IhsAdke.com

कैसे एक हम्सटर पिल्ला के लिए देखभाल करने के लिए

हम्सटर अंधा, बहरे और गंधा पैदा कर रहे हैं, जो कि जीवित रहने के लिए विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास गर्भवती हम्सटर है, तो आपको सीखना होगा कि छोटे हमास्टर्स के अस्तित्व और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए गर्भवती होने से, उसके और पिल्ले की देखभाल कैसे करें।

चरणों

भाग 1
जन्म की तैयारी

चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
हम्सटर के गर्भ को पहचानना सीखें. गर्भावस्था के दौरान महिलाएं वजन बढ़ने की जितना ज्यादा हो, यह गर्भावस्था का एकमात्र संकेत नहीं है मादा भी घोंसले का निर्माण शुरू कर देगी, गर्भावस्था की प्रगति के रूप में भोजन और वर्तमान आक्रामकता संचित करेगी।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2
    2
    हम्सटर के जीवन चक्र को समझें। चूंकि ये जानवर जल्दी यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, संभव है कि कुछ हम्सटर चार सप्ताह की उम्र में पुन: उत्पन्न कर सकें। क्या संकेत दिया जाता है, हालांकि, जब तक वे कम से कम पांच महीने की आयु तक पहुंच न मिलें, तब तक हम्सटर के जोड़ों में शामिल नहीं होना चाहिए।
    • दौड़ने की अवधि दौड़ के अनुसार बहुत भिन्न होती है। जबकि सीरियन हैम्स्टर आमतौर पर लगभग 16 दिनों तक नस्ल करते हैं, जबकि ज्यादातर बौना नस्लों लगभग 20 दिनों तक चलेगी। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर 30 दिनों तक बढ़ सकते हैं।
    • प्रजनन करने में सक्षम महिलाओं को हर चार दिन मिलना चाहिए।
    • जन्म से कुछ दिन पहले, हम्सटर का पेट काफी थोड़ा सूज जाएगा। पता है कि यह एक गंभीर समस्या का संकेत भी कर सकता है, जैसे ट्यूमर, यकृत सिस, दिल की समस्या या, दुर्लभ मामलों में, कुशिंग रोग। यदि महिला का पेट बहुत सूजा हुआ है, तो उसे तय करने के लिए एक पशुचिकित्सा में ले जाएं कि क्या चिंता का कारण है।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 3
    3
    पिंजरे को साफ करें स्वच्छ वातावरण में पैदा होने वाले हम्स्टर के लिए यह महत्वपूर्ण है, इसलिए पिंजरे को गर्भावस्था के शुरू होने के दो सप्ताह के बाद पोंछ कर पर्यावरण को कुशन करने के लिए कुछ साफ शीट जोड़ें।
    • गर्दन समाप्त होने पर, महिला के स्वभाव के कारण पिंजरे को साफ करना मुश्किल हो सकता है। गर्भधारण का निर्धारण करने के बाद जितनी जल्दी हो सके पिंजरे को साफ करें क्योंकि महिला को जन्म देने से कुछ दिनों पहले सफाई करनी पड़ सकती है, इसलिए उसे पिल्ले को खारिज कर दिया जा सकता है।
    • पिंजरे को जन्म के बाद कम से कम 14 दिनों के लिए फिर से मिटाएं।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 4
    4
    महिला का आहार बदलें गर्भवती हैम्स्टर्स को वसा और प्रोटीन में समृद्ध आहार चाहिए। राशन की तलाश करें जिसमें 9% वसा और 20% प्रोटीन होते हैं। दूधिया भोजन को कैल्शियम का सेवन बढ़ाने और स्तनपान जारी रखने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • अखरोट, गाजर, उबला हुआ अंडे, सब्जियों और चीज जैसे पौष्टिक नाश्ता प्रदान करें। पिंजरे में अधिक भोजन डालें, क्योंकि हम्सटर पिल्लों के लिए भोजन की दुकान शुरू करेगा और अधिक खाएगा। उन खाद्य पदार्थों से बचें जो सड़ांध करते हैं, क्योंकि वे हम्सटर द्वारा संग्रहीत भोजन को सड़ कर सकते हैं। बहुत सारे सूखे खाद्य पदार्थ दें और नाश्ते के रूप में त्याग करें जिससे कि वह सब कुछ खाने और उसके भंडारण की संभावना बढ़ा सके।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 5
    5
    पिंजरे से कैस्टर और खिलौने निकालें पिल्ले को जन्म के बाद दुर्घटनाग्रस्त होने और खुद को घायल करने से रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6
    6
    पिंजरे से पिता को निकालें अगर आपके पास पहले से नहीं है महिलाओं को पुरुषों के साथ आक्रामक हो सकता है जब वे दोस्त नहीं करना चाहते हैं।
    • कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि बौना हमास्टर ब्रोइंग में माता-पिता की सहायता करते हैं। पिंजरे में पिल्ले के पिता को छोड़ने पर विचार कर रहे हैं तो एक पशुचिकित्सा या विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 7
    7
    मादा के निर्माण के लिए नरम सामग्री प्रदान करें। यह गर्भवती होने के बाद वह पहली चीजों में से एक होगी इसे टॉयलेट पेपर के टुकड़े प्रदान करने और घोंसले के रूप में उपयोग करने के लिए प्रक्रिया को सहायता करें।
    • रूमाल और शौचालय पेपर घोंसले के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि ये नरम और काफी शोषक हैं। महिला आसानी से कागज के टुकड़ों को फाड़ और व्यवस्थित करने में सक्षम होनी चाहिए।
    • लंबे या भारी सामग्रियों से बचें क्योंकि पिल्से फंस सकते हैं या दम घुट सकती हैं।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 8
    8
    पिल्लों के लिए घरों की व्यवस्था करें यदि आप उन्हें रखने की योजना बनाते हैं यदि आपको ऐसे दोस्तों को खोजने में समस्या हो रही है जो पिल्ले को अपनाना चाहते हैं, इंटरनेट पर विज्ञापन दें या स्थानीय स्कूलों से बात करें क्योंकि हम्स्टर बच्चों के कक्षाओं के लिए महान जानवर हैं।
    • जब तक आप उनके लिए घर नहीं खोजते हैं या घर पर देखभाल नहीं करते हैं,
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 9
    9
    जानें कि जन्म के दौरान क्या उम्मीद है जन्म आमतौर पर 15 से 30 मिनट के अंतराल के साथ, एक से दो घंटे के भीतर होती है। महिला को जगह दें और जन्म के दौरान या उसके बाद परेशान न करें।
  • भाग 2
    जीवन के पहले दो हफ्तों में हैम्स्टर्स की देखभाल करना

    चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 10
    1
    घोंसले को परेशान मत करो जन्म से पहले आखिरी दिनों में अकेले हम्सटर मां छोड़ दो। वह घुसपैठियों से घोंसले को बचाने के लिए जोर देकर आक्रामक हो जाएगा, इसलिए उसे अकेला छोड़ना सबसे अच्छा होगा। जन्म के बाद महिला को उत्तेजित होने के लिए संभव है - उसे परेशान करने से बचें ताकि उसे पिल्ले छोड़ने या यहां तक ​​कि उनको मारने का खतरा न हो।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 11
    2



    पहले दो हफ्तों के लिए बच्चों को संभालना न करें अपने बच्चे की गंध को छोड़कर या घोंसले को परेशान करने से बचें, क्योंकि इससे पिल्ले को मां छोड़ने या मारने का कारण हो सकता है। यदि आप कूड़े को संभालने की कोशिश करते हैं तो मां भी आक्रामक हो सकती है और आपके हाथ पर हमला कर सकती है।
    • एक चम्मच का उपयोग करें यदि आपको किसी भी कारण से पिल्ला को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है इस तरह, आप बच्चे पर कोई गंध नहीं छोड़ेगा यह संभव नहीं है कि आपको यह करना होगा: भले ही एक पिल्ला घोंसला से खो गया हो, उसकी मां शायद इसकी तलाश करेगी
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 12
    3
    पहले दो हफ्तों के भीतर पिंजरे को साफ न करें जितना यह उल्टा लगता है, उतना ही सबसे अच्छा काम घोंसला में हस्तक्षेप नहीं है। थोड़ी देर के लिए सफाई पर ध्यान न दें।
    • यदि आपको पिंजरे में एक बहुत ही गंदा या गीला स्थान मिल जाए, लेकिन हमेशा घबराहट को परेशान न करें तो सावधान रहें।
    • पिंजरे में लगभग 21 डिग्री सेल्सियस पर कमरे के तापमान को रखने की कोशिश करें।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल चरण 13
    4
    पिल्लों के लिए पर्याप्त पानी और भोजन प्रदान करें बच्चों के लिए पर्याप्त भोजन और पानी है, यह देखने के लिए दिन में दो बार भोजन की आपूर्ति की जांच करें। पिंजरे के पक्षों पर खाना फैलाना शुरू करें, जब पिल्ले का रहने के लिए एक सप्ताह होता है मां पिल्लों के लिए भोजन एकत्र करेंगे, लेकिन वे पर्यावरण का पता लगाने और अपने दम पर खाना भी शुरू कर देंगे।
    • मां और बच्चे दोनों के लिए वसा और प्रोटीन में समृद्ध आहार रखने के लिए मत भूलना।
    • कटोरे में पानी की सेवा करने से बचें, क्योंकि पिल्ले डूबा हो सकते हैं। उथले कटोरे का उपयोग करें
    • एक कृंतक विशिष्ट पानी की बोतल कम रखें ताकि पिल्ले टिप और पेय तक पहुंच सकें, जो कि जीवन के दस दिनों के बाद होने चाहिए।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 14
    5
