IhsAdke.com

अधिक विटामिन सी कैसे खाएं

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो नियंत्रण संक्रमणों में मदद करता है, मुक्त कणों को निष्क्रिय कर देता है और शरीर को लोहे को अवशोषित करने में मदद करता है। यह कोलेजन का निर्माण करने में भी मदद करता है, जो दांतों, मसूड़ों, हड्डियों और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

ग्रह पर अधिकांश जानवरों के विपरीत, मनुष्य अपना विटामिन सी बनाने में असमर्थ हैं, इसलिए यह पोषण का एक क्षेत्र है जिसकी दैनिक ध्यान और "पुनःपूर्ति" की आवश्यकता होती है। विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं जो किसी भी खाद्य पदार्थ में प्रति सेवारत दैनिक भत्ता के कम से कम 10% होते हैं, और अच्छी खबर यह है कि जो कोई भी अपने विटामिन सी सेवन में वृद्धि करना चाहता है वह यह है कि यह कई स्वस्थ खाद्य पदार्थों में मौजूद है, और ये नहीं होगा विटामिन सी की आपकी खपत में वृद्धि करना मुश्किल है

चरणों

चित्र शीर्षक अधिक विटामिन सी चरण 1 खाएं
1
बढ़ने (या सुधार) आपके विटामिन सी सेवन के मूल्य को समझें यह मानव आहार में एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है और स्मृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे सेलुलर म्यूटेशन और समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकने में मदद मिलती है, फैटी खाद्य पदार्थों के ऑक्सीकरण को रोकना और प्रतिरक्षा प्रणाली को मदद करना।
  • ध्यान दें कि कोई वैज्ञानिक सबूत साबित नहीं है कि विटामिन सी बंद हो जाता है एक ठंडा, लेकिन अभी भी कई लोगों को विश्वास है कि यह रोगज़नक़ों कि आम सर्दी के कारण के खिलाफ एक अतिरिक्त रक्षा प्रदान करके प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकते हैं को बढ़ावा देने के। वे ठंड से छुटकारा पा सकते हैं और शायद इसकी अवधि कम कर सकते हैं, लेकिन शायद यह इसे रोक नहीं पाएगा।
  • ध्यान रखें कि ज्यादातर लोगों को स्वस्थ और पोषणयुक्त आहार से पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलनी चाहिए। यदि आप फास्ट फूड के अलावा अन्य कुछ नहीं खाते हैं, तो कुछ कट्टरपंथी बदलावों के लिए तैयार रहें!
  • यदि आप पर बल दिया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपका विटामिन सी रिजर्व खाली किया जा रहा है। लगातार तनाव विटामिन सी का उपयोग करता है, इसलिए तनावपूर्ण अवधि के दौरान आहार में अधिक विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ना एक अच्छा विचार है।
  • विटामिन सी खाद्य पदार्थों में कुछ अवरोधक का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे पूरे अनाज एसिड और चाय और कॉफी में टैनिनिन।
  • चित्र शीर्षक अधिक विटामिन सी चरण 2 खाएं
    2
