IhsAdke.com

बच्चे के जन्म में जटिलताओं द्वारा वापस पैर में समस्याओं के साथ एक गाय कैसे करें

कुछ मामलों में, एक लंबी और जटिल प्रसव के बाद, एक गाय की पिछले पैरों के मुख्य नसों क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, खासकर जब जानवर एक बहुत बड़े और असहाय बछड़ा, जो लंबे समय के लिए जन्म नाली में दर्ज कराई समाप्त होता है को जन्म देने की कोशिश करता है , या बस दबाव के द्वारा एक बड़ा cub श्रोणि पर पैदा कर सकता है जब इसे बाहर खींचा जाता है यह भी गायों कि एक बछड़ा वजन और सामान्य आकार को जन्म देते हैं, वे मानक की तुलना में कम श्रोणि क्षेत्र है या पहली बार के लिए श्रम में हैं विशेष रूप से अगर में हो सकता है।

द्वारपाल और ग्लुटलल तंत्रिकाएं सबसे अधिक प्रभावित होती हैं, इससे पहले की क्षति को भी और अधिक लगातार हो जाता है gluteal तंत्रिका नितंबों की मांसपेशियों को नियंत्रित करता है, जबकि शटर कि श्रोणि गुहा के दोनों किनारों पर फैली, जांघ की मांसपेशियों को नियंत्रित करता है। जब वह आखिरी तंत्रिका क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो गाय स्टैंड के लिए पिछले पैरों को पीछे और नीचे खींच नहीं सकती। शरीर की तरफ जिस पर पशु झूठ बोल रहा है, उसके आधार पर एक पैर दूसरे से ज्यादा प्रभावित होता है। अधिक चरम मामलों में, दोनों पैर प्रभावित हो सकते हैं, गाय को कुछ मदद के बिना उठने से अक्षम कर सकते हैं। अगर केवल एक पैर क्षतिग्रस्त हो गया था, पशु उठो और (एक छोटे से प्रोत्साहन के साथ) खड़े रहने के लिए सक्षम हो जाएगा, कमजोर सदस्य पक्ष को फिसलने से रोका जाता है। ग्लुटलल नर्व भी एक गाय की खड़ी होने की क्षमता को कम कर सकती है, साथ ही चलने के दौरान पशु के संतुलन को कम कर सकता है।

चाहे प्रभावित नसों के बावजूद, जितना जल्दी हो सके जानवरों को ईमानदार रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अपनी वसूली के लिए महत्वपूर्ण है। यदि गाय लंबे समय तक बैठी रहती है, तो तस्वीर खराब हो सकती है और यहां तक ​​कि उस बिंदु पर पहुंच सकती है जहां यह अब इलाज नहीं है, जिससे आपको जानवरों का त्याग करने के लिए बाध्य किया जा सकता है। अगर कुछ समय के लिए असहज स्थिति में रहती है तो स्थिति अधिक तेज़ी से खराब हो सकती है। अपने गाय को उठाने के तरीकों को जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