    अगर माता की बीमारी हो जाती है तो पिल्लों का ख्याल रखना प्रसव के दौरान जटिलताओं से महिला को मरने का कारण बन सकता है, उसकी देखभाल में पिल्ले छोड़ देता है। यदि माता की मृत्यु हो जाती है तो कुत्तों की उम्र 12 से 14 दिनों के बीच होती है, तो वे बच सकते हैं। थर्मल तकिया रखो - कभी भी गर्म न हो - मां के शरीर की गर्मी की कमी के लिए पिंजरे के नीचे। कुछ टॉयलेट पेपर को पील करें और घोंसला बनाएं। पिल्लों के लिए पर्याप्त भोजन प्रदान करने और उनकी ऊंचाई पर पानी की बोतल कम करने के लिए मत भूलना।
    • जब हैम्स्टर्स पैदा होते हैं, तो वे अंधे होते हैं और बाल नहीं होते हैं, इसलिए डरे मत हो।
    • शिशुओं को पहले सप्ताह के दौरान श्रवण चैनल विकसित करने, वजन बढ़ाने, विकसित करना और विकसित करना वे चलना शुरू कर देंगे और दूसरे सप्ताह में भोजन की तलाश करेंगे।
    • ड्रॉपर के साथ पिल्लों के लिए पशु दूध के एक विकल्प की सेवा करें। इन उत्पादों को पालतू दुकानों में पाया जा सकता है यदि आपको कोई विकल्प नहीं मिलता है, तो पाउडर के दूध का सेवन करें। आईडोप्रपर को कस लें और हम्सटर के मुंह पर एक छोटी बूंद छूएं। ड्रॉप के टपकता से बचने के लिए आंखों के छल्ले पर दबाव न डालें: पिल्ला दूध चूसने दो।
    • पिल्ले शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए पिंजरे 21 डिग्री सेल्सियस पर रखें। यदि आवश्यक हो, तो थर्मल तकिया का प्रयोग करें, लेकिन पिंजरे के अंदर इसे कभी भी गरम न करें जिससे कि हामस्टर्स को अधिकता से रखने के लिए।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 15
    6
    12 दिनों से कम उम्र के अनाथ बच्चों के लिए एक स्थानापन्न मां खोजें घोंसले और प्रसव से सभी मलबे निकालें ताकि नई मां यह न जाए कि पिल्ले गंध की वजह से दूसरे कूड़े से संबंधित हैं सफाई करते समय रबड़ के दस्ताने का प्रयोग करें ताकि पिल्लों पर आपकी खुशबू छोड़ न सकें।
    • पिल्लों को एक साफ धोने पर लपेटें और परिसंचरण और गर्मी को उत्तेजित करने के लिए उन्हें सावधानी से रगड़ें। अपने माता-पिता की तुलना में एक छोटे से पिल्ले के साथ मां खोजें प्रतिस्थापन माँ के घोंसले में से कुछ सामान ले लीजिए और अपने पिल्लों के आसपास इसे दूसरे हम्सस्टर की गंध के साथ छोड़ दें। एक नाश्ते के साथ मां को विचलित करें और सभी पिल्लों को इकट्ठा करें। मां को घंटों में बसने और अन्य पिल्लों को गंध करने के लिए मां को काफी लंबे समय तक विचलित रखो।
    • नई माँ पर नज़र रखें वह पिल्लों को मार सकती हैं अगर उन्हें लगता है कि उनके साथ कुछ गड़बड़ है
    • महिला स्तनपान खोजने में मुश्किल हो सकती है अकेले पिल्ले को बढ़ाने की संभावना के लिए तैयार रहें
  • भाग 3
    जीवन के पहले दो सप्ताह के बाद हैम्स्टर्स की देखभाल करना

