IhsAdke.com

तैनाती के लक्षण और टीपीएम को अंतर कैसे करें

मासिक धर्म तनाव (पीएमएस) मनोवैज्ञानिक लक्षणों का एक सेट है जो मासिक धर्म के कुछ दिन या सप्ताह से पहले होता है। आरोपण के लक्षण, दूसरी तरफ, गर्भाशय में एक निषेधात्मक डिंब के आरोपण के कारण होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप गर्भवती हैं। पीएमएस और आरोपण मासिक धर्म चक्र के एक ही स्तर पर हो सकता है और अंतर करना मुश्किल हो सकता है। इस के बावजूद, ऐसे लक्षणों में कुछ अंतर हैं जिन्हें ध्यान से देखा जा सकता है यदि आप उन्हें निकट से देखते हैं

चरणों

भाग 1
आरोपण और प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए

पीएमएस के लक्षणों से लक्षण वर्णन चरण शीर्षक चरण 1
1
भागने की जांच करें यदि आप रिसाव का सामना कर रहे हैं और मासिक धर्म के बारे में नहीं हैं, तो यह आरोपण का संकेत हो सकता है। यह रिसाव सामान्य के रूप में नहीं होगा: आपके पास एक मामूली रक्तस्राव होगा जो माहवारी के पहले दिनों की तरह दिखता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चरण 2
    2
    ऐंठन को ध्यान में रखें पीमियों के सामान्य लक्षण होने के कारण, गर्भधारण के समय में ऐंठन आती है और मासिक धर्म के दौरान भी हो सकता है आरोपण ऐंठन मासिक धर्म के ऐंठन के समान हैं
    • ऐंठन की ताकत पर ध्यान दें। गंभीर ऐंठन या शरीर के एक तरफ ध्यान केंद्रित करने से चिकित्सकों द्वारा जांच की जानी चाहिए क्योंकि वे समस्याओं का संकेत कर सकते हैं।
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताएं चरण 3
    3
    यदि आप अधिक पेशाब कर रहे हैं तो देखें। एक संकेत है कि एक निषेचित अंडे गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया गया पेशाब में वृद्धि हुई है। कोरियोनिक गोनाडोोट्रोपिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जिससे मूत्राशय के पास रक्त प्रवाह बढ़ता है, पेशाब को उत्तेजित करता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चित्रा 4 से टाइप करें
    4
    चक्कर आना से अवगत रहें हार्मोनल परिवर्तनों के कारण, गर्भावस्था में कई महिलाओं को चक्कर आना पड़ता है कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि शरीर में बच्चे के लिए अधिक खून बनाने के कारण ऐसा लक्षण भी पैदा हो सकता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चरण 5
    5
    देखें कि क्या आपको भूख में कोई वृद्धि दिखाई देती है प्रारंभिक गर्भावस्था में कुछ महिलाओं को सामान्य से ज्यादा भूख लगती है यदि लक्षण एक या दो दिन से अधिक समय तक रहता है, तो यह निषेचित अंडे के आरोपण का संकेत हो सकता है
  • पीएमएस के लक्षणों के लक्षण बताते हुए चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    मतली के लिए जाँच करें सुबह की बीमारी एक प्रलोभन है: गर्भ के दौरान दिन के किसी भी समय मतली और उल्टी हो सकती है। गर्भाधान के बाद यह लक्षण दो सप्ताह तक हो सकता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चित्रा 7 से चित्रित करें
    7
    देखें कि क्या आपको भोजन या घबराहट का कोई घृणा लग रहा है। गर्भावस्था के लक्षणों में से एक कुछ खाद्य पदार्थों या गंधों का अचानक घृणा है, जब आपके पसंदीदा भोजन की गंध आपको बीमार बना सकती है
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताते हैं चरण 8
    8
    साँस लेने में कठिनाई से सावधान रहना ऐसा लक्षण आमतौर पर शुरुआत में होता है और गर्भावस्था के अंत में होता है। आप आसानी से सांस की तकलीफ का अनुभव कर सकते हैं और आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • पीएमएस के लक्षणों के लक्षण बताते हुए चित्र शीर्षक चरण 9
    9
    धातु के स्वाद को समझें गर्भवती होने के बाद कुछ महिलाओं को उनके मुँह में एक धातु का स्वाद लगता है इस लक्षण का टीपीएम से कोई संबंध नहीं है।
  • भाग 2
    पूर्व-मासिक तनाव के लक्षणों को समझना

    पीएमएस के लक्षणों के लक्षण बताते हुए चित्र शीर्षक चरण 10
    1
    पीठ दर्द महसूस करो गर्भावस्था के अंत में आपको पीठ दर्द का अनुभव होने की संभावना है, यह एक बहुत अधिक पीएमएस से सम्बंधित लक्षण है।
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताओ चरण 11
    2
    अपने भावनात्मक स्थिति को देखें गर्भावस्था और पीएमएस मूड परिवर्तन का कारण हो सकता है, लेकिन पीएमएस के पास अवसाद के लिए एक बड़ा संबंध है। यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं, यह एक सिग्नल हो सकता है जो तैनाती से बाहर निकलता है।
  • पीएमएस के लक्षणों के लक्षण बताते हुए चित्र का शीर्षक चरण 12



