IhsAdke.com

पुरुष बांझपन पहचान कैसे करें

पुरुष प्रजनन क्षमता को पहचानना मुश्किल हो सकता है निदान आमतौर पर दोनों भागीदारों के साथ एक परीक्षण के बाद होता है, जो मनुष्य में उर्वरता की समस्याओं का पता लगाता है। हर पांच बचे हुए जोड़ों में से, मनुष्य-प्रकार की विकारों के कारण प्रजनन संबंधी समस्याएं होंगी। पुरुष बांझपन में आनुवंशिक कारण हो सकते हैं या नशीली दवाओं के दुरुपयोग, संक्रमण और गर्भाधान के लिए अंडकोष के अत्यधिक जोखिम के कारण हो सकते हैं। पता लगाने के लिए कि क्या आप बांझ हैं, जोखिम वाले कारकों की जांच करें, अपनी शारीरिक स्थिति की जांच करें, और अपने चिकित्सक से उर्वरता स्क्रीनिंग विकल्पों के बारे में पूछें।

चरणों

विधि 1
पुरुष बांझपन के शारीरिक लक्षणों की पहचान करना

पुरुष बांझपन चरण 1 को पहचानें चित्र
1
समझें कि पुरुष बांझपन के कोई स्पष्ट संकेत नहीं है कई बांझ पुरुषों का एक सामान्य यौन जीवन होता है और शुक्राणु नग्न आंखों के साथ समस्या नहीं होते हैं। इसलिए, यह शारीरिक लक्षणों की पहचान करने की masculina- बांझपन दुर्लभ है किसी चेतावनी के संकेत नहीं है कठिन है, लेकिन कुछ लोग सूजन या अंडकोष के पास गांठ, स्तनों का विकास, समस्याओं और इरेक्टाइल डिसफंक्शन साँस लेने से ग्रस्त हैं।
  • पुरुष बांझपन चरण 2 को पहचानें चित्र का शीर्षक
    2
    देखें कि क्या अंडकोष में एक तरंगें हैं इस क्षेत्र में एक गांठ, सूजन या असुविधा, बांझपन से संकेत कर सकती है
    • एक दर्पण के सामने अंडकोष की जांच करें अपने हाथ और अंगूठे से सही वृषण को पकड़ो, किसी दर्द या बेचैनी की जांच करने के लिए इसे ध्यान से जांचें उसके बाद बाएं अंडकोष पकड़ो और एक ही काम करें - यह समझने की चिंता मत करो कि एक दूसरे से बड़ा है, क्योंकि यह बिल्कुल सामान्य है
    • जब आपको गले या दर्द महसूस होता है तो डॉक्टर के पास जाएं
  • पुरुष बांझपन चरण 3 को पहचानें चित्र शीर्षक
    3
    स्तन वृद्धि के लिए स्तन क्षेत्र की जांच यदि आप इस शर्त को पहचानते हैं (गनी कॉमॅस्टिया के रूप में जाना जाता है), तो बांझपन की संभावना है
    • डॉक्टर के पास जाओ जब आप देखते हैं कि आपके स्तन बहुत बड़े हैं यह छाती में वृद्धि हुई फैटी ऊतक के साथ ज्ञ्नेकोमास्टिया भ्रमित करने के लिए आम है, इसलिए डॉक्टर सही निदान प्रदर्शन कर सकते हैं, स्तन कैंसर परीक्षा या स्तन ऊतक (स्तन की सूजन) के संक्रमण बना रही है।
  • पुरुष बांझपन चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    शरीर और चेहरे के बाल की जाँच करें पुरुष बांझपन के लक्षणों में से एक पूरे शरीर में बाल की कमी है, एक हार्मोनल असंतुलन को संकेत देता है। यदि उनकी वृद्धि सामान्य से कम है, तो बांझपन हो सकता है
  • नाम से चित्रित पुरुष बांझपन चरण 5 को पहचानें
    5
    सुनिश्चित करें कि आपको एक निर्माण बनाए रखने में कठिनाई हो। सीधा होने के लायक़ रोग ने पुरुष बांझपन भी पैदा कर सकता है - इस मामले में, इस विकार के लिए संभव उपचार के बारे में डॉक्टर से पूछें।
    • स्तंभन दोष के लिए इस्तेमाल किया उपचार में से कुछ निम्नलिखित दवाओं के माध्यम से किया जाता है: सिल्डेनाफिल (वियाग्रा), Tadalafil (Cialis), और Vardenafil avanafila (Levitra)। वे करने के लिए शिश्न हालांकि रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद, यह एक डॉक्टर से परामर्श इतना है कि वह किसी भी दवा के उपयोग को मंजूरी जरूरी है। कम रक्तचाप और गुर्दा या यकृत विकार वाले लोग खतरनाक दुष्प्रभाव से ग्रस्त हो सकते हैं
  • पुरुष बांझपन चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    किसी भी श्वास की समस्याओं या संक्रमण की जांच करें पुरुष बांझपन के साथ जुड़ी एक और समस्या श्वसन संबंधी विकार है - यदि आप पहले से ही श्वास की कठिनाइयों या प्रकार के संक्रमण से पीड़ित हैं, तो पुरुष बांझपन से जुड़ी कुछ समस्या हो सकती है।
  • विधि 2
    पुरुष बांझपन के लिए परीक्षण करना