नोट: इस स्थिति को द्वारक तंत्रिका के पक्षाघात के रूप में जाना जाता है।

चरणों

एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 1 चरण
1
एक विश्वसनीय पशुचिकित्सक से संपर्क करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि पशु वास्तव में किसी भी गंभीर स्थिति की बजाय नर्व पक्षाघात से ग्रस्त है या नहीं। वहाँ एक गाय के लिए अन्य कारणों से, ऊपर नहीं मिल सकता है में फ्रैक्चर फीमर या कूल्हे का एक अव्यवस्था के रूप में कर रहे हैं। गंभीर ऊरु फ्रैक्चर के मामलों में, यदि आप एक पेशेवर के परामर्श के बिना खड़े होने के लिए पशु के लिए मजबूर करने की कोशिश, हड्डी और्विक धमनी (पिछले पैरों के बाहर एक प्रमुख रक्त वाहिकाओं), जो एक मौत में परिणाम होगा कटौती कर सकते हैं मिनट के एक मामले में खून बह रहा है एक और कारण यह है कि गाय को उठने में कठिनाई हो सकती है दूध बुखार, एक ऐसी स्थिति है जो इसे जल्दी से मार सकती है अगर उसे तत्काल और ठीक से इलाज नहीं किया जाता है।
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 2 चरण में खड़े हो जाओ
    2
    एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि जानवर केवल तंत्रिका पक्षाघात से पीड़ित है, तो इसे खड़े हो जाओ हालांकि इन प्रक्रियाओं को क्रूर लगता है, वे कम करने या आगे की जटिलताओं को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। एक मुश्किल जन्म के बाद गाय थका जाएगी और उसके प्रयास के बिना शायद ही कोई वृद्धि होगी। जानवरों को खड़े रखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाएं प्रभावी हैं (और कोमल शब्दों से इसे मनाने की कोशिश करने से ज्यादा प्रभावी):
    • इसे उठाने का प्रयास करने से पहले, बछड़ा को एक सुरक्षित जगह पर ले जाएं हम उसे लड़की पर गिरने नहीं करना चाहते
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 2 बुलेट 1
    1. पूंछ ट्विस्ट पूंछ के बीच में एक लूप बनाओ, जितना आप कर सकते हैं उतना ही घुमा, लेकिन जानवर की पूंछ को तोड़ने के बिना जब तक यह बढ़ जाता है या अधिकतम 20 सेकंड तक पकड़ न लें।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 2 बुलेट 2
    2. अपने हाथों को ताली बजाओ, चिल्लाओ या फर्श पर अपने पैरों के साथ बहुत शोर कर। ऐसे जानवर हैं जो किसी भी शोर से डरेंगे, जबकि अन्य को थोड़ा असहज महसूस नहीं होगा।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 2 बुलेट 3
    3. इसे मारो जितना ज्यादा इस विधि को अत्यंत क्रूर लगता है, यह बहुत पुरानी और प्रभावी चाल है। आपको बस इतना करना है कि गाय के मुँह और नाक को अपने हाथों से दृढ़ता से ढंकना पड़े ताकि वह साँस न करे। जब वह सांस से बाहर निकलने लगती है, तो वह उठने की कोशिश करेगी।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 2 बुलेट 4 खड़े हो जाओ
      • इसे 10 से 20 सेकंड के लिए आज़माएं यदि गाय 20 सेकंड के बाद नहीं चले, तो अपने हाथों को हटा दें और इसे साँस लें।
    4. मवेशियों के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। यह अच्छे तरीकों में से एक नहीं है, लेकिन एक छड़ी के साथ पूंछ के नीचे गंजा क्षेत्र को छूने से लगभग किसी भी गाय को खड़े होने की कोशिश होगी।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 2 बुलेट 5
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर के लिए तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त करें छवि चरण 3 ऊपर खड़े हो जाओ
    3
    एक बार (और अगर) वह खड़ी है, तो इसे गिरने से रोकने के लिए उसकी पूंछ पकड़ो। हम जानवर को गिरने नहीं देना चाहते हैं और एक खंडित पैर या हिप अव्यवस्था का सामना करने के जोखिम को चलाते हैं।
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 4 चरण में खड़े हो जाओ
    4
    उसे कुछ मिनट के लिए खड़े रखने की कोशिश करें इस तरह, अगली बार जब आप उठते हैं तो यह आसान होगा।
    • अब वह खड़ा है, बेहतर है!
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने से उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 4 बुलेट 1
    • यह दो व्यक्तियों को अपने कमजोर पक्ष (एक पूंछ और दूसरा सिर) को पकड़ने से गिरने से रोकने के लिए ले सकता है।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 4Bullet2 स्टैंड
    • गाय धक्का या बुरा पैर के साथ किक करने की कोशिश कर सकते हैं। यह सिर्फ "अजीब लग रहा है" का एक प्राकृतिक प्रतिबिंब है और इसका अर्थ यह नहीं है कि वह नाराज है कि आप उसे अपने पैरों पर रख देते हैं। यह घुटने में हथौड़ा के साथ मारा जा रहा है या आपके अंगों में से एक सुन्न हो जाता है।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 4 बुलेट 3
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय मिल शीर्षक कदम
    5
    यदि वह फिर से झूठ बोलती है, तो उसके ऊपर उठाने का प्रयास करने से पहले उसे कुछ मिनटों तक आराम दें।
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर के तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 6 कदम
    6
    सुनिश्चित करें कि वह खड़े हो सकते हैं और अपने आप को आसानी से बछड़े के साथ उसे छोड़ने से पहले आसानी से चल सकता है याद रखें कि यदि एक गाय नवजात बछड़ा के ऊपर गिरती है, तो यह एक घातक दुर्घटना हो सकती है।
    • जब वह बारी करने की कोशिश करती है (यदि वह करती है), क्षतिग्रस्त पैर दबाव के लिए रास्ता दे और जानवर को फिर से ला सकते हैं
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय मिल शीर्षक कदम 7 कदम
    7