    विटामिन सी की संभावित कमियों के लक्षणों को नोट करें भले ही आप हमेशा स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में एक चिकित्सक के पास सीधे बात करनी चाहिए, संकेतों के नीचे एक विटामिन की कमी के साथ हो सकता: मसूड़ों और नाक, धीमी गति से चिकित्सा में कटौती, थकान में खून बह रहा है, और संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा की कमी हुई। स्कर्वी विकसित देशों में आहार भी कम लोगों में विटामिन सी की कमी के कारण इस बात आज के लिए विटामिन सी की कमी से ग्रस्त एक बीमारी है, इस बीमारी के बारे के लिए आहार में बहुत जल्दी ही यह शामिल नहीं है विकसित कर सकते हैं चार सप्ताह स्कर्वी की चपेट में लोग बुजुर्ग, नशा करने वालों, शराबियों, मानसिक समस्याओं के साथ लोगों, असमर्थ देखभाल शामिल अनुपयुक्त, इस तरह के एनोरेक्सिया या बुलीमिया धूम्रपान के रूप में खाने के विकारों से ग्रसित रोगियों (वे और अधिक विटामिन सी की जरूरत है उच्च तनाव से निपटने के है जिसके द्वारा शरीर से गुजरता है) और जो लोग ठीक से नहीं खाते हैं।
  • चित्र शीर्षक अधिक विटामिन सी चरण 3 खाएं
    3
    पता है कि आपको विटामिन सी दैनिक में निगलना होगा यह शरीर में नहीं है, और इसे लगातार भरना होगा। तो आज संतरे का एक बड़ा हिस्सा उस दिन आपके विटामिन सी सेवन को बढ़ावा देगा, लेकिन कल आपको और अधिक की आवश्यकता होगी ऐसा माना जाता है कि वयस्कों पुरुषों के लिए के बारे में 90 मिलीग्राम और महिलाओं-, जबकि किशोर 75 एमजी (पुरुष) और 65 मिलीग्राम की जरूरत है (meninas_। गर्भवती महिलाओं के लिए 75 एमजी और का सही राशि के साथ, प्रति दिन कम से कम 45 मिलीग्राम की जरूरत है विटामिन सी की उच्च खुराक विषाक्त नहीं माना जाता है, यह देखते हुए कि वे लोहे के अवशोषण में वृद्धि करते हैं, जो लोगों से पीड़ित लोगों के लिए समस्या हो सकती है रक्तवर्णकता और अतिरिक्त विटामिन सी (लौह अधिभार रोग) पेट में दर्द, मतली, सिर दर्द, थकान, गुर्दे की पथरी और दस्त का कारण बन सकता है। यदि आप ऐसा कैसे पता चलता है कि खा रहे हैं या नहीं? यहाँ कितने विटामिन की माइक्रोग्राम के कुछ उदाहरण हैं सी आप कुछ प्रकार के भोजन (औसत भाग से) के साथ निगलना, यह कैसे देख रहा है आसान अपने दैनिक लक्ष्य तक पहुंचें:
    • कच्चे तेल आदि कच्चे अनानास, शतावरी 31mg, अंगूर की 26mg, कच्चे ब्रोकोली की 89 मिलीग्राम, सूखे टमाटर की 101 मिलीग्राम, अजमोद के 133 मिलीग्राम की 16 मिलीग्राम एक सेब में कई फ़्योटो पोषक तत्व होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के बराबर 1000 मिलीग्राम विटामिन सी हैं। इसके अलावा, खट्टे फलों का अद्भुत गुण का लाभ लें: अंगूर का एक कप विटामिन सी के सभी दैनिक आवश्यकता प्रदान करते हैं एक संतरे का रस विटामिन के अपने दैनिक आवश्यकता है, जो तनाव से लड़ने में मदद करता है की 165% के बराबर है हार्मोन के स्तर को कम करने और संभवतः, रक्तचाप कम आप लोहे बेहतर अवशोषित करने के लिए मदद कर रहा अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए, और प्रदान करता है अन्य फाइटो आवश्यक पोषक तत्वों है कि विटामिन सी के साथ मिलकर काम, जिनमें से कुछ स्मृति मदद करते हैं।
    • विटामिन सी और इसके स्रोतों के दैनिक सेवन पर सिफारिशों के लिए पोषण संबंधी तालिकाओं की जांच करें। आप शायद इस बात को लेकर आश्चर्यचकित होंगे कि इस अनुच्छेद के अंतिम चरण में कुछ गढ़वाले अनाज और संसाधित उत्पादों को शामिल करने के साथ-साथ अच्छे पुराने फलों और सब्जियों को शामिल करने के लिए आपके आहार में बदलाव करना कितना आसान है।
  • चित्र शीर्षक अधिक विटामिन सी चरण 4 खाएं
    4



