IhsAdke.com

खाद्य में विटामिन को कैसे सुरक्षित रखें

खाद्य पदार्थों में विटामिन, खनिज और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं: मानव शरीर के कार्य और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी। हालांकि, उन्हें तैयार करने और बनाए रखने के कई तरीके विटामिन की मात्रा को कम कर सकते हैं या कम कर सकते हैं। इसे बनाए रखने के लिए सही तरीके से खाना खाने के बारे में जानें।

चरणों

विधि 1
कच्ची फूड्स की तैयारी

फूड्स चरण 1 में विटामिन को सुरक्षित रखें
1
ताजा खाना खाओ पौष्टिक ताजे फल और सब्जियों में अधिक प्रचुर मात्रा में होते हैं। अब आप फसल कटाई से भोजन की तैयारी तक जाते हैं, आपके पोषक तत्वों की हानि अधिक होती है
  • केवल मात्रा का प्रयोग करें जो कि अगले कुछ दिनों में उपयोग किया जाएगा। अधिक बार खरीदारी करना और ताज़ा भोजन होना बेहतर होता है।
  • ऐसे बाज़ार चुनें, जो कूलर विकल्प बेचते हैं। आपके क्षेत्र के आधार पर, आप व्यापार शो में ताजा भोजन खरीद सकते हैं।
  • फूड्स चरण 2 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र
    2
    आहार में कच्चे खाद्य पदार्थ शामिल करें पाक कला सब्जियां उनसे विटामिन सी की मात्रा को कम कर सकती हैं, हालांकि यह अन्य पोषण मूल्यों जैसे कि लाइकोपीन भी बढ़ा सकती है। ब्रोकोली, वॉटरक्रेस् और लहसुन आमतौर पर पके हुए से बेहतर कच्चे होते हैं। मर्जिंग और संतुलन कुंजी है
    • कच्चे ब्रोकोली में सल्फोराफेन होता है, एक शरीर-रक्षात्मक यौगिक- पहले से ही कच्ची लहसुन- इसमें पॉलीफेनॉल शामिल है, एक अन्य रासायनिक परिसर जो सुरक्षा प्रदान करता है। इन सब्जियों को पकाने पर, यौगिकों को नष्ट कर दिया जाता है, लेकिन इन्डोल और कैरोटेनोइड सहित अन्य लाभकारी पदार्थों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।
  • फूड्स चरण 3 में विटामिन को सुरक्षित रखें
    3
    सतह के जोखिम को कम करें उत्पाद की सतह से शुरू होने वाले वायु, पानी और गर्मी का दौरा विटामिन। बड़े टुकड़ों में सब्जियां कट जाती हैं जो छोटे टुकड़ों में कटौती की तुलना में खाना पकाने के समय अधिक पोषक तत्व बनाए रखती हैं। यदि आपको छोटे टुकड़े (काटने के आकार) की आवश्यकता होती है, तो उन्हें सेवा देने से पहले काट लें
  • फूड्स चरण 4 में विटामिन को सुरक्षित रखें
    4
    सूरज में फलों का फल चुनें उन फलों से बचें जिन्हें हरे रंग का काटा हुआ है उदाहरण के लिए, परिपक्व टमाटर के बाहर ग्रीनहाउस में उगाए जाने वाले जितना विटामिन सी होता है।
  • फूड्स 5 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र
    5
    तुरंत उत्पाद को धो लें इसे भिगोकर, आप विटामिन और पानी में घुलनशील खनिजों को खो सकते हैं।
  • विधि 2
    खाना पकाना

    फूड्स चरण 6 में विटामिन को सुरक्षित रखें
    1
    बुद्धिमानी से बर्तन चुनें लोहे के बर्तन विटामिन सी को नष्ट कर सकते हैं, लेकिन वे विशेष रूप से अम्लीय खाद्य पदार्थों में लोहे को जोड़ते हैं - यहां तक ​​कि एक तांबा पॉट भी विटामिन सी, विटामिन ई और फोलिक एसिड को नष्ट कर देता है।
  • फूड्स 7 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र
    2
    ओवरकूक न करें एक मांस पकाना बहुत लंबा थाइमिन (विटामिन बी 1) को नष्ट कर देता है।
  • फूड्स चरण 8 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र



