IhsAdke.com

पता कैसे करें यदि आपके पास एपिडाइडाइसाइटिस है

एपिडाइडिसाइटिस एपिडीडिमिस की सूजन के कारण होता है। एपिडाइडाइमाइटिस प्रति वर्ष लगभग 600,000 पुरुषों को प्रभावित करता है, सबसे अधिकतर 18-35 की आयु में एपिडीडिमिसिस के अधिकांश मामलों में संक्रमण या यौन संचारित संक्रमण, या एसटीआई (आमतौर पर गोनोरेहा और क्लैमाइडिया) के कारण होते हैं। हालांकि, क्योंकि एपिडीडिमिस मूत्रमार्ग से जुड़ा हुआ है, पुरुष भी अन्य स्रोतों से संक्रमित हो सकता है, जैसे ई। कोलाई। जब एपिडाइडाइसाइटिस मौजूद है, वृषण सूंघ यह एक हर्निया जैसा दिख सकता है, लेकिन दर्द की उपस्थिति यह इंगित करता है कि यह नहीं है। यह पता लगाने के लिए कि क्या आपको प्रभावित करता है (और इसे कैसे निपटाना है), नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

एपिडाइडिसाइटिस दो सामान्य वर्गों में विभाजित है: तीव्र और पुरानी तीव्र 6 सप्ताह से कम समय तक रहने वाले लक्षण को संदर्भित करता है - पुराने लक्षणों को संदर्भित करता है जो 6 सप्ताह से अधिक समय तक रहता है। लक्षण मनुष्य से भिन्न होते हैं और समस्या के कारण पर निर्भर होते हैं।

प्रारंभिक लक्षण

छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 1 है
1
अपने अंडकोष में से एक में दर्द को नोटिस करें यह एपिडीडिमिसिस का सबसे आम लक्षण है दर्द एक वृषण में शुरू हो सकता है और धीरे-धीरे समय के साथ दोनों अंडकोष में फैल सकता है। आमतौर पर दर्द आमतौर पर अंडकोष के निचले हिस्से में स्थित होता है, सूजन की शुरुआत में, और पूरी तरह से अंडकोष को घेरने या दो अंडकोषों को शामिल करने के लिए धीरे-धीरे फैल सकता है।
  • दर्द का प्रकार एपिडीडिमिस सूजन में कितना समय पर निर्भर करता है - यह एक तीव्र या जलती हुई दर्द हो सकता है।
  • दर्द एक जटिल प्रक्रिया है जो संक्रमण के दौरान नुकसान, प्रतिरक्षा प्रणाली के घटकों और बढ़ने वाले रक्त प्रवाह के परिणामस्वरूप तंत्रिका संवेदनशीलता का नतीजा है।
  • चित्र शीर्षक पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 2 है
    2
    आपके संक्रमित अंडकोष में सूजन या लालिमा की तलाश करें। फिर, यह केवल एक तरफ या समय के साथ दोनों तरफ हो सकता है। कुछ पुरुष वृषण में सूजन के कारण असहज महसूस कर पाएंगे।
    • वृषण इसलिए भी कि क्षेत्र की वृद्धि हुई रक्त के प्रवाह के लाल दिखाई देते हैं, और क्योंकि अधिक तरल पदार्थ संक्रमित क्षेत्र में लीक कर रहा है सूजन हो जाते हैं। वृषण भी छूने के लिए गर्म हो सकता है, और यह रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण भी है। संक्रमण के शुरुआती लक्षणों के तीन से चार घंटे बाद इन लक्षणों की संभावना सबसे ज्यादा दिखाई देगी।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको एपिडाइडाइमाइटिस का चरण 3 है
    3
    मूत्र संबंधी लक्षणों पर ध्यान दें कई एपिडाइडाइमाइटिस लक्षण होते हैं जो पुरुष पेश होने पर ध्यान देंगे। इसमें शामिल हो सकते हैं:
    • पेशाब के दौरान जलन।
    • सामान्य से अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता है
    • मूत्र में रक्त
      • ज्यादातर लोग हैं जो खरीद एक epididymitis संक्रमण मूत्रमार्ग में संक्रमण शुरू होता है और फिर ट्यूब चली जाती है, संभवतः अधिवृषण को संक्रमित। किसी भी मूत्र पथ के संक्रमण मूत्राशय में जलन पैदा कर सकते हैं, यह अति बनाने या उसके कोटिंग को नुकसान पहुँचाए।
  • अंतिम लक्षण

