IhsAdke.com

घर पर एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों के साथ कैसे व्यवहार करें

एंडोमेट्रियोसिस में गर्भाशय गुहा के बाहर एंडोमेट्रियल ऊतकों (जो कि गर्भाशय की परत से संबंधित होती है) की असामान्य वृद्धि शामिल है। यह अपने प्रजनन वर्षों में महिलाओं के बीच सबसे अधिक आम है और वंशानुगत प्रतीत होता है जैसा कि स्थिति में दर्द, असुविधा, रक्तस्राव और भावुक परेशानी पैदा हो सकती है, इसलिए इसे सामना करना मुश्किल हो सकता है। व्यावसायिक चिकित्सा उपचार महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अपने लक्षणों से निपटने के लिए भी अधिक प्रभावी तरीके से घर ले सकते हैं। अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
अपने दर्द को नियंत्रित करना

सीओएपी शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण होम पर चरण 1
1
अपने लक्षणों का समय याद रखें कई महिलाएं पाते हैं कि उनके एंडोमेट्रियोसिस लक्षण उनके मासिक धर्म के दौरान बढ़ते हैं - दूसरों को ओवुलेशन के दौरान या यौन क्रियाकलाप के दौरान दर्द का नोटिस एक बार जब आप अपने मानकों को जानते हैं, तो आप अपने लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से समझने और काम करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप तुरंत एक पैटर्न की पहचान नहीं करते हैं, तो कुछ महीनों के लिए एक पत्रिका रखें। ध्यान रखें कि आपको कौन से कुछ भी प्रासंगिक हो सकता है, साथ ही आपके मासिक धर्म चक्र, आपकी यौन गतिविधि और आपके दैनिक आहार और व्यायाम के साथ सबसे ज्यादा असुविधा महसूस करते हैं। एक या दो महीने के लिए निरीक्षण करने के बाद, पैटर्न प्रकट हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में कॉप के साथ एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण घर पर चरण 2
    2
    बिना पर्ची के गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) लें एंडोमेट्रियोसिस के सबसे अधिक परेशान लक्षण पेट और पेल्विक क्षेत्र में हो सकते हैं दर्द और ऐंठन। सौभाग्य से, कई महिलाओं को पता चला है कि उनके एंडोमेट्रियोसिस का दर्द एनआईएसएड्स द्वारा आइबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन सोडियम और एस्पिरिन जैसी राहत से मुक्त किया जा सकता है। NSAIDs सूजन और सूजन को कम करती है, और आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन कम करती है, जो दर्द की अनुभूति के लिए जिम्मेदार होती हैं।
    • यदि आपके मासिक धर्म की अवधि के दौरान दर्द बढ़ता है, तो आपकी अपेक्षित अवधि के लगभग 24 घंटों के पहले एनएसएआईडीएस लेने का विचार करें। अपने शरीर से प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को बाधित करने से आपको और अधिक आराम मिलेगा।
    • आपके लिए सबसे अच्छा एनएसएडी आहार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। सामान्य तौर पर, आप 200 से 400 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन मौखिक रूप से हर चार से छह घंटे ले सकते हैं।
    • नेप्रोक्सीन सोडियम के लिए, आप आम तौर पर प्रति दिन 6 से 8 घंटे 275 मिलीग्राम ले सकते हैं, एक दिन में 1,100 मिलीग्राम से अधिक नहीं हो सकता।
    • यदि आप चाहें, तो 300 से 325 मिलीग्राम की एस्पिरिन मौखिक रूप से दिन में तीन या चार बार कोशिश कर सकते हैं। अपने डॉक्टर के साथ एस्पिरिन के जोखिमों पर चर्चा करें, यद्यपि। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग इसे नहीं लेना चाहिए।
  • सीओएपी शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण होम पर चरण 3
    3
    एसिटामिनोफेन की कोशिश करो अगर एनएसएआईएड्स आपके पेट को लपेटता है या उल्टी या दस्त का कारण बनता है, तो डॉक्टर के पर्चे के बिना एसिटामिनोफेन लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें (जिसे पेरासिटामोल भी कहा जाता है)।
    • एसिटामिनोफेन का विशिष्ट खुराक 650 से 1,000 मिलीग्राम हर चार से छह घंटे तक होना चाहिए। किसी एक दिन में 4,000 मिलीग्राम से अधिक न हो। अपने डॉक्टर की सिफारिश की तुलना में अधिक मत लो, चूंकि पैरासिटामोल यकृत क्षति का कारण हो सकता है अगर गलत तरीके से उपयोग किया जाता है शराब पीने से यह जोखिम बढ़ जाता है।
  • सीओएपी शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रीओसिस के लक्षण होम पर चरण 4
    4
    ध्यान। यद्यपि ध्यान आपके एंडोमेट्रियोसिस या लक्षणों से उत्पन्न होने वाले लक्षणों को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह आपको अधिक प्रभावी ढंग से दर्द से निपटने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग ध्यान करते हैं वे उच्च दर्द थ्रेसहोल्ड और आंतरिक शांति और संतोष की मजबूत समझ विकसित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अत्यधिक खून बह रहा नियंत्रण

