IhsAdke.com

कैसे एक गाय की मदद करने के लिए

क्या आपके पास गाय या गाढ़ा है? क्या वह जन्म देने के लिए तैयार है? यदि हां, तो उसे मदद की आवश्यकता हो सकती है डिलीवरी के दौरान आपको ठीक से मदद करने के लिए ये चरण दिए गए हैं।

  • ध्यान दें: यदि आप एक बछड़ा को नहीं खींच सकते हैं या यह नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो पशुचिकित्सा को कॉल करें जो आपके मवेशियों की देखभाल में मदद करता है। पेट या पीठ में कुछ असामान्य भ्रूण प्रस्तुतियों को स्वाभाविक रूप से सही नहीं किया जा सकता है - इस मामले में, एक सिजेरियन अनुभाग होना चाहिए।

चरणों

एक गाय की मदद से नाम की एक तस्वीर दीजिए जन्म चरण 1
1
गाय या गाढ़ा खोजें आम तौर पर, श्रमिकों में एक महिला जन्म देने के लिए झुंड से दूर एक अलग जगह तलाशती है। सुनिश्चित करें कि जन्म के अगले सीजन के दौरान, गर्भवती गायों के चारों ओर हैं या यदि उन्हें प्रसव के दौरान मदद की ज़रूरत है तो उन्हें बहुत दूर चलना पड़ेगा।
  • एक गाय की मदद से नाम दें
    2
    देखें कि गाय की झूठ के कारण गर्भावस्था के कौन से अवयव हैं। एक महिला जो उसके शुरुआती चरणों में होती है वह बार-बार बैठकर, उठाने और झूठ बोल रही होगी। जब यह जन्म के बहुत करीब है, तो आप अपने योनी से लटका हुआ पानी का एक बैग देखेंगे: यह एक पीले गोलाकार कोशिका है आम तौर पर, इसे देखने के बाद, दोनों अग्रवर्ती दिखाई देंगे, नाक के बाद। एक सामान्य जन्म में, पैर का आधार मंजिल को इंगित करेगा हालांकि, यदि आधार ऊपर इंगित कर रहा है, तो बछड़ा बदल जाता है।
    • अगर गाय पिछले कुछ घंटों के लिए इस स्थिति में है, और आपने कोई प्रगति नहीं देखी है, तो इसे अमेरिकन ट्रंक (या एंटी-किक गेट) पर ले जाना सबसे अच्छा है और इसकी मदद करें।
  • एक गाय की मदद से नाम की एक तस्वीर
    3
    यदि आवश्यक हो तो गाय को शामिल करें अगर वह जमीन पर फ्लैट पड़ी है और आप को बछड़ा के पास जाने के लिए पर्याप्त सौम्य है, तो वहां सहायता ले लो। यदि नहीं, अगर आपके पास एक अमेरिकन ट्रंक है जो पास में घुड़सवार है, तो इसे वहां ले जाओ ताकि आप आसानी से और जल्दी से बछड़ा खींच सकते हैं यदि आपके पास यह उपकरण नहीं है, तो उसे रोकने के लिए खेर (अधिकतम 3 मीटर या अधिक) का उपयोग करें। हालांकि, अमेरिकन ट्रंक गायों को गायब करने के लिए एक सुरक्षित और बेहतर विकल्प है क्योंकि यह उन्हें घूमने से रोकता है अगर वे आतंक की ओर बढ़ते हैं
  • एक गाय की मदद से नाम की एक तस्वीर दीजिए जन्म चरण 4 दें
    4
    अपने हाथों और हथियारों को कंधों से नीचे धो लें यदि आपके पास लंबे दस्ताने हैं, तो उन्हें डाल दें हल्के से उन्हें तेल, और देखना चाहते हैं कि बछड़ा स्थिति में है (योनि या जन्म नाली, नहीं गुदा के माध्यम से) गाय या बछिया के अंदर अपना हाथ डाल दिया।
    • पीछे की स्थिति के लिए, बछड़ा बारी मत बिरिंग की चेन (हैंडल के साथ) या एक अच्छी लचीला रस्सी रखो और जितनी जल्दी हो सके बछड़ा खींचो। लेकिन केवल ऐसा करते हैं यदि पिछले पैरों का पता चला है।
    • नितंबों की स्थिति के लिए (जब पूंछ पत्तियां पहले जाती है), आपको छुपा हुआ हिंद पैरों को खींचना होगा ताकि वे जन्म नहर में तैनात हों। ऐसा करने के लिए, गर्भाशय के आगे बछड़ा दबाएं जहां तक ​​यह जाएगा। फिर फेंका हुआ हॉक आउट करें (या बछड़ा से दूर) और घुमाए गए (बूट किए गए) पैर को आवक में घुमाएं बोलेटस रखें और भारी फिसलकर झुकता है और बोल्ट और लेग संयुक्त को श्रोणि गुहा (आपके सामने) से जन्म नहर में ले जाता है। दूसरे चरण के साथ दोहराएं फिर चेन या रस्सियां ​​डाल दीजिए और खींचने लगें।
    • सिर से सिर या सिर नीचे की स्थिति के लिए, बछड़ा वापस गर्भाशय गुहा में उसकी नाक के चारों ओर एक अवतल डाल हाथ धक्का, और साथ अन्य यह स्थिर पकड़, सामान्य स्थिति में सिर लाने। आप सिर नहीं पहुँच सकते हैं, तो इसे वापस लाने के बछड़े के मुंह कोने पर अपनी उंगलियों को पकड़ो। उसके बाद आप आराम कर सकते हैं, जैसा कि पहले सिर को मुड़ने के लिए समझाया गया था।
    • सामने पैर की स्थिति के लिए वापस, बछड़ा वापस गर्भाशय में धक्का, पैर के ऊपरी भाग को पकड़ो और इसे आगे खींचने के लिए घुटने आगे लाने के लिए पर्याप्त खींचें। फिर अपने घुटने को कसकर मोड़ो और उसे आगे खींच दें। अपने घुटने के फ्लेक्स के साथ, पैर को अवतल लेकिन दृढ़ हाथ से समझो और जब तक यह सामान्य स्थिति में न हो
    • फ्लेक्ड पैर या सिकुड़ कोहनी की स्थिति के लिए, आपको पंजा या कोहनी को बदलने के लिए बछड़ा को वापस करना होगा। पंजा के मामले में, बछड़ा को वापस धकेलने से खराब प्रस्तुति को ठीक करने में मदद मिल सकती है। कोहनी के लिए, जब आप बछड़े को गर्भाशय में वापस धकेलते हैं, तो उस पैर को समझो जो दूसरे की तुलना में आगे पीछे होता है और इसे आगे खींचें एक बार सही होने पर, बछड़ा आसानी से आना चाहिए।
  • एक गाय की मदद से नाम की एक तस्वीर दीजिए जन्म चरण 5