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 4 है
    1
    देखें कि पेशाब दर्दनाक है या नहीं। जब आप पेशाब करेंगे तब दर्द महसूस होना शुरू हो जाता है क्योंकि सूजन बढ़ती है, आस-पास के ऊतकों में बढ़ रही है। गंभीर मामलों में, आपके मूत्र में रक्त दिखाई देगा क्योंकि ट्यूब के अंदर होने वाले छोटे रक्तस्राव के कारण मूत्र निकल जाता है। यह, बिल्कुल, एक आरामदायक महसूस नहीं है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 5 है
    2
    मूत्रमार्ग के अवशेषों के लिए देखो कभी कभी एक स्पष्ट, सफेद या पीले रंग का अवशेष सूजन और मूत्र पथ के संक्रमण के कारण अपने लिंग की नोक पर प्रकट हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है अगर संक्रमण एक एसटीडी के कारण होता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 6 है
    3
    तापमान बंद करें जैसे कि पूरे शरीर में सूजन और संक्रमण फैलता है, आपके शरीर में एक बचाव तंत्र के रूप में बुखार आ जाएगा। यह पुरानी और गैर-तीव्र एपिडाइडाइसाइटिस का संकेत है।
    • बुखार आपका शरीर आपको चेतावनी देता है कि वह संक्रमण से लड़ रहा है 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर कुछ भी कहना चाहिए कि आपको तुरंत डॉक्टर देखना है।
  • भाग 2
    कारणों और जोखिम कारकों को जानने

    छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 7 है
    1
    पता है कि आपकी उम्र, आदतों और स्वास्थ्य जोखिम वाले कारक हैं एपिडाइडिसाइटिस युवा, यौन सक्रिय पुरुषों में बहुत अधिक यौन सहयोगियों के साथ आम है। अन्य समूहों, हालांकि, खतरे में भी हैं:
    • जो पुरुष मोटर साइकिल चलाने या लंबी अवधि के लिए बैठते हैं (उदाहरण के लिए, आसीन नौकरियों में) को भी इस समस्या को विकसित करने का अधिक खतरा होता है।
    • कम प्रतिरक्षा भी एक समस्या है Immunocompromised रोगियों, जैसे एचआईवी वायरस से संक्रमित लोगों, संक्रमण और सूजन के लिए कमजोर हैं।
    • 35 वर्ष से अधिक उम्र के पुरूष या 18 साल से कम उम्र के लड़के में, ई। कोलाई एपिडाइडाइमाइटिस (एसटीआई के विरोध में) का एक सामान्य कारण है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 8 है
    2
    यदि आपके पास हाल ही में मूत्रमार्ग की सर्जरी या उपकरण है, तो पता है कि आप जोखिम में हैं। मूत्रमार्ग में कोई सर्जिकल प्रक्रिया या इंस्ट्रूमेंटेशन, जैसे कि मूत्रमार्ग कैथेटर लगाने से, सूजन हो सकती है। यह एपिडीडिमिस सहित आसपास के इलाकों में फैल सकता है। यह सूजन, बदले में, कभी-कभी एपिडिडाइमाइटिस का कारण बनती है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 9 है
    3
    पता है कि जन्मजात असामान्यताएं एक कारक भी हैं। मूत्र पथ में जन्मजात विसंगतियों से पीड़ित हो सकता है, जिससे क्षेत्र और आसपास के ऊतकों को सूजन या संक्रमण से ग्रस्त होता है। आकार या स्थिति में कोई भी मामूली असामान्यता जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।



