IhsAdke.com

कैसे हम्सटर नस्ल

शराबी, नरम और देखभाल करने में आसान, हैम्स्टर अद्भुत पालतू जानवर हैं जब जिम्मेदारी से किया जाता है, हैचस्टर हैम्स्टर्स मज़ेदार और फायदेमंद हो सकते हैं साथ ही साथ अपने पड़ोसियों और दोस्तों के बच्चों को पालतू पेश करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। थोड़ा तैयारी और नियोजन के साथ, यह काफी सरल है एक बार जब आपके पास हैमस्टर्स के लिए तैयार घर बनने के बाद, यह आलेख पढ़ो कि क्या करना है यह जानने के लिए।

चरणों

भाग 1
नस्ल के लिए हैम्स्टर खरीदें

पिक्चर शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 1
1
आप किस प्रकार के हम्सटर चाहते हैं यह तय करें सीरियाई हैम्स्टर अच्छे पालतू होते हैं क्योंकि वे अकेले जानवर होते हैं, लेकिन उन्हें पुन: पेश करने में बहुत मुश्किल हो सकती है। यदि पुरुष और महिला को गलत समय पर पेश किया जाता है, तो वे लड़ सकते हैं बौना हम्स्टर को मनुष्य के साथ कूलर माना जाता है, लेकिन एक दूसरे के साथ अधिक सामाजिक होता है, जो उनके प्रजनन की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • वहाँ भी रूसी हैम्स्टर, सफेद सर्दियों हैम्स्टर और अन्य किस्मों हैं। यदि आप ब्रीडर से खरीद रहे हैं, तो विभिन्न नस्लों के बारे में बात करें और पता करें कि क्या वे सामाजिक हैं या नहीं, यह समझने के लिए कि प्रजनन प्रक्रिया किस तरह होगी।
  • पिक्चर शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 3
    2
    एक पुरुष और एक महिला खरीदें ब्रीडर से अपने प्रजनन हैमस्टर्स को प्राप्त करना सबसे अच्छा है, इसलिए आपके पास चुनने के लिए विविध प्रकार के रंग और प्रकार होंगे। हेमस्टर के प्रजनन इतिहास को जानना भी अच्छा है
    • एक पालतू जानवरों की दुकान में, एक ही कूड़े या संकर के हामस्टर्स अक्सर पाए जाते हैं, और यह प्रजनन के लिए कम वांछनीय हैं। इसके अलावा, दुकानदारों को अक्सर पुरुषों और महिलाओं के बीच अंतर करने में कठिनाई होती है।
  • बेंड हैम्स्टर्स चरण 4 नामक चित्र
    3
    हम्स्टर के लिए देखो जो अच्छे स्वास्थ्य में हैं। सुनिश्चित करें कि उनके पास स्पष्ट और सुखी दिखने वाला, एक चिकनी और चमकदार कोट है, और यह कि वे सक्रिय रूप से और उनके परिवेश के लिए एक रूचि से दिखाई देते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 6
    4
    अपने हम्सटर के लिए दो बड़े पिंजरों खरीदें। हम्सटर या एक्वैरियम के लिए प्लास्टिक के बक्से प्रजनन में एक बड़ा लाभ है। प्रत्येक पिंजरे में एक हम्सटर रखें और लकड़ी के चिप्स के साथ नीचे की रेखा। चूरा से बचने की कोशिश करें क्योंकि यह हम्सस्टर की आंखों में जा सकता है और उनकी श्वास को प्रभावित कर सकता है।



    • टोकरा पिंजरों से बचें हम्सटर, खासकर नवजात शिशु, ऐसे पिंजरों से बचने में सक्षम हैं।
    • घोंसला करने के लिए अपने हम्सटर के लिए एक छोटा सा प्लास्टिक "घर" खरीदें पिंजरे के नीचे के रूप में कुछ सजावट के साथ इसे भरें।
    • एक हम्सटर व्हील भी उनके आवास के लिए एक अच्छा विचार है बौना हम्स्टर के लिए, किसी भी पहिया का आकार पर्याप्त है, लेकिन अरामियों के लिए, यह 20 सेमी से अधिक होना चाहिए, अधिमानतः तार के बजाय प्लास्टिक में से एक।
    • आपको पानी के कूलर, भोजन का एक कटोरा, राशन और व्यवहार की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 7
    5
    जब आप कुछ हम्सटर घर लेते हैं, तो उन्हें कम से कम एक दिन अकेले अनुमति दें उनके साथ खेलना न करें या उन्हें पिंजरों से हटा दें, परन्तु सुनिश्चित करें कि उनके निवास को परेशान किए बिना अपने नए वातावरण के आदी होने में मदद करने के लिए अच्छी तरह से रखता है। अपने घर को लाए जाने के एक दिन बाद उनसे निपटना शुरू करना सबसे अच्छा होगा।
  • भाग 2
    हैम्स्टर खोजें