    पुरुष बांझपन चरण 7 को पहचानें चित्र
    1
    शुक्राणुओं की संख्या (शुक्राणुओं की संख्या) का परीक्षण करें लगभग 2/3 बांझ पुरुषों को शुक्राणु पैदा करने में कठिनाई होती है - इसमें न केवल मात्रा होती है बल्कि शुक्राणु की गुणवत्ता भी शामिल होती है। मात्रा के संदर्भ में वीर्य के प्रति मिलीिलिटिमीटर से कम 15 मिलियन शुक्राणुओं को कम मूल्य माना जाता है। इस स्थिति पर संदेह करने पर, शुक्राणु की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें। एक अन्य विकल्प घर का बना शुक्राणु परीक्षण है।
    • होममेड शुक्राणु परीक्षण ले लो। फार्मेसियों में, घर छोड़ने के बिना शुक्राणुओं की गणना करने के लिए एक किट है, यथोचित सटीक परिणाम दें। आदमी को एक कप में बोलना चाहिए, दस मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और परिणामों की जांच करें।
    • यह मत भूलना कि घर के परीक्षणों में पुरुष बांझपन के बारे में बहुत सटीक नहीं है शुक्राणु की गुणवत्ता के पहलुओं जैसे आकार, गतिशीलता और दूसरों को मापा नहीं जाता है
  • पुरुष बांझपन चरण 8 को पहचानें चित्र
    2
    कभी-कभी स्वास्थ्य योजना में बांझपन परीक्षण शामिल हो सकते हैं बांझपन निर्धारित करने के लिए कई निदान परीक्षणों की आवश्यकता होती है, लेकिन यह बिल्कुल भी लागू नहीं होता है कंपनी से संपर्क करने के लिए पता करें कि क्या वे ऐसी परीक्षाओं के लिए भुगतान करते हैं
    • कुछ स्वास्थ्य बीमा बांझपन के निदान की पेशकश करता है लेकिन इलाज नहीं है दोबारा, बेहतर पता करने के लिए तुम्हारा पता लगाएं
    • रोगी की उम्र और लिंग के संबंध में योजना की किसी भी प्रतिबंध की जांच करें।



