IhsAdke.com

शिह त्ज़ू कुत्तों में पेटेलार विस्थापन का निदान कैसे करें

Patellar अव्यवस्था एक आम समस्या है जो कई कुत्तों के हिंद पैरों को प्रभावित करती है, खासकर छोटी प्रजातियां जैसे शिह त्ज़ू ढीला टोपी के लिए एक तकनीकी नाम है और लिक्सर का मतलब है कि यह जगह से बाहर स्लाइड है इस समस्या को विस्थापन वाले पेटी के रूप में भी जाना जाता है शिशु त्सू कुत्तों में पेटेलार अव्यवस्था का पता लगाने के लिए जानें कि कैसे अपने पालतू जानवरों के इलाज के लिए।

चरणों

विधि 1
पेटेलर अव्यवस्था के लक्षणों को स्वीकार करना

शिह त्ज़स स्टेप 1 में डायग्नोसिस पटेलर लिक्शन नामक चित्र
1
देखें कि क्या कुत्ते अपने पैरों में से एक के साथ लंगड़ा है। पैतृक अव्यवस्था का एक विशिष्ट संकेत है, जब कुत्ते को हिंद पैरों में से एक के साथ लंगड़ा होना शुरू होता है। वह पूरी तरह से दर्द के बिना चल सकता है, लेकिन समय-समय पर लंगड़ा (फर्श पर अपनी पीठ के पैर को झुकाव के बिना कई कदम उठाने में सक्षम है)
  • इसका कारण यह है कि घंटों के जोड़ लटका हुआ है क्योंकि इसमें शामिल हिस्से की शारीरिक स्थिति है। कुछ कदम उठाने के बाद, चीजें आम तौर पर जगह पर वापस आती हैं और कुत्ते सामान्य रूप से चलने लगती हैं।
  • पैतृक अव्यवस्था हिंद पैरों में होती है इसका मतलब यह है कि आपके कुत्ते के सामने पैरों पर सभी वजन डाल सकते हैं।
  • शिह त्ज़स स्टेप 2 में डायग्नोसिस पटेलर लिक्शन नामक चित्र
    2
    नोटिस अगर उसे कूदने में कठिनाई हो रही है। कुछ कुत्तों को एक ही समय में दोनों घुटनों पर अव्यवस्था हो सकती है। अगर ऐसा मामला है, तो वह दोनों पैर पर चलना होगा।
    • यदि आपके कुत्ते को दोनों पैरों पर अव्यवस्था है, तो उन्हें फर्नीचर या कम सतहों पर कूदने में कठिनाई हो सकती है
  • शिह त्ज़स में चरण 3 में निदान पात्रालय लिक्शन नामक चित्र
    3
    देखें कि क्या पैर में अन्य समस्याएं हैं गंभीर या दीर्घकालिक मामलों में, कुत्ते गठिया जैसे द्वितीयक समस्याओं का विकास कर सकते हैं। पैर या जोड़ सूज या कठोर हो सकता है। अगर कुत्ते अपने पैरों में से एक को कम से कम का उपयोग करता है, तो वह उस पैर में मांसपेशियों की हानि का शिकार होगा, जिसका मतलब है कि प्रभावित मांसपेशियों को उनके साथियों से छोटा होगा।
    • यह हो सकता है कि कुत्ते प्रभावित पैर पर लंगड़ा हो, यानी, उस पर चलने में सक्षम न हो।
  • शिह त्ज़स में चरण 4 में डायग्नोसिस पैटलर लिक्शन नामक चित्र
    4
    किसी भी उम्र में लक्षण पहचानें Patellar विस्थापन किसी भी उम्र के कुत्तों में हो सकता है। उनमें से बहुत से पिल्लों के लक्षण पहले से हैं, क्योंकि उन्हें पैरों की मांसपेशियों में समस्या है पशु आठ से दस सप्ताह के बीच के लक्षण दिखा सकते हैं।
  • विधि 2
    पेटेलर अव्यवस्था का निदान

