IhsAdke.com

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूबों का इलाज कैसे करें

स्वस्थ महिलाओं में, फैलोपियन ट्यूब अंडाशय से गर्भाशय तक परिपक्व अंडे लेती हैं। गर्भवती होने के लिए, उन ट्यूबों में से कम से कम एक को खुले रहने की जरूरत है। जब रुकावटें होती हैं, तो शुक्राणु और अंडा के बीच कोई "बैठक" नहीं होती है, जहां आमतौर पर निषेचन होता है। बाँझ महिलाओं का 40% आमतौर पर इस स्थिति में है, इसलिए इसे पहचानना और इसे प्रभावी ढंग से व्यवहार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
फैलोपियन ट्यूब रुकावट का इलाज करना

ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि 14
1
प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि केवल एक ट्यूब अवरुद्ध हो गई है और आप स्वस्थ महसूस करते हैं, तो आपका डॉक्टर उर्वरता से लड़ने वाली दवाइयां जैसे कि फेमार, क्लोमीड, सेरोफेनी, गोनाल-एफ, ब्रावेल, ओविड्रेल, ल्यूप्रॉन, या पेर्गोनल की सिफारिश करेगा। इस तरह के उपचारों से पीयूषिका ग्रंथि ने फुलिकल उत्तेजक हार्मोन (एफएसएच) और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) को छोड़ दिया है, जो ओवुलेशन और गर्भावस्था की संभावना बढ़ती है (बिना अवरुद्ध ट्यूब के माध्यम से)।
  • ध्यान दें कि ये उपचार काम नहीं करेगा यदि दोनों फेलोपियन ट्यूब भरे हुए हैं। यदि यह मामला है, तो अधिक आक्रामक उपचार की आवश्यकता है।
  • प्रजनन दवाओं का उपयोग करने का सबसे आम जोखिम एकाधिक गर्भावस्था और डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम (एसएचओ) है। एसईओ तब होता है जब अंडाशय को अतिरिक्त द्रव मिलता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    लेप्रोस्कोपी के प्रदर्शन को ध्यान में रखें यदि चिकित्सक को लगता है कि आप सर्जरी से गुजरने के लिए अच्छी स्थिति में हैं, तो वह अवरुद्ध ट्यूबों को खोलने के लिए लैपरोस्कोपी सुझा सकता है और निशान ऊतक निकाल सकता है। हालांकि, लैप्रोस्कोपी हमेशा काम नहीं करता है - हस्तक्षेप की सफलता आपकी उम्र, कारण, और कैसे ट्यूब अवरुद्ध है पर निर्भर करता है।
    • यदि ट्यूब अभी भी अपेक्षाकृत स्वस्थ है, सर्जरी के बाद गर्भवती होने का मौका 20% से 40% है।
    • प्रक्रिया दर्दनाक नहीं होगी क्योंकि आप सामान्य संज्ञाहरण के तहत होंगे। लैपरोस्कोपी के जोखिम हैं: सर्जरी साइट पर मूत्राशय के संक्रमण और जलन।
    • यदि आपके पास एक विशेष प्रकार की फैलोपियन ट्यूब नाकाबंदी है, जिसे एचड्रोसाल्पीन कहा जाता है, जहां गर्भाशय की एक ट्यूब द्रव से भर जाती है, तो आपका डॉक्टर शल्य चिकित्सा की सिफारिश नहीं कर सकता है। उसके साथ विकल्पों की चर्चा करें
    • सर्जिकल हस्तक्षेप के इस प्रकार से भविष्य में एक्टोपिक गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप लैप्रोस्कोपी के बाद गर्भवती हो जाते हैं, तो चिकित्सक को गर्भावस्था की प्रगति की निगरानी करनी चाहिए और देखें कि क्या लक्षण हैं कि गर्भावस्था एक्टोपिक है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब पायदान 16 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सैल्ग्टेक्टोमी की संभावना पर चर्चा करें यह प्रक्रिया गर्भाशय ट्यूब का एक हिस्सा निकाल देती है और जब उनमें से एक को हाइड्रोसाइलपिन में तरल पदार्थ से भर दिया जाता है तो इसकी अनुशंसा की जाती है। यह इन विट्रो फलन में आने से पहले किया जाता है।