  • पुरुष बांझपन चरण 9 को पहचानें चित्र
    3
    डॉक्टर से पुरुष बांझपन का पता लगाने के लिए एक परीक्षा करने के लिए कहें सबसे अधिक संभावना है, विशेषज्ञ शारीरिक जांच करेंगे और आपकी चिकित्सा और यौन इतिहास की समीक्षा करेंगे। ज्यादातर मामलों में, अगले चरण में एक वीर्य विश्लेषण शामिल होगा, जहां आदमी को एक कप में हस्तमैथुन करना और बोलना चाहिए। नमूना शुक्राणुओं की संख्या के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।
    • अगर बांझपन को निर्धारित करने के लिए विश्लेषण पर्याप्त नहीं है, तो डॉक्टर अंडकोश की थैली की अल्ट्रासाउंड परीक्षा कर सकते हैं। इसमें, वैरिकोसेले (थैली में वैरिकाज़ नसों) जैसी स्थितियों की मांग की जाएगी।
    • टेस्टोस्टेरोन के साथ कोई समस्या है, यह देखने के लिए हार्मोनल टेस्ट ले लो
    • पोस्ट-एजेकुलेटरी यूरेनलेसिस से गुज़रें यह जांच करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि क्या शुक्राणु सही या गलत दिशा में जा रहा है (मूत्राशय में जमा हो रहा है)।
    • आनुवंशिक परीक्षण के बारे में और जानें। यदि शुक्राणुओं की संख्या बहुत कम है, तो आनुवांशिक परीक्षण यह संकेत देगा कि क्या स्थिति विरासत में मिली थी।
    • एक वृषण बायोप्सी दुर्लभ अवसरों पर किया जा सकता है। यह एक ऐसा परीक्षण है जो निर्धारित करता है कि समस्या शुक्राणु के उत्पादन या परिवहन में है।
  • नाम से चित्रित पुरुष बांझपन चरण 10 पहचानें
    4
    एक बांझपन विशेषज्ञ से परामर्श करें एक वर्ष से अधिक के लिए गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहा है और नहीं, एक मूत्र रोग विशेषज्ञ के साथ समस्या यह निर्धारित करने के लिए उदाहरण के लिए, बांझपन में एक विशेषज्ञ है, जो विश्लेषण और अधिक जानकारी का पता लगाने कर सकते हैं, इसी परीक्षा पूछ करने के लिए जाने में सक्षम है के बाद।
  • विधि 3
    यदि आप निष्ठावान हो सकते हैं तो खोजना

    नाम से चित्रित पुरुष बांझपन चरण 11 को पहचानें
    1
    चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करें विशेष रूप से, प्रजनन अंगों के साथ समस्याओं की जांच करें - यदि आप पहले से ही स्प्रल थैले के क्षेत्र में संचालित कर चुके हैं, तो उर्वरता पर चर्चा करते समय डॉक्टर को सूचित करें
  • पुरुष बांझपन चरण 12 को पहचानें चित्र का शीर्षक
    2
    इस बारे में सोचें कि क्या आप काम पर विषाक्त घटकों से अवगत हो सकते हैं। सीसा, कीटनाशकों और अन्य जैसे पर्यावरण विषों में बांझपन बढ़ सकता है
  • पुरुष बांझपन चरण 13 को पहचानें चित्र
    3
    अपने डॉक्टर को शराब और नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में बताएं यदि आप दवाओं और अल्कोहल की मात्रा को बढ़ा-चढ़ाते हैं, तो बांझपन का खतरा काफी बढ़ जाता है।
    • शुक्राणु उत्पादन स्टेरॉयड दुर्व्यवहार, कोकीन और धूम्रपान सिगरेट या मारिजुआना द्वारा बाधित किया जा सकता है।
  • पुरुष बांझपन चरण 14 को पहचानें चित्र
    4
    परीक्षण अगर कोई वृषण नीचे नहीं गया है। क्रिप्टॉर्चिडिज्म नामक इस अवस्था में, मनुष्य को केवल एक वृषण का कारण बनता है। डॉक्टर एक बेहतर निदान का विश्लेषण और प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • पुरुष बांझपन चरण 15 को पहचानें चित्र
    5
    कीमोथेरेपी और विकिरण का चिकित्सा इतिहास भी महत्वपूर्ण है जिन पुरुषों को कैंसर है और उन्हें केमोथेरेपी या विकिरण के साथ इलाज किया गया है, उनमें बांझपन का ज्यादा खतरा हो सकता है।
  • शीर्षक चित्र नामित पुरुष बांझपन चरण 16 को पहचानें
    6
    ओवरहेटेड अंडकोष की स्थिति के बारे में सोचो सौना उपयोगकर्ताओं, गर्म टब स्नान के प्रशंसकों या जो लोग बहुत तंग कपड़ों पहनना पसंद करते हैं, वृषण वृषण से ग्रस्त हो सकते हैं, जिससे बांझपन का खतरा बढ़ सकता है।
    • टेस्टो में डीएनए का उत्पादन तापमान में परिवर्तन के प्रति बेहद संवेदनशील होता है। सौना, व्हर्लपूल और अन्य घास वाले वातावरण अंडकोश में तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे बांझपन पैदा हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com