  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 10 है
    4
    पता है कि मूत्र पथ के संक्रमण एक भूमिका निभाते हैं एक सक्रिय मूत्र पथ के संक्रमण के आसपास के ऊतकों को सूजन होने का कारण होगा। इसमें एपिडीडिमिस भी शामिल है हाल ही में मूत्र पथ के संक्रमण एपिडीडिमिसिस के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको एपिडाइडाइमाइटिस चरण 11 है
    5
    जानें कि ऑर्काइटिस और प्रॉस्टाटाइटीस आपको अधिक जोखिम में डाल सकते हैं। प्रोस्टैटिटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें प्रोस्टेट ग्रंथि सूजन हो जाती है। सूजन स्खलन वाहिनी में फैल सकता है और तब एपिडीडिमिस तक, जिससे एपिडाइडाइमाइटिस का कारण हो सकता है।
    • ऑर्काइटिस के मामले में, रोगी एक अंडकोष के सूजन से पीड़ित है। पिछले मामलों की तरह, सूजन एपिडीडिमिस सहित, पास के ऊतकों में फैल सकती है।
  • भाग 3
    रोग का इलाज करना

    छवि का शीर्षक है अगर आपको एपिडाइडाइमाइटिस चरण 12 है
    1
    एंटीबायोटिक ले लो एपिडाइडिसाइटिस सूजन के कारण के आधार पर किया जाता है। जैसा कि ज्यादातर मामलों में किसी प्रकार के संक्रमण के कारण होता है, आपके डॉक्टर की त्वरित यात्रा शायद आपको एक एंटीबायोटिक के लिए एक नुस्खा प्रदान करेगी। एंटीबायोटिक का प्रकार और खुराक इस बात पर निर्भर करता है कि संक्रमण यौन संचरित या किसी अन्य स्रोत से है।
    • सूजाक और क्लैमाइडिया संक्रमण के लिए, उपचार एक इंजेक्शन पेशी के रूप में 100 मिलीग्राम Ceftriaxone की एक खुराक, एक गोली के रूप में डॉक्सीसाइक्लिन 100mg के बाद की, दो बार 10 दिनों के लिए दैनिक शामिल होंगे।
    • कुछ मामलों में, ऑक्सीथ्रोमाइसिन की एकल 1 जी खुराक के साथ doxycycline को प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
    • ऑफ़लाइनक्सिन 300 मिलीग्राम दो बार का 10 दिन का कोर्स आम तौर पर ई। कोलाई के कारण एपिडाइडाइमाइटिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 13 है
    2
    इबुप्रोफेन जैसे एक विरोधी भड़काऊ ले लो। ये सूजन के दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे सुविधाजनक हैं क्योंकि वे पहले से ही आपकी कोठरी में हैं और अपेक्षाकृत प्रभावी हैं हालांकि, आइबुप्रोफेन जैसी एनाल्जेसिक से स्वयं-दवा 10 दिनों से अधिक तक नहीं बढ़नी चाहिए।
    • इबुप्रोफेन के लिए, वयस्कों में एपिडाइडाइमाइटिस से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में प्रत्येक 4-6 घंटे में 200 मिलीग्राम योगदान देना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो यह खुराक 400 मिलीग्राम तक बढ़ाया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 14 है
    3
    कुछ आवश्यक आराम प्राप्त करें कुछ दिनों के लिए बिस्तर में आराम करने से आपको हालत से जुड़े दर्द से निपटने में मदद मिलेगी। एक बार जब आप बिस्तर पर रहते हैं, तो क्रॉच क्षेत्र में तनाव कम हो जाएगा, दर्द कम हो जाएगा अपने लक्षणों को शांत रखने के लिए अपने अंडकोष को यथासंभव उच्च रखें
    • अंडों की थैली के नीचे एक तौलिया या लुढ़का शर्ट डालने या बैठने पर, असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 15 है
    4
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें बर्फ के थैले को स्क्ल्रल थैले में लगाने से रक्त प्रवाह कम होकर सूजन कम हो जाएगी। बस एक तौलिया में बर्फ लपेटें और इसे अंडकोश में डालें। त्वचा को नुकसान पहुंचाने के लिए करीब 30 मिनट तक पकड़ो और कोई और नहीं।
    • कभी भी आपकी त्वचा से सीधे बर्फ लागू न करें वह और अधिक परेशानी के लिए पूछ रहा है!
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको एपिडाइडाइमाइटिस चरण 16 है
    5
    एक शॉवर ले लो 30 सेमी गर्म पानी के साथ अपने टब को भरें और बस करीब 20 मिनट तक बैठें। गर्म पानी रक्त के प्रवाह में वृद्धि और शरीर से लड़ने के संक्रमण की मदद करेगा। जितनी बार आपको इसकी आवश्यकता होती है उतनी बार ऐसा कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास एपिडाइडाइमाइटिस चरण 17 है
    6
    होम्योपैथिक उपचार पर विचार करें एपिडाइडाइमाइटिस में मदद करने के लिए दिखाए गए तीन मुख्य जड़ी-बूटियां हैं:
    • Echinacea। यह जड़ीबूटी संक्रमण से लड़ने और सूजन को कम करने के लिए महान है। आप इसे स्वस्थ चाय बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सूखे पुदीना के एक चम्मच के एक चौथाई सूखे एंचेंसिया फूलों का एक बड़ा चमचा मिलाएं और पानी के बर्तन में मिश्रण उबालें। दर्द से राहत के लिए हर दिन चाय पीने से
    • पल्स। पल्साटिला दो रूपों में आता है: टिंचर और जलसेक। जड़ी बूटी पल्लूटिला में बड़ी विरोधी भड़काऊ गुण हैं। जब एक टिंचर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो आपको दिन में तीन बार टिंचर के 1 या 2 मिलीलीटर का सेवन करना चाहिए। एक जलसेक तैयार करने के लिए, आपको सूखे जड़ी बूटियों के एक चम्मच और एक गिलास पानी की आवश्यकता होगी। उबलते पानी में जड़ी बूटी डाल दीजिए और इसे 10-15 मिनट के लिए डालना चाहिए।
    • घोड़े की पूंछ। एक और महान जड़ी बूटी जो आपको इस हालत से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है घोड़े की पूंछ है। इसमें महान रोगाणुरोधी गुण हैं और आप सूजन को कम करने में मदद करेंगे। आप एक कप चाय तैयार करने के लिए ताजा या सूखे मैकेरल के पत्तों के एक से तीन चम्मच का उपयोग कर सकते हैं। एक प्याले में वांछित जड़ी-बूटियों को रखो और उस पर उबलते पानी डालें। इसे पांच से दस मिनट तक पका दें, जड़ी-बूटियों पर दबाव डालें और चाय पी लो।
  • युक्तियाँ

