IhsAdke.com

कैसे एक Dachshund की पीठ में समस्याओं का निदान करने के लिए

डाशेशुंड एक नस्ल है जो आमतौर पर कई पीठ की समस्या है। बस कुत्ते के शरीर का आकार ध्यान दें। उनकी पीठ लम्बी होती है और उनके पैर छोटे होते हैं, तुरंत यह धारणा देते हैं कि पशु की रीढ़ में पर्याप्त तनाव है इसके अलावा, कुत्ते को अपने छोटे पैरों की वजह से सीढ़ियों तक चढ़ने में कठिनाई होती है। ये कारक पहले से ही समस्याओं की मात्रा के बारे में बताते हैं जो डेशंड की पीठ में हो सकती है। डेशशुंड को पीठों की चोटों का सामना करना पड़ता है इसलिए उच्च जोखिम के कारण, उसकी पहचान करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है और उन्हें पता होना चाहिए कि उसे कैसे व्यवहार करना है।

चरणों

भाग 1
पीठ दर्द के संकेतों की पहचान करना

डाच्शंड्स स्टेप 1 में डायग्नोसिस बैक प्रॉब्लम्स नामक चित्र
1
पीठ दर्द के हल्के लक्षणों के लिए देखें इस तरह के लक्षण भिन्न हो सकते हैं - कुत्ते को मामूली असुविधा के कारण सामान्य रूप से केवल थोड़े ही शांत हो सकता है, या विस्फोटक डिस्क फलाव की वजह से विवश हो सकता है, जो अचानक जानवर के हिंद पैरों पर दिखाई दे रहा है। पीठ दर्द के कुछ सरल संकेत जो एक संकेत के रूप में कार्य कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • आगे बढ़ने के लिए अनिच्छा: पीठ की समस्याओं से जुड़ा दर्द का कारण कुत्ते को हिलने की तरह महसूस नहीं करता है और उसके सिर के नीचे एक कोने में खड़ा होता है। जब आप अपनी गर्दन पर कॉलर लगाने की कोशिश करते हैं, तो कुत्ते कर्कश या विलाप कर सकते हैं। कुछ कुत्तों को खाने या पीने से इनकार करते हैं क्योंकि यह उनके सिर को प्लेट में कम करने के लिए दर्दनाक होता है
  • कंधे की पीठ: पीठ दर्द के साथ कई कुत्तों एक घुमावदार मुद्रा दिखाते हैं, कठोर रहती हैं और हमेशा अपने आंदोलनों को देख रही हैं।
  • परिवर्तित व्यवहार: कुत्ते पसंदीदा सोफे पर कूदने के लिए अनिच्छा व्यक्त कर सकता है, या यदि सो जाने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ने में असमर्थ हो।
  • डाच्शंड्स स्टेप 2 में डायग्नोसिस बैक प्रॉब्लम्स नामक चित्र
    2
    कुत्ते का दर्द गंभीरता से ले लो पीठ में समस्याएं बेहद दर्दनाक हो सकती हैं और कई कुत्तों को इस भावना को मुखर, छाल या रोने के माध्यम से मुखर करना होगा। वे स्थानांतरित करने के आदेश प्राप्त करने पर दर्द की प्रत्याशा के कारण भी रो सकते हैं दर्द के ये प्रदर्शन सिर्फ नाटक नहीं हैं
  • डाचशंड्स स्टेप 3 में डायग्नोसिस बैक प्रॉब्लम्स नामक चित्र
    3
    तुरंत कुत्ते के साथ एक कुत्ते को तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाओ यदि कुत्ते की रीढ़ की हड्डी में दबाव बहुत गंभीर है, तंत्रिका घायल हो सकता है। यह समस्या सबसे अधिक जानवर के हिंद पैरों को प्रभावित करती है। कुत्ते खड़े नहीं हो सकते हैं, इसके सामने के पंजे की सहायता से रेंग कर सकते हैं। अचानक पक्षाघात के मामलों में, कुत्ते को एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जानी चाहिए ताकि रीढ़ की हड्डी की चोट का मूल्यांकन किया जाये और इलाज किया जा सके।
    • गंभीर पक्षाघात मस्तिष्क और आंत्र समारोह में हस्तक्षेप कर सकता है, कुछ मामलों में कुत्ते को असंयम होने या मूत्राशय को खाली करने में असमर्थ होने के कारण। इस समस्या से निपटने के लिए पशुचिकित्सा को आपको मार्गदर्शन करना चाहिए।
  • डाच्शंड्स चरण 4 में डायग्नोसिस बैक प्रॉब्लम्स नामक चित्र
    4
    कुत्ते को चलना बंद करने के लिए मजबूर करना अगर डेचशंड पीठ दर्द के लक्षण दिखाता है, तो आपको जानवरों के आंदोलनों को प्रतिबंधित करना चाहिए ताकि इसे आराम करने के लिए मजबूर किया जा सके। उसे घर के चारों ओर घूमने न दें। इसके बजाय, इसे एक कुत्ते के पिंजरे में छोड़ दें, जबकि पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति को चिह्नित करें
    • जब पशु चिकित्सक को कुत्ते लेते हैं, तो उसे गाड़ी में ले जाओ और यहां तक ​​कि पशु चिकित्सक भी ले जाएं, क्योंकि इसे अपने दम पर चलने से डिस्क में एक गंभीर उल्लंघन हो सकता है।
  • भाग 2
    पीठ दर्द का निदान