    शिह त्ज़स में चरण 5 में डायग्नोसिस पटेलर लिक्शन नामक चित्र
    1
    परीक्षा के लिए कुत्ते को ले लो यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते के पास एक पैतृक अव्यवस्था है, तो उन्हें पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। डॉक्टर आपको यह देखने के लिए जांचेंगे कि उनकी बीमारी है या नहीं। सबसे पहले, वह कुत्ते को चलते हुए देखता है और जानवरों के हिंद पैरों को महसूस करता है। यह वह समय है जब वह मांसपेशियों की हानि और घुटने की टोपी पर असामान्य पार्श्व आंदोलनों की जांच करता है।
    • स्पर्श द्वारा एक पैतृक अव्यवस्था का निदान करना संभव है, क्योंकि परीक्षा के दौरान जब पैर फैला हुआ है तो घुटने की टोपी को जगह से बाहर निकालकर महसूस किया जा सकता है।
    • उन मामलों में जहां यह स्पष्ट नहीं है, पशुचिकित्सक पैर को फैलाने में सक्षम होंगे और घुटने की टोपी पर मामूली पार्श्व दबाव लागू करेंगे। यह आंदोलन जगह से पेटी बाहर लाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • शिह त्ज़स में चरण 6 में डायग्नोसिस पैटलर लिक्शन नामक चित्र



    2
    एक्स-रे परीक्षा में कुत्ते को जमा करें यहां तक ​​कि अगर पशुचिकित्सा शारीरिक जांच के बाद एक पेटलार विस्थापन पर संदेह करता है, तो साइट के शारीरिक संरचना का आकलन करने के लिए पैर को एक्स-रे के अधीन किया जाएगा। यह महत्वपूर्ण है अगर आप सर्जरी की संभावना पर विचार कर रहे हैं
    • पशुचिकित्सा रेडियोग्राफ का मूल्यांकन करेंगे जो हड्डियों के कोण और स्थिति को देखने के लिए है, जो निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा जिससे शल्यचिकित्सा प्रक्रिया सबसे अधिक उपयुक्त होगी।
  • शिह त्ज़स में चरण 7 में निदान पटेलर लिक्शन नामक चित्र
    3
    कम गंभीर मामलों में, रोग का इलाज करें पेटेलर अव्यवस्था के कम गंभीर मामलों के लिए, आप गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ कुत्ते के दर्द और सूजन का इलाज कर सकते हैं। पशुचिकित्सा भी एक पुनर्वास अभ्यास कार्यक्रम की सिफारिश करेंगे ताकि कुत्ते जांघ की मांसपेशियों की ताकत बहाल कर सकें।
    • आपको अपने कुत्ते के वजन को नियंत्रित करना चाहिए एक मोटे जानवर घुटने के जोड़ों को मजबूर कर सकते हैं।
  • शिह त्ज़स में चरण 8 के चित्र का निदान पैटर्न निदान
    4
    गंभीर मामलों के लिए, सर्जरी आवश्यक हो सकती है कुत्तों के मामले में जो बार-बार लंगड़ा पड़ते हैं या कूदने में कठिनाई हो रही है, इसका मतलब यह हो सकता है कि परिवर्तन अधिक मौजूद हैं। उस स्थिति में, सर्जरी विवेकपूर्ण है क्योंकि यह एक प्रारंभिक गठिया से संयुक्त की रक्षा कर सकती है।
    • सुधारात्मक सर्जरी में गठबंधन गर्तिका को गहरा करना शामिल है, संयुक्त कैप्सूल को कम करना और कभी-कभी टिबिया के कोण को समायोजित करना ताकि पेटी अधिक जांघ की हड्डी के साथ गठबंधन कर सके।
  • विधि 3
    Patellar Dislocation को समझना

