IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए अगर एक कुतिया गर्भवती है

कभी-कभी यह जानना कठिन है कि क्या कुतिया गर्भवती है या नहीं। गर्भावस्था केवल पिछले कुछ हफ्तों (सभी में, नौ में हैं) में स्पष्ट है। यह इस स्तर पर है कि पेट के पैदा होने के बारे में कई पिल्लों की उपस्थिति की निंदा करती है। आदर्श कुत्ते को पशुचिकित्सक के पास ले जाना है, लेकिन उसके व्यवहार में कुछ शारीरिक लक्षणों और परिवर्तनों की पहचान कर सकते हैं। यह संकेत गर्भावस्था के चरण के अनुसार बदलते हैं - प्रारंभिक, मध्यवर्ती और उन्नत चरण।

चरणों

विधि 1
भौतिक परिवर्तनों का निरीक्षण करना

शीर्षक से चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 1 है
1
निपल रंग में बदलाव के लिए देखें प्रारंभिक संकेतकों में से एक है जब निप्पल सामान्य से अधिक गुलाबी, सूजन और फैला हुआ ("कूद") लगते हैं। गर्भधारण के बाद आमतौर पर यह परिवर्तन 2 से 3 सप्ताह होता है
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 2 है
    2
    शरीर में सूचना परिवर्तन यह गर्भावस्था के दूसरे छमाही तक व्यावहारिक रूप से एक ही जारी रख सकते हैं। लगभग 4-5 सप्ताह के बीच, कमर को मोटा होना शुरू होता है और पेट दिखता है।
  • चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 3 है
    3
    समय के आगे फ़ीड की मात्रा बढ़ाने से बचें यह देखभाल केवल पिछले 3 सप्ताह में आवश्यक है एक निश्चित आवृत्ति के साथ आम तौर पर क्या होता है कि मालिकों को संदेह करना शुरू हो जाता है कि कुतिया गर्भवती होती है, जैसे ही अधिक भोजन देना शुरू हो जाता है नतीजतन, यह पेट में वसा जमा करता है और गर्भ में भी कई पिल्ले रखने की छाप देता है, यहां तक ​​कि गर्भवती होने के बावजूद।
  • चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 4 है
    4
    शरीर में परिवर्तनों को नोटिस जारी रखें। अंतिम खंड में (छठे से नौवें सप्ताह तक), पेट अच्छी तरह गोल और distended है। स्तन ग्रंथियों को विकसित करना और अधिक स्पष्ट रूप से सूजन हो जाती है क्योंकि वे दूध उत्पादन की तैयारी कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 5 है
    5
    भ्रूण के आंदोलन को महसूस करने की कोशिश करें। पिछले 3 हफ्तों में, किसी को अपने गर्भ में writhing puppies के कारण चलने के पक्ष महसूस कर सकते हैं। बस पिल्लों को आगे बढ़ने के लिए पेट के किनारे के हाथ की हथेली को जगह दें
    • लेकिन अगर आप कुछ भी महसूस नहीं कर सकते हैं तो निराश मत हो। ऐसा हो सकता है कि शिशुओं को नाल के द्वारा बहुत अच्छी तरह से संरक्षित किया जाता है, जो पेट में उलझा हुआ है। इसलिए, समोच्च या उन के रूपों को महसूस करना असंभव है (अधिकतम, आंदोलनों की जांच करना संभव है)
  • विधि 2
    व्यवहार परिवर्तन

    चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 6 है
    1
    कठोर बदलावों की अपेक्षा न करें हर कुतिया गर्भावस्था के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है कुछ लोग जल्द ही थका हुआ और अधिक आरक्षित होते हैं (हालांकि ये लक्षण भी दिखाई देते हैं जब जानवर बीमार हो जाते हैं), जबकि दूसरे छठे सप्ताह तक व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं बदलते हैं।
    • पिछले 3 हफ्तों में, उसे पेट के आकार की वजह से चलना मुश्किल हो सकता है और अधिक नींद महसूस कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 7 है
    2
    उसकी भूख में बदलाव के लिए तैयार हो जाओ जब अंतिम पंक्ति आती है और पिल्ले पेट में अधिक स्थान पर कब्जा करना शुरू करते हैं, तो यह अब पेट में बड़े भोजन को समायोजित करने में सक्षम नहीं होगा। नतीजतन, वह एक समय में और अधिक बार थोड़ी देर खा सकती है
  • चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 8 है
    3
    सूचना अगर वह घोंसले के लिए शुरू नहीं हो रही है जब जन्म दिवस आने वाला है, वह कपड़े के टुकड़े इकट्ठा करने और उन्हें एक अलग स्थान पर ले जाने की आवश्यकता महसूस करेगा। यह वृत्ति नए बच्चे के स्वागत के लिए एक गर्म और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने की इच्छा को पूरा करती है।
    • यदि यह आपके कुत्ते के लिए मामला है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि जन्म देने से पहले वह पिछले 3 या 2 सप्ताह में गर्भवती हो गया है।
  • विधि 3
    व्यावसायिक निदान

    चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 9 है



    1
    एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि वह गर्भवती है, तो यह एक पशु चिकित्सा क्लिनिक या पालतू पशु की दुकान में जाने योग्य है ताकि यह पेशेवर आपके प्रश्नों को ले सके। ऐसे कई तरीके हैं जो निश्चित अवधि में निश्चित रूप से गर्भावस्था की पुष्टि करते हैं।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 10 है
    2
    एक शारीरिक परीक्षा के लिए पूछें इसमें, शरीर के लक्षणों की जांच की जाती है, खासकर पेट में। वह पिल्लों को महसूस करने की कोशिश करने के लिए गर्भ के पक्ष को ढंक कर देगा समस्या यह है कि कभी-कभी आप आंत में मल के साथ एक पिल्ला को भ्रमित कर सकते हैं। विपरीत भी होता है।
    • गर्भाधान के बाद टच परीक्षा करने के लिए आदर्श समय 28 और 35 दिनों के बीच है। इससे पहले, गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त मतभेद नहीं हैं। और, उस समय के बाद, छोटे जानवरों को भोजन या मल के साथ भ्रमित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए
  • शीर्षक से चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 11 है
    3
    उसे गोली मारने की दिल की धड़कन देखने के लिए कहें। छठे हफ्ते से, एक उसके पेट के करीब एक स्टेथोस्कोप के साथ उनके दिल सुन सकता है। समस्या यह है कि कुत्तों में मनुष्यों की तुलना में इस पद्धति को और अधिक कठिन है, इस तथ्य के कारण कि कुतिया का पेट गोल है, महिलाओं के फ्लैट मांद के विपरीत। एक और पहलू जो इस परीक्षा में बाधा डालती है वह शोर है कि कुत्ते के बाल गर्भ में करते हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 12 है
    4
    रक्त परीक्षण के लिए पूछें यह उपरोक्त विधियों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक विश्वसनीय है क्योंकि यह एक हार्मोन की उपस्थिति का पता लगाता है जो कि relaxin कहा जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान मौजूद है।
    • झूठे नकारात्मक परिणाम से बचने के लिए, गर्भावस्था के 28 दिनों (यानी पांचवें सप्ताह से) के बाद ही परीक्षा लेने का प्रयास करें।
    • झूठे नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, लेकिन यदि परिणाम सकारात्मक होता है, तो यह निश्चित है कि कुतिया गर्भवती है, चाहे परीक्षण की तिथि की परवाह किए बिना।
  • चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 13 है
    5
    एक अन्य विकल्प अल्ट्रासाउंड है रेडियोग्राफर के अनुभव और योग्यता के आधार पर, वह भ्रूण का पता लगा सकता है जब भ्रूण केवल 16 दिन का हो।
    • यदि जानवर पर्याप्त विनम्र है, तो प्रक्रिया को सूजन के उपयोग के बिना किया जा सकता है।
    • यदि कुत्ते बहुत बालों वाला है, मशीन के ऑपरेटर को पेट के बालों को काट देना होगा ताकि जांच पेट के बहुत करीब हो।
  • शीर्षक से चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 14 है
    6
    एक विकल्प एक्स-रे है यह अल्ट्रासाउंड के लिए स्थान खो गया है, लेकिन गर्दन के अंत में गर्भ में कितने पिल्ले मौजूद हैं यह जानना बहुत उपयोगी है।
    • बच्चे की संख्या को जानने के द्वारा, आप जान बचा सकते हैं, क्योंकि आप देख सकते हैं कि सभी बच्चे सुरक्षित रूप से पैदा हुए हैं या नहीं। एक्स-रे का नतीजा एक पिल्ला रिपोर्ट कर सकता है जो अभी भी गर्भ में है, तब भी जब श्रम बंद हो गया है। इस मामले में, आस-पास एक पशुचिकित्सा के पर्यवेक्षण का आदर्श होना चाहिए।
  • विधि 4
    पहले संकेतों की पहचान करना

    चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 15 है
    1
    शुरुआत में, यह धैर्य लेता है।
    • गर्भवती दास सुबह की बीमारी से पीड़ित हैं, जैसे लोग करते हैं। हालांकि, मटली केवल 21 दिनों के बाद मिलती दिखाई देती है। आमतौर पर पिछले 1-2 सप्ताह के लक्षण 21 वीं पर, कुत्ते के मसूड़ों को देखो यदि उसने मैट किया है, तो मसूड़ों का सफेद हो जाएगा रंग परिवर्तन भ्रूण के कारण होता है, जो खुद को गर्भाशय में संलग्न करता है, उसके शरीर से रक्त को आकर्षित करता है। इसलिए, कुत्ते के मसूड़ों में एक या दो दिन के लिए सफेद रहेगा। चिंता करने की कोई बात नहीं है मसूड़ों को लंबे समय तक सफेद रहने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाएं।
  • शीर्षक से चित्र बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 16 है
    2
    पशु की प्रकृति में परिवर्तन पर नज़र रखें ऐसे लोग हैं जो गर्भावस्था पर संदेह करना शुरू करते हैं, जब कुतिया सामान्य से शांत हो जाता है। उसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन तथ्य यह है कि, इस स्तर पर, हार्मोन के स्तर में परिवर्तन अलग-अलग प्रत्येक महिला को प्रभावित करता है
    • उदाहरण के लिए, जबकि कुछ अधिक आरक्षित होते हैं, दूसरों को और अधिक देखभाल और जरूरतमंद हो जाते हैं। अभी भी ऐसे लोग हैं जो स्वयं को ऐसे तरीके से अलग करना शुरू करते हैं कि वे कंपनी को अस्वीकार कर देते हैं
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 17 है
    3
    रोगियों के कोई लक्षण नहीं हैं, यह देखने के लिए बारीकी से देखें। हालांकि व्यवहार और मनोदशा में परिवर्तन गर्भावस्था के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, कोई भी स्वास्थ्य समस्या की संभावना से इनकार नहीं कर सकता है। यह देखने के लिए निकट पर नजर रखने के लिए ज़रूरी है कि क्या रोग का कोई लक्षण नहीं है जैसे कि भूख, उल्टी, दस्त, खांसी, छींकने या योनि स्राव।
    • अगर उसने कुछ और बाद में (पार करने के बाद दिन या सप्ताह), वह खाना अस्वीकार करना शुरू कर दिया, तो यह अधिक संभावना है कि यह कुछ स्वास्थ्य समस्या है जो गर्भधारण से पशु चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए। अन्य चेतावनी के लक्षणों में योनि स्राव शामिल होता है (जो गर्भवती है जब सामान्य नहीं है) या लगातार उल्टी
  • युक्तियाँ

    • कुतिया के पेट से सावधान रहने की कोशिश करें, भले ही वह गर्भवती न हो इसलिए आप उसे चोट पहुँचाना या संभावित पिल्लों को नुकसान पहुंचाने से बचते हैं।

    चेतावनी

    • यदि कुतिया जन्म देने वाले लोगों के साथ पर्याप्त संपर्क करने के आदी नहीं हैं (छुआ जा रहा है, गोद में रखा जा रहा है, आदि), तो वह उस समय किसी को काट दे सकता है। तो बहुत सावधान रहें! बच्चों और अजनबियों को अपने "घोंसले" से दूर रखें साथ ही, उन इलाके में जाने न दें जहां पिल्ले रुक रहे हैं।
    • फर्जी गर्भावस्था के रूप में जाने वाली एक घटना कुत्तों में बहुत आम है गर्मी में प्रवेश करने के कुछ हफ्तों के बाद, वे गर्भधारण के संकेत जैसे कि निपल वृद्धि और अधिक भूख लगाना शुरू कर सकते हैं। यह सब वास्तव में गर्भवती होने के बिना यही कारण है कि एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना सर्वोत्तम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com