    डाचशंड्स में चरण 5 में निदान वापस की समस्या वाले चित्र
    1
    एक पशु चिकित्सा परीक्षा के लिए कुत्ते को ले लो पीठ दर्द के लिए संभवत: जिम्मेदार अन्य समस्याओं की देखरेख के अलावा, पशुचिकित्सा एक शारीरिक परीक्षा करेगा। यह कुत्ते की पीठ का समर्थन करेगा और पंजा के पीछे मुड़ जाएगा ताकि यह जमीन पर निर्भर हो। यह प्रक्रिया यह जांचना है कि क्या कुत्ते देख सकता है कि पैर गलत स्थिति में है और यह इसे सही करेगा। यदि वह पंजा की स्थिति को सही नहीं करता है, तो एक तंत्रिका चोट हो सकती है। पशु चिकित्सक अन्य नर्व रिफ्लेक्सेज की जांच करेगा, जैसे उंगलियों में दर्द महसूस करने की क्षमता, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कोई तंत्रिका क्षति है या नहीं
    • पशुचिकित्सक धीरे-धीरे कुत्ते की रीढ़ को स्पर्श करेगा, नरमतम क्षेत्रों पर ध्यान देकर पेशी फेसिलिकेशन पेश करेगा, जो बताएगा कि दर्द की संवेदनशीलता के कारण मांसपेशियों के संकुचन में कहां है।
  • डाच्शुंड्स चरण 6 में निदान के पीछे की समस्याओं का शीर्षक चित्र



