IhsAdke.com

कैसे अपने शुक्राणु गणना बढ़ाने के लिए

क्या आप बच्चों को शुरू करने के लिए तैयार हैं, लेकिन क्या आप चिंतित हैं कि आपके शुक्राणुओं की संख्या कम है? वीर्य अधिक उपजाऊ होने की संभावना है जब उसमें मिलीमीटर से 15 मिलियन से अधिक शुक्राणु होता है यह गिनती तब गिर सकती है जब आपके अंडकोष बहुत गर्म होते हैं, जब आप तनाव में होते हैं और जब आप यौन संचारित संक्रमण कर रहे हैं जो आपके शुक्राणु उत्पादन के साथ हस्तक्षेप करता है सौभाग्य से, आप अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए कई चीजें कर सकते हैं आपके शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने के बारे में कुछ सहायक युक्तियां दी गई हैं

चरणों

विधि 1
अपनी आदतों को बदलने

चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना कदम 1
1
अपने अंडकोष से अधिक वजन से बचें एक कारण है कि आपके अंडकोष शरीर से जुड़ा नहीं होते हैं: उन्हें अपने बाकी अंगों से थोड़ा कूलर रहना होगा। जब अंडकोष अधिक होता है, तो वे ज्यादा शुक्राणु पैदा नहीं कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं कि आपके अंडकोष अधिक से अधिक न पड़ें:
  • तंग पतलून या जीन्स मत पहनना
  • तैरने वाली चड्डी के बजाय बैगी बॉक्सर संक्षेप और कपास अंडरवियर पहनें।
  • अपने अंडरवियर के बिना सो जाओ ताकि आपके अंडकोष को ताज़ा हो जाए।
  • गर्म स्नान और सौना से बचें
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 2 बढ़ाएँ
    2
    खेल खेलते समय रक्षक पहनें कहने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ज्यादातर लोग अनुभव से जानते हैं, लेकिन बैग में एक किक चोट लगी होगी और अपने शुक्राणु को मार डालो
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 3 बढ़ाएँ
    3
    हर्बल तेलों के साथ अपने शरीर को मालिश करें यह, नियमित व्यायाम के साथ, आपका परिसंचरण सुधारता है। बेहतर संचलन एक स्वस्थ शुक्राणु का मतलब है।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 4 बढ़ाएँ
    4
    तनाव के स्तर को कम करें तनाव आपके यौन कार्य को कम कर सकता है, जिससे शुक्राणु उत्पादन में कमी आ सकती है। यदि आप 12 घंटे से ज्यादा काम करते हैं और अपने आप को आराम करने का मौका नहीं देते तो आपका स्वास्थ्य बहुत खराब होगा। शांत रहने के लिए दिन के दौरान विश्राम तकनीक का अभ्यास करने की कोशिश करें नियमित रूप से योग और ध्यान, चलने या तैराकी का अभ्यास करके अपना मन और शरीर स्वस्थ रखें।
    • तनाव हार्मोन लेडीग कोशिकाओं को अवरुद्ध करते हैं, जिसका कार्य टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को विनियमित करना है। जब आपके शरीर में बहुत तनाव होता है, तो यह पूरी तरह से शुक्राणु उत्पादन रोक सकता है।
    • हर दिन पर्याप्त सो जाओ। थकावट तनाव में वृद्धि और शुक्राणु उत्पादन में कमी का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना कदम 5
    5
    धूम्रपान बंद करो निकोटीन का कारण शुक्राणु धीमा शुक्राणुओं को धीमा करने के लिए और उनको खराब करने के लिए गिना जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक, धूम्रपान करने वालों में 22% कम शुक्राणु नॉन-मॉकरर्स मारिजुआना का एक समान प्रभाव है इन दो पदार्थों पर काटना एक अच्छा विचार है यदि आप अपनी गिनती में वृद्धि करना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 6 बढ़ाएँ
    6
    शराब पीने के लिए मामूली शराब जिगर के कामकाज को प्रभावित करता है, जो बदले में एस्ट्रोजेन स्तरों में नाटकीय वृद्धि (हां, पुरुषों को एस्ट्रोजेन होता है)। चूंकि टेस्टोस्टेरोन सीधे शुक्राणुओं के स्वास्थ्य और उत्पादन से जुड़ा हुआ है, यह एक अच्छी योजना नहीं है एक दिन में दो पेय भी आपके शुक्राणु उत्पादन को लंबे समय तक प्रभावित करेगा।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना कदम 7
    7
    कम अक्सर बोलना बार-बार उत्सर्जित शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है। आपका शरीर प्रति दिन लाखों शुक्राणु पैदा करता है, लेकिन यदि आपके पास पहले से ही कम संख्या है, तो स्खलन से पहले अधिक शुक्राणुओं को संचय करने पर विचार करें। यदि आप रोजाना सेक्स या हस्तमैथुन करते हैं, तो शुक्राणु उत्पादन बढ़ाने के लिए आवृत्ति कम करें।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 8
    8
    विषाक्त पदार्थों के साथ सावधान रहें रसायनों का एक्सपोजर आपके शुक्राणुओं के आकार, आंदोलन और प्रजनन को प्रभावित कर सकता है। विषाक्त पदार्थों के संपर्क से बचने में अधिक मुश्किल है, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए और आपके शुक्राणुओं के स्वास्थ्य के लिए यह बिल्कुल जरूरी है। जोखिम कम करने के लिए निम्नलिखित करें:
    • यदि आप पूरे दिन रसायनों के साथ काम करते हैं, तो लंबे समय तक आस्तीन और दस्ताने पहनकर और आपकी चेहरे को बचाने के लिए सुरक्षात्मक गियर पहनकर आपकी त्वचा की सुरक्षा करें।
    • रसायनों के बजाय प्राकृतिक क्लीनर का उपयोग करें
    • अपने घर या यार्ड में कीटनाशकों या जड़ी बूटियों का उपयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 9
    9
    दवाओं के साथ ख्याल रखना कुछ दवाएं शुक्राणुओं की संख्या में कमी और यहां तक ​​कि स्थायी बांझपन भी पैदा कर सकती हैं। यदि शुक्राणु उत्पादन आपके लिए एक बड़ी चिंता है, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर निर्धारित दवा आपके प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है ओवर-द-काउंटर दवाइयों की पैकेजिंग को भी देखें