    चित्र शीर्षक के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल चरण 16
    1
    पिंजरे को साफ करें जन्म के दो हफ्ते बाद, हम्सटर मां कम सुरक्षात्मक हो जाएगी और आप पिंजरे को साफ करने की अनुमति देगा। यह सामान्य रूप से करें, लेकिन अंत में टॉयलेट पेपर के कुछ टुकड़े डाल दें, क्योंकि मां एक और घोंसले का निर्माण कर सकती है।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 17
    2
    जीवन के दो सप्ताह के बाद ही बच्चों को संभालना अब मां आपकी गंध की परवाह नहीं करेंगे और पिल्ले मानव स्पर्श के आदी हो जाएंगे। याद रखें कि पिल्ले गति से आगे बढ़ते हैं, इसलिए, उन्हें संभालने में सावधान रहें.
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 18
    3
    जीवन के चार सप्ताह के बाद शिशुओं को छेड़ना वे लगभग 26 दिनों तक मां पर खाना जारी रखेंगे। उसके बाद, उन्हें छोड़ देना चाहिए
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1 9
    4
    डिस्कवर पिल्लों के लिंग और पुरुषों और महिलाओं को अलग करें माता के अलग पिंजरों में पिल्ले रखें, जो उन में रुचि खो देंगे।
    • जन्म के 40 दिनों के बाद, कूड़े को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होंगे। इससे पहले महिलाओं के अलग-अलग पुरुष होते हैं
    • सीरिया के हामस्टर्स अकेले हैं और जीवन के छः या सात हफ्तों के बाद अन्य हैमस्टर से पृथक होना चाहिए। क्षेत्रीय होने के नाते, यह नस्ल आक्रामक हो जाता है जब ऐसा लगता है कि इसकी जगह खतरे में है।
    • बौना हम्स्टर समान लिंग जोड़े और कालोनियों के साथ शांतिपूर्वक रह सकते हैं। 12 सप्ताह की उम्र तक की पिल्ले आमतौर पर "खेलना लड़ते हैं," लेकिन अगर लड़के गंभीर हो जाएं तो उन्हें अलग करना चाहिए। यदि यह एक कॉलोनी में होता है, तो बदमाश हम्सटर को हटा दें और इसे एक अलग पिंजरे में रखें
    • ध्यान रखना: यदि आप उन्हें अलग नहीं करते हैं, तो वे फिर से दोस्त बना सकते हैं और आपको देखभाल करने के लिए अधिक कुत्ते के साथ छोड़ सकते हैं।
  • चित्र के लिए हैम्स्टर शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 20
    5
    आप किसी भी वयस्क हम्सटर के रूप में हैम्स्टर का ख्याल रखना. पाँच हफ्तों के बाद पिल्ले वयस्कता तक पहुंच जाते हैं उन्हें फ़ीड, उनके साथ खेलते हैं और उन्हें प्यार करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि पिल्ले पानी पीने के लिए नहीं सीख रहे हैं, पिचर में सेलीरी (केवल पत्ती) या ककड़ी (बीज के साथ हिस्से को निकाल दें) को हम्सस्टर्स हाइड्रेट में डाल दें।
    • एक हम्सटर पिंजरे कम से कम 2300 सेमी ² होना चाहिए यह माँ और कूड़े के लिए भी बड़ा होना चाहिए। यदि, जन्म के बाद, आप पिंजरे बहुत छोटा पाते हैं, दो हफ्ते बाद एक नए घर में हैमस्टर्स को स्थानांतरित करें
    • उन्हें दान करने से पहले नया हम्सटर घर देखें आप नहीं चाहते कि उन्हें साँप खाना हो या खराब देखभाल की जाए।
    • माताओं को अधिक भोजन चाहिए उबलते अंडे, टोफू और दूध में गीले ब्रेड जैसे अपने भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ें।
    • चार सप्ताह के जीवन तक पिल्ड्स के लिंग को कई बार जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह गलत जांच नहीं कर रहा है

    चेतावनी

    • यदि एक महिला ने आपको बिना गर्भ धारण किया है कि वह गर्भवती थी, तो सावधान रहें, क्योंकि कूड़े समय से पहले हो सकते हैं।
    • कुछ मादाएं कूड़े की देखभाल के लिए बहुत छोटी हैं एक किराए की माँ को खोजने के लिए तैयार हो जाओ
    • दो हफ्ते की ज़िन्दगी से पहले कुत्तों को छूने से उन पर अपनी सुगंध निकल जाएगी और मां को भ्रमित कर देगा, जिससे वह उन्हें त्याग या मार सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • हम्स्टर पिंजरे से अधिक 2300 सेमी ²
    • हैम्स्टर के लिए कई खाद्य पदार्थ
    • जब पिल्लों अपने स्वयं के पानी पीने शुरू करने के लिए अतिरिक्त पानी की बोतलें
    • जब पिल्ले खेलना शुरू करते हैं तो अतिरिक्त पहियों
    • जब पिल्ले दो हफ़्ते से अधिक पुराने होते हैं तो आपको बहुत गद्दी होती है (आपको पिंजरे को कई बार साफ करना होगा)
    • अतिरिक्त घर (उन्हें दो सप्ताह से पहले जोड़ दें ताकि मां को अधिक सुरक्षित महसूस हो)
    • टॉयलेट पेपर ट्यूब (हैमस्टर्स के लिए बिल्कुल सही खिलौने)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com