    जब तक आपको यकीन न हो कि वह अकेले ही चल सकता है कई मामलों में, जब एक बार पशु उठता है और कुछ फुट चलते हैं, तो पैर जल्दी से ठीक हो जाता है और गाय पूरी तरह से उसके बछड़ा की देखभाल करने के लिए फिट होती है।
  • अगर गाय खड़े नहीं हो सकती

    एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 8 कदम
    1
    उसे सहज बनाओ इसका मतलब निम्नलिखित है:
    1. अगर उसने खड़े होने की कोशिश की है और उसके पिछले पैरों को कुटिल हैं, तो उन्हें एक अधिक आरामदायक और प्राकृतिक स्थिति में ले जाएं।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 8 बुलेट 1
    2. यदि उसे एक जीवित बछड़ा है, तो इसके नीचे लेटे हुए कोलोस्ट्रम दूध दें (हाँ, आप एक गाय को दूध पी सकते हैं) आप पिल्ला को एक बोतल के साथ खिल सकते हैं या इसे गाय में नर्स ले सकते हैं। उसे झूठ बोलकर रखें ताकि वह उसी स्तर पर रहें और गाय के स्तनों के लिए बछड़ा के मुंह को मार्गदर्शन करें।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 8 बुलेट 2
    3. गायों से बछड़ा को अलग करें यदि वह एक खलिहान में है या एक अस्थायी बाड़े को अगर खुले मैदान में है तो अलग करें। अपने माता-पिता को खाने के लिए दिन में कुछ समय के लिए इसे माँ के पास ले जाना सुनिश्चित करें।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 8 बुललेट 3
    4. यदि आपको संदेह है कि जब आप चारों ओर नहीं होते हैं तो गाय को खड़े होने की कोशिश कर सकते हैं, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपने हिंद पैरों को बांधें। इससे पैर की फ्रैक्चर की संभावना कम हो जाती है और कूल्हे में विस्थापन कम हो जाता है। 40 उन दोनों के बीच सेमी की दूरी के साथ पंजे रखें और एक रिबन या स्ट्रिंग का उपयोग एक सुरक्षित गाँठ metacarpophalangeal संयुक्त ऊपर (जो अपने आप को और बंद आंदोलन को धक्का नहीं होगा) देने के लिए। चिंता मत करो, यदि आप इन सभी चरणों का पालन करते हैं, तो गाँठ जानवर को अकेले खड़े होने से नहीं रोकेंगे।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 8 बुलेट 4
    5. पशु गर्म, स्वच्छ, संरक्षित और अच्छी तरह से खिलाया रखें इसके चारों ओर पुआल को अक्सर बदलें ताकि आपकी पीठ और टीटियां साफ रहें। यदि वह बारिश और ठंडे मौसम में बाहर है, तो उसके चारों ओर एक अर्ध-मंडल के साथ एक अस्थायी आश्रय बनाओ, इस तरह, पशु बेहतर हवा और बारिश से सुरक्षित होगा। हमेशा अपने निपटान में ताजा घास और पानी छोड़ दें, भले ही वह कुछ ही घंटों के लिए झूठ।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 8 बुलेट 5
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय मिल शीर्षक कदम 9 ऊपर खड़े हो जाओ
    2
    आपके पशुचिकित्सा तंत्रिकाओं को ठीक करने और सूजन कम करने में मदद करने के लिए विरोधी-भड़काऊ दवाएं, विटामिन ई, सेलेनियम, और स्टेरॉयड लिख सकते हैं।
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय मिल शीर्षक कदम 10 कदम