    विटामिन सी के अपने भोजन स्रोतों की देखभाल करें संग्रहीत होने पर यह अंतिम नहीं है, और उत्तरोत्तर खो जाने पर इसे लंबे समय तक संग्रहीत किया जाता है। जैसे, फ्रिज या अलमारियाँ में उन्हें छोड़ने के बजाय ताजी भोजन खाने के लिए तैयार हो जाओ। उदाहरण के लिए, ब्रोकोली को रेफ्रिजरेटर में छोड़कर उबलते हुए यह विटामिन सी सामग्री काफी कम कर देता है जो चम्मच की तुलना में काफी कम है और एक ही दिन में गश्त करते हैं। यह सब्जियां रोपण शुरू करने के लिए एक अच्छी प्रेरणा है, भले ही यह कुछ ब्रोकोली या आलू का एक बिब या बैग या बैरल में भी हो।
    • ताजे फल और सब्जियां धोएं और उन्हें सूखा दें। उन्हें रेफ्रिजरेटर में एक सील कंटेनर में स्टोर करें और कुछ दिनों के भीतर खाएं।
    • पानी में विसर्जित या संग्रहीत न करें, क्योंकि विटामिन सी पानी में पौधे से घुल जाता है। विटामिन सी भी पकाया जाता है जब पानी में घुल जाता है।
  • चित्र शीर्षक अधिक विटामिन सी चरण 5 खाएं
    5
    पता लगाएं कि विटामिन सी के कौन से स्रोत सर्वश्रेष्ठ हैं ताजा भोजन विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं और अधिकांश फल और सब्जियां इसमें शामिल हैं खाने की कोशिश करो, विशेष रूप से, गोभी, लाल और हरी मिर्च, आलू, gooseberries, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल और टमाटर से परिवार के भोजन।
    • बहुत सारे पत्तेदार सब्जियां खाएं इसमें ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी शामिल हैं। उन्हें सब्जियों द्वारा बनाए गए विटामिन की मात्रा को अधिकतम करने के लिए, कच्चे या उबले हुए पानी की एक छोटी राशि का उपयोग करें।
    • ताजे और जमे हुए फलों को उच्च स्तर के विटामिन सी जैसे अंगूर, नारंगी और अन्य खट्टे फल के साथ-साथ स्ट्रॉबेरी, तरबूज, आम, अमरूद और पपीता चुनें। सभी प्रकार के जामुन विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत हैं
    • सलाद के बजाय पालक के पत्तों के साथ सलाद खाओ। कच्चे खाने के दौरान पालक का विटामिन सी का बेहतर स्रोत होता है अधिक विटामिन सी के लिए लाल और हरी मिर्च और टमाटर जोड़ें
    • जब आप बेक्ड आलू खा रहे हों तो त्वचा खाएं, क्योंकि इसमें विटामिन सी की उच्चतम एकाग्रता है
    • पास्ता, पिज्जा या सब्जियों पर बहुत सारे टमाटर सॉस का उपयोग करें या दोपहर के भोजन के साथ टमाटर सूप का एक कप खाएं या टमाटर के रस का एक गिलास पीते हैं। टमाटर विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं, भले ही यह कैसे खाया जाता है।
  • चित्र शीर्षक अधिक विटामिन सी चरण 6 खाएं
    6
    अपने विटामिन सी सेवन के हिस्से के रूप में जूस की गणना करते समय सावधानी बरतें रस कैलोरी में घने होता है और इसमें फल खाने से बनावट और अन्य लाभ नहीं होते हैं। हालांकि, हर किसी को समय-समय पर रस पीना पसंद है और फिर आप निम्न करके विटामिन सी का सेवन बढ़ा सकते हैं:
    • स्वीकार करते हैं कि गूदा से रस गूदा से बेहतर है। इसका कारण यह है कि विटामिन बेहतर अवशोषित होता है यदि द्विवार्षिक फ्लोवाइनोइड की उपस्थिति में खपत होती है, मुख्यतः लुगदी में पाया जाता है, रस में नहीं।