    • यदि हाइड्रोसाइलपिन के कारण फैलोपियन ट्यूब के अंतिम भाग को अवरुद्ध किया जाता है, तो सैल्गेंक्टोमी किया जाता है। प्रक्रिया अंडाशय के पास ट्यूबा में एक उद्घाटन पैदा करती है शल्य चिकित्सा के बाद निशान टिशू द्वारा संचालित ट्यूब को फिर से अवरुद्ध करना आम बात है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    चयनात्मक ट्यूबलर नारियल को आज़माएं जब गर्भाशय के पास एक रुकावट होती है, तो डॉक्टर चयनात्मक ट्यूबल कैनोलेशन की सिफारिश कर सकता है, एक चिकित्सा प्रक्रिया जिसमें गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से एक प्रवेशनी डालना होता है।
    • यह प्रक्रिया लापरस्कॉपिक सर्जरी से बाहर के रोगी और कम आक्रामक है सामान्य संज्ञाहरण या आवश्यक नहीं हो सकता है।
    • यदि रोगी अन्य शर्तों से ग्रस्त है, जैसे कि जननांग तपेदिक, गर्भाशय के नलिकाओं पर घावों या निशान, या यदि वह पहले से ही ट्यूब सर्जरी से गुजरती है, तो ट्यूबल कैनोलेशन की अनुशंसा नहीं की जाती है।
    • इस प्रक्रिया के कुछ समृद्ध क्षमताएं हैं: फैलोपियन ट्यूब फाड़, पेरिटोनिटिस (अंगों के चारों ओर ऊतक का संक्रमण), या गर्भाशय ट्यूब फ़ंक्शन का एक असफल बहाली।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 18 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    इन विट्रो निषेचन में प्रयास करें अगर पिछले उपचार काम नहीं करते हैं - या यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि सफलता की संभावनाएं बहुत छोटी हैं - गर्भवती होने के लिए अभी भी अन्य विकल्प हैं इनमें से सबसे अधिक इन विट्रो निषेचन (आईवीएफ) में है, जिसमें शरीर के बाहर शुक्राणु द्वारा अंडे के निषेचन को शामिल किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप भ्रूण को महिला गर्भाशय में डाल दिया जाता है। इस पद्धति में गर्भाशय के ट्यूबों का उपयोग शामिल नहीं है, इसलिए रुकावट गर्भ निषेचन के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा।
    • आईवीएफ की सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपकी आयु और बांझपन के कारण शामिल हैं। इसके अलावा, यह एक महंगा और समय लेने वाली प्रक्रिया है।
    • आईवीएफ के जोखिम हैं: एक्टोपिक गर्भावस्था, कई जन्म, सामान्य भ्रूण के वजन के नीचे, अंडरवियर हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम, सहज गर्भपात और भावनात्मक, मानसिक और वित्तीय दबाव के कारण उच्च तनाव के साथ प्रीटरम जन्म।
  • विधि 2
    फैलोपियान ट्यूबों का निदान

    ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 1 छवि का शीर्षक
    1
    ध्यान दें कि इस स्थिति में एसिम्प्टमेटिक हो सकता है। कुछ महिलाएं - जिनके पास एक निश्चित प्रकार की गर्भाशय की ट्यूब बाधा है - पेट में दर्द या योनि स्राव में वृद्धि का अनुभव है, जबकि अन्य में कोई लक्षण नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में, महिलाओं को गर्भवती होने में सक्षम न होने की समस्या का पता चलता है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अगर आप एक वर्ष के बाद गर्भ धारण नहीं कर सकते तो स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें एक चिकित्सा बिंदु से, "बांझपन" का अर्थ है कि आप बिना किसी गर्भनिरोधक विधि के एक वर्ष के सामान्य संभोग के बाद गर्भवती होने में सफल नहीं होते हैं। यदि यह मामला है, तो जल्द से जल्द एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें।
    • 35 से अधिक महिलाएं एक वर्ष की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से गर्भवती होने के छह महीने के बाद नियुक्ति को चिह्नित करें।