    सीओएपी शीर्षक से चित्र एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण होम पर चरण 5
    1
    आगे की योजना बनाएं मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक खून बह रहा endometriosis का एक आम लक्षण है। अपने चिकित्सक से चिकित्सा उपचार के विकल्प तलाशना उचित है, लेकिन इसके अलावा, आप अपनी मासिक धर्म की अवधि अग्रिम में योजना बना सकते हैं। जब भी संभव हो, अपने मासिक धर्म के दौरान शेड्यूलिंग और घटनाओं और गतिविधियों की मांग से बचें। अपने आप को उन गतिविधियों तक सीमित करें जो बिल्कुल आवश्यक हैं।
  • सीओएम के साथ चित्रण शीर्षक होम पेज पर चरण 6
    2
    आपूर्ति को आसान रखें आप घर में, कार में, कार्यालय में और कहीं और जहां आप एक महत्वपूर्ण राशि खर्च करते हैं, वहां बहुत अधिक अतिरिक्त अवशोषण रखना चाहते हैं। अगर खून बह रहा जल्दी दिखाई देता है, तो आपको इन जगहों पर कपड़े का आदान-प्रदान रखने पर विचार करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में कॉप के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण गृह चरण 7
    3
    मदद के लिए पूछें अपने साथी, अन्य बड़े बच्चों, मित्रों और परिवार के सदस्यों से पूछें कि जब आप भारी खून बह रहा हो तब कुछ सहायता प्रदान करें। उदाहरण के लिए, आपका साथी, कुछ सेवाओं के निष्पादन को ले सकता है- दोस्तों आपके बच्चों को स्कूल के बाद की गतिविधियों में लेने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टेप 8 पर कॉन्ड एंड एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ शीर्षक वाले चित्र
    4
    जब समस्या को चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है, तो जानें। अगर मासिक धर्म में खून बह रहा है, तो आपके रोजमर्रा के जीवन में कुछ महीनों से अधिक दिनों के लिए दिक्कत हो रही है, या यदि आप अत्यधिक रक्त को खो रहे हैं तो एनामी बनने या अतिरिक्त दुष्प्रभावों से पीड़ित होने पर, अपने डॉक्टर से बात करें इस मुद्दे से निपटने के लिए हार्मोन थेरेपी शुरू करना आवश्यक हो सकता है।
  • विधि 3
    एंडोमेट्रियोसिस के मनोवैज्ञानिक प्रभावों से निपटना




    चित्र शीर्षक के साथ कोप एंड एंड्रॉमिओसिस के लक्षणों के साथ गृह चरण 9
    1
    खुद को शिक्षित करें ज्ञान शक्ति है एंडोमेट्रियोसिस एक विघटनकारी, निराशाजनक और तनावपूर्ण बीमारी हो सकती है, लेकिन अगर आप अपनी स्थिति के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं तो आप चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित होंगे। वेबसाइटों पर भरोसा करने का प्रयास करें और अतिरिक्त जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
    • अपनी स्थिति के बारे में अधिक जानने से उसे उसके परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों को उसके लक्षण समझाएंगे। यह आपके लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक में एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक गृह 10
    2
    सहायता समूह में शामिल हों एंडोमेट्रिओसिस के साथ संघर्ष करने वाले अन्य लोगों के साथ बात करना बेहद उपयोगी हो सकता है स्थिति की चर्चा करना, तकनीक का पालन करना और सहायक वातावरण में अपनी भावनाओं को जारी करना आपको बेहतर महसूस करेगा।
  • चित्र शीर्षक के साथ कोप एंड एंड्रॉमिओसिस के लक्षण, गृह चरण 11
    3
    भविष्य के बारे में सोचने के लिए समय निकालें क्या आप भविष्य में बच्चों की योजना बना रहे हैं? यदि हां, तो आप अपनी प्राथमिकताओं का मूल्यांकन कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आप कितने महत्वपूर्ण मातृत्व हैं
    • यदि मातृत्व बहुत महत्वपूर्ण है, और आप इसे प्राप्त करने की स्थिति में हैं, तो बच्चों को जल्दी ही बाद में लेने का विचार करें। इस तरह, आप अपने एंडोमेट्रियोसिस को अधिक आक्रामक तरीके से इलाज कर सकते हैं, शायद सर्जरी के साथ। इसके अलावा, विचार करें कि क्या आप स्वाभाविक रूप से होने के बजाय एक बच्चे को अपनाने के लिए तैयार हैं या नहीं।
    • अगर मातृत्व महत्वपूर्ण नहीं है, या यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, तो अपने चिकित्सक से अपने सभी विकल्पों के बारे में बात करें, जिसमें शल्य चिकित्सक भी शामिल हैं। आप सबसे निर्णायक चिकित्सा उपचार के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से कॉप के साथ एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण घर पर कदम 12
    4
    चिकित्सा पर विचार करें यदि आप नियमित आधार पर गंभीर लक्षणों से जूझ रहे हैं, तो आप व्यक्तिगत उपचार से भी लाभान्वित हो सकते हैं। एक प्रशिक्षित परामर्शदाता या मनोविज्ञानी आपको अपनी स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं के साथ मदद कर सकता है और विभिन्न उपचार विकल्पों के बारे में सोच सकता है। वह मातृत्व के बारे में अपनी भावनाओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक में एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों के साथ कॉप शीर्षक होम 13
    5
    बड़े कार्यों को छोटे टुकड़ों में विभाजित करें अगर आप गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे हों तो आप अपने घर किसी खास दिन पर साफ नहीं कर पाएंगे। एक या दो सबसे ज्यादा कार्य करने पर ध्यान दें - उदाहरण के लिए वैक्यूमिंग करना, और काउंटरटॉप्स को साफ करना - और जब आप बेहतर महसूस करते हैं तो अपने आप को बाकी छोड़ दें
  • विधि 4
    जीवन शैली बदलना

