IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आपका कुतिया क्रॉस के लिए तैयार है

आप अपनी कुतिया को एक सम्मानित कुत्ते ब्रीडर के माध्यम से या अपने दम पर पार कर सकते हैं। एक नर के साथ मिलकर उसे मिलाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि वह प्रजनन के लिए सबसे अच्छा दौर के समय में है। उसके माथे पर नजर रखने, कुतिया पर परीक्षण करने, और जाँच करें कि क्या वह गर्मी में किसी जानवर के व्यवहार के लक्षण प्रदर्शित करता है। जब आप जानते हैं कि वह सबसे अच्छी स्थिति में है, तब आप कर सकते हैं इसे पार कर

एक पुरुष के साथ

चरणों

भाग 1
व्यवहार में गर्मी के लक्षणों को देखकर

चित्र शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 1
1
कुत्ते के जननांग क्षेत्र की जांच करें जब यह गर्मी में प्रवेश करती है, तो योनी फूलना शुरू हो जाती है। आप देखेंगे कि जननांग क्षेत्र बड़ा और प्रक्षेपित होगा। योनी की नोक ऊपर की ओर बढ़ेगी, एक पुरुष द्वारा प्रवेश की सुविधा प्रदान करेगा। ये संकेत हैं कि कुतिया गर्मी में है
  • आप जननांग क्षेत्र की जांच करने या इसके पीछे पीछे से देखने के लिए उल्टा कर सकते हैं। पीछे से सूजन वुल्वा देखने के लिए संभव होगा।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 2
    2
    देखें कि क्या कोई स्राव या रक्त है। आपको यह भी नोट करना चाहिए कि कुतिया घर के माध्यम से कुछ स्राव जारी कर रहा है, फर्नीचर पर, उसके बिस्तर पर या कालीन पर। यह स्राव लाल, गुलाबी या सफेद हो सकता है कुत्ते को रक्तस्राव के 12 दिनों के बाद उपजाऊ हो जाएगा क्योंकि रक्त पतले और हल्के होते हैं।
    • आप यह भी देख सकते हैं कि खून या स्राव की एक विशेष विशेषता है उनका लक्ष्य पुरुषों को आकर्षित करना है
    • कुछ बिट्स गर्मी में बहुत अधिक खून आते हैं, जबकि अन्य केवल थोड़ा सा स्राव छोड़ते हैं या छोड़ देते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 3
    3
    यह देखने के लिए देखें कि क्या वह अधिक बार पेशाब कर रही है आपको कुतिया के व्यवहार का भी पालन करना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि वह कितनी बार पेस करती है अगर वह अधिक मात्रा में छोटी मात्रा में पेशाब कर रही है, तो वह शायद गर्मी में है उसके मूत्र में फेरोमोन और हार्मोन शामिल होते हैं, जो कि पुरुषों को सूचित करने में मदद करते हैं कि वह प्रजनन में रुचि रखते हैं।
    • आप देख सकते हैं कि वह सामान्य से अधिक बार घर से बाहर रहना चाहती है। यह संकेत हो सकता है कि यह गर्मी की सबसे उपजाऊ अवधि में है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि कुत्ते को पार करने की सही उम्र है। आपको यह भी जानना होगा कि क्या वह साथी के लिए काफी पुरानी है। दो या तीन सीआईओओ के माध्यम से जाने से पहले अधिकांश बिचियों को पुरुष पार नहीं करना चाहिए। उन्हें कम से कम एक या दो साल का होना चाहिए।
    • यदि आप अपने कुत्ते की परिपक्वता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, पशुचिकित्सा से पूछें वह बता सकता है कि वह पार करने के लिए तैयार है या नहीं।
  • भाग 2
    परीक्षण करना और कुत्ते की गर्मी का पालन करना

    छवि शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 5
    1
    उसकी गर्मी का पालन करें बिचियां वर्ष में दो बार गर्मी में प्रवेश करती हैं, इसलिए उसके चक्र का पता लगाने के लिए जब वह अंडाशय होती है, जिसका अर्थ है कि वह उपजाऊ है महिलाओं में एस्ट्रॉस में चार अलग-अलग चरण होते हैं: प्रोस्टस, एस्ट्रास, मेटास्ट्रेस और एनेस्ट्रस। प्रत्येक चरण की पुष्टि करने के लिए आपको अपनी कुतिया के कई चक्रों का पालन करना पड़ सकता है
    • प्रोस्टस्ट्रस तब शुरू होता है जब मादा शुभकामनाएं स्राव को सुगना और रिलीज करना शुरू होती हैं। यह आमतौर पर नौ दिन तक रहता है, लेकिन यह चार से 20 दिन तक रह सकता है। इस चरण के दौरान, महिलाएं पुरुषों को आकर्षित कर सकती हैं, लेकिन उन्हें भागीदारों के रूप में स्वीकार नहीं कर सकती हैं।
    • मांगी शुरू होती है, और यह इस अवधि में है कि महिला पार कर सकती है। यह आमतौर पर नौ दिन तक रहता है, और यह पहले पांच दिनों में सबसे उपजाऊ है। वह पुरुषों के साथ अधिक मिलनसार हो जाएगी और उन्हें उसके साथ पार करने की अनुमति देगा। आपको पता चल जाएगा कि उपजाऊ चरण खत्म हो रहा है जब उसकी योनि सामान्य हो जाती है और वह अब भागीदारों की तलाश या स्वीकार नहीं कर रहा है।
    • मेटास्ट्रास आमतौर पर 50 दिन तक रहता है, लेकिन 80 से 90 तक रह सकता है, और अंतिम चरण, जिसे बेहोशी कहते हैं, दो से तीन महीने तक रह सकते हैं। इन दो अवधियों के दौरान, महिला चक्र के अंत में है और क्रॉस को स्वीकार नहीं करेगा।