    3
    जांचें कि आपका गाय इसे कितनी बार उठाए जाने की कोशिश कर रहा है अगर वह खुद को समर्थन नहीं कर सकती है, तो उसे उठाने का एक तरीका ढूंढें
    • इस स्थिति में ट्रैक्टर लोड करने के लिए बेर्न या मशीन में एक उच्च बीम की मदद कर सकते हैं।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 10 बुलेट 1
    • आपको यह दिन में दो बार 15 से 20 मिनट के लिए करना चाहिए।
      एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 10 बुलेट 2
    • कुछ प्रकार के विस्तृत बेल्ट, जैसे कि बेलर्स में इस्तेमाल होने वाले, का उपयोग गाय को फहराने के लिए किया जा सकता है सामने वाले चारों ओर, कोहनी के पीछे, और पीछे के अंत के आसपास स्थित।
      • पशुचिकित्सा हिप भारोत्तोलकों (एक उपकरण जो पशु की कटोरे की हड्डियों को जोड़ता है) को गाय के पीछे उठा सकते हैं।
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 11 कदम
    4
    जानवर को दिन में कुछ बार मुड़ें ताकि वह हमेशा एक ही पक्ष पर झूठ न हों। अन्यथा, उन पर लगातार दबाव से उन्हें मांसपेशियों को सुन्न, थका हुआ और कमजोर होना पड़ेगा।
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 12 कदम ऊपर खड़े हो जाओ
    5
    अधिकांश गायों को कुछ घंटों या कुछ दिन बाद उठना होगा, खासकर यदि आप उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यदि वह तैयार है, तो उसे अक्सर उठाने की कोशिश करें इससे पहले कि वह फिर से झूठ बोलना शुरू कर लेता है, आप अपनी पूंछ को सेकंड तक खींचकर उसे लंबे समय तक खड़े रख सकते हैं
    • वह जितनी अधिक हो जाती है, उतना ही अच्छा!
  • एक लंबे समय से जन्म या हार्ड खींचने के लिए उसके हिंद पैर को तंत्रिका क्षति के साथ एक गाय प्राप्त शीर्षक चित्र 13 कदम
    6
    अगर वह आखिर में जब उसे खोज लेता है, तो उसका परिणाम बहुत अच्छा नहीं होता है और उसे बलिदान करने की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास गायों जो किसी भी बीमारी के संकेत नहीं दिखा रही हैं लेकिन उठने में असमर्थ हैं, तो ऊपर दिए गए चरणों का पालन करना महत्वपूर्ण है। एक पशुचिकित्सक जो कुछ भी कर सकता है वह उपचार प्रक्रिया में सहायता के लिए विटामिन ई, सेलेनियम और / या स्टेरॉयड लिखता है और जानवरों को बलिदान करता है, अगर कुछ दिनों के लगातार काम के बाद यह कोई सुधार नहीं दिखाता है। हालांकि, अगर आपके पास इंतजार करने के लिए संसाधन हैं, तो कुछ गायों ने कई हफ्तों के बाद ठीक हो लिया है। इन मामलों में, यह भोजन, पानी, आश्रय, नियमित व्यायाम का प्रयोग करता है, जिससे जानवरों के बीच की ओर पड़कर और चिकित्सा अवधि के दौरान थोड़ी "फिजियोथेरेपी" बदल जाता है।
    • तंत्रिका पक्षाघात के साथ एक गाय के बीच के लक्षणों में और स्तन की सूजन, मिटिटिस या दूध के बुखार के साथ अंतर जानने में महत्वपूर्ण है।