    5
    बछड़ा सामान्य स्थिति में या एक स्थान है जहाँ आप यह खींच सकते में है, तो मवेशी चेन या रस्सी (तार का उपयोग नहीं करते क्योंकि वे बहुत पतली और तेज एक बछड़ा में इस्तेमाल किया जाएगा) पैरों पर का समूह रखना बछड़ा के जंजीरों में डाल करने के लिए एक मध्यम डबल गाँठ का प्रयोग करें: एक गोदी और एक घुटने के नीचे। गाय जब संघर्ष कर रही है तब नीचे खींचो, और जब वह तनाव में नहीं है, तो आराम करो। यदि आपके पास एक बछड़ा खींचने वाला है, तो इसका इस्तेमाल भी करें, लेकिन सावधान रहें कि आप जानवरों को कितनी तेजी से खींचते हैं, क्योंकि यह ठीक से उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि यह आसानी से नुकसान पहुंचा सकता है।
    • बछड़ा खींचने वाला गाय के पीछे से यू-आकार का हिस्सा होना चाहिए - उस हिस्से में एक श्रृंखला होती है जो जानवर की पूंछ के आधार के पीछे संलग्न हो सकती है। ये जंजीरों को बछड़े के पैरों से जुड़ा हुआ है, और बाकी बचे हुए बछड़े को ऊपर की तरफ खींचेगा। जंजीरों में तनाव समायोजित करें ऐसा करने के बाद, धीरे धीरे खींचें, और गाय के संकुचन के अनुसार समायोजित करें बछड़े को खींचने के लिए अधिक तनाव के बाद, संभाल नीचे और पीछे ले जाएं, फिर तनाव फिर से बढ़ाएं दोबारा दोहराएं जब तक आपको अब संभाल की आवश्यकता नहीं है (जो तब है जब बछड़ा पहले से ही बाहर निकल चुका है), तब जल्दी से हैंडल चेन रिहाइए और शेष हाथों से आराम करो
  • एक गाय की मदद से नाम की एक तस्वीर दीजिए जन्म चरण 6
    6
    एक बार बछड़ा बाहर आता है, तो आपको उसे तुरंत साँस लेने में मदद करने की कोशिश करनी चाहिए। अपने नाक को अपनी उंगलियों से मिटा दें ताकि सभी अम्मोनियोटिक द्रव को हटा दें। नाक को साफ़-सुथरा या भूरे रंग के साथ अपने कानों में कुछ पानी डालकर इसे अपने सिर को स्थानांतरित करने के लिए। यदि आवश्यक हो, कृत्रिम श्वास देने के लिए उसे प्रोत्साहित करते हैं। एक बछड़ा जन्म के 30 से 60 सेकंड के भीतर साँस लेने के लिए शुरू होना चाहिए।
  • एक गाय की मदद से नाम दें
    7
    एक बार बछड़ा ने संकेत दिए हैं कि वह श्वास और जीवित है, उसे परिवहन या साफ़ पुआल के साथ एक कुंडल में खींचें, फिर माँ को इसमें शामिल होने दें।
  • एक गाय की मदद से नाम की एक तस्वीर दीजिए
    8
    थोड़ी देर के लिए अकेले गाय और उसके नवजात बछड़े को छोड़ दें गाय को बछड़ा के साथ बातचीत करने की अनुमति देने के लिए इसे साफ करें और स्तनपान शुरू करने की आवश्यकता को जागरुक करें। सुनिश्चित करें कि गाय के लिए गाय और पानी है, क्योंकि वह अपने नए बच्चे के लिए उपयोग हो जाती है, उसे खुश रखने के लिए
  • युक्तियाँ

