IhsAdke.com

गोनोरिया का इलाज कैसे करें

सूजाक

यह एक यौन संचारित रोग (एसटीडी) दोनों लिंगों के प्रजनन पथ प्रभावित करता है, गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा या महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब और पुरुषों और महिलाओं में मूत्रमार्ग (मूत्र नहर के लिए अग्रणी) में बसने है। इसके अलावा, सूजाक भी मुंह, आंख, गले और गुदा हमला कर सकते हैं। हालांकि नहीं अपने आप ही "गायब", रोग का इलाज किया और उचित चिकित्सा देखभाल से ठीक किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
गोनोरिया को पहचानना

चित्रा का शीर्षक गोनोरिआ ट्रीट 1
1
याद रखें कि किसी भी यौन सक्रिय व्यक्ति को गोनोरिया से संक्रमित किया जा सकता है। यदि आपके पास हाल ही में यौन संबंध है, तो आप संक्रमित हो सकते हैं। ब्राजील में, सूचकांकों में अश्वेतों (1 9%) और उत्तर की आबादी (24.6%) में अधिक है।
  • चित्रा टाइप करें गोनोरिया चरण 2
    2
    नर रोगियों में गोनोरिया के लक्षणों के बारे में जानें। पुरुषों में, लक्षण जल रहे हैं या दर्दनाक पेशाब, खून से मूत्र, लिंग मुक्ति मुंड और लाल रंग और निविदा या सूजन अंडकोष का (सफेद, पीले या हरे), गले या सूजन टिप। इसके अलावा, अक्सर पेशाब और गले में खराश अन्य संभवतः उपस्थित लक्षण हैं।
  • चित्रा का शीर्षक गोनोरिआ ट्रीटमेंट 3 शीर्षक है
    3
    महिला रोगियों में अभिव्यक्तियों को जानें महिलाओं में, लक्षण बहुत हल्के हो सकते हैं, कभी-कभी अन्य प्रकार के संक्रमण से भ्रमित हो रहे हैं। जीवाणुओं को अलग करने का एकमात्र तरीका सीरॉलॉजिकल टेस्ट (विशिष्ट एंटीबॉडी डिटेक्शन) और संस्कृतियों (संक्रमित क्षेत्र से नमूना एकत्र करना है, यह देखने के लिए कि कौन सा सूक्ष्मजीव विकसित होता है) प्रदर्शन कर रहा है।
    • महिलाओं में, मुख्य लक्षण योनि स्राव, जलने या दर्दनाक पेशाब, वृद्धि हुई पेशाब, गले में खराश, दर्दनाक संभोग, बुखार और गंभीर दर्द पेट के निचले हिस्से में संक्रमण (कुछ मामलों में खमीर गंध के साथ) कर रहे हैं गर्भाशय ट्यूबों में फैल गया
  • चित्रा का शीर्षक, गोनोरिया चरण 4 का उपचार
    4
    गोनोरेहा के लक्षणों की जांच करें वे पुरुषों में Infection- के बाद दो से दस दिन से उत्पन्न होती हैं, अभिव्यक्ति के संक्रमण के बाद 30 दिनों तक हो सकता है .. अधिकांश लोगों को पुरुषों के 20% और संक्रमित महिलाओं की 80% तक किसी भी संकेत या लक्षण प्रदर्शित नहीं करते नहीं है कोई सबूत क्योंकि लक्षण बहुत विशिष्ट नहीं हैं, यह संदिग्ध सूजाक के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्रा का शीर्षक गोनोरिआ ट्रीटमेंट चरण 5
    5



    गोनोरिया को चिकित्सा उपचार प्राप्त करना चाहिए यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है जैसे कि क्रोनिक दर्द और बांझपन दोनों पुरुषों और महिलाओं में - अंत में रक्त और जोड़ों में फैल रहा है, जिससे व्यक्ति के जीवन को जोखिम में डाल दिया जाता है।
    • दूसरी ओर, यदि गोनोरिया का उपचार और एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा ठीक किया जाता है, तो लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • विधि 2
    गोनोरिया का इलाज करना

