IhsAdke.com

Liposoluble और पानी में घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को कैसे समझें

अच्छा स्वास्थ्य और भलाई बनाए रखने का आधार विटामिन की उचित मात्रा का सेवन है। हालांकि, विटामिन की दो श्रेणियां हैं और उनका शरीर द्वारा अलग-अलग उपयोग किया जाता है। पानी में घुलनशील और वसा-घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को पहचानने के द्वारा, यह सुनिश्चित करना संभव है कि उनको पर्याप्त रूप से हाइपरविटामिनोसिस जोखिम के बिना स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

चरणों

भाग 1
पानी में घुलनशील और वसा घुलनशील विटामिन खर्च करना

पानी के घुलनशील और वसा-विलेन विटामिन को भेद करने का तरीका जानने के महत्व को समझें। विटामिन और सप्लीमेंट्स के बारे में कई गलत धारणाएं हैं (विशेषकर जब सभी के लिए सुरक्षित होने का दावा कर रहे हैं) हालांकि, यह सच नहीं है: दोनों में अन्य दवाओं के साथ खतरनाक प्रतिक्रिया हो सकती है, और यह विटामिन की अधिक मात्रा भी संभव है। पानी में घुलनशील पदार्थों का अधिकतर मूत्र के माध्यम से समाप्त हो जाता है, इसलिए किसी विशेष पदार्थ की खतरनाक मात्रा को कम करने की संभावना कम है। दूसरी ओर, मोटा-घुलनशील जीव जीवों में लंबे समय तक रहते हैं, जिससे सिरदर्द से मृत्यु तक अधिक मात्रा में पैदा होता है।