    शिह त्ज़स में कदम 9 में निदान पटेलर लिक्शन नामक चित्र
    1
    पता है patellar अव्यवस्था क्या है घुटने की टोपी घुटने की शारीरिक रचना का एक महत्वपूर्ण अंग है घुटने ऊपरी और जांघ की हड्डी का सबसे ऊपर है और तल पर टिबिया है जब बड़ी जांघ की मांसपेशियों के ठेके, यह टिबिया खींचती है और पैर सीधे है। हालांकि, यह सीधे टिबिआ को खींच नहीं करता है यह पेटी द्वारा गठित लीवर प्रणाली को सक्रिय करता है सिस्टम को काम करने के लिए, जांघ की मांसपेशी को एक सीधी रेखा में खींचने की जरूरत होती है। पेटेलर अव्यवस्था के मामले में क्या होता है कि पुलाव पुल के कोण के कारण मांसपेशियों के पुल के साथ जगह छोड़ देता है
    • समस्याएं जो घुटने की कैप को स्थान से बाहर निकलती हैं, उनमें कई समस्याएं हो सकती हैं। एक ढीली संयुक्त कैप्सूल है, जिसका अर्थ है कि घुटने की टोपी कसकर फिट नहीं होगी। एक अन्य समस्या जो पेटेलर अव्यवस्था का कारण बन सकती है, जब पेटी सॉकेट बहुत उथले हो, अनुचित पार्श्व आंदोलनों की अनुमति देता है। यह हो सकता है कि मांसपेशियों को एक अलग कोण पर खींच ले क्योंकि कुत्ते के हिंद पैरों की हड्डियों की घुमावदार प्रकृति के कारण।
  • शिह त्ज़स में चरण 10 में डायग्नोसिस पैटलर लिक्शन नामक चित्र
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपका पिल्ला खतरे में है पैटेलर अव्यवस्था से छोटे पिल्ले अधिक प्रभावित होने की संभावना है। इसका मतलब यह है कि शिह त्सू नस्ल इस रोग को विकसित करने की अधिक संभावना है। पैटेलर अव्यवस्था कुत्तों में छोटी या घुमावदार पैरों के साथ आम है, जैसे दछशुंड, ल्हासा ऐसो, यॉर्कशायर टेरियर और शिह त्जू नस्लों।
    • समस्या किसी भी उम्र के जानवरों को प्रभावित कर सकती है, लेकिन आमतौर पर युवाओं में लक्षण उत्पन्न होते हैं, क्योंकि यह मांसपेशी आंदोलन और शरीर रचना विज्ञान से संबंधित एक यांत्रिक समस्या है। कई कुत्ते जब लगभग आठ और दस सप्ताह पुराने होते हैं तब लक्षण दिखाना शुरू होते हैं
  • शिह त्ज़स में चरण 11 में निदान पटेलर लिक्शन नामक चित्र
    3
    समझे कि समस्या में चार डिग्री हैं समस्या की गंभीरता को चार डिग्री के आधार पर परिभाषित किया गया है। हल्का मामला ग्रेड 1 माना जाता है जबकि सबसे गंभीर, ग्रेड 4. ग्रेड 1 तब होता है जब घुटने वाला कैप केवल जगह छोड़ देता है और अपने आप में वापस आ जाता है ग्रेड 2 समान है, लेकिन घुटने की टोपी को कभी-कभी जगह में वापस लाने में मदद की ज़रूरत है
    • ग्रेड 3 तब होता है जब घुटने की गहराई अकेले जगह पर लौटने के लिए रुकती है घुटने की टोपी तब तक विस्थापित हो जाती है जब तक कि उसे वापस जगह नहीं दी जाती है। थोड़े समय बाद, वह फिर से चलता है
    • ग्रेड 4 सबसे गंभीर मामला है। ढीली बनी हुई है विस्थापित और जगह पर वापस नहीं जब मैन्युअल रूप से ले जाया गया।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com