IhsAdke.com

कैसे जानना जब एक गांव या गाय प्रजनन के लिए तैयार है

प्रजनन के लिए एक गांव या गाय तैयार होने पर जानने से प्रजनन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण होता है। कुछ विशिष्ट दिशानिर्देश हैं जो कि यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए कि एक गुर्दा या गाय प्रजनन के लिए तैयार है।

कृपया, इन दो महत्वपूर्ण शर्तों को याद रखें जब नीचे हेइफ़र्स और गायों के बारे में पढ़ना:

heifers गोजातीय मादाएं हैं नहीं था एक बछड़ा उसके बछड़े के बाद बछिया अब एक गोमांस नहीं रहेगा, गाय- एक महिला गोजातीय परिपक्व कि पहले ही एक बछड़ा था हेफ़र दिन के जन्म से हीफ़ीर रहते हैं, जब तक कि वे पहले बछड़े के दिन तक नहीं पैदा होते हैं।

चरणों

विधि 1
हेइफ़र्स का पुनरुत्पादन

पता है कि जब एक हीफ़र या गाय को तैयार किया जाना चाहिए चरण 1
1
गाढ़ा की नस्ल पर निर्भर करते हुए, ज्यादातर 9 से 22 महीने की उम्र के दौरान गर्मी के पहले लक्षण दिखाना शुरू कर देंगे।
  • यौन परिपक्वता या यौवन की दर, जीन और सृजन द्वारा निर्धारित होती है। शरीर की परिपक्वता होने वाली परिपक्वता दर, सीधे संबंधित नहीं है और न ही उस क्षण को निर्धारित करती है जिसमें एक गुलदस्ता पुनरुत्पादन के लिए तैयार है। शारीरिक परिपक्वता तब होती है जब हड्डियों और मांसपेशियों को बढ़ना शुरू होता है और वसा स्थिर होता है।
  • पता है कि जब एक हीफ़र या गाय को तैयार किया जाना चाहिए चरण 2
    2
    यह आमतौर पर सबसे अच्छा है जब तक जानवरों को प्रजनन से पहले कम से कम 15 महीने की उम्र तक पहुंचने तक इंतजार करना पड़ता है। भले ही शुरुआती नस्लों लगभग 7 से 9 महीनों तक यौवन तक पहुंचती हैं, तब तक 13 से 15 महीने की आयु तक पहुंचने के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा है, इससे पहले कि आप उन्हें नस्ल करते हैं। यह सिफारिश की जाती है ताकि वे अधिक बढ़ सकें, पैल्विक क्षेत्र में वृद्धि कर सकें और गर्भावस्था के माध्यम से स्वयं का समर्थन करने के लिए पर्याप्त कंडीशनिंग प्राप्त कर सकें। जन्म देने वाले हेइफ़रों को बहुत जल्दी से छोटे पेल्विक क्षेत्र में जन्म देना होता है, इसलिए कुछ जानवरों को सीजेरियन सेक्शन से गुजरना पड़ता है, या बछड़ा को खींचना पड़ता है। यह बहुत महंगा हो सकता है, चूंकि नई बछड़ा को पर्याप्त दूध प्राप्त करने के लिए बोतल-खिलाया जाना पड़ता है।
    • कभी-कभी, हालांकि, कुछ हेइफ़र जो बहुत जल्दी पुनरुत्पादित होते हैं, मानव हस्तक्षेप के बिना एक बछड़ा पैदा कर सकते हैं।
  • पता है कि जब एक हीफ़र या गाय को तैयार किया जाना चाहिए चरण 3
    3
    गाढ़ा के औसत वजन से कम से कम 60% से 65% परिपक्व गाय का होना चाहिए। इसका कारण यह है कि यह गर्भ में एक बछड़ा पकड़ने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए, जबकि यह भी बढ़ता जा रहा है।
  • छवि का शीर्षक, जब ए हेफ़र या गाय तैयार किया जाना चाहिए चरण 4



    4
    सफलतापूर्वक एक गांव को पुन: उत्पन्न करने के लिए, आगे बढ़ने के दो तरीके हैं:
    1. अच्छी जन्म दर, या ... के साथ एक बैल चुनें
    2. एस्ट्रस अवधि को नियंत्रित करें ताकि आप कृत्रिम रूप से बीजाणु कर सकते हैं (आईए) गोदी (या एआई प्रौद्योगिकी आपके लिए ऐसा करने के लिए)।
      • अवधि और ओव्यूलेशन के दौरान ही गांव को सफलतापूर्वक पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि सफल कृत्रिम गर्भाधान के लिए समय में सब कुछ किया जाता है यह एस्ट्रुस के पहले लक्षणों के 12 घंटे बाद बीनने चाहिए। याद रखें कि ऐ में केवल 60 से 70% की सफलता है
      • प्राकृतिक गर्भनाल के उपयोग के साथ, बैल को पता चल जाएगा कि यह नस्ल के लिए तैयार है और कब ग्रहणशील नहीं है। यह 60 से 80 दिनों के लिए हेइफ़र्स के साथ बैल को छोड़ने के लिए सबसे अच्छा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी को मिलेंगे। किसी भी घाव को कम करने के लिए बैल पूंछ का उपयोग करें (जो कि लगभग 12 महीने पुराना है)। (ध्यान दें, बहरहाल, एक जवान बैल का उपयोग जन्म या बछड़ों के आकार को कम नहीं कर सकता या हो सकता है। अधिकतर, यदि सभी अनुभवी निर्माता नहीं हैं, तो यह कह सकता है कि क्या एक युवा बैल पशु के गठन को देखकर छोटे बछड़े को पैदा करेगा और डीईपी की संख्या (अपेक्षित प्रजनक अंतर)
  • विधि 2
    गाय