    3
    सूजन पर ध्यान दें जितना ज्यादा आप गर्भावस्था में जल्दी फुंकते हुए महसूस कर सकते हैं, इस तरह के लक्षण पीएमएस से जुड़े हैं। आपके पेट में तंग महसूस होने की संभावना है।
  • पीएमएस के लक्षणों से भरे लक्षण बताओ चित्र शीर्षक चरण 13
    4
    माहवारी के लिए रुको जितना ज्यादा यह कदम स्पष्ट दिखता है, यह मुख्य लक्षणों में से एक है कि आप गर्भवती नहीं हैं अपने मासिक धर्म चक्र को एक कैलेंडर के साथ मॉनिटर करने का प्रयास करें, जब अगले माहवारी आने चाहिए। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि कर सकते हैं गर्भवती होने के कारण एक अवधि नीचे नहीं जाती है।
  • पीएमएस के लक्षणों से प्रत्यारोपण लक्षण बताते हुए शीर्षक चरण 14
    5
    गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप गर्भवती हैं तो पता लगाने की सबसे प्रभावी पद्धति एक फार्मेसी टेस्ट का उपयोग करना है। इन किटों को किसी भी दवा की दुकान पर पाया जा सकता है और काफी सरल निर्देश दिए गए हैं।
    • यदि आप संदेह में हैं, यदि आप आरोपण या पीएमएस के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपकी अपेक्षित अवधि के कुछ दिनों पहले गर्भावस्था का परीक्षण करें। कुछ परीक्षण इस अवधि में प्रभावी होने का दावा करते हैं, लेकिन अधिक निश्चित परिणामों के लिए, उस तिथि के कम से कम एक सप्ताह बाद प्रतीक्षा करें, जब आप आमतौर पर मासिक धर्म की निगरानी करेंगे।
    • रक्त परीक्षण आमतौर पर होम गर्भावस्था परीक्षण से कुछ ही दिन पहले ही हार्मोन का पता लगाता है। जिज्ञासा से खून की जांच करने के लिए मत पूछो, आखिरकार, आपकी वाचा उस कवर नहीं करनी चाहिए।
  • भाग 3
    दो शर्तों के समान लक्षणों को पहचानना

    चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताएं चरण 15
    1
    माहवारी से प्रत्यारोपण रक्तस्राव और खून बह रहा अंतर जानें। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आपका सामान्य माहवारी चक्र कैसा है: कोई बात नहीं अगर यह पतली या मोटी है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि क्या उम्मीद है आरोपण रक्तस्राव मासिक धर्म के खून बहने की तुलना में थोड़ी छोटी और पतली होनी चाहिए क्योंकि गर्भाशय को ढीला नहीं किया जा रहा है। आरोपण का खून आमतौर पर अपेक्षित माताओं से पहले होता है आप हल्के रक्त के कुछ छोटे पैच, आमतौर पर गुलाबी या भूरे रंग का ध्यान रखना चाहिए।
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताओ चरण 16
    2
    मूड के झूलों पर ध्यान दें पीएमएस के दौरान, आपके मन में मनोदशा हो सकती है, लेकिन यह भी प्रारंभिक गर्भावस्था का संकेत है दोनों ही मामलों में, यह एक हार्मोनल परिवर्तन से जुड़े लक्षण है।
  • पीएमएस के लक्षणों के लक्षण बताते हुए चित्र शीर्षक चरण 17
    3
    स्तनों में सूचना में परिवर्तन पीएमएस और गर्भावस्था के रूप में शरीर के हार्मोनल संतुलन में परिवर्तन, आपके स्तन सूज या पीड़ा हो सकता है गर्भावस्था के मामले में उन्हें थोड़ी सी फुलर लग सकता है
  • पीएमएस के लक्षणों से चरण implantation बताते हुए शीर्षक चरण 18
    4
    थकान के लिए देखें पीएमएस और आरोपण आप बहुत थका कर सकते हैं। गर्भावस्था के मामले में, यह लक्षण पहले सप्ताह में प्रोजेस्टेरोन शिखर के कारण दिखाई दे सकता है। पीएमएस आपको हार्मोनल परिवर्तनों के कारण थका भी कर सकता है।
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से प्रत्यारोपण लक्षण बताएं चरण 1 9
    5
    सिर दर्द पर ध्यान दें। हार्मोनल परिवर्तन गर्भावस्था और पीएमएस में भी सिरदर्द पैदा कर सकते हैं।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चित्रा 20 से चित्रण प्रत्यारोपण लक्षण
    6
    इच्छाओं में वृद्धि की सूचना पीएमएस और गर्भावस्था के दौरान कुछ खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा होती है, लेकिन गर्भावस्था की इच्छाएं कुछ मामलों में अजनबी हो सकती हैं
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताओ चरण 21
    7
    पाचन तंत्र में सूचना परिवर्तन पीएमएस का परिणाम हार्मोनल परिवर्तनों के कारण कब्ज या दस्त हो सकता है। गर्भावस्था की शुरुआत से भी कब्ज हो सकती है, लेकिन गर्भावस्था की प्रगति होने पर लक्षण अधिक गंभीर होते हैं।
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताएं चरण 22
    8
    समझें जब लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं मासिक धर्म के बाद कुछ ही दिनों में पीएमएस के लक्षण आमतौर पर एक से दो सप्ताह के भीतर ही गायब हो जाते हैं। आरोपण के लक्षण आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के समय दिखाई देते हैं जब गर्भाशय परत शुरू होता है और माहवारी शुरू होती है।
  • युक्तियाँ

    • गर्भावस्था एक संभावना है, तो गर्भ के स्वस्थ विकास के लिए एक आवश्यक वस्तु फोलिक एसिड के साथ प्रीनेटल विटामिन लें।

    चेतावनी

    • यदि लक्षण बने रहें, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com