IhsAdke.com

माहवारी के दौरान बड़े घुटनों से कैसे बचें

कई महिलाएं मासिक धर्म के सबसे मजबूत दिनों में थक्के की उपस्थिति को नोटिस करती हैं, जो सामान्य है। शरीर आमतौर पर थक्कारोधी कि ऐसा होने से समस्या को रोकने के लिए जारी है, लेकिन सबसे तीव्र दिनों, जब रक्त जल्दी से बाहर निकलता है, थक्का-रोधी नहीं इस तरह के एक कम समय है, जो बड़े थक्के के गठन का कारण बनता है में कार्य करने में सक्षम हैं। बड़े थक्के ज्यादातर भारी खून बह रहा से उत्पन्न कर रहे हैं और इसलिए, आप मुकाबला लक्षण पाने के लिए यह इलाज कारणों का पता लगाने की जरूरत है और।

चरणों

भाग 1
भारी रक्तस्राव और थक्कों का निदान

रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
थक्के की उपस्थिति नोट करें गंभीर रक्तस्राव के मुख्य लक्षणों में से एक (मासिक धर्म के रूप में भी जाना जाता है) मासिक धर्म प्रवाह में थक्के की उपस्थिति है। इस निदान में फिट होने के लिए, अतिरंजित मासिक धर्म के साथ सिक्कों के आकार के थक्के या बड़ा होना चाहिए। सामान्य, आंतरिक या सैनिटरी नैपकिन की जांच करें और देखें कि क्या कोई थक्का है।
  • क्लॉस्ट मासिक धर्म के रक्त के रूप में समान रंग हैं लेकिन अधिक ठोस होते हैं और एक जिलेटिनस स्थिरता होती है
  • छोटे थक्के सामान्य हैं और उनके बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    शोषक एक्सचेंज की आवृत्ति को देखें। यदि आपको दो घंटों से कम समय में अवशोषक को बदलना है, तो यह एक रक्तस्राव है। बहुत सारा रक्तस्राव आपको उन चीजों को करने से बचा सकता है जिनसे आप प्यार करते हैं क्योंकि आपको हमेशा अत्यधिक प्रवाह के बारे में सोचना पड़ता है।
    • यदि आपको घंटे से घंटों तक शोषक बदलना होता है, उदाहरण के लिए, और यह हमेशा लथपथ होता है, यह अत्यधिक खून बह रहा है
  • चित्रण के दौरान रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त क्लॉट को रोकने के चरण 3
    3
    माहवारी की अवधि की ओर ध्यान दें आमतौर पर मासिक धर्म तीन से पांच दिनों तक रहता है, लेकिन यह दो से सात दिनों तक चलने वाला सामान्य होता है। अगर आपका मासिक धर्म हर बार दस दिन से अधिक हो जाता है, यह मेनोरेरागिया के लक्षण है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकते हुए शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    पेट का निशान देखें कालिक आपको चेतावनी संकेत भी दे सकता है जैसा कि कहा गया है, बड़े थक्के खून बहने के लक्षण हैं और कभी-कभी यह उनको खत्म करना मुश्किल है, जिससे गंभीर शूल का कारण हो सकता है। इसलिए, यदि आपके पास गंभीर ऐंठन है, तो यह अत्यधिक रक्तस्राव का संकेत भी हो सकता है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    एनीमिया के लक्षणों के लिए देखें एनीमिया तब होती है जब रक्त में पर्याप्त लोहा नहीं होता है, जो आमतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति बड़ी मात्रा में रक्त खो देता है सामान्य तौर पर, एनीमिया के मुख्य लक्षण थकान और सुस्ती हैं, साथ ही कमजोरी की भावना।
    • "रक्ताल्पता" वास्तव में जो, बारी में, लोहे की कमी है, जो आम है जब वहाँ मासिक धर्म समस्याएं हैं के कारण होता है लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है।
  • भाग 2
    डॉक्टर के पास जा रहे हैं

    रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    लक्षणों की एक सूची बनाओ जब भी आप डॉक्टर के पास जाते हैं, शारीरिक लक्षणों को सूचीबद्ध करके अच्छी तरह से तैयार करना बेहतर होता है बहुत विस्तृत होने की कोशिश करें और शर्मिंदा न करें, क्योंकि डॉक्टर ने अक्सर इसी तरह के मामलों को देखा है।
    • उदाहरण के लिए, आप (कि जरूरत भर जाता रिसाव को अवशोषित, सबसे मजबूत दिनों में सीधे तीन या चार घंटे के लिए कई बार बदला जाना है) "भारी प्रवाह उल्लेख कर सकते हैं, मजबूत ऐंठन, बड़े थक्के एक सिक्का, कमजोरी, थकान और मासिक धर्म से लंबे समय तक (12 से 14 दिनों तक)। " इस समय के दौरान आपके द्वारा शोषण करने वालों की संख्या की गणना करने में सहायक हो सकता है
    • आपके जीवन में किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन को नोट करना भी महत्वपूर्ण है, जैसे कि एक बड़ी घटना जिससे तनाव कम हो जाता है, अचानक वजन घटाने या लाभ के अतिरिक्त।
    • परिवार में महिलाओं से पूछें कि उनमें से कोई भी ऐसी समस्याएं हैं, क्योंकि यह स्थिति आनुवंशिक हो सकती है।