  • विधि 2
    भोजन और व्यायाम की नियमितता में सुधार

    चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना कदम 10
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें आधुनिक दुनिया में एक कार्यात्मक व्यायाम दिनचर्या ढूँढना एक मुश्किल काम है, लेकिन समझें कि व्यायाम आपको अधिक शुक्राणु पैदा करने में मदद करेगा। व्यायाम आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन जारी करते हैं, जिससे शुक्राणु के उत्पादन में मदद मिलती है। मिश्रित अभ्यासों का प्रयोग करें और भारी भार उठाएं, लेकिन हर रोज एक ही मांसपेशी समूह पर काम नहीं करें। अपनी कसरत की मांसपेशियों को आराम देने से आपको टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न करना चाहिए।
    • इसे ज़्यादा मत करो! अतिरिक्त अभ्यास अधिवृक्क स्टेरॉयड हार्मोन की रिहाई का कारण बनता है, जिसके कारण टेस्टोस्टेरोन की कमी होती है। यदि आप बड़े पैमाने पर हासिल करना चाहते हैं या अपने शुक्राणुओं की सहायता करना चाहते हैं, तो अपने शरीर को बहुत मुश्किल से मत बन्द करें।
    • एनाबॉलिक स्टेरॉयड का उपयोग न करें Anabolics आप जन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे अपने अंडकोष कम कर सकते हैं और बांझपन पैदा कर सकता है यदि आप बच्चे चाहते हैं तो उनसे दूर रहें
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना कदम 11
    2
    स्वस्थ भोजन खाएं वसा में कम आहार और प्रोटीन, सब्जी और साबुत अनाज में समृद्ध आपके स्वास्थ्य के लिए और आपके शुक्राणु के लिए अच्छा है।
    • बहुत सारे मछली, मांस, अंडे, फलों और सब्जियां खाएं
    • शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए मूंगफली, अखरोट, काजू, सूरजमुखी और कद्दू के बीज भी अच्छे हैं
    • सोया आधारित खाद्य पदार्थ और फ्रुक्टोज समृद्ध कॉर्न सिरप से बचें। सोया खाद्य पदार्थ शरीर पर एक हल्के estrogenic प्रभाव पड़ता है। हालांकि यह महिलाओं के लिए अच्छा है, आपके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए यह अच्छा नहीं है उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है, जो उर्वरता घट जाती है। जो पुरुष बहुत से कोका-कोला पीते हैं उनमें नियमित रूप से पुरुषों की तुलना में 30% कम शुक्राणु नहीं होते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना कदम 12
    3
    वजन कम करें वज़न कम करने से आपकी गिनती में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। वैज्ञानिकों ने पता नहीं कैसे मोटापा कम शुक्राणु गिनती से संबंधित है, लेकिन हाल ही में एक फ्रेंच अध्ययन में पाया गया कि मोटापे से ग्रस्त पुरुषों में 42% अधिक जो लोग मोटापे से ग्रस्त नहीं थे की तुलना में बांझ होने की संभावना थे। एक ही अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया कि मोटापे के पुरुषों 81 प्रतिशत अधिक होने की संभावना उनके स्खलन में शुक्राणु होने की संभावना नहीं है।
    • ऐसा क्यों होता है इसके विभिन्न सिद्धांत हैं कुछ लोग अनुमान लगाते हैं कि वसा ऊतक टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजेन में परिवर्तित कर देता है - दूसरों का अनुमान है कि जांघों पर अधिक द्रव्यमान, अंडकोष से अधिक गर्म होता है।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 13
    4
    पूरक का उपयोग करने का प्रयास करें विशेष रूप से शरीर को अधिक शुक्राणु का उत्पादन करने में मदद करने के लिए बनाई जाने वाली प्राकृतिक अवयवों से की गई खुराक की कोशिश करें अनुसंधान से पता चलता है कि पुरुषों ने 26 मिलीग्राम फोलिक एसिड और 66 मिलीग्राम जस्ता सल्फेट का सेवन करने वाले पुरुषों को शुक्राणुओं की संख्या में 75% की वृद्धि दर्ज की थी। डीओएन के गठन में फोलिक एसिड और जस्ता सल्फेट महत्वपूर्ण हैं।
    • विटामिन सी और सेलेनियम शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने के लिए लेने के लिए भी अच्छे पूरक हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना कदम 14