    चित्रा का शीर्षक गोनोरिआ उपचार चरण 6
    1
    उपचार से बचें, यह सोचकर कि संक्रमण केवल गायब हो जाएगा। चिकित्सा देखभाल के बिना, गोनोरिया बहुत गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होगा। दोनों पुरुषों और महिलाओं को एक ऐसी स्थिति हो सकती है जिसे प्रसारित गोनोरिया के रूप में जाना जाता है, जिसमें बैक्टीरियम को खून में प्रवेश करने, त्वचा और जोड़ों में संक्रमण फैलाना होता है। यह बुखार की शुरुआत, जोड़ों में गंभीर दर्द और एक मैक्युलोपापुल्यूलर स्थान (गर्दन से नीचे एक छोटे से घुटने और परिपत्र उभार) होता है।
    • महिलाओं में, गोनोर्रिया की जटिलताओं में गर्भाशय ट्यूबों की सूजन शामिल होती है, जिससे सूजन में आंत्र रोग (निचले पेट में गंभीर दर्द) होता है। इस बीमारी के कारण फैलोपियन ट्यूब में सिकोटीयोटिक ऊतक का गठन होता है, जिससे महिला गर्भवती हो जाती है और बांझपन बढ़ती जा रही है। इसके अलावा, अगर सूजन श्रोणि ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो एक अस्थानिक गर्भावस्था (गर्भ के बाहर) का मौका अधिक है।
    • पुरुषों में, एपिडाइडाइसाइटिस का विकास हो सकता है, यदि अंडकोष और बांझपन के पीछे दर्द का कारण हो तो रोग का जल्दी इलाज नहीं किया जाता है
  • चित्रा का शीर्षक गोनोरिआ चरण 7 में है
    2
    समझें कि एचआईवी संक्रमण की संभावना गोनोरिया का इलाज नहीं कर रही है क्योंकि यह डीएसटी प्रोटीन है जो एचआईवी की तेजी से प्रतिकृति को संक्रमित होने और एड्स वायरस को प्रेषित करने की संभावना अधिक है। जो लोग एचआईवी से संक्रमित नहीं हैं, लेकिन गोनोरिया हैं, वे वायरस पाने की संभावना पांच गुना ज्यादा हैं।
    • जब तक आप लक्षणों से ठीक नहीं हो जाते तब तक सेक्स न करें, क्योंकि वे पार्टनर को पास कर सकते हैं। किसी को भी बताएं कि आपने पहले से परीक्षण किया है और गोनोरिया का इलाज किया है, क्योंकि यह पहली बार में संयोजी हो सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक गोनोरिआ चरण 8
    3
    पास के एक क्लिनिक या डॉक्टर के पास कार्यालय में जाएं इतिहास और लक्षण प्रस्तुत समझाओ। एक स्वास्थ्य पेशेवर निम्नलिखित प्रश्नों में से कुछ पूछ सकता है: "आपने आखिर में सेक्स किया है?" "क्या आपके पास मौखिक, योनि या गुदा सेक्स है?" "कितने साझेदार हैं?" "क्या आप सुरक्षा का उपयोग करते हैं?" क्योंकि गोनोरिया एक एसटीडी है, संक्रमण के खतरे सक्रिय यौन भागीदारों की संख्या के साथ बढ़ जाता है।
    • चिकित्सा नियुक्ति से पहले थोड़ा पानी पीना सफेद रक्त कोशिकाओं (प्रतिरक्षा कोशिकाओं), रक्त या मूत्र संक्रमण के लक्षणों की जांच के लिए प्रदाता एक मूत्र नमूना एकत्र करेगा।
    • गर्भवती महिलाओं की जांच करने के लिए मूत्र परीक्षण हो सकता है या नहीं।
    • पुष्टि की परीक्षा हमेशा बाहर की जाएगी। इस प्रकार के संक्रमणों को स्वास्थ्य सचिवालय और राज्य के रोग नियंत्रण केंद्र को सूचित किया जाना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक गोनोरिआ उपचार चरण 9
    4
    उपचार के बारे में अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें गोनोरिया के निदान के बाद, एसटीडी जीवाणु मौजूद होने पर डॉक्टर भी क्लैमाइडिया उपचार करेंगे, क्योंकि "डबल इंफेक्शन" की संभावना बहुत बढ़िया है। दोनों रोगों से जीवाणु अक्सर यौन संपर्क के माध्यम से प्रेषित होते हैं और समान लक्षण पैदा करते हैं। डॉक्टर दोनों के लिए इलाज प्रदान करेगा।
    • चिकित्सक क्षेत्र को (आमतौर पर कंधे की मांसपेशियों) को एक शराब के झुंड के साथ मिटा देगा और गोनोरिया का इलाज करने के लिए 250 मिलीग्राम सीटफ्रीएक्सोन की एक अंतःस्रावी खुराक को इंजेक्षन करेगा। यह दवा सेफलोस्पोरिन का हिस्सा है, जो एंटीबायोटिक दवाओं का एक समूह है जो बैक्टीरिया की कोशिका की दीवार के विकास को रोकता है।
    • डॉक्टर एजिथ्रोमाइसिन 1 जी की एकल खुराक भी सुझाएंगे। क्लैमाइडिया के उपचार के लिए, एज़िथ्रोमाइसिन को डोक्सिस्कीलाइन 100 मिलीग्राम के लिए प्रतिस्थापित किया जा सकता है, जिसे सात दिनों के लिए दो बार दो बार प्रशासित किया जाना चाहिए। दोनों उपाय प्रोटीन संश्लेषण के साथ हस्तक्षेप करके गनोरा के एंजाइमों और महत्वपूर्ण संरचनात्मक घटकों को रोकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बुनियादी कदम सुरक्षित यौन संबंध रखने के लिए के माध्यम से, सूजाक रोका जा सकता है। उनमें से कुछ हैं:, एसटीडी पता लगाने के लिए संभोग या मौखिक सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग, आचरण परीक्षण पूछना सभी भागीदारों या सहयोगियों एक ही परीक्षण करने के लिए, संभोग से बचना और यौन उच्च जोखिम वाले व्यवहार को कम।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com