  1. 1
    • वसा-घुलनशील विटामिन के साथ अनुपूरण हमेशा एक चिकित्सक और प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ होना चाहिए। उचित खुराक पर चिकित्सा सलाह का पालन करें
  2. पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन चरण 1 के बीच अंतर को समझें
    2
    लाइपोसोल्यूबल विटामिन के बारे में जानें आपका शरीर वसा ऊतक और यकृत में उन्हें भंडार करता है फिर रिजर्व का उपयोग शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद करने के लिए करें।
    • लिपिड-घुलनशील विटामिन वाले खाद्य पदार्थों में अधिकांश भाग के लिए जानवरों के मूल जैसे मांस, अंडे और डेयरी उत्पाद (अन्य के बीच) शामिल हैं
    • रोजाना वसा-घुलनशील विटामिन के साथ भोजन करना जरूरी नहीं है क्योंकि आपके शरीर में अधिक भंडार होता है और फिर जब आवश्यक हो तो आरक्षित का उपयोग करता है
  3. पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन चरण 2 के बीच अंतर को समझें
    3
    विभिन्न प्रकार के वसा में घुलनशील विटामिन पहचानें कई प्रकार हैं, और उन्हें पहचानने से आप प्रत्येक की उचित मात्रा में निगलना मदद कर सकते हैं।
    • विटामिन ए दृष्टि में मदद करता है, स्वस्थ ऊतक विकास को बढ़ावा देता है, अस्थि घनत्व बढ़ता है और प्रजनन एड्स बढ़ता है।
    • विटामिन डी शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है, जो दांतों और हड्डियों के उचित विकास में मदद करता है। इसके अलावा, यह शरीर में फास्फोरस और कैल्शियम का पर्याप्त स्तर बनाए रखने में मदद करता है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी की कमी सामान्यतः सनस्क्रीन के इस्तेमाल के कारण अधिक से अधिक समय बिताने वाले लोगों के लिए तेजी से सामान्य हो जाती है। नतीजतन, डॉक्टरों ने सूरज को अस्थिरता के साथ समस्याओं को बाधित करने के लिए विटामिन अनुपूरण की सिफारिश की है।
    • विटामिन ई लाल रक्त कोशिकाओं की सुरक्षा करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करता है (डीएनए की मरम्मत के अलावा)। यह कैंसर और कुछ हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है
    • विटामिन के रक्त के थक्का में मदद करता है और परिणामस्वरूप घावों के उपचार में मदद करता है। यह भी सबूत है कि यह हड्डी के स्वास्थ्य में मदद करता है।
  4. पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझने वाला शीर्षक चित्र 3 चरण
    4
    वसा-घुलनशील विटामिन की पर्याप्त मात्रा में सेवन करें स्वास्थ्य के लिए विभिन्न पौष्टिक स्रोतों के माध्यम से उन्हें उपभोग करना महत्वपूर्ण है केवल जो आवश्यक है उसे पूरक करें ताकि ज्यादा मात्रा का जोखिम न हो।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ए के पशु स्रोत वनस्पति स्रोतों से शरीर के लिए बेहतर होते हैं।
    • महिलाओं को लगभग 2300 आईयू का विटामिन ए की जरूरत है जबकि पुरुषों को 3000 आईयू की आवश्यकता होती है। मछली के तेल, दूध, पनीर, अंडे और दही जैसे खाद्य पदार्थों से इस तरह की मात्रा का उपभोग करना संभव है। वनस्पति स्रोतों में शामिल हैं, आम, खुबानी, काली मिर्च, पालक, गाजर, अन्य लोगों के बीच।
    • विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक खुराक 15-19 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए 200 आईयू है - 51 से 70 साल के बीच के वयस्कों के लिए 400 आईयू और 70 से अधिक 600 आईयू के लिए। विटामिन डी को मछली, अंडे और डेयरी के उपभोग के साथ-साथ अनाज और दूध जैसी पदार्थों जैसे कि पदार्थों के पौधों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है