    पिक्चर शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 8
    1
    जब तक गर्मी में गर्मी नहीं होती तब तक रुको। जब हैमस्टर्स 28 दिन का हो, तो वे अपने यौन परिपक्वता तक पहुंचेंगे। लगभग हर 4 दिनों में मादा प्रवेश करती है। जब वह इस अवधि में है, वह गर्मी में बिल्ली की तरह व्यवहार करेगी, फर्श पर झुकने और उसकी पूंछ बढ़ाएगी यह भी नोटिस करना संभव है कि यह सामान्य से अधिक मजबूत गंध जारी करता है, क्योंकि यह फेरोमोन जारी कर रहा है।
    • यदि गर्मी में गर्मी नहीं है, तो यह नस्ल की कोशिश करने के लिए बहुत खतरनाक और प्रतिकूल हो सकता है। वह आम तौर पर पुरुष से लड़ते और मारते हैं
    • जब आप उन्हें प्रजनन करने की सोच रहे हैं, तो दो पिंजरों को कुछ दिनों तक तरफ रखें, ताकि वे एक दूसरे को देख सकें और परोमोन अपना काम कर सकें।
  • चित्र शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 12



    2
    पुरुष पिंजरे में महिला रखें। हम्सटर नींद जानवर हैं, इसलिए शाम को शुरू करना सबसे अच्छा है। एक अतिरिक्त पिंजरे में उन्हें एक तटस्थ क्षेत्र में रखें, क्योंकि अगर वह अपने पिंजरे में रखा जाता है तो वह नर पर हमला करने की अधिक संभावना है। यदि वे झगड़ा शुरू करते हैं, तो पिंजरे से एक हम्सटर निकाल दें और एक और दिन फिर से प्रयास करें।
    • जब तक वे दोस्त नहीं इन चरणों का पालन जारी रखें। यदि आपको "विखंडू" याद आती है, तब तक कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें जब तक वह वापस नहीं आ जाए।
  • पिक्चर नामित बर्ड हैम्स्टर्स चरण 13
    3
    संभोग के बाद महिला को अलग करें यद्यपि कुछ पुरुष हम्स्टर शिशुओं का ख्याल रखते हैं, अन्य लोग उन पर हमला करते हैं और उन्हें खाना खाते हैं। सबसे अच्छी बात यह सुरक्षित खेलना है, भले ही आपके पास एक दयालु और प्रेमपूर्ण हम्सटर हो, और यह गर्भावस्था और जन्म के दौरान अलग हो, जिसके बारे में दो सप्ताह लगते हैं।
    • यदि आप बौना हम्स्टर उठा रहे हैं, यौन परिपक्वता तक पहुंचने का समय और गर्भावस्था अवधि थोड़ा अधिक है यौन परिपक्वता तक पहुंचने के लिए एक बौना हम्सटर के लिए यह चार महीने से एक वर्ष तक ले जाता है, और गर्भावस्था अवधि लगभग तीन हफ्ते का है।
  • भाग 3
    हैम्स्टर्स का जन्म