    • जंजीरों को बछड़ा बनाने के लिए सबसे अच्छा उपकरण हैं उसी तरह, रस्सी और हाथ भी काम करते हैं हालांकि, तार की सिफारिश नहीं कर रहे हैं, के रूप में वहाँ कुछ प्रकार है कि बहुत पतली और तेज कर रहे हैं। जब आप इसे खींच रहे हैं, तो वे जानवर के पैर को काट सकते हैं। सबसे अच्छा बछड़ों के जन्म के लिए व्यास-श्रृंखला के कम से कम 1.3 सेमी की एक स्ट्रिंग गायों के साथ इस्तेमाल किया जा के लिए होती हैं हो सकता है और आप अपने पशु चिकित्सक से एक स्थानीय दुकान पर उन्हें खरीद सकते हैं।
      • स्वच्छ और कीटाणुरहित उपकरण का उपयोग करें रस्सी या जंजीरों को धो लें और डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ प्रसव के तुरंत बाद संभाल लें और सूखी हवा की अनुमति दें। अगले उपयोग तक एक सूखी जगह में उन्हें स्टोर करें वही बछड़ा खींचने वाला है जो इस्तेमाल किया जा सकता है।
      • बछड़े के पैरों पर आधा आंसू चोट को कम करता है और पैर या पैरों को काटने से रस्सियों या चेन को रोकता है। एक अड़चन दोनों पैरों के हॉक संयुक्त पर तैनात किया जाना चाहिए, और घुटने के ठीक नीचे दूसरा यह जानवर को हटाने के दौरान लागू दबाव को फैलाने में मदद करता है और चोट को कम करता है।
    • गायों कि मंजिल जन्म देने के लिए कोशिश कर रहा पर है, लेकिन बछड़ा जरूरतों का स्थान बदलने के लिए, यह के पीछे पैर खींच और उसकी पीठ पर पूंछ ऊपर खींचने के लिए एक दोस्त के लिए कहें। यह आपको में आते हैं और आप के खिलाफ दबाव डाले बिना बछड़ा गाय का स्थान के लिए यह आसान कर देगा।
    • बछड़ा के नाक या पंजा पर अंतराल का हाथ रखकर गर्भाशय की दीवार को फाड़ने या छिड़कने में मदद मिलती है, जो पश्चपात्र संक्रमण उत्पन्न कर सकती है।
    • बाहर खींच और बाहर रास्ता है कि बछड़ों को स्वाभाविक रूप से पैदा होते हैं। गाय की श्रोणि (गुरुत्वाकर्षण का उल्लेख न करें) स्वाभाविक रूप से निष्कासित होने पर बछड़ा को नीचे और बाहर जाने के लिए मजबूर करता है। इस तरह खींचकर गाय की श्रोणि पर दबाव कम हो जाता है और श्रम को आसान बना देता है।
      • यदि गाय डिलीवरी के दौरान खड़ी होती है, तो आपको बछड़े को खींचने पर आपको इसके पीछे बैठना होगा।
    • जन्म के नहर के माध्यम से गुजरने वाले बछड़ों, विशेषकर उन हेइफ़रों में, जो बहुत जल्दी पार कर चुके हैं, उन्हें सर्जरी की आवश्यकता होगी
    • जब वह जन्म के लिए तैयारी कर रही है, गाय को सूचित करें। इसलिए जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है तो आप इसे आसानी से ढूँढ सकते हैं
      • न करें गाय के श्रम के लक्षण दिखाए जाने के एक या दो दिन बाद रुको। अगर उसने काम दिखाना शुरू कर दिया है और कम से कम एक या दो घंटे के लिए प्रगति नहीं की है, तो उसे ले जाएं जहां आप उसकी मदद कर सकते हैं।
    • सभी चार पैर या वापस जन्म नहर में आने वाले बछड़ों को बाहर निकालना सबसे कठिन होता है, इसलिए गाय को ऑपरेटिंग कमरे में ले जाना सबसे अच्छा है।
    • जब जन्म नाली बछड़ा पुश करने के लिए कोशिश कर रहा है, यह गाय आप पर दबाव डालता है, यह आसान बछड़ा पुश करने के लिए एक अच्छी स्थिति में रख कर सामान्य है।