    • वयस्कों के लिए विटामिन ई की दैनिक सिफारिश 15 मिलीग्राम है यदि आप UI में उपाय पसंद करते हैं, तो 22 सही संख्या है मक्का, जैतून का तेल, नट, अन्य खाद्य पदार्थों के बीच में आंखों को मिलाकर विटामिन प्राप्त करना संभव है।
    • आपको लगभग 0.001 मिलीग्राम विटामिन के प्रति किलो वजन के वजन की जरूरत है। इसलिए यदि आप 65 किलोग्राम वजन करते हैं, तो आपको प्रति दिन 0.065 मिलीग्राम की इस विटामिन की आवश्यकता होगी। इसे पालक, ब्रोकोली, वनस्पति तेलों जैसे खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त करना संभव है
  5. पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझने वाला पहला शीर्षक चरण 4
    5
    पानी में घुलनशील विटामिन के बारे में जानें लिपोसोल्यूबल वाले के विपरीत, वे शरीर में नहीं रहते हैं और आमतौर पर मूत्र के माध्यम से समाप्त हो जाते हैं। नतीजतन, आप उन्हें और अधिक बार उपभोग करने की ज़रूरत है कुल 9 पानी घुलनशील विटामिन हैं, जिनमें से विटामिन सी और विटामिन बी 12 हैं।
    • फलों, सब्जियां, अनाज और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों में पानी के घुलनशील विटामिन की एक विस्तृत विविधता है।
    • गर्मी में ऐसे विटामिन को उजागर करने से वह अपने पोषक तत्वों को खो सकता है या इसे पूरी तरह से नष्ट कर सकता है।
    • पानी में घुलनशील विटामिन ग्रहण करने का सबसे अच्छा तरीका ग्रील्ड या धमाकेदार खाद्य पदार्थ खाने के अलावा सूप और रोटी के शोरबा को इसे फेंकने के बजाय खाने के अलावा।
    • वसा-घुलनशील विटामिन के विपरीत, पानी के घुलनशील पदार्थों की अधिक मात्रा में अधिक मुश्किल होता है क्योंकि वे मूत्र के माध्यम से तेज़ी से समाप्त हो जाते हैं।
  6. पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझें शीर्षक चरण 4 चरण
    6
    कई पानी घुलनशील विटामिन पहचानें उनमें एक बहुत भिन्नता है, और उन्हें पहचानने से आपको भोजन के माध्यम से उन्हें निगलने में मदद मिल सकती है।
    • विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ऊतक के कायाकल्प का कारण बनता है और शरीर द्वारा लोहे के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, यह घाव भरने की प्रक्रिया में मदद करता है।
    • बी विटामिन शरीर के कामकाज, जैसे परिसंचारी, तंत्रिका तंत्र और सेलुलर चयापचय के महत्वपूर्ण हिस्सों को रखने के लिए जिम्मेदार हैं।
    • तनाव के विरूद्ध लड़ाई में विटामिन बी का उपयोग आम है, ऊर्जावान स्तरों की वृद्धि और पुरानी दर्द का मुकाबला।
  7. पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझने वाला शीर्षक चित्र 6
    7
    वसा-घुलनशील विटामिन की पर्याप्त मात्रा में खाएं स्वस्थ रहने के लिए, पूरे खाद्य पदार्थों के माध्यम से सही मात्रा में निगलना महत्वपूर्ण है हर रोज उन्हें खिलाने की कोशिश करें क्योंकि आपके शरीर उन्हें लंबे समय तक वसा वाले घुलनशील विटामिन के साथ संग्रहीत नहीं करता है।
    • विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक मात्रा 75 मिलीग्राम है और पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम है।
    • विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ में जूस, टमाटर, आलू, मिर्च, ब्रोकोली और पालक शामिल हैं
    • बी विटामिन की सिफारिश की दैनिक खुराक विशिष्ट विटामिन के अनुसार अलग है। उदाहरण के लिए, वयस्कों को प्रति दिन 2.4 मिलीग्राम बी 12 की आवश्यकता होती है- बी-9 या फोलिक एसिड के 400 माइग्रोग्रॉम्स- और बी 3 के 14 से 16 मिलीग्राम।
    • विटामिन बी विभिन्न खाद्य पदार्थों में उपलब्ध है, जिनमें शामिल हैं: पूरे अनाज, मटर, मांस, नट्स, मुर्गी पालन, अंडे, मूंगफली का मक्खन और केला।