    2
    एक्स-रे परीक्षा लेने के लिए पशुचिकित्सा को प्राधिकृत करें अगर पीठ दर्द की पुष्टि हो जाती है, तो पशुचिकित्सा दर्द का कारण देखने के लिए एक इमेजिंग परीक्षा का सुझाव दे सकता है। संभावित कारणों में डिस्क की बीमारी, स्पाइनल गठिया, स्पॉन्डिलाइटिस (कशेरुक के संक्रमण), भड़काऊ तंत्रिका रोग, मस्तिष्क और मांसपेशी तनाव शामिल हैं। आमतौर पर पशु चिकित्सा क्लिनिक में उपयोग किए जाने वाले डायग्नोस्टिक परीक्षण, रीढ़ की एक्स-रे परीक्षा है। किनारे के कुछ हिस्सों में एक समय में जांच की जाती है (इस बात पर निर्भर करता है कि समस्या कहाँ स्थित है), जैसे गर्दन, छाती, और पीठ के निचले हिस्से।
    • आम तौर पर दो छवियों को एक तुलना प्रदान करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र से लिया जाता है: एक छवि पक्ष से और एक या ऊपर या नीचे (पृष्ठीय-वेंट्रल या वेंट्रो-पृष्ठीय क्षेत्र) से बनाई गई है।
    • रेडियोग्राफ़ रीढ़ की हड्डियों और उन दोनों के बीच की जगहों के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान करेगा, लेकिन रीढ़ की हड्डी की स्वयं की छवि प्रदान नहीं करेगा। इस प्रकार की छवि प्राप्त करने के लिए, अधिक उन्नत विधियों का उपयोग करना आवश्यक है।
    • एक्स-रे परीक्षाओं में से एक यह है कि वे भ्रामक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, दो कशेरुकाओं के बीच एक संकीर्ण स्थान असामान्य है और एक डिस्क रोग की उपस्थिति को इंगित करता है। हालांकि, डिस्क क्षतिग्रस्त होने के बिना पक्ष में फूट पड़ सकती थी, रीढ़ की हड्डी के दबाव पर रोक लग सकती थी। निष्कर्ष में, एक्स-रे सुराग प्राप्त करने के साधन से ज्यादा कुछ नहीं है, जिसे निदान के लिए नेतृत्व करने के लिए नैदानिक ​​संकेतों के साथ व्याख्या की जा सकती है।
  • डाचशुंड्स में चरण 7 में निदान के पीछे की समस्याओं का शीर्षक चित्र
    3
    एक्स-रे परीक्षा के बजाय एमआरआई स्कैन या सीटी स्कैन करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछें अब और अधिक परिष्कृत इमेजिंग टेस्ट हैं, जो उपलब्ध होने पर एक्स-रे सरोगेट्स के रूप में काम करते हैं। ये अत्याधुनिक तकनीक रीढ़ की हड्डी को स्वयं कल्पना करने के लिए काम करती हैं। अगर डिस्क ने रीढ़ की हड्डी का विस्तार किया है, तो चिकित्सक रीढ़ पर निशान को देख पाएंगे, जो संपीड़न का स्थान इंगित करेगा।
    • यह जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है अगर विशेष डीकंप्रेसन सर्जरी पर विचार किया जा रहा है क्योंकि यह सर्जन को बताता है कि कौन सी डिस्क शामिल है ताकि वह सही स्थान को संचालित कर सके।
    • दुर्भाग्य से, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और कंप्यूटेड टोमोग्राफी अधिक महंगे हैं। इसके अलावा, स्कैनर के भीतर खड़े रहने के लिए कुत्ते को भी संवेदनाहृत होना चाहिए। इससे अतिरिक्त लागतें, प्लस कुत्ते को अधिक स्वास्थ्य जोखिम मिलेगा।
  • भाग 3
    वापस समस्याओं से बचना