    • ध्यान दें कि "बांझपन" एक ही बात "बांझपन" के समान नहीं है बांझपन वाली महिलाएं किसी बच्चे को गर्भ धारण करने में सक्षम हो सकती हैं, बिना चिकित्सा सहायता के या उसके बिना मत सोचो कि गर्भ धारण करना असंभव होगा।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक प्रजनन आकलन करें आपका डॉक्टर शायद आपके और आपके साथी के लिए पूरी उर्वरता मूल्यांकन की सिफारिश करेगा। साझेदार को शायद शुक्राणु नमूना प्रदान करना होगा ताकि एक विशेषज्ञ शुक्राणुओं की संख्या या गतिशीलता के साथ किसी भी समस्या को समाप्त कर सकता है। आप, बदले में, पुष्टि करने के लिए कई परीक्षण करना चाहिए कि ओव्यूलेशन सामान्य है, साथ ही साथ हार्मोन का स्तर। यदि सभी परिणाम अपेक्षित सीमा के भीतर हैं, तो आपका डॉक्टर गर्भाशय ट्यूब परीक्षा की सिफारिश करेगा।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सोनोहाइस्टोग्राफ़ी परीक्षा को ध्यान में रखें पेशेवर सोनोहिस्टरोग्राफी की सिफारिश कर सकता है, जो चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें अल्ट्रासाउंड का उपयोग गर्भाशय में संचित सामग्री, जैसे कि निशान ऊतक के लिए होता है। इन सामग्रियों को कभी-कभी फैलोपियन ट्यूबों को अवरुद्ध करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।



  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    हिस्टोरोसलोपोग्राफी प्रदर्शन Hysterosalpingography (एचएसजी) एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें ग्रीवा के माध्यम से एक विशेष डाई गर्भाशय ट्यूबों में डाली जाती है। एक्सरे को यह निर्धारित करने के लिए लिया जाता है कि क्या वे बिना अवरुद्ध या अवरुद्ध हैं
    • Hysterosalpingography संज्ञाहरण के बिना प्रदर्शन कर रहे हैं, केवल बेचैनी या पेट का दर्द की एक छोटी सी सनसनी प्रदान करते हैं। हालांकि, परीक्षण से लगभग एक घंटे पहले इबुप्रोफेन लेने से उसे कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यह प्रक्रिया 15 से 30 मिनट तक रहता है। संभव जोखिम हैं: विकिरण के जोखिम के कारण कोशिका या ऊतकों को पैल्विक संक्रमण और नुकसान।
    • यदि चिकित्सक को संदेह है कि ट्यूब भरे हुए हैं, तो वह कभी-कभी परीक्षा के दौरान एक तेल-आधारित टिंचर का उपयोग करेगा। कभी-कभी तेल रुकावट को हटा देता है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अगर आपके लैप्रोस्कोपी की संभावना है तो अपने डॉक्टर से पूछें सोनोहैस्टोग्राफी और हिस्टोरोसाल्लोोग्राफी के परिणाम के आधार पर, चिकित्सक लेपरोस्कोपी का प्रदर्शन करने की सिफारिश कर सकता है। इसमें, एक नाड़ी का पता लगाने के लिए नाभि के पास किया जाता है - और कुछ मामलों में निकाला जाता है - ऊतक के जनक गर्भाशय ट्यूबों को अवरुद्ध करते हैं।
    • सामान्य तौर पर, अन्य बांझपन परीक्षण किए जाने के बाद ही लैप्रोस्कोपी का प्रदर्शन किया जाना चाहिए। भाग में, यह इस प्रक्रिया के जोखिम में वृद्धि के कारण है - यह सामान्य संज्ञाहरण के तहत रोगी के साथ किया जाता है, इसलिए यह प्रमुख शल्यचिकित्सा से जुड़े सभी जोखिमों को लेता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    निदान प्राप्त करें परीक्षणों के परिणाम यह निर्धारित कर लेते हैं कि एक या दोनों गर्भाशय के नलिकाएं भरी हुई हैं या नहीं। रुकावट की गंभीरता की व्याख्या करने के लिए डॉक्टर से पूछें, क्योंकि एक बहुत ही विशिष्ट निदान बेहतर उपचार योजना निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • विधि 3
    फैलोपियन ट्यूबों में रुकावट के कारणों को समझना

    ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 8 छवि शीर्षक
    1