भाग 2
आहार के माध्यम से स्वस्थ रहना




पानी के घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझने के लिए शीर्षक चरण 7
1
एक स्वस्थ आहार लें पोषक तत्व युक्त भोजन के साथ स्वस्थ खाने से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है खाद्य पदार्थ जिनमें कम मात्रा में वसा, जटिल कार्बोहाइड्रेट और बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं, उदाहरण के लिए, सबसे अच्छे विकल्प हैं
  • आपको शरीर को रोजाना लगभग 2000 कैलोरी खाने का प्रयास करना चाहिए - या अधिक, अगर आप सक्रिय व्यक्ति हैं और अपना वजन कम नहीं करना चाहते हैं।
  • पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझें शीर्षक 8 छवि चरण 8
    2
    विटामिन और पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा का उपभोग करें किसी भी स्वस्थ आहार का रहस्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए विटामिन और खनिज प्राप्त करना है। इस कार्य का हिस्सा वसा घुलनशील और पानी में घुलनशील विटामिन प्राप्त करना है, साथ ही साथ अन्य यदि आप पांच समूहों से आहार में भोजन जोड़ते हैं तो आप सभी की सिफारिश की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। ये हैं: फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन और डेयरी उत्पादों
    • हर दिन 1 से 1 1/2 कप फल खाने की कोशिश करें सबसे पौष्टिक विकल्पों में रास्पबेरी हो सकता है, ब्लूबेरी (ब्लूबेरी) या स्ट्रॉबेरी आपको 100% प्राकृतिक रस लेने पर भी इसका लाभ मिल सकता है। हमेशा विकल्पों में भिन्नता है इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपको पानी के घुलनशील विटामिन सहित विविध पोषक तत्व मिले। उदाहरण के लिए, एक दिन और अन्य सेब और स्ट्रॉबेरी में संतरे और केले खाते हैं।
    • रोजाना 2 1/2 से 3 कप सब्जियों को खाने की कोशिश करें फूड्स जैसे ब्रोकोली, गाजर, पालक या मिर्च आपको क्या जरूरत पड़ेगी। आप केवल उनके साथ ही रस बना सकते हैं इसके अलावा विटामिन सहित विभिन्न पोषक तत्वों के लिए सब्जी विकल्प में भिन्नता है
    • प्रति दिन 150 से 250 ग्राम अनाज का उपभोग करें। दैनिक पोषक तत्व सेवन का कम से कम आधा उनसे आना चाहिए। भूरे रंग के चावल, अनाज, जई, पास्ता या पूरी मील की रोटी जैसे खाद्य पदार्थ बहुत अच्छे हैं वे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी प्रदान करते हैं, जो एक प्रमुख पानी-घुलनशील विटामिन है।
    • प्रति दिन 150 से 190 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करें। मांस, सूअर का मांस या मुर्गी, सेम, अंडे, मूंगफली का मक्खन, तेल बीज और बीज से दुबला मीट प्रोटीन प्राप्त करें। प्रोटीन भी कई वसा में घुलनशील विटामिन का स्रोत है
    • प्रतिदिन 2 से 3 कप (या 350 ग्राम) डेयरी खाएं। कुछ डेयरी उत्पाद पनीर, दही, दूध या आइस क्रीम भी हैं। डेयरी में दोनों प्रकार के कई विटामिन होते हैं।
  • पानी के घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझें शीर्षक 9 चित्र चरण 9
    3
    बकवास से दूर रहें फास्ट फूड खाने जितनी ज्यादा हो, उससे बचें। इस प्रकार का भोजन विटामिन और पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है जिससे शरीर को स्वस्थ रहने की जरूरत होती है।
    • स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में कई सरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो रक्त शर्करा में स्पाइक पैदा कर सकते हैं। ऐसे ब्रेड, पटाखे, पास्ता, चावल, अनाज और कन्फेक्शनरी जैसे आइटम ऐसे खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं
    • बहुत अधिक सोडियम खाने से बचें सभी को आहार में थोड़ा सोडियम की आवश्यकता होती है, लेकिन कई खाद्य पदार्थों में आम तौर पर बहुत अधिक सोडियम होते हैं, विशेष रूप से उन पर भारी संसाधित होते हैं सोडियम से दूर रहने के लिए लहसुन या जड़ी-बूटियों जैसे वैकल्पिक मसालों की कोशिश करें।
  • पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझने वाला शीर्षक चित्र 10
    4
    भोजन की योजना बनाएं एक खाद्य योजना को इकट्ठा करना, सही पोषक तत्वों की खपत को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिसमें हाइड्रो- और वसा-घुलनशील विटामिन शामिल हैं। इसके अलावा, योजना आपको जंक से बचने और पैसे बचाने में भी मदद करती है।
    • उदाहरण के लिए, पता करें कि सप्ताह के नाश्ते के लिए आप क्या खायेंगे तो, दिन सही तरीके से शुरू होता है। एक केतली में दोपहर का भोजन करने की कोशिश करें ताकि आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले भोजन खरीदने के जोखिम से बच सकें और सुनिश्चित करें कि आपको आवश्यक पोषक तत्व मिले। अगर आपके पास व्यापार का दोपहर का भोजन है तो मेनू से सबसे अधिक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ चुनें पनीर के बिना सलाद और कोई भारी सॉस अच्छा विकल्प नहीं हैं
  • पानी का घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझने वाला शीर्षक चित्र 11
    5
    किताब कचरा दिन ऐसे दिन होते हैं जब आप हम्बर्गर और फ्राइज़ खाने के लिए मरते हों अपने आप को समय की तरह एक बार थोड़े समय के लिए अनुमति दें। यह संभावना नहीं है कि यदि आप दूसरे दिन पर एक स्वस्थ आहार का पालन कर रहे हैं तो ऐसा दिन आपके विटामिन और पोषक तत्वों के सेवन को नुकसान पहुंचाएगा।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कभी-कभी कूड़े से आहार को बनाए रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि एक व्यक्ति खुद को वह खाना नहीं मानता है जो वह चाहता है।
    • आप पा सकते हैं कि आप एक स्वस्थ, पोषक तत्व समृद्ध आहार शुरू करके फिर से कूड़ा नहीं खाना चाहते हैं।
  • पानी के घुलनशील और फैट घुलनशील विटामिन के बीच अंतर को समझने वाला शीर्षक चित्र 12
    6
    मात्रा में खुराक लें कुछ मामलों में, केवल वज़न पसंद के जरिए विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त करना मुश्किल है मल्टीविटामिन या खुराक लेने में मददगार हाथ देने में बहुत सारी समस्याएं नहीं हैं, लेकिन भोजन से जितना हो सके उतना ही प्राप्त करने की कोशिश करें
    • कुछ मल्टीविटामिन और एक विटामिन पूरक भी बहुत अधिक खुराक होते हैं, जो लंबे समय तक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
    • किसी भी खुराक लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • सभी हाइड्रो और लिपोसोल्बल विटामिन को याद करने के लिए एक मेमनिक चाल की कोशिश करें। एक वाक्य के बारे में सोचो जिसका अक्षर प्रत्येक वसा-घुलनशील विटामिन (ए, डी, के, ई) से शुरू होता है और आपको समझ में आता है। घुलनशील पानी के मामले में, देखने के लिए कुछ भी नहीं कविता कर सकते हैं, जैसे "सीबी 8: कॉफी बिस्किट", जहां सी विटामिन सी है और 8 नंबर सभी बी विटामिन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

    चेतावनी

    • मल्टीविटामिन का उपयोग बहुत लोकप्रिय है। यह जानना ज़रूरी है कि पूरक उद्योग अत्यधिक नियंत्रित नहीं है और कई उत्पादों में झूठी या भ्रामक जानकारी है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (49)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com