IhsAdke.com

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

Endometriosis एक शर्त है जो गर्भाशय ऊतक (अंतर्गर्भाशयकला के रूप में जाना जाता है) गर्भाशय के बाहर होती है, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब या शरीर के अन्य भागों को पकड़े है। एंडोमेट्रिओसिस के साथ कुछ महिलाओं के पास कोई लक्षण नहीं है, लेकिन बहुत से लक्षणों के संयोजन का अनुभव होता है, जो मासिक धर्म चक्र के साथ उतार-चढ़ाव हो सकता है और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। क्योंकि एंडोमेट्रियोसिस आपके जीवन में हस्तक्षेप कर सकती है और आपकी प्रजनन क्षमता को खतरा पैदा कर सकता है, लक्षणों को पहचानना और जितनी जल्दी हो सके इलाज करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
एंडोमेट्रियोसिस के आम लक्षणों को पहचानना

शीर्षक वाले चित्र एंडोमेट्रिओसिस के चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
अपने मासिक धर्म में ऐंठन पर ध्यान दें माहवारी के दौरान गंभीर दर्द को डिस्मानोर्रिया माना जाता है आपके अवधि के दौरान और उसके कुछ दिनों के लिए पेट भरना सामान्य है, लेकिन अगर ये ऐंठन आपके जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए बहुत मजबूत हैं, तो एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें
  • एंडोमेट्रिओसिस के साथ कई महिलाओं के लिए, इन ऐंठन समय के साथ उत्तरोत्तर खराब हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    पुरानी पेल्विक दर्द गंभीरता से ले लो एंडोमेट्रिओसिस के साथ कुछ महिलाओं को पूरे महीने के निचले हिस्से, पेट और श्रोणि क्षेत्र में दर्द होता है, न केवल मासिक धर्म के दौरान अगर आप पुराने दर्द से निपटने वाले हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें। चाहे आपका दर्द एंडोमेट्रियोसिस या दूसरी स्थिति के कारण होता है, आपको निदान करना और उपचार योजना तैयार करना होगा।
  • शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 3
    3
    समझे कि यौन संभोग के दौरान दर्द का अर्थ एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है। यौन संभोग के दौरान लगातार दर्द सामान्य नहीं है। समस्या पर चर्चा करने के लिए डॉक्टर से एक नियुक्ति करें क्योंकि यह एंडोमेट्रियोसिस या किसी अन्य गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस चरण 4 के लक्षणों को पहचानें
    4
    दर्दनाक पेशाब या दर्दनाक मल त्याग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यदि आपको पेशाब या परावर्तित होने पर दर्द होता है, तो आपको चिकित्सक को देखने की जरूरत है एंडोमेट्रियोसिस कभी-कभी ये लक्षण उत्पन्न कर सकते हैं, खासकर अगर वे मासिक धर्म के दौरान खराब होने लगते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 5
    5
    अपने खून बह रहा मॉनिटर एंडोमेट्रिओसिस के साथ महिलाएं कभी-कभी भारी मात्रा में रक्तस्राव करती हैं (इसे मादक द्रव्य कहा जाता है) या वे मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव कर सकते हैं (यह मेनमैंटोरेरागिया के रूप में जाना जाता है) यदि आप या अपनी अवधि के दौरान असामान्य खून बह रहा अनुभव, एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना
    • यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपका रक्तस्राव रेंज के भीतर है या मेनोर्राजिआ के रूप में योग्य है। सामान्य तौर पर, अगर आप लंबे समय तक के लिए, एक बाहरी नई आंतरिक या हर घंटे अवशोषित उपयोग करने के लिए यदि आप एक सप्ताह से अधिक के लिए खून बहाना की जरूरत है, या यदि आप कई रक्त अपने मासिक धर्म प्रवाह से खून बह रहा थक्के है, तो आप अत्यार्तव हो सकता है। यह थकान और श्वास की तकलीफ जैसे एनीमिया के लक्षणों के साथ किया जा सकता है।
  • शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 6
    6
    जानें कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण हो सकती हैं। अगर आपको लगता है कि आपको दस्त, कब्ज, सूजन या सामान्य से अधिक मतली है, तो डॉक्टर को देखें एंडोमेट्रियोसिस इन समस्याओं का कारण बन सकती है, खासकर आपके मासिक धर्म के समय के पास।
  • शीर्षक वाले चित्र एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 7
    7
    प्रजनन क्षमता की जांच यदि आप नियमित रूप से एक वर्ष के लिए असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं और आपको गर्भवती नहीं मिली है, तो अपनी प्रजनन क्षमता को जांचने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। एंडोमेट्रिओसिस सहित आपकी प्रजनन क्षमता के साथ हस्तक्षेप की शर्तों के लिए आपको जांच की जानी चाहिए।
  • भाग 2
    अपने जोखिम कारकों को ध्यान में रखते हुए

    शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 8
    1
    समझें कि बिना बच्चों के बच्चों को एंडोमेट्रिओसिस का ज्यादा खतरा होता है। यदि आपको एंडोमेट्रियोसिस के लिए कोई जोखिम कारक है तो आपको ऊपर के किसी भी लक्षण को गंभीरता से लेना चाहिए। सबसे पहले कोई बच्चा नहीं रहा है
  • शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    2