    3
    स्टीम जब संभव होसब्जियों को उबलते हुए या उन्हें बड़ी मात्रा में वसा (उदाहरण के लिए: उन्हें फ्राइंग) में पकाने से, आप मूल्यवान विटामिन खो सकते हैं। विटामिन बी और सी जैसे पानी में घुलनशील विटामिन खो जाता है, जब खाना पकाया जाता है - भूनने के बाद भी उन्हें तेल में विटामिन ए की तरह छोड़ दिया जाता है। इसके बजाय, छोटी सब्जियां स्टोव या माइक्रोवेव पर पानी आप उन छोटे वसा वाले वसा में भी पा सकते हैं जो आप प्लेट पर उपयोग करने की योजना बनाते हैं।
    • जब तक आप माइक्रोवेव डिश का उपयोग करते हैं, तब तक खाना पकाने से किसी अन्य खाना पकाने विधि से पोषण संबंधी सामग्री को प्रभावित नहीं किया जाएगा।
    • ढक्कन बंद रखें सब्जियों को पकाने के दौरान ढक्कन के साथ पैन को बंद रखने से, भाप तैयार की जाती है जिससे उन्हें तेजी से पकाने में मदद मिलती है
  • फूड्स 9 में संरक्षित विटामिन नाम वाले चित्र
    4
    सब्जियों के लिए जैतून का तेल जोड़ें सलाद में थोड़ा जैतून का तेल जोड़ने या इस तेल में हल्के से सब्जियां फ्राइंग करने से उन में मौजूद वसा वाले घुलनशील विटामिन को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है।
  • फूड्स में चरण 10 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र
    5
    खाना पकाने के पानी का पुन: उपयोग या संरक्षण खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए गए किसी भी पानी को भोजन और इसके स्वाद के द्वारा विटामिन जारी किया जाता है। खाना पकाने के तरीके चुनें जो आपको इस पानी को बनाए रखने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, एक सूप में सब्जियां पकाना, या अपने अगले सूप के शोरबा का आधार बनाने के लिए चुमने से शेष पानी का उपयोग करें।
  • विधि 3
    भंडारण और भोजन का संरक्षण

    फूड्स 11 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र
    1
    एक शांत जगह में फल और सब्जियां स्टोर करें ठंड तापमान के करीब तापमान पर भोजन को रखकर विटामिन को नष्ट करने वाली एंजाइमिक प्रक्रिया को कम किया जाएगा।
  • फूड्स 12 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र
    2
    मजबूत रोशनी से दूध को ठंडे स्थान से दूर रखें। रिबोफ्लैविना, विटामिन ए और डी प्रत्यक्ष प्रकाश द्वारा नष्ट किया जा सकता है।
  • चित्र 13 में खाद्य पदार्थों में संरक्षित विटामिन खिताब चरण 13
    3
    खाना पकाना बर्फ़ीली भोजन अन्य तरीकों से अधिक पोषक तत्वों को सुरक्षित रखता है, जैसे कि सुखाने, नमकीन बनाना या डिब्बाबंदी।
    • विटामिन को नष्ट करने और सतह सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने वाले एंजाइमिक बदलावों को रोकने के लिए उन्हें उबलते पानी में संक्षेप में डालने से सब्जियां डालें।
    • एंजाइमों को नियंत्रित करने के लिए एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) को फल में जोड़ें ताकि विटामिन और रंगों में गिरावट आ सकती है।
    • यदि फलों और सब्जियों को फसल के तुरंत बाद जमे हुए तो उनके पास बाजार में पुराने ताजे उपज की तुलना में अधिक विटामिन होता।
  • फुफ्फुस में चरण 14 में संरक्षित विटामिन नाम वाला चित्र
    4
    भोजन निर्जलीकरण हालांकि सूरज या ओवन में खाद्य पदार्थों को भक्षण करने से ठंड की विधि की तुलना में विटामिन की अधिक हानि होती है, लेकिन यह प्रक्रिया कैनिंग प्रक्रिया से कम हानिकारक होती है। रुक-सुखाने (या फ्रीज सुखाने), एक विधि जो आमतौर पर जड़ी-बूटियों और सूप्स में होती है, आगे पोषण मूल्यों को सुरक्षित रखती है।
  • फूड्स चरण 15 में विटामिन को सुरक्षित रखें
    5
    कम मात्रा में डिब्बाबंद भोजन खाओ। कई पानी में घुलनशील विटामिन सुरक्षित रखता है हालांकि, यह कमरे के तापमान पर सब्जियों और मांस के भंडारण की अनुमति देता है जिसमें न्यूनतम मात्रा में रासायनिक संरक्षक मौजूद हैं। इसके अलावा, कुछ डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ विटामिन को बनाए रखते हैं उदाहरण के लिए, डिब्बाबंद मछली में कैल्शियम का उच्च स्तर होता है, और उनका तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्तर को बरकरार रखता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com