  • छवि का शीर्षक है अगर आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 6
    2
    एक योनि स्वाद ले लो आप इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि गर्दन में कुतिया गर्दन में डॉक्टर से पूछता है कि उसे योनि आंसुओं का प्रदर्शन करना है। इस परीक्षा में, वह माइक्रोस्कोप के तहत पशु की योनि से कोशिकाओं की जांच करेगा। यह प्रक्रिया अमानवीय है और महिला को चोट नहीं देती है। पशु चिकित्सक एक नमूना लेगा, या शायद कई, और उनकी पुष्टि करने के लिए कि कुतिया गर्मी में है
    • परीक्षा के एक हिस्से के रूप में, पशु चिकित्सक कोशिकाओं में परिवर्तन के लिए दिखेगा जो दिखाते हैं कि महिला ovulating है। योनि स्मीयर भी उसे पार करने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 7
    3
    कुतिया पर सीरम प्रोजेस्टेरॉन टेस्ट लें आपको यह भी पता चल सकता है कि महिला रक्त परीक्षण के साथ उसके रक्त में प्रोजेस्टेरोन के स्तर को मापने के लिए पेश करती है। इस परीक्षा में पशु को रक्त के नमूने प्रदान करने की आवश्यकता होती है, और जब तक पशुचिकित्सक महिला की गर्भधारण की अवधि को सही ढंग से अनुमानित नहीं कर पाता है तब तक कई नमूने आवश्यक हो सकते हैं।
    • यह परीक्षा एक कुतिया को पार करने की सर्वोत्तम अवधि को जानने के लिए काफी सटीक माना जाता है। यह आदर्श है अगर इसके असफल क्रॉस का इतिहास है या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह एक पुरुष को पार करने से पहले पार करने के लिए तैयार है
  • भाग 3
    कुतिया को पार करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका स्त्री डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 8
    1
    क्रॉस के लिए एक उपयुक्त पुरुष खोजें महिला और पुरुष को पार करने के लिए, आपको उसके लिए उपयुक्त साझेदार ढूंढना होगा। एक ही नस्ल का पुरुष, स्वस्थ और बिना आनुवांशिक समस्याओं के लिए देखो पहले ब्रीडर या पालतू मालिक के साथ एक नियुक्ति करें और कुत्ते के स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास पर चर्चा करें।
    • इसके अलावा नर की उम्र की पुष्टि करें अधिकांश नस्लों को जीवन के पहले और सातवें वर्ष के बीच पार करना चाहिए।
    • पुरुष के साथ अपनी मादा को पार करने से पहले पशु चिकित्सक से बात करें उसे यह निर्धारित करने की जरूरत है कि क्रॉसओवर प्रक्रिया की शुरुआत से पहले पशु को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपका स्त्री डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 9
    2
    सही समय पर पुरुष को महिला के पास ले जाओ। आम तौर पर, जब पुरुष अपने क्षेत्र या घर में महिला को पार करते हैं तो सबसे अच्छा पुरुष करते हैं आप नर के मालिक से महिला को आदर्श क्रॉसिंग अवधि में लेने की संभावना के बारे में बात कर सकते हैं। अपनी मादा की गर्मी के आधार पर क्रॉसओवर के लिए एक तारीख को चिह्नित करें ताकि संभोग तब होता है जब यह सबसे उपजाऊ हो।
    • अपनी पहली गर्मी में महिला को पार न करें इसे पार करने के लिए दूसरी गर्मी की प्रतीक्षा करें यह सुनिश्चित करता है कि वह प्रजनन के लिए पर्याप्त स्वस्थ है।
    • आप 24 से 48 घंटों तक अलग-अलग जोड़े के लिए दो क्रॉस भी कर सकते हैं। इससे कुतिया गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपका महिला डॉग नस्ल के लिए तैयार है चरण 10
    3
    चौराहे के लिए एक तनाव रहित वातावरण तैयार करें "दिनांक" तिथि को चिह्नित करने के बाद, महिला को तनाव मुक्त स्थान में पुरुष को प्रस्तुत करें। नर मालिक को क्रॉसिंग के लिए एक स्वच्छ और खुली जगह तैयार करना चाहिए। यदि महिला गर्मी के सही चरण में है, तो वह पुरुष को जल्दी से खुलेगा यह आकर्षण के लक्षण दिखाएगा, और यदि पुरुष उनके साथ आएगा, तो क्रॉसिंग स्वाभाविक रूप से हो जाएगा
    • यदि क्रॉसिंग काम नहीं करता है, तो आप नर के मालिक से पूछ सकते हैं कि अगले चरण क्या हैं I व्यावसायिक प्रजनकों को अगली बार मुफ्त क्रॉस-प्रजनन सत्र की पेशकश करनी पड़ सकती है, जो कि असफल होने के लिए क्षतिपूर्ति करे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com