    छवि का शीर्षक, जब ए हेफ़र या गाय तैयार किया जाना चाहिए चरण 5
    1
    एक गाय को एक बछड़ा के बाद फिर से छपाया जाना चाहिए। इसे पुनरुत्पादन करने का आदर्श समय कैलगरी के 45 से 60 दिन बाद होता है। इसे पिछले साल की तरह ही तबाह करने के लिए इसे फिर से खेलने के लिए 80 से 90 दिन का आराम दें। सामान्यत: अगर वह खराब स्थिति में हो, या उम्र, अपर्याप्त भोजन या पर्यावरण के कारण प्रजनन कम हो जाने पर सामान्य ओवरी को फिर से शुरू करने के लिए इसे थोड़ी देर लगेगी
    • पशु की स्थिति गरीब है, या नीच या मोटी है, फिर इसे फिर से पुन: उत्पन्न करने के लिए इसे ले जाएगा। आयु और गरीब या अवांछनीय प्रशिक्षण यह भी तय करेगा कि एक गाय फिर कितनी जल्दी पैदा करेगा।
    • इसका कारण गाय के जन्म के समय के बीच इंतजार करने का समय है और जब इसे फिर से प्रजनन करना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि गर्भाशय को सामान्य आकार में वापस करने या फिर सिकुड़ने के लिए समय लगता है। गाय के अंडाशय और हार्मोनल सिस्टम के लिए सामान्य में लौटने के लिए समय लगता है। यद्यपि एक गाय 14 से 18 दिनों के बाद में प्रसवोत्तर के गर्भधारण के लक्षण दिखाती है, लेकिन इसकी प्रजनन काल काफी अप्रत्याशित और संक्षिप्त है। इसका कारण यह है कि कॉर्पस लिट्यूम को अपने सामान्य राज्य में लौटने के लिए कुछ समय लगता है और आम तौर पर नए अंडे का उत्पादन करना शुरू हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक, जब ए हेफ़र या गाय तैयार किया जाना चाहिए चरण 6
    2
    जैसा कि हेइफ़र के लिए स्टेप # 5 में उल्लिखित है, एक गाय को ऐ या स्वाभाविक रूप से पुन: पेश किया जा सकता है।
    • कृत्रिम गर्भाधान, उच्च सिद्धांतों की दर हासिल करने के लिए हेइफ़र्स के लिए उल्लिखित उसी सिद्धांतों और नियमों का पालन करता है।
    • आपको आमतौर पर गायों के लिए आसानी से बछड़े के साथ बैल की ज़रूरत नहीं होती है, निश्चित रूप से आपको हेइफ़र्स के लिए नहीं चाहिए हालांकि, आप अपने गायों के लिए चयन बैल से सावधान रहें अगर ब्रिटिश गायों में कॉन्टिनेंटल बैल का इस्तेमाल करते हैं, तो बैल को आसान कैलगिंग होना चाहिए ताकि डिस्टोकिया या अन्य समस्याओं के साथ कोई समस्या न हो। यदि आप चुने हुए बैल के डीईपी की संख्या पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको कई समस्याएं आती हैं और अगले सीजन में कैलिंग में मदद करने में व्यस्त रहेंगे।
      • दूसरी तरफ, यदि आप ब्रिटिश गायों में ब्रिटिश बुलफ्लाईट का इस्तेमाल करते हैं (हालांकि आपको एक ही नस्ल को पार करने की ज़रूरत नहीं है), आपको अभी भी डिलीवरी में आसानी से थोड़ा सावधान रहना होगा और अभी भी समस्याएं हैं दौड़ के बावजूद, उन बैल की डिलीवरी में आसानी के उच्च दर से देखें
        • इसके अलावा एक बैल का चयन करना याद रखें जो आपके झुंड को पूरक और बढ़ाता है, अन्यथा नहीं
  • युक्तियाँ

    • यह तय करने से पहले कि क्या यह बोया जाना चाहिए, पहले गाढ़ा के बट के गठन की जांच करें। एक गहरी, लंबी, चौड़ी पीठ यह एक अच्छा संकेत है कि बैरी तैयार है।
    • आपको हमेशा पता चल जायेगा कि जब गोम या गाय को गर्मी में घुसने के लिए तैयार किया जाता है
      • सामान्य ऋतु अवधि 24 घंटे और 17 और 24 दिनों के बीच होती है।
    • एक गाय की सबसे अच्छी शारीरिक स्थिति बच्चे के जन्म के बाद होती है, जितनी जल्दी यह प्रजनन के लिए तैयार होती है।
    • रेस की परवाह किए बिना यौवन की प्रारंभिक शुरुआत के बाद कम से कम तीन स्तम्भ होने के बाद हेइफ़र्स का पालन किया जाना चाहिए।
    • प्रजनन के 30 दिनों पहले हेइफ़र्स अच्छे शारीरिक स्थिति में होना चाहिए।

    चेतावनी

    • प्रजनन के मौसम के दौरान बैल के आसपास सतर्क रहें। वे अपने हीम के बहुत सुरक्षात्मक हो सकते हैं यदि उन्हें नहीं पता कि आप वास्तव में उनसे प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं।
    • यदि आप इसे अपने गायों और हेइफ़र्स पर उपयोग करना चुनते हैं तो एआई के पास केवल 60 से 70% की सफलता दर है हालांकि, बेहतर एआई प्रौद्योगिकी, आपके पास सफलता दर जितनी अधिक होगी।
    • आपके खेत में एक एकान्त गाय या गाढ़ा है, जिसकी अन्य झुंड के साथी तक पहुंच नहीं है, यह आपके लिए खतरनाक है, खासकर गर्मी के दौरान अगर आपको इस "जोरदार" स्थिति में सवारी करने की कोशिश करता है तो आपको आश्चर्य होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com