    स्टेप 14 पर एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप नामित चित्र
    1
    दैनिक व्यायाम करें व्यायाम आपके मस्तिष्क से एंडोर्फिन को रिलीज़ करने के कारण होता है, जैसे सेरोटोनिन, जो आपको अच्छा महसूस करता है ये हार्मोन आपके न्यूरॉन्स को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे आपको शांत और अधिक ऊर्जावान महसूस होता है, और वे आपके दर्द को कम करने में सहायता कर सकते हैं। और बेशक, व्यायाम आपके लिए भी शारीरिक रूप से अच्छा है - यह आपके मांसपेशियों को मजबूत और टोन करता है और आपको एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।
    • आरंभ करने के लिए, 40 मिनट की दैनिक गतिविधि प्राप्त करने का प्रयास करें। आप चला सकते हैं, चलना, तैर कर सकते हैं, खेल सकते हैं या एक वर्ग की कोशिश कर सकते हैं - जब तक आप इसे ले जाते हैं
  • सीओपी के साथ शीर्षक पृष्ठ शीर्षक पर एंडोमेट्रियोसिस लक्षण चरण 15
    2
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और संसाधित शर्करा का सेवन कम करें। बदले अपने आहार आपके endometriosis को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम और प्रसंस्कृत शर्करा ऐसे मिचली, सूजन और थकान के रूप में लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों थोड़ा मुश्किल को पचाने और गैस का उत्पादन और सूजन abdominal- इसके अलावा, वे इंसुलिन के साथ बातचीत के लिए अपने शरीर में tryptophan मुक्त करने के लिए, अपनी थकान और तंद्रा को बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ कोप एंड एंड्रॉमिओसिस के लक्षणों के साथ होम चरण 16
    3
    विभिन्न प्रकार के स्वस्थ आहार खाएं आपके शरीर को यथासंभव स्वस्थ रखने से आपको अपने लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन का उपभोग करने की कोशिश करें।
    • यदि आप स्वस्थ खाने के बारे में अनिश्चित हैं, तो पोषण विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करने पर विचार करें वह एक आदर्श आहार योजना को एक साथ रखने में आपकी मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें एंडोमेट्रिओसिस का इलाज चिकित्सा उपचार और उसके साथ काम करने के तरीकों के संयोजन से किया जाता है।
    • समझें कि एंडोमेट्रियॉसिस के लक्षणों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा तरीका आपकी आयु पर कुछ हद तक निर्भर हो सकता है। आप जितनी छोटी हो, उतना आक्रामक हो सकता है कि आपका डॉक्टर हो सकता है आपको यह भी विचार करना होगा कि क्या आप बच्चों की योजना बना रहे हैं। सर्जिकल समाधान और कुछ चिकित्सा उपचार गर्भवती होने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं, और जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश करना शुरू करते हैं तो कुछ दवाएं बंद करनी होंगी।
    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने की कोशिश करें एंडोमेट्रियोसिस तनावपूर्ण है, लेकिन यह भी उपचार योग्य है। आपके पास एक सामान्य, स्वस्थ जीवन जीने की उम्मीद करने का हर कारण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com