    • ताजा संतरे का रस बनाओ या पीने के लिए सज्जित और प्रशीतित रस के बजाय जमे हुए ध्यान केंद्रित करें। जमे हुए ध्यान में अधिक विटामिन सी है, चूंकि पास्चराइजेशन कुछ विटामिन सी को नष्ट कर देता है
    • ध्यान केंद्रित करने या पैकेज खोलने के बाद कुछ दिनों के भीतर शेष रस और पेय को फ्रिज करें। जब खोला जाता है, तो रस रोजाना 2% की दर से विटामिन सी खो देता है।
    • रोज़ाश सिरप के साथ विटामिन सी ध्यान केंद्रित करें एक बोनस के रूप में, बच्चों को इस सिरप से प्यार होगा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि डॉ। एंड्रयू वेल का कहना है कि शरीर केवल प्रति दिन 200 माइक्रोग्राम विटामिन सी का उपयोग कर सकता है। आप शरीर में आवश्यक मात्रा के बारे में अपनी खुद की शोध कर सकते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, एक औसत व्यक्ति जो स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करता है, वह संभवत: सभी विटामिनों को प्राप्त कर लेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आप इस तरह के एक मल्टीविटामिन सिंथेटिक विटामिन सी युक्त के रूप में विटामिन सी, के एक पूरक लेना, यह अभी भी साथ विटामिन सी असली खाद्य पदार्थ खाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह अन्य घटकों सिंथेटिक द्वि flavonoids, rutin और एस्कॉर्बिक एसिड, अन्य लोगों के अलावा, है कि होता है। वे स्वाभाविक रूप से वनस्पति की खपत की प्रक्रिया द्वारा उत्पादित होते हैं क्योंकि मिट्टी के खनिजों को जैव-उपलब्ध रूपों में कनवर्ट किया जाता है।
    • "एमजी" का अर्थ है "मिलीग्राम" और "ओग" माइक्रोग्राम हैं। ध्यान दें कि 1 मिलीग्राम 1000 माइक्रोग्राम है।
    • कुछ उत्पाद, जैसे कि ठंडा नाश्ता अनाज, विटामिन सी के साथ दृढ़ हैं। इन उत्पादों में दैनिक खुराक के कम से कम 25% होते हैं।
    • ध्यान दें कि वयस्कों और किशोरों के लिए विटामिन सी की मात्रा का सुझाव उनके स्रोतों के स्रोत के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें
    • एंटीऑक्सिडेंट एक साथ सबसे अच्छा काम करते हैं सबसे प्रसिद्ध एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, ई और सेलेनियम खनिज हैं, इसलिए इन तत्वों में से प्रत्येक के साथ खाद्य पदार्थों को जोड़ना करने की कोशिश करना एक समझदार पोषण दृष्टिकोण है।
    • यदि आप मल्टीविटामिन का चयन कर रहे हैं, उत्पाद द्वारा प्रदत्त पोषण संबंधी मूल्य की जानकारी देखें इसे प्रदान किए गए सभी पोषक तत्वों के लिए 100% लेकिन दैनिक मूल्य का 300% से अधिक नहीं देना चाहिए।

    चेतावनी

    • विटामिन सी की कमी, जो स्कर्वी के रूप में भी जाना जाता है, में आसानी से चोट लग सकती है, चोट लगने वाली चोटें, लगातार संक्रमण, और सूजन और जोड़ों में दर्द हो सकता है। विकलांगता के अधिक उन्नत संकेतों से बालों और दांतों की हानि हो सकती है
    • आपके दांतों को चोट लग सकती है यह अत्यधिक एसिड खपत का संकेत है यदि ऐसा होता है तो संतरे और नींबू के उपभोग में कमी करने का प्रयास करें।
    • विटामिन दवाओं नहीं हैं, चमत्कार इलाज नहीं है
    • शराब की अतिरंजित खपत शरीर से विटामिन सी निकाल देती है।

    आवश्यक सामग्री

    • पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com