    • उचित समर्थन का उपयोग करें एक सहायता, स्कोल थैक्स के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करेगा, दर्द को कम करेगा। बॉक्सर संक्षेप आम तौर पर पारंपरिक कच्छा से कम अनुकूल है।
    • यदि आपको एपिडाइडाइमाइटिस पर संदेह है तो डॉक्टर के साथ इलाज करना महत्वपूर्ण है। इस स्थिति में, जब इलाज नहीं छोड़ा जाता है, गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें कुछ पुरुषों में बांझपन भी शामिल है।
    • जीर्ण एपिडाइडाइसाइटिस में कई लक्षण हो सकते हैं कुछ रोगियों में, वृषण दर्द एक समस्या का एकमात्र लक्षण हो सकता है। अक्सर तीव्र एपिडाइडाइसाइटिस की तुलना में दर्द गंभीर होता है, धीरे-धीरे शुरुआत के साथ।

    चेतावनी

    • सेक्स करने से बचना चाहिए यौन संभोग से बचें, जबकि लक्षण दिखाई देते हैं। सेक्स क्षेत्र में अधिक तनाव पैदा करेगा, जिससे अधिक असुविधा होगी।
    • टेस्टिक्युलर टॉर्सन को प्रारंभ में एपिडाइडाइमाइटिस के साथ भ्रमित किया जा सकता है। हालांकि, वृषण घुमा के साथ, रक्त के प्रवाह काट दिया जाता है और अंत में वृषण का अंत होता है। चूंकि दोनों शर्तों को भ्रमित किया जा सकता है, यह जरूरी है कि आप अपने चिकित्सक से यह पता लगाने के लिए जाएं कि आपको क्या परेशान है।

    आवश्यक सामग्री

    • एंटीबायोटिक दवाओं
    • आइस बैग
    • एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (जैसे इबुप्रोफेन)
    • होम्योपैथिक उपचार (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com