    ध्यान रखें कि यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) गर्भाशय ट्यूबों के रुकावट को जन्म दे सकती हैं। रुकावट के कारण जानने से डॉक्टर ने एक और प्रभावी उपचार योजना तैयार की है। एसटीडी अवरोध के सामान्य कारण होते हैं, चूंकि क्लैमाइडिया, गोनोरिया और कई अन्य संक्रमण निशान के ऊतकों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो फैलोपियन ट्यूबों को रोकते हैं, गर्भावस्था को रोकते हैं। एसटीडी उपचार और उन्मूलन के बाद भी यह स्थिति समस्याग्रस्त हो सकती है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    "भूमिका" सीखें जिसमें पेल्विक सूजन फैलोपियन ट्यूबों के रुकावट के संबंध में है। पैल्विक भड़काऊ बीमारी (पीआईडी) को संभोग के माध्यम से संक्रमित किया जा सकता है, जिससे गर्भाशय ट्यूबों की रोकथाम हो सकती है। यदि आपके पास पीआईडी ​​(या श्रोणि की सूजन का इतिहास) है, बांझपन और ट्यूबल अवरोध का खतरा बढ़ जाता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब नामक चित्र शीर्षक 10
    3
    एंडोमेट्रियोसिस के साथ जुड़े संभावित अमीरों के लिए सचेत रहें। एंडोमेट्रिओसिस के साथ महिलाएं गर्भाशय के ऊतक को सामान्य स्थान से बाहर निकलती हैं, जो अंडाशय, फैलोपियन ट्यूबों और अन्य अंगों में भी प्रत्यारोपित होती हैं। यदि आप इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो ध्यान रखें कि इससे ट्यूबल अवरोध हो सकता है।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    गर्भाशय संक्रमण के बारे में अधिक जानें यदि आपके पास कभी भी गर्भाशय संक्रमण होता है - कभी-कभी सहज गर्भपात के साथ-संभव है कि निशान ऊतक एक या दोनों गर्भाशय ट्यूबों को अवरुद्ध कर देगा।
    • हालांकि असामान्य, पेल्विक तपेदिक भी ट्यूबों को रोक सकते हैं।
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पिछले एक्टोपिक गर्भधारण को ध्यान में रखें एक्टोपिक गर्भावस्था में, अंडे दूसरे अंग के अस्तर को जोड़ता है - आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब - और गर्भाशय नहीं, जो सही स्थान है ऐसी गर्भधारण समाप्त नहीं की जाती है और जब विघटन (प्राकृतिक या चिकित्सा हस्तक्षेप के माध्यम से) होता है, तो निशान को ट्यूब अवरुद्ध करना समाप्त हो सकता है
  • ट्रीट अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पहले किए गए कुछ प्रकार के सर्जरी से भी इस रुकावट का कारण हो सकता है। जिन महिलाओं को पेट में पहले से ही हस्तक्षेप हो चुके हैं, उन्हें गर्भाशय के ट्यूबों की बाधा का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही फैलोपियन ट्यूबों में सर्जरी भी होती है, जो अधिक खतरनाक होती है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि अगर अवरुद्ध ट्यूबों का इलाज करने या गर्भ धारण करने का प्रयास करने में कोई सफलता नहीं है, तो भी अन्य विकल्प हैं। यदि आप एक मां बनना चाहते हैं, तो दत्तक या एक किराए की व्यवस्था के विकल्प विकल्प हैं
    • ध्यान रखें कि यदि फैलोपियन ट्यूबों में से केवल एक अवरुद्ध है, तो बिना किसी उपचार के गर्भवती होने का एक मौका है। चिकित्सा हस्तक्षेप लेने का निर्णय रुकावट के कारण और अन्य प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। उपलब्ध विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • बांझपन बहुत तनावपूर्ण और परेशान हो सकता है। भावनात्मक पहलुओं से निपटने के लिए जानना महत्वपूर्ण है, इसलिए एक चिकित्सक से परामर्श करना या सहायता समूह में शामिल होना एक अच्छा विचार है यदि आपको दबाव महसूस होता है हमेशा एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए मत भूलना: एक पौष्टिक आहार अपनाना, नियमित रूप से व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com