। गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) लेने की कोशिश करें, जैसे कि इबुप्रोफेन और एस्पिरिन, सूजन और दर्द को कम करने के लिए।
    • दवाओं के निर्देशों का पालन करें और सभी चेतावनियां पढ़ें। यदि आप खुराक या साइड इफेक्ट के बारे में अच्छी तरह से सूचित नहीं महसूस करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • पोप टू बुलिमिया चरण 6
    9
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि लक्षणों और दर्द में कमी आई है लेकिन कई हफ्तों या महीनों के बाद वापस आने के लिए, मदद के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें हालांकि लक्षणों को राहत देने के लिए सुझाए गए तरीकों उपयोगी हैं, अगर वे अब पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको प्रभावित क्षेत्र की जांच करनी होगी।
    • अगर आपको इस क्षेत्र में निरंतर स्तब्धता या दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो भी डॉक्टर से सलाह लेने के लिए सलाह दी जाती है, भले ही वह न्यूनतम हो, या यदि साइट पर मौजूद मांसपेशियों को समय के साथ कमजोर लगता है।
    • अगर लक्षण गंभीर होते हैं या क्षेत्र बर्फीले हो जाता है या रंग बदलता है (जैसे टिलर या बैंगनी स्वर)



  • विधि 2
    लंबे समय में घर पर संकुचित तंत्रिका का इलाज करना

    चित्रित करें एक पिच नर्व चरण 10 का इलाज करें
    1
    अभ्यास कम प्रभाव अभ्यास इस तरह, आप प्रभावित क्षेत्र को आराम कर सकते हैं और फिर भी प्रचलन को हमेशा सक्रिय रख सकते हैं। रक्त और ऑक्सीजन का अच्छा संचलन और मांसपेशियों की टोनिंग भी संकुचित तंत्रिका को ठीक करने की प्रक्रिया को गति दे सकती है। दैनिक गतिविधियों की देखभाल के साथ किया जाना चाहिए और केवल जब यह आप के लिए और अधिक आरामदायक लगता है। लंबी पैदल यात्रा या तैराकी का प्रयास करें इन अभ्यासों की मदद से मांसपेशियों को स्वाभाविक रूप से स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी, जिससे घायल इलाकों के निकट जोड़ों और कण्डराओं पर जितना संभव हो उतना कम पहनना संभव नहीं होगा।
    • गतिहीन जीवनशैली मांसपेशियों के शोष को जन्म दे सकती है और संकुचित तंत्रिका के उपचार प्रक्रिया को बहुत अधिक समय तक ले सकती है।
    • अभ्यास और आराम के दौरान अच्छे आसन बनाए रखें इससे संपीड़ित तंत्रिका के स्थल पर तनाव कम करने में मदद मिलेगी।
    • एक स्वस्थ वजन सीमा बनाए रखने से पहले समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • चित्रित एक पिंट नर्व चरण 11 के साथ करें
    2
    अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि संपीड़ित नसों की घटना के पीछे कारकों में से एक कैल्शियम की कमी है दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद, और पालक और काली जैसी पत्तेदार सब्जियों जैसे कैल्शियम से भरपूर भोजन करना अधिक महत्वपूर्ण है। इससे तंत्रिका के इलाज में मदद मिलेगी और फिर भी आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।
    • कैल्शियम को पूरक के रूप में निगलना संभव है आप इस प्रकार के उत्पाद को विभिन्न स्वास्थ्य और पोषण भंडार, बाजार या फार्मेसियों में खरीद सकते हैं और फिर इसे दैनिक रूप से निगलना
    • यह देखने के लिए कि वे कैल्शियम में गढ़वाले हैं, पैक किए गए खाद्य लेबल पढ़ें। कई ब्रांड मूल लोगों के अलावा कैल्शियम-समृद्ध उत्पाद प्रदान करते हैं।
  • चित्रित एक पिंट नर्व चरण 12 के इलाज के लिए
    3
    पोटेशियम के साथ अधिक भोजन खाएं पोटेशियम सेल चयापचय में शामिल एक महत्वपूर्ण आयन है। पोटेशियम की कमी, जिससे नसों के बीच संबंधों को कमजोर होता है, कभी-कभी एक संकुचित तंत्रिका के लक्षणों को तेज कर सकता है आहार में पोटेशियम की मात्रा में वृद्धि से तंत्रिका समारोह में उचित संतुलन को बहाल करने और लक्षणों से राहत देने में मदद मिल सकती है।
    • पोटेशियम युक्त समृद्ध पदार्थ में खूबानी, केले, एवोकादोस और पागल शामिल हैं। कई तरल पदार्थों को पीना, जैसे स्किम दूध और संतरे का रस, पोटेशियम अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
    • कैल्शियम के समान पोटेशियम की खुराक, नियमित रूप से खाया जाता है और स्वस्थ आहार के लिए संबद्ध होता है।
    • एक चिकित्सक द्वारा पोटेशियम की कमी का निदान होना चाहिए इसे सही करने में मदद करने के लिए, वह पोटेशियम के उच्च सेवन के साथ एक आहार की सिफारिश कर सकता है, एक बार मूल कारण का मूल्यांकन किया गया है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि यह समस्या हुई है।
  • विधि 3
    एक चिकित्सक की सहायता से एक पीली हुई तंत्रिका का इलाज करना

    चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 13 के साथ व्यवहार करें
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें अगर आपको समस्याएं आ रही हैं और कोई विधि काम नहीं कर रही है, तो एक फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें। वह स्ट्रेचिंग और विशेष अभ्यास की सलाह देंगे जो एक संकुचित तंत्रिका के उपचार में मदद करेंगे। कुछ अभ्यास तंत्रिका पर दबाव को कम करते हैं, दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया में इस्तेमाल किए गए कई हिस्सों को प्रशिक्षित पेशेवर के साथ पेश किया जाना चाहिए - सहायता के बिना उन्हें करने का प्रयास न करें।
    • समय के साथ, फिजियोथेरेपिस्ट अतिरिक्त अभ्यास की सलाह दे सकता है जो कि स्वयं के पर किया जा सकता है। जब तक कि यह सिफारिश नहीं है, तब तक ऐसा न करें।
  • शीर्षक से चित्रित एक पिच नर्व चरण 14
    2
    एपीड्युलर स्टेरॉयड इंजेक्शन लगाने पर विचार करें। यह प्रक्रिया, मुख्य रूप से एक सियाटिक तंत्रिका संकुचित करने के लिए उपयोग की जाती है, दर्द को दूर कर सकती है और प्रभावित स्थान को ठीक करने में मदद करती है इसमें रीढ़ की हड्डी में स्टेरॉयड इंजेक्शन शामिल है, जिसे केवल डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए आपके शरीर में डिग्री और प्रकार तंत्रिका के संकुचित होने के बारे में अपने डॉक्टर से मूल्यांकन प्राप्त करने के बाद, वह आपके साथ इस विकल्प पर चर्चा कर सकता है।
    • एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन दर्द से राहत पाने के लिए त्वरित और प्रभावी तरीका हो सकता है। जब यह प्रक्रिया एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा की जाती है, तो सभी प्रतिकूल प्रभाव और खतरे काफी दूर होते हैं। फिर भी, दुर्लभ दुष्प्रभावों में इंजेक्शन साइट पर मतली, उल्टी, दस्त, पीठ दर्द और रक्तस्राव शामिल हो सकते हैं।
  • चित्रित एक पिच नर्व चरण 15 का इलाज करें
    3
    सर्जिकल प्रक्रिया के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें तीव्र दर्द के मामले में, संपीड़ित तंत्रिका पर सर्जरी कराना सबसे अच्छा इलाज हो सकता है। इसे तंत्रिका को दबाने से दबाव को दूर करने या क्षेत्र के हिस्से को दूर करने के लिए किया जा सकता है। वसूली के बाद सर्जरी आमतौर पर राहत लाती है संकुचित नसों की पुनरावृत्ति हो सकती है, लेकिन यह दुर्लभ है।
    • यदि आपके कलाई में तंत्रिका संकुचित है, तो आपको इस क्षेत्र में दबाव को दूर करने के लिए मांसपेशियों के ऊतकों में कटौती की आवश्यकता हो सकती है।
    • संपीड़ित नसों के कारण हर्नियेटेड डिस्क को हिस्सा या सभी डिस्क को निकालकर ठीक किया जा सकता है। फिर, रीढ़ की स्थिरीकरण का प्रदर्शन किया जाता है।
  • चित्रित एक पिंट नर्व चरण 16 के साथ व्यवहार करें
    4
    निरंतर राहत प्राप्त करें लक्षणों के गायब होने के बाद भी, उचित तरीके से व्यायाम करना जारी रखना, उचित शरीर यांत्रिकी और अच्छे आसन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, और पहले वर्णित जोखिम वाले कारकों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है संपीड़ित तंत्रिकाओं से रिकवरी कई कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें तंत्रिका क्षति की डिग्री, उपचार आहार का रखरखाव, और अन्य रोग संबंधी प्रक्रियाएं शामिल हैं।
    • पीठ में संकुचित तंत्रिकाओं के मामले में वसूली के मामले में यह सामान्य है। इस समस्या के कारण पीठ के निचले हिस्से में तीव्र दर्द आमतौर पर 90% मामलों में स्थानीय देखभाल के छह सप्ताह के बाद गायब हो जाता है।
  • चित्रित करें एक पिच नरेश चरण 17
    5
    संकुचित नसों की भविष्य की आवृत्ति से बचें ज्यादातर संकुचित नसें पूरी तरह से ठीक हो जाएंगी और अधिकांश व्यक्तियों में, लक्षण उचित उपचार से बेहतर होंगे। नए घावों की घटना को रोकने के लिए, दोहराए जाने वाले आंदोलनों से बचें, जिनके परिणामस्वरूप तंत्रिकाओं को अतीत में संकुचित किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने शरीर को सुन सकते हैं। यदि एक आंदोलन को संकुचित नसों के असुविधा या लक्षणों को प्रकट करने के लिए शुरू होता है, तो आप इस समय क्या कर रहे हैं इसे रोक दें और प्रभावित क्षेत्र को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय दें
    • अपने चिकित्सक से उन योजनाओं और नियमों का निर्माण करने के बारे में बात करें जो पहले से प्रभावित तंत्रिका का उपयोग, आराम और अलगाव को ठीक तरह से देखभाल और संतुलन रखते हैं।
    • एक तंत्रिका संपीड़ित होने से पहले ब्रेसिज़ या स्प्लिंट्स का प्रयोग निवारक उपाय के रूप में किया जा सकता है, इससे मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अगर लक्षण चोट के बाद प्रकट होते हैं या कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    • पूर्ण चिकित्सा के लिए जरूरी समय की मात्रा संपीड़ित तंत्रिका से होने वाले नुकसान के स्तर पर निर्भर करता है। तथ्य यह है कि यह ऊपर से नीचे तक चंगा करता है, यह सप्ताह या महीनों तक ले सकता है जब तक कि यह पूरी तरह से चंगा नहीं हो।
    • यदि आपको पीठ दर्द से पीड़ित है, तो रीढ़ की हड्डी में हेरफेर करने में सक्षम एक ओस्टियोपैथ से परामर्श करें इस पद्धति ने तंत्रिका पर लागू दबाव को रिलीज़ किया ताकि यह ठीक से ठीक हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com