    5
    अपने शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी और होम्योपैथी का उपयोग करें होम्योपैथिक उपचारों के अलावा, निम्नलिखित हैं:
    • पासिफ्लोरा अवतार आपकी कामुकता को बहाल कर सकता है और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि कर सकता है जो मारिजुआना और अन्य दवाओं का उपयोग करते हैं जो पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं।
    • ज़ाइनम मेटालिकम: ऐसा होम्योपैथिक घटक आपके मौलिक जस्ता स्तर को बढ़ाता है और वीर्य की गुणवत्ता और शुक्राणु उत्पादन को बेहतर बनाता है।
    • दमिअना, योहिन्बीनम: प्रजनन और कामेच्छा पर उनके सकारात्मक प्रभावों के कारण इस तरह के यौगिकों का अध्ययन किया गया है।
    • इस तरह के Ipomoea digitata के रूप में जड़ी बूटी, Emblica officinalis, क्लोरोफाइटम arundinaceum, Argyreia स्पिशियोसा, Mucuna, Withania somnifera, गिलोय, Tribulus terrestris, सीडा cordifolia, और सतावर प्राकृतिक कामोत्तेजक के रूप में वर्षों के लिए किया जाता है। इन होम्योपैथिक खुराक टेस्टोस्टेरोन का स्तर और लड़ाकू स्तंभन दोष वृद्धि हुई है। Withania somnifera, भी ब्राजील में भारतीय Ginseng कहा जाता है, की तरह जड़ी बूटी के रूप में प्राकृतिक विरोधी चिंता दवाओं काम करते हैं। शारीरिक और मानसिक तनाव का कारण बनता है कम शुक्राणु के पीछे पुरुषों में गिनती में से एक हो सकता है।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 15
    1
    एसटीडी परीक्षण और इलाज कुछ यौन संचारित बीमारियां, जैसे कि क्लैमाइडिया या गोनोरिआ, घावों का कारण बन सकती हैं जो शुक्राणु मार्ग के साथ हस्तक्षेप करती हैं। नियमित परीक्षण करें - यदि आपके पास एसटीडी है, तो इसे ठीक से रखें। ज्यादातर मामलों में डॉक्टर संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देंगे।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 16
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास वैरिकोसेले है वैरिकोसेले नीलों की सूजन होती है जो अंडकोष से निकलती है। इससे अंडकोष के तापमान में वृद्धि हो सकती है और शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है। यह निर्धारित करने के लिए चिकित्सा सलाह लें कि क्या यह आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यदि यह मामला है, तो शल्य चिकित्सा की प्रक्रिया समस्या समाप्त हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 17
    3
    हार्मोन उपचार और दवाओं की कोशिश करो यह संभव है कि आपके शुक्राणुओं की संख्या कम है क्योंकि आपके हार्मोन असंतुलन में हैं। हार्मोन प्रतिस्थापन उपचार और दवाएं आपके हार्मोन के स्तर को संशोधित कर सकती हैं और आप अधिक शुक्राणु पैदा कर सकते हैं। अगर आपके लिए यह विकल्प सही है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • दवाएं और हार्मोन प्रतिस्थापन उपचार आमतौर पर कम से कम 3 महीने लग सकते हैं इससे पहले कि आप किसी भी परिणाम देख सकें।
  • युक्तियाँ

    • चीजें आज अलग हैं चिकित्सा समुदाय ने "पुरुष बांझपन" के विषय का अध्ययन किया है कि यह जानने के लिए कि कई कारक इस समस्या में योगदान कर सकते हैं। धूम्रपान, पीने, प्रदूषण और जीवन शैली कुछ प्रमुख कारक हैं जो पुरुषों में शुक्राणुओं को कम करने के लिए काफी योगदान करते हैं। इन कारकों के संयोजन शुक्राणु उत्पादन में तेजी से गिरावट में योगदान कर सकते हैं।
    • पुरुषों में कम शुक्राणु की संख्या एक नई घटना नहीं है सदियों से इस समस्या से कई पुरुषों का सामना करना पड़ा है। लेकिन पुराने दिनों में, यह जानना मुश्किल था कि प्रौद्योगिकी का अभाव होने के कारण यह कम प्रजनन क्षमता से पीड़ित व्यक्ति था। नतीजतन, महिलाओं को अक्सर दोषी माना जाता था और अगर एक बच्चा एक बच्चे को सहन नहीं कर सकता था तो उन्हें "बांझ" कहा जाता था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com