IhsAdke.com

प्रजनन कैसे बढ़ाएं (पुरुषों के लिए)

शुक्राणुओं की संख्या, उत्पादन और गतिशीलता के कारण कुछ पुरुष प्रजनन समस्याओं का सामना करते हैं। इस लेख को पढ़ें और पता करें कि उन्हें कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से कैसे दूर किया जा सकता है।

चरणों

ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) स्टेप 1 नामक चित्र
1
अधिक विटामिन ए प्राप्त करें लाल घंटी मिर्च, सूखे खुबानी, गाजर और जई विटामिन ए के साथ दृढ़ हैं। इन खाद्य पदार्थों में स्वस्थ शुक्राणुओं को बढ़ावा देने में मदद करें। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पुरुषों में विटामिन ए की कमी धीमी शुक्राणु के कारण कम प्रजनन के साथ जुड़ी हो सकती है। इस प्रकार, शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को बढ़ाने के लिए, विटामिन ए में समृद्ध सब्जियों को खाने की सिफारिश की जाती है, जैसे गहरे हरे सलाद, पालक, मीठे आलू, ब्रोकली और गढ़वाले डेयरी उत्पादों।
  • ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    अधिक विटामिन सी प्राप्त करें शतावरी, मटर, उबला हुआ टमाटर और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और ए में समृद्ध हैं, जो शुक्राणु की गतिशीलता और व्यवहार्यता को बेहतर बनाने में मदद करता है। अन्य खाद्य पदार्थ जो विटामिन सी और ए में समृद्ध हैं, लाल मिर्च, काली, मीठे आलू, पीले सब्जियां और फलों
  • ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) स्टेप 3 नामक चित्र



    3
    अधिक जिंक की खपत करें पेरू, कस्तूरी, अंडे, समुद्री भोजन और कद्दू के बीज जस्ता होते हैं। जस्ता की कमी के कारण कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर और शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है। जस्ता में समृद्ध अन्य पदार्थ मांस, दही, जई, मक्का और कई और अधिक हैं।
  • ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) चरण 4 नामक चित्र
    4
    फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं सब्जियां, साबुत अनाज, एवोकादोस और बीन्स फोलिक एसिड के साथ दृढ़ हैं निम्न स्तर जन्म दोष पैदा कर सकता है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि फोलिक एसिड के कम स्तर वाले पुरुषों में अतिरिक्त शुक्राणु होते हैं, लेकिन गुणसूत्र संबंधी असामान्यताओं के साथ। इस प्रकार, शुक्राणुओं की संख्या, उत्पादन और गतिशीलता को बढ़ाने के लिए, बहुत गहरा हरी सब्जियों और फलों को निगलना आवश्यक है। यदि आवश्यक हो, तो एक फोलिक एसिड पूरक ले लो।
  • ईट टू एन्नेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अधिक ओमेगा -3 प्राप्त करें कुछ शोध के मुताबिक, उपजाऊ पुरुषों में शुक्राणु बांझ पुरुषों की तुलना में अधिक आवश्यक फैटी एसिड होता है। सलमोन, एन्क्वाइ, सार्डिन और अखरोट में डीएचए और अन्य आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड हैं। इन पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ जननांगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और यौन कार्य को बढ़ाने में सहायता करते हैं। इन के अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थों में एगूला, केकड़ा, चिंराट, सन और चिकन शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि मारिजुआना धूम्रपान करने वालों की प्रजनन क्षमता हानिकारक होने की वजह से हानिकारक हो सकती है क्योंकि नशीली दवाओं के मुख्य घटक में शुक्राणु के गर्भ निषेचन के लिए महिलाओं के अंडों को घुसना करने की क्षमता होती है। अध्ययन में पाया गया कि 21 पुरुषों से शुक्राणु जो कि वेश्यायुक्त थे, वे पुरुषों की तुलना में तीन गुणा कम थे जो प्रक्रिया नहीं करते थे।
    • यह भी पाया गया कि जो जोड़ों को प्रजनन उपचार प्राप्त हो रहा था, जहां पुरुष में पुरुष नसबंदी होती थी और फिर विपरीत होती थी, वे जोड़ों की तुलना में गर्भवती होने की 50% कम संभावना होती थी जो अन्य प्रजनन संबंधी कठिनाइयों का सामना कर रहे थे।
    • भावी पीढ़ियों के लिए बीज लगाने के लिए पुरुषों की प्रजनन की क्षमता कमर के नीचे दो और वार की गई। पुरुष जो वेश्यायुक्तों पर विचार कर रहे हैं, उन्हें उन परिणामों के पुनर्विचार की सलाह दी जाती है, जिनके परिणामस्वरूप उन्हें सामना करना पड़ सकता है अगर वे कभी भी प्रक्रिया को उल्टा करने का निर्णय लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com