  • चित्रण के दौरान रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के क्लॉट को रोकने के चरण 7
    2
    यह देखने के लिए खून का परीक्षण करें कि क्या आपके पास एनीमिया है अगर आपको संदेह है कि आप रक्तहीन हैं, तो डॉक्टर से रक्त परीक्षण करने और लोहे के स्तर का पता लगाएं। यदि लोहा सामग्री सामान्य से नीचे है, तो आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आप अपने आहार में खनिज का सेवन बढ़ाएं और विटामिन की खुराक लें।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें शीर्षक 8
    3
    शारीरिक परीक्षा के लिए तैयार रहें आम तौर पर, स्त्री रोग विशेषज्ञ आमतौर पर समस्या का निदान करने के लिए शारीरिक जांच करते हैं, जैसे कि पपनिचोलौ। पैप स्मीयर एक ऐसा परीक्षण है जिसमें गर्भाशय ग्रीवा से कोशिकाओं का एक छोटा सा नमूना विश्लेषण के लिए एकत्र किया जाता है।
    • वह बायोप्सी को करने के लिए गर्भाशय के ऊतकों का एक टुकड़ा भी निकाल सकता है।
    • आपको एक सामान्य या ट्रांसीवाग्नल अल्ट्रासाउंड होने की आवश्यकता हो सकती है ट्रांसीवैगन अल्ट्रासाउंड में, योनि में एक छोटा कैमरा डाला जाता है जब तक कि यह गर्भाशय तक नहीं पहुंच जाता है, जिससे डॉक्टर किसी भी समस्या का पता लगा सकते हैं।
  • भाग 3
    रक्तस्राव और थक्के का इलाज करना

    रजोनिवृत्ति के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकें शीर्षक 9
    1
    नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें। दर्दशोधकों के इस वर्ग में इबुप्रोफेन और नैप्रोक्सेन सोडियम शामिल हैं, जो अत्यधिक रक्तस्राव से संबंधित नियंत्रण के दर्द में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, वे मासिक धर्म के खून बहने को कम कर सकते हैं, जो रक्त के थक्कों के साथ मदद करता है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि इस प्रकार की दवाएं कुछ महिलाओं के लिए खून बह रहा हो सकती हैं
  • माहवारी के दौरान बड़े रक्त के थक्कों को रोकने के लिए नामित चित्र चरण 10
    2
    मौखिक गर्भनिरोधक लेने के विचार के बारे में सोचो अक्सर, डॉक्टर मौखिक गर्भ निरोधकों की सलाह देते हैं जब महिलाएं धमनी से ग्रस्त होती हैं गर्भनिरोधक मासिक धर्म अधिक नियमित बना सकता है और यह भी निष्कासित रक्त की मात्रा में कमी कर सकता है, जिसके बदले में थक्के के गठन को कम कर देता है।
    • मौखिक गर्भनिरोधक मदद कर सकते हैं क्योंकि कभी-कभी अत्यधिक रक्तस्राव और थक्के हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकते हैं। गर्भनिरोधक शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है।
    • हार्मोन के साथ गोलियों के अन्य प्रकार के मिनी गोली, केवल प्रोजेस्टेरोन से बना, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों के साथ-साथ जारी हार्मोन के रूप में, प्रभावी हो सकता है।
  • चित्रण शिशु के दौरान बड़े रक्त के थक्के को रोकने के चरण 11
    3
    Tranexamic एसिड के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह दवा मासिक धर्म के रक्त के प्रवाह को कम करने में मदद कर सकती है। जब आप माहवारी कर रहे हों और पूरा माह न लें, जैसे गर्भ निरोधकों के मामले में इसे ले लो। कम रक्तस्राव के साथ, थक्के का गठन भी कम हो जाता है।
  • चित्रण शिशु के दौरान बड़े रक्त के थक्के को रोकने के चरण 12
    4
    सर्जिकल विकल्प के बारे में बात करें अगर अन्य काम न करें। यदि दवाओं की समस्या पर अपेक्षित प्रभाव नहीं है, तो अंतिम विकल्प सर्जरी हो सकता है हटाने के मामले में, चिकित्सक ऊपर परत गर्भाशय, एंडोमेट्रियल हिस्सा है, जो अत्यधिक रक्तस्राव और थक्का गठन को रोकने के लिए मदद करता है अस्तर निकाल देता है। एंडोमेट्रियल पृथक्करण में, एक से अधिक गर्भाशय परत हटा दिए जाते हैं।
    • एक अन्य विकल्प शल्य गर्भाशयदर्शन, जिसमें डॉक्टर एक छोटे से कैमरे के साथ आंतरिक रूप से गर्भाशय की जांच करता है और किसी भी अन्य समस्या है, जो भी गर्भाशय रक्तस्राव को कम कर सकते में जंतु या छोटे फाइब्रॉएड, साथ ही अभिनय को दूर है।
    • अंत में, एक गर्भाशय निकालना होने की संभावना है, जो कि, गर्भाशय को पूरी तरह से हटाने
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com