      • दूध बुखार: दूध जो बुखार की वजह से उठ नहीं सकते हैं, कमजोर, ऊब, नींद से निकलते हैं, और अक्सर उनके सिर के साथ झूठ बोल के किनारे पर आते हैं। दिल की दर और तापमान सामान्य से कम है। अधिकांश डेयरी गायों को डिलीवरी के 48 घंटों के भीतर लक्षण पेश करते हैं।
      • मेट्रिटिस: गर्भनाल संक्रमण आमतौर पर मुश्किल प्रसव के बाद होते हैं या जब जानवर प्लेकेन्टा को बरकरार रखता है। इस संक्रमण के साथ गायों को जन्म देने के कुछ दिन या एक सप्ताह तक लक्षण नहीं हो सकते हैं। उनके पास एक उच्च तापमान, उच्च हृदय गति, निर्जलीकरण और त्वरित श्वास होगा। इसके अलावा, अन्य आम लक्षण भूख और प्यास और दस्त का अभाव है।
      • मस्तिष्कशोथ: यह एक आकाशीय संक्रमण है जहां एक या अधिक टीट दूषित हो सकते हैं, खासकर अगर जानवर कीचड़ या गोबर पर झूठ बोलने में काफी समय लगता है। यह डेयरी गायों में अधिक आम समस्या है और स्तनदाह के अधिकांश मामलों में एक ही चूची को प्रभावित होता है, लेकिन अधिक चरम मामलों में रोग फैलता है और उच्च बुखार और भूख की हानि का कारण बनता है। लैक्टेशन अवधि के दौरान किसी भी समय मस्तिष्क का आघात हो सकता है और आवश्यक रूप से प्रसव के तुरंत बाद नहीं हो सकता।
        • उपरोक्त सभी तीन मामलों में, आपको किसी भी गाय के लिए तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल की जानी चाहिए जो कि बुखार के लक्षण, भूख की कमी, दस्त या घरघराहट का पता चलता है।
    • यदि आपको बड़ी बछड़ा को जन्म देने के बाद परेशान गाय के साथ कोई समस्या है, तो इसे एक पशुचिकित्सा से संपर्क करने की जोरदार सिफारिश की जाती है। वह स्थिति की अधिक सटीकता का आकलन करने और पशु की वसूली में सहायता के लिए कुछ सुझाव और दवाओं की सिफारिश करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • अधिक गंभीर बीमारियों वाले लोगों की चोट के कारण बढ़ने वाली गाय के लक्षणों को अलग करने के लिए जानें
    • अपने पालतू जानवर के लिए उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें याद रखें कि अनुचित उपचार की स्थिति बढ़ सकती है या यहां तक ​​कि जानवर की मृत्यु भी हो सकती है।
    • गायों से सावधान रहें जो अचानक आप पर हमला कर देते हैं कुछ जानवरों आपको लगता है कि वे उठ नहीं सकते हैं, आपको एक खतरनाक स्थिति में डाल सकते हैं यदि आप सावधान नहीं हैं या अपने आप को बचाने के लिए किसी तरह का हथियार नहीं है

    आवश्यक सामग्री

    • हिप पट्टियाँ और / या कुछ प्रकार का पट्टा।
    • फ्रंट लोडर के साथ ट्रेक्टर (वैकल्पिक - अगर गाय को खलिहान में नहीं है)
    • एक पशुचिकित्सा द्वारा सिफारिश की विटामिन ई, सेलेनियम और / या स्टेरॉयड
    • घास / पुआल के बालों (वैकल्पिक- अगर गाय एक खलिहान में नहीं है)।
    • कैनवास (एस)
    • ताजा पुआल
    • पानी की बाल्टी
    • ताजा घास
    • बछड़ा के लिए बोतल
    • पशुओं के लिए शॉक स्टिक
    • एक हेलटर (वैकल्पिक)
    • एक सहायक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com