    डाच्शंड्स चरण 8 में डायग्नोसिस बैक प्रॉब्लम्स शीर्षक वाले चित्र
    1
    डैशसंड को फर्नीचर से कूदने से बचें या सीढ़ियों को ऊपर चलाएं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, डाकुशुंड वापस समस्याओं की संभावना है, डिस्क के समय से पहले उम्र बढ़ने और पशु के शरीर के आकार के कारण दोनों। किसी डेशशन्ड मालिक द्वारा लिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण सावधानी कुत्ते को सीढ़ियों से चलने से रोकने के लिए है, क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी पर तनाव पैदा कर सकता है।
    • सीढ़ियों की शुरुआत और अंत में कुत्ते के दरवाजे को स्थापित करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह कुत्ते को चढ़ाई या अवरोही से अवरुद्ध करेगा।
  • डाच्शुंड्स में चरण 9 में निदान के पीछे की समस्याओं का शीर्षक चित्र
    2
    फर्नीचर पर कुत्ते की चढ़ाई की सहायता करें कुत्तों के लिए सीढ़ियों को बिस्तर पर स्थापित करने का यह एक अच्छा विचार भी हो सकता है यदि कुत्ते आमतौर पर आपके साथ सोते हैं कुत्ते की सीढ़ी छोटी है और जानवरों की मदद से कूदने के बिना अपने छोटे पैरों के साथ सतह पर चढ़ने में मदद मिलेगी।
    • आप उन्हें सोफे या किसी अन्य फर्नीचर के सामने भी स्थापित कर सकते हैं जिसमें आप अपने कुत्ते को प्रवेश देना चाहते हैं।
  • डाच्शुंड्स में स्टेप 10 में डायग्नोसिस बैक प्रॉब्लम्स नामक चित्र
    3
    यदि डाकुशुंड की चिकित्सा स्थिति हल्के है, तो उसे आराम करने के लिए मजबूर करें यदि डाशेशुंड पीठ दर्द के लक्षण दिखाता है, तो उसके लिए एक कुत्ता पिंजरे को आराम देने की कोशिश करें। बाकी कुत्ते की पीठ में सूजन को कम करने में मदद मिलेगी यदि नुकसान बहुत गंभीर न हो।
  • डाच्शुंड्स में चरण 11 में निदान के पीछे की समस्याओं का चित्र
    4
    समझें कि पीछे की समस्याएं होने पर डाकुशों की संभावना इतनी बड़ी क्यों है डाकुशुंड्स इंटरवेटेब्रल डिस्क बीमारियों से ग्रस्त हैं, या बस "हर्नियेटेड डिस्क्स" हैं। समझने के लिए क्यों डिस्क रोग बहुत दर्दनाक हैं, पीठ के शरीर रचना विज्ञान को समझना महत्वपूर्ण है। रीढ़ की हड्डी एक पूरी तरह से कठोर बार नहीं है - इसमें लचीलापन है क्योंकि यह कशेरुक नामक छोटे व्यक्तिगत हड्डियों से बना है। प्रत्येक कशेरुक में एक खाली "आर्क" है, जिसके माध्यम से रीढ़ की हड्डी गुजरती हैं। प्रत्येक कशेरुका एक डिस्क से दूसरे से सुरक्षित होता है, जिसमें एक चम्मच डोनट की उपस्थिति होती है। डिस्क कशेरुकाओं की अभिव्यक्ति में सहायता करती है, लेकिन रीढ़ की हड्डी में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
    • प्रत्येक डिस्क के केंद्र में एक नाजुक भाग होता है (न्यूक्लियस पल्पोसस), जो अधिक तंतुमय शरीर (एन्यूलस फाइब्रोसस) से घिरा होता है। जब केंद्र में तरल भिगोना प्रभाव को खोदता है, या रेशेदार शरीर की उम्र, भंगुर बनने और दरारें और टूटने की संभावना होती है, तो डिस्क नुकसान हो सकता है।
    • जब बल को जगह में लागू किया जाता है (उदाहरण के लिए, जब कोई डिशशुंड कुर्सी से बाहर निकलता है या असामान्य रूप से घुमाता है) तो डिस्क बाहर पहन सकती है यदि ठोस न्यूक्लियस पल्पोसस को ऊपर की ओर दबाया जाता है, तो रीढ़ की हड्डी पर एक दबाव डाला जाता है, जिसके परिणामस्वरूप दर्द हो जाता है। यदि डिस्क क्रेटफ़ोलिक रूप से विफल हो जाती है, तो एक संभावना है कि न्यूक्लियस पल्पोसस को रीढ़ की हड्डी के खिलाफ विस्फोटक रूप से मजबूर किया जाएगा, जिससे तंत्रिका क्षति हो जाएगी।
    • डाकुशुंड्स, साथ ही पेकिंगज़ और शिह-त्ज़ जैसे अन्य नस्लों, डिस्क्स के कार्टिलेज के शुरुआती उम्र बढ़ने के लिए आनुवांशिक रूप से अधिक संवेदनशील हैं। इस कारण और रीढ़ की हड्डी की संरचना के कारण, डाशेशुंड में दो से चार वर्ष की उम्र में भी पीठ दर्द महसूस करने का एक उच्च मौका है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com