IhsAdke.com

टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा कैसे करें

टेस्टिक्युलर कैंसर ने संयुक्त राज्य में करीब 400 लोगों को मार डाला है, और हाल के वर्षों में अमेरिका और अन्य कई देशों में वृषण कैंसर की घटनाओं में वृद्धि हुई है। यह कैंसर के लिए असामान्य है कि युवा लोगों को प्रभावित किया जाता है (निदान की औसत उम्र लगभग 34 वर्ष की आयु है)। यह सबसे अधिक उपयोगी कैंसरों में से एक है, खासकर अगर शुरुआती पता लगाया गया है, और मेडिकल अथॉरिटीज अनुशंसा करते हैं कि नियमित परीक्षाओं के भाग के रूप में एक टेस्टीकलरी परीक्षा की जानी चाहिए। इसके अलावा, 20-55 वर्ष की आयु के पुरुषों को मासिक टेस्टीकल्युलर आत्म-परीक्षा का प्रदर्शन करना चाहिए। एक आत्म-परीक्षा में कुछ मिनट लगते हैं, और अपना जीवन बचा सकते हैं, इसलिए सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और इन चरणों का पालन करें।

चरणों

एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने अंडकोष का परीक्षण करने के लिए एक दर्पण का उपयोग करें एक अच्छी तरह से जलाया हुआ क्षेत्र में बैठो और अपनी अंडकोश की जांच करने के लिए एक छोटा दर्पण का उपयोग करें, दिखाई देने वाले गांठ या सूजन की तलाश में। एक दर्पण उपयोगी है क्योंकि अन्यथा यह पूरे अंडोराइट पर अच्छी नज़र रखना संभव नहीं है।
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने अंडकोषों को उनके बीच कोई फर्क पता लगाने के लिए लगता है। एक हाथ की हथेली में अपनी अंडकोश और अंडकोष पकड़ो और अंडकोष के बीच कोई मतभेद महसूस करने का प्रयास करें। यह सामान्य है कि एक वृषण अन्य की तुलना में थोड़ी कम हो, और दूसरे की तुलना में थोड़ा बड़ा हो, लेकिन अगर एक वृषण दूसरे की तुलना में बहुत बड़ा दिखता है, या यदि यह असामान्य आकार या कड़ी मेहनत प्रतीत होता है, तो यह एक समय से परामर्श करने का समय है आगे की परीक्षा के लिए डॉक्टर
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    प्रत्येक अंडकोष की जांच करें, गांठ या सूजन की तलाश में। अपने लिंग और अंडकोष को जगह में रखने के लिए एक हाथ का उपयोग करें, और एक बार में प्रत्येक वृषण का परीक्षण करने के लिए दूसरे का उपयोग करें। सूजन, नोड्यूल, सख्त, या असामान्य वजन की जांच के लिए अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच वृषण को धीरे से मोड़ो। इसे धीरे-धीरे करो और प्रत्येक वृषण के आसपास सब कुछ जांचना सुनिश्चित करें अंडकोष के आसपास नरम होना चाहिए, लेकिन आप प्रत्येक एक से ऊपर आने वाले एपिडीडिमिस नामक एक नरम ट्यूब को देखेंगे।
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    अन्य कैंसर के लक्षणों के लिए देखें हालांकि अंडकोष में असामान्यता testicular कैंसर का सबसे अचूक संकेत है, अन्य लक्षण, जैसे पीठ दर्द, पेट में ऐंठन, खाँसी या निपल के आसपास कोमलता, कैंसर के प्रसार का संकेत हो सकता है। ये लक्षण, निश्चित रूप से, किसी भी अन्य बीमारियों या चोटों के साथ हो सकते हैं, इसलिए उन्हें अवगत कराएं और अपने अंडकोष की जांच करें या डॉक्टर से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • अंडकोश सूंघने योग्य होने पर गर्म स्नान के बाद टेस्टीकल्योर परीक्षा करना आमतौर पर आसान होता है।
    • आपके अंडकोष से परिचित होना महत्वपूर्ण है अपने सामान्य स्वरूप को जानें, और आप परिवर्तनों और असामान्यताओं को बेहतर ढंग से पहचान सकेंगे।
    • यदि आप ऊपर वर्णित लक्षणों में से कोई भी ध्यान न दें तो आतंक न करें आप जो भी देख सकते हैं वह सब कुछ या कुछ भी नहीं, लेकिन आगे के विश्लेषण के लिए डॉक्टर को देखने का अवसर ले सकते हैं। जितनी जल्दी आप ऐसा करते हैं, जितनी जल्दी आप आसानी से अपना मन छोड़ सकते हैं। यदि आपके पास कैंसर, उपचार और शीघ्र पहचान आवश्यक है

    समय-समय पर वृत्ताकारों की जांच करने के लिए डॉक्टर के पास जाने के लिए महत्वपूर्ण है, और आप अपने डॉक्टर के लिए यह बता सकते हैं कि उपरोक्त चरणों को कैसे पूरा करें

    चेतावनी

    • इस लेख का उपयोग पेशेवर चिकित्सा सलाह और देखभाल के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। परीक्षाओं के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक से मिलने के लिए मत भूलें, और एक योग्य मेडिकल पेशेवर की सलाह लेना, इस या किसी भी मेडिकल परीक्षा या समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए।

    आवश्यक सामग्री

    • दर्पण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com