    अपनी अवधि की लंबाई की सूचना दें यह सामान्य माना जाता है कि अवधि में दो से सात दिनों तक की अवधि में मासिक धर्म होना चाहिए। हालांकि, यदि आपका माहवारी स्वस्थ भिन्नता की तुलना में अधिक लंबे समय तक रहती है, तो आपको एंडोमेट्रियोसिस के लिए एक बढ़ता जोखिम हो सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण पहचानें चरण 10
    3
    अपने मासिक धर्म चक्र की लंबाई पर विचार करें सामान्य मासिक चक्र 21 से 35 दिनों तक हो सकता है। यदि आपका कम है (27 दिन या उससे कम) आपको एंडोमेट्रियोसिस विकसित होने की संभावना अधिक है।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण पहचानें चरण 11
    4
    अपने परिवार के इतिहास को जानिए यदि आपके माता, चाची, बहन या एंडोमेट्रियोसिस के साथ अन्य रिश्तेदार हैं, तो आप हालत को विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • शीर्षक वाले चित्र एंडोमेट्रिओसिस के चरण 12 के लक्षण पहचानें
    5
    अपने स्वास्थ्य इतिहास पर विचार करें आप गर्भाशय असामान्यताएं या श्रोणि संक्रमण की एक इतिहास है, तो या यदि आप एक घ स्वास्थ्य की स्थिति है कि एक सामान्य अवधि से बचाता है, endometriosis के लिए खतरा अधिक है।
  • भाग 3
    एंडोमेट्रिओसिस का निदान

    शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के चरण 13 के लक्षण पहचानें
    1
    चिकित्सक को देखें यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अपने लक्षणों का पूरी तरह वर्णन करें, और किसी भी प्रासंगिक जोखिम कारक का उल्लेख करें।
  • शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रियोसिस चरण 14 के लक्षणों को पहचानें
    2
    एक पैल्विक परीक्षा है आपके चिकित्सक को अल्सर और निशान सहित किसी भी स्पष्ट असामान्यताओं के लिए जांच करने के लिए एक नियमित पैल्विक परीक्षा करनी होगी।
  • शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 15
    3
    एक अल्ट्रासाउंड बनाएं अल्ट्रासाउंड परीक्षाएं उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंग हैं जो आपके शरीर के अंदर से चित्र बनाते हैं। यद्यपि एक अल्ट्रासाउंड निश्चित रूप से एंडोमेट्रियोसिस का निदान नहीं कर सकता है, लेकिन यह स्थिति से संबंधित गुर्दे की मौजूदगी और अन्य समस्याओं का पता चलता है।
    • अल्ट्रासाउंड या तो पेट और ट्रांसवेजिनल (अपने पेट पर एक ट्रांसड्यूसर के साथ बनाया) (क ट्रांसड्यूसर योनि में डाला के साथ संकरा बना) हो सकता है। अपने प्रजनन अंगों का पूरा दृश्य देखने के लिए, आपका चिकित्सक दोनों के आदेश दे सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र एंडोमेट्रियोसिस के चरण 16 के लक्षण पहचानें
    4
    लैपरोस्कोपी के बारे में पूछें एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें एक लेप्रोस्कोप (एक छोटे से चिकित्सा साधन शरीर के अंदर देखने के लिए) एक उदर चीरा में डाला जाता है: endometriosis की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए, अपने चिकित्सक से एक लेप्रोस्कोपी सुझाव दे सकते हैं। उसी समय एक बायोप्सी किया जा सकता है ताकि आपके ऊतकों के नमूनों की जांच हो सके।
    • लैप्रोस्कोपियों को सामान्य संज्ञाहरण के साथ किया जाता है, और वे किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया के जोखिम को लेते हैं। इसलिए, यदि आपके लक्षण हल्के होते हैं, तो आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप सर्जरी से पहले ही विभिन्न उपचार करें
  • शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 17
    5
    अपने चिकित्सक के साथ निदान की चर्चा करें यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आपके पास एंडोमेट्रियोसिस है, तो अपनी स्थिति की सीमा पर चर्चा करें। तय करें कि एक परीक्षण योजना तैयार करने के लिए क्या परीक्षण किए जाने की आवश्यकता है, और एक साथ काम करें।
  • युक्तियाँ

    • एंडोमेट्रियोसिस का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। दर्द के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें दवाओं, हार्मोन उपचार, और शल्य चिकित्सा के विकल्प
    • अगर आपको नहीं लगता है कि आपका डॉक्टर आपके लक्षणों को गंभीरता से ले रहा है, या यदि आपको लगता है कि आपको एक और शर्त के साथ गलत निदान मिल गया है, तो दूसरी राय लें एंडोमेट्रियोसिस को निदान करना मुश्किल हो सकता है, और कभी-कभी परिस्थितियों से उलझन में पड़ सकता है जैसे कि पेल्विक सूजन रोग, डिम्बग्रंथि अल्सर और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com