    चेतावनी

    • यह हो सकता है कि गाय अचानक उठने का निर्णय लेती है (यदि यह जमीन पर है) जबकि आप अभी भी बछड़ा को बदलने की कोशिश कर रहे हैं इसके साथ जाएं और यदि संभव हो तो, यथाशीघ्र निकालें।
    • यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि आप अकेले बछड़े की मदद नहीं कर सकते हैं, तो पशु चिकित्सक को यह देखने के लिए कहें कि वह उपलब्ध है, या किसी करीबी दोस्त को आपकी सहायता के लिए तत्काल छोड़ सकते हैं।
      • सीज़ेरियन वर्ग सबसे अच्छे रूप से किसी व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो यह जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं (यानी पशु चिकित्सक) संक्रमण और गाय को नुकसान को रोकने के लिए
    • चिड़चिड़ा गायों की सावधानी बरतें। कभी कभी एक गाय के हार्मोन का स्तर इतना विनियमित होता है कि यह आपकी मदद करने की अनुमति देने के बजाय आप पर उसकी हताशा का निवारण कर सकता है। जन्म देने के बाद यह विशेष रूप से सच है
    • जब आप प्रसव में गाय की मदद कर रहे हैं, तो एक मौका है कि बछड़ा आप पर गिर जाएगा, और आप जमीन पर गिर जाएगी।

    आवश्यक सामग्री

    • मवेशियों या रस्सी की जंजीरों
    • 2 या 3 श्रृंखला संभालती है या एक रस्सी लियिंग बांधने
    • बछड़ा घुंडी (वैकल्पिक है, लेकिन आसपास अच्छा है)
    • हल्के और रस्सी के साथ हुक (यदि आवश्यक हो)
    • अमेरिकन ट्रंक या कोरल
    • बछड़ा खींचने के लिए अवलोकन और ताकत
    • गाय या गाढ़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com