    पिक्चर शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 14
    1
    रुको इस स्तर पर, आप को धैर्य रखें और प्रगति का पालन करें। अगर महिला गर्भवती है, यह कुछ दिनों के भीतर स्पष्ट हो जाएगी, और जब तक वह जन्म देने के लिए तैयार होती है, तब तक उसके प्रमुख पेट वाले होंगे आपको विशेष कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, बस हम्सटर को पकड़ने से बचें या आप अकेले छोड़ दें
    • आप देखेंगे कि बच्चे पैदा होने के करीब हैं, जब महिला विशेष रूप से बेचैन हो जाती है। यह पिंजरे के माध्यम से घोंसला, घोंसले के लिए भोजन और घोंसले के शिकार सामग्री इकट्ठा करेगा। तब श्रम शुरू होता है: आप देखेंगे कि उसके गर्भाशय में फैलाना शुरू हो जाता है और छोटे गुलाबी शरीर उभरने लगते हैं। एक-एक करके, जब वह गति में होती है, तब वह पैदा होती है, और वह ध्यान से उसके मुंह से उठाएगी और उन्हें घोंसले में ले जाएगी।
    • जब हम्सटर जन्म दे रहा है, हस्तक्षेप करने या किसी भी तरह से मदद करने की कोशिश मत करो। जन्म, विशेष रूप से पहला, जानवरों के लिए अक्सर मुश्किल होता है, लेकिन आप मदद करने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं बस दखल से बचें और प्रकृति को अपना रास्ता ले जाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड हैम्स्टर्स स्टेप 16
    2
    पिल्लों का ख्याल रखना यह इस समय के दौरान होता है और उसके बाद के दिनों में आपको इसे परेशान न करने के लिए अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। यदि वह एक पिल्ला अकेले पिंजरे में छोड़ देता है, तो उसे स्पर्श न करें। यदि किसी कारण से आपको ऐसा करना है, तो चम्मच लकड़ी के चिप्स में रगड़ो और उसके बाद जानवर को इसके साथ ले जाएं और इसे घोंसले में वापस डाल दें।
  • पिक्चर शीर्षक बेंड हैम्स्टर्स चरण 17
    3
    पिल्ले की मां को किसी भी परेशानी के बिना तीन सप्ताह तक स्तनपान कराने की अनुमति दें, पिंजरे को साफ करने के लिए भी नहीं। हम्सटर, पिंजरे और विशेष रूप से बच्चों को अकेले चलो, बस भोजन डालें और सावधानी से पीयें पहली बार माँ के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ज्ञात है कि तनाव में यह कुत्तों को मार सकता है और यहां तक ​​कि खा सकता है।
    • मान लीजिए कि मां अगर बच्चों को अपने मुंह में डालती है यह तब हो सकता है जब वह डर जाती है और सोचती है कि वे खतरे में हैं।
  • बेंड हैम्स्टर्स चरण 18 नामक चित्र
    4
    साढ़े तीन हफ्ते तक रुको। इस समय यह नए हम्सस्टर को अलग करने के लिए सुरक्षित है - यह निर्धारित करें कि क्या वह पुरुष या महिला हैं और उन्हें अलग करें। वे 5-6 सप्ताह में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, और आप भाई के साथ भाई नहीं बनाना चाहते क्योंकि इससे आनुवांशिक बीमारियों का कारण होगा। महिलाओं को एक पिंजरे में रखें और पुरुषों को दूसरे में दो से तीन सप्ताह के लिए रखें जब तक कि वे अपने नए घरों में न जाएं।
  • युक्तियाँ

    • फ़्लैश कैमरों का उपयोग न करें जब मां जन्म दे रही है क्योंकि उसे चुप्पी की आवश्यकता होती है और यह नवजात शिशु की आंखों को प्रभावित कर सकती है।
    • याद रखें कि आप पहले कुछ दिनों के दौरान माँ को परेशान नहीं कर सकते क्योंकि इससे उसे पिल्ले काटने या खाने का कारण हो सकता है।
    • आप देख सकते हैं कि गर्मी में शरीर की लंबाई के साथ गर्मी में गर्मी है या नहीं। अगर वह नीचे झुकती है या थोड़ा धनुष है, तो वह साथी के लिए तैयार हो सकती है।
    • लंबा संगीत हम्सटर नर्वस बना सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपका हैम्स्टर्स तैयार होने से पहले तैयार हो जाएं।
    • यदि आपकी मां पहले कुछ हफ्तों में कुछ पिल्लों को मारने या खाती है, तो चिंतित न हों यह उनके लिए कमजोर लोगों को खत्म करने के लिए सामान्य है, जो जंगली जीवित नहीं रहेगी।

    चेतावनी

    • गर्मी में नहीं है कि एक महिला हम्सटर नस्ल की कोशिश मत करो

    सूत्रों और कोटेशन




    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com