IhsAdke.com

सल्पाइटीस का निदान और उपचार कैसे करें

महिलाओं में, फैलोपियन ट्यूब अंडाशय से गर्भाशय तक ओवा लेती हैं। सैल्क्साइटीज फैलोपियन ट्यूबों की सूजन का एक विकार है, ज्यादातर मामलों में एक जीवाणु संक्रमण के परिणामस्वरूप। चूंकि यह बीमारी असुविधाजनक लक्षण, बांझपन और, कुछ मामलों में, घातक संक्रमण के एक चरण तक पहुंच सकती है, लक्षणों की पहचान करने और तुरंत उपचार लेने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपको संदेह है कि आपको सल्क्वाइटिटिस है, तो चरण 1 में पढ़ने शुरू करें।

चरणों

विधि 1
सल्क्वाइटिस के लक्षणों की पहचान करना

चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 1
1
ध्यान रखें कि कई महिलाएं सल्क्नाइटिस नहीं करती हैं इस वजह से, कुछ लोग यह भी पता लगा सकते हैं कि जब तक प्रजनन अंगों की परीक्षा किसी अन्य कारण के लिए नहीं की जाती है, जैसे कि बांझपन
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 2
    2
    असामान्य योनि स्राव के लिए जाँच करें निर्वहन का एक छोटा सा सामान्य और स्वस्थ होता है, लेकिन जब आप मात्रा, रंग, स्थिरता और गंध में परिवर्तन देखते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना महत्वपूर्ण है। गंभीर या असामान्य निर्वहन किसी भी तरह से संक्रमण और विभिन्न प्रजनन विकारों, जैसे सल्क्विटिस के रूप में संकेत कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 3
    3
    देखें कि क्या मस्तिष्क के बीच रक्त के धब्बे हैं। फिर, स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप सामान्य मासिक धर्म के बीच खून बह रहा है - जैसे असामान्य निर्वहन के मामले में असामान्य रक्तस्राव कई शर्तों को इंगित कर सकता है, जैसे कि सल्क्विटिस
    • गर्भनिरोधक तरीकों में परिवर्तन के कारण मासिक धर्म के बीच रक्त के धब्बे हो सकते हैं। महिलाएं जो गर्भनिरोधक गोलियां बदलती हैं या अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) के सम्मिलन से गुजरती हैं, समस्या भी मौजूद होती है, कभी-कभी हार्मोनल परिवर्तन के कारण। देखने के लिए कुछ महीनों तक इंतजार करने में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए कि क्या विकार में सुधार होता है, खासकर यदि सल्वाइटिस का कोई अन्य प्रकटीकरण मौजूद नहीं है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 4
    4
    मासिक धर्म अवधि के दौरान दर्द के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। अधिकांश महिलाएं मासिक धर्म के पहले और दौरान पहले कुछ पेट से ग्रस्त होती हैं, लेकिन यदि यह बहुत अधिक परेशानी का कारण बनती है, तो इससे परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यह संभव है कि डिस्मेनोराहिया सल्वाइसाइटिस के कारण होता है, लेकिन एंडोमेट्रियोसिस, फाइबॉइड ट्यूमर, पैल्विक इन्फ्लमेटरी डिजीज (पीआईडी) और अन्य शर्तों के कारण भी होता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ एक निदान पर पहुंचने के लिए पूर्ण परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे।
    • यह लक्षण बहुत चिंताजनक है अगर मांदों से पहले इतना असुविधाजनक नहीं थे चेतावनी के रूप में पीड़ाएं या असुविधा को समझें और जितनी जल्दी हो सके उपचार की तलाश करें।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 5
    5
    पेट की असुविधा को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए। Salpingitis के साथ कुछ महिलाओं पेट में दर्द है, जो हल्के से गंभीर हो सकता है, और कभी-कभी मतली, उल्टी या दस्त के साथ।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 6
    6
    मूत्र संबंधी समस्याओं को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। इस बीमारी से मूत्रमार्ग प्रफुल्लित हो सकता है, जो मूत्रमार्ग का एक स्थान है - परिणामस्वरूप, पेशाब में पेश होने या आवर्ती होने में दर्द हो सकता है, साथ ही साथ यह भी महसूस होता है कि मूत्र पथ या मूत्राशय में संक्रमण होता है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 7
    7
    एक अन्य लक्षण की जांच करने की आवश्यकता है दर्दनाक ovulation है कई स्वस्थ महिलाओं को असुविधा या दर्द होने पर दर्द होता है जब ओवुलेटिंग ("शर्त" या "बीच में दर्द" के रूप में जाना जाता है)। जब आपको पता चला कि यह समस्या अचानक या अन्य लक्षणों के साथ आ गई है, तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाएं
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 8
    8
    पीठ दर्द से अवगत रहें यह लक्षण कई कारणों से हो सकता है, लेकिन यदि यह बिगड़ता है या किसी अन्य असहज अभिव्यक्ति को प्रस्तुत करता है, तो डॉक्टर को जाना जरूरी है, क्योंकि सल्क्वाइटिटिस उन्हें पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 9
    9
    बुखार की जांच जब सल्वाइटिटिस एक गंभीर संक्रमण की ओर जाता है, तो बुखार और ठंड लगना होता है - यदि यह इस बीमारी के अन्य लक्षणों के साथ आता है, तो जितनी जल्दी हो सके एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें।
    • कुछ महिलाओं में, बुखार एक पीठ दर्द के साथ है जो पैरों से फैलता है। फिर, यह एक संकेत है जो तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 10
    10
    सल्क्वाइटिस में लक्षण दिखाई दे सकते हैं और गायब हो सकते हैं। मासिक धर्म चक्र के कुछ हिस्सों के दौरान वे पैदा होते हैं, विशेष रूप से मासिक धर्म के बाद।
  • विधि 2
    सल्पाइटीस के कारणों को समझना

    चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 11
    1
    समझें कि रोग के अधिकांश मामलों (90%) जीवाणुओं के कारण होते हैं वे यौन संचरित हो सकते हैं (जैसे क्लैमाडिया और गोनोकोकस, जो गोनोरिया के लिए ज़िम्मेदार हैं), लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। नीचे बैक्टीरिया भी salpingitis अक्सर कारण:
    • Micoplasma-
    • Estafilococo-
    • Str।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 12
    2
    पता है कि वायरल संक्रमण भी salpingitis कारण हो सकता है।
  • चित्र का निदान और नैदानिक ​​उपचार
    3
    Salpingitis अक्सर पैल्विक इन्फ्लमेटरी डिजीज (पीआईडी) के साथ जुड़ा हुआ है - कुछ मामलों में, यह अन्य प्रजनन अंगों में संक्रमण या सूजन के रूप में शुरू होता है, फैलोपियन ट्यूबों में फैलता है। डीआईपी में, संयुक्त राज्य में बहुत अधिक आम होने के अलावा, प्रजनन अंगों की सूजन और संदूषण भी होता है - एक लाख से अधिक महिलाओं ने हर साल इस स्थिति का विकास किया है
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 14



    4
    सल्क्वाइटिस के कारण कुछ चिकित्सीय प्रक्रियाओं के कार्य को पहचानें वे इस बीमारी के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, लेकिन गर्भाशय ग्रीवा और फैलोपियन ट्यूबों में गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से बैक्टीरिया को पेश करने के लिए जिम्मेदार हैं। लापरोकॉपी, एंडोमेट्रियल और गर्भाशय बायोप्सी, आईयूडी के इलाज की प्रक्रिया और फैलाव और सम्मिलन के अतिरिक्त, सूक्ष्मजीवों को महिला के प्रजनन अंगों में प्रवेश करने का कारण बन सकता है।
  • चित्र का निदान और निदान सलिपिटाइटीस चरण 15
    5
    गर्भावस्था भी हस्तक्षेप कर सकती है गर्भपात (सहज या नहीं) और जन्म भी प्रजनन अंगों में जीवाणुओं के संक्रमण के लिए रास्ता खोलते हैं, जिससे सल्वाइनाइटिस होते हैं। यदि आपके ऊपर के कुछ लक्षण हैं और हाल ही में गर्भवती (गर्भ के परिणाम की परवाह किए बिना), तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • विधि 3
    सल्क्वाइटिस का निदान

    चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 16
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको लगता है कि आपको इस बीमारी है (जैसे कि पीआईडी ​​या कोई अन्य प्रजनन समस्या), तो आपको चिकित्सक को तत्काल परामर्श करना चाहिए - अपने सभी मेडिकल इतिहास और लक्षणों का कोर्स प्रदान करें।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 17
    2
    एक पैल्विक परीक्षा है प्रारंभिक समय में, स्त्री रोग विशेषज्ञ असामान्य निर्वहन, दर्द या कोमलता के साथ-साथ सूजन के अन्य लक्षणों की जांच के लिए एक मूल श्रोणि परीक्षण करेंगे। एक सच्चाई का प्रयोग करके, चिकित्सक गर्भाशय ग्रीवा की जांच करेगा और ग्रीवा के कैंसर के किसी भी लक्षण की जांच के लिए पैप परीक्षण कर सकता है।
  • चित्र का निदान और निदान सलिपिटाइटीस चरण 18
    3
    खून का परीक्षण करें आपका डॉक्टर रक्त संक्रमणों की जांच कर सकता है - उदाहरण के लिए, रक्त गणना, यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि क्या कोई संक्रमण मौजूद है
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis कदम 19
    4
    अन्य परीक्षणों के लिए जाएं जो आपके डॉक्टर की सिफारिश की जाती है प्रत्येक स्थिति अलग है, लेकिन आपका चिकित्सक अन्य नैदानिक ​​परीक्षण, जैसे कि मूत्र परीक्षण, उदाहरण के लिए, या प्रजनन अंगों की छवि परीक्षाओं को करना चाहता हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 20
    5
    लोपरोस्कोपी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। लक्षणों की गंभीरता और अन्य परीक्षणों के परिणाम के आधार पर, स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं, जिसमें पेट की चीरा में एक उपकरण फैलोपियन ट्यूबों में डाला जाता है। लैप्रोस्कोपी डॉक्टर को नलिकाओं को बारीकी से देखने देगा।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 21
    6
    एक विशिष्ट निदान करें जब यह निर्धारित करते हुए कि ट्यूबों में संक्रमण और सूजन होती है, तो चिकित्सक सल्क्वाइटिटिस का निदान करेगा। यदि संभव हो तो, इसका कारण पता होना चाहिए, क्योंकि रोग को दो मूल श्रेणियों में बांटा गया है: तीव्र और पुरानी
    • तीव्र सल्क्वाइटिस एक अधिक गंभीर समस्या है जिसमें ट्यूब सुगंधित हो जाती है और सूजन हो जाती है, द्रवों को स्रावित करती है जो आंतों और अन्य अंगों पर चिपक जाती है, उन्हें मवाद से भरना।
    • क्रोनिक सल्क्वाइटिस एक मामूली सूजन है, जो आमतौर पर एक तीव्र प्रकरण के बाद पैदा होता है। संक्रमण हल्के है लेकिन लंबे समय तक रहता है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 22
    7
    समझें कि कभी-कभी सल्क्वाइटिस के निदान के लिए यह मुश्किल हो सकता है कुछ महिलाओं को गलत रूप से अल्सर, एंडोमेट्रियोसिस या कुछ अन्य समस्या का पता चला है इससे पहले कि यह स्पष्ट हो जाता है कि फैलोपियन ट्यूबों में सूजन है - दृढ़ता की आवश्यकता है अगर चिकित्सक को संदेह है कि आपको एक और समस्या है, लेकिन आपको लगता है कि निदान गलत था (या फिर उपचार के बाद भी लक्षण हैं), दूसरे प्रदाता से संपर्क करें
  • विधि 4
    सल्क्वाइटिस का इलाज करना

    चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 23
    1
    एंटीबायोटिक्स खाएं पहले उपचार के रूप में, आपका डॉक्टर संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा - सल्क्वाइटिस (लगभग 85%) वाली अधिकांश महिलाओं ने एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के माध्यम से समस्या को समाप्त कर सकते हैं
  • चित्र का निदान और उपचार Salpingitis चरण 24
    2
    हॉस्पिटलिया अधिक गंभीर मामलों में एक विकल्प है। हाथ को एंटीबायोटिक और अंतःस्राव तरल पदार्थ दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 25
    3
    सर्जरी की संभावना के बारे में बात करें, केवल बहुत ही गंभीर मामलों में आवश्यक है। हालांकि एंटीबायोटिक्स आमतौर पर बीमारी का इलाज करते हैं, यदि विकार बनी रहती है तो सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है। सर्जरी आवश्यक है अगर डॉक्टर ट्यूबों में फोड़े की खोज करता है, जिसे सूखा जाना चाहिए - कुछ उदाहरणों में, सैल्क्साइक्टोमी भी किया जाना चाहिए। इसमें, फैलोपियन ट्यूब हटा दिए जाते हैं
    • जब हालत श्रोणि सूजन रोग के एक और अधिक गंभीर मामले से संबंधित है, कुल गर्भाशयोच्छेदन, आवश्यक हो सकता है एक salpingo-oophorectomy, जिसमें सर्जन गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब को हटा देगा के बगल में।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Salpingitis चरण 26
    4
    यदि आवश्यक हो, यौन साझेदारों का इलाज किया जाना चाहिए। जब सल्क्वाइटिस का पता लगाया जाता है कि एसटीडी, जैसे क्लैमाइडिया या गोनोरिया से जुड़े हुए हैं, तो हाल ही में यौन साझेदारों को यह निर्धारित करने की जांच की जानी चाहिए कि क्या वे संक्रमित हैं और तदनुसार इलाज किया है। याद रखें कि लक्षणों के बिना भी वे दूषित हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोगों को श्रोणि सूजन की बीमारी (पीआईडी) के एक पर्याय के रूप में शब्द "salpingitis" का उपयोग, लेकिन इन अलग अलग परिस्थितियों कर रहे हैं। जबकि salpingite फैलोपियन ट्यूब में सूजन और संक्रमण से संबंधित है पीआईडी, एक सामान्य शब्द है कि सूजन और महिला प्रजनन अंगों के संक्रमण को संदर्भित करता है।
    • salpingitis साथ महिलाओं अस्थानिक गर्भधारण, जहां निषेचित अंडे गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब की बाहरी दीवार से जुड़ा हुआ है का एक बड़ा मौका है। यह एक गर्भावस्था है जो बहुत खतरनाक हो सकती है - चिकित्सक को इसे नजदीक और भविष्य की गर्भधारण में जल्दी मॉनिटर करना चाहिए।
    • एक तरीका यह salpingitis के जोखिम को कम करने के लिए हमेशा लेटेक्स कंडोम का उपयोग करके सुरक्षित यौन अभ्यास है जब भी संभव हो एक यौन संचारित रोग (एसटीडी) होने का मौका सीमित करने के लिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com