IhsAdke.com

कोलेजन कैसे बढ़ाएं

कोलेजन त्वचा और संयोजी ऊतकों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है। कई कार्यों में त्वचा को ताकत और लोच का प्रावधान है। कोलेजन का नुकसान झुर्रियों का कारण बनता है। यद्यपि उम्र के साथ उत्पादन घटता है, आप इसे कई तरह से बढ़ा सकते हैं। एक शरीर में भोजन करता है जो शरीर में कोलेजन के संश्लेषण को बढ़ावा देता है। त्वचा के उत्पादों में एंटीऑक्सिडेंट और घटक होते हैं जो कोलेजन को उत्तेजित करते हैं, त्वचा में प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन इस पर अधिक शोध करने की आवश्यकता है। एक अन्य विकल्प खुराक लेने के लिए है

चरणों

विधि 1
दूध पिलाने से कोलेजन बढ़ाना

  1. 1
    महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का उपभोग करें कुछ पोषक तत्व शरीर को अधिक कोलेजन का उत्पादन करने में सहायता करते हैं, इसलिए अपने आहार में विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा में शामिल करें। आवश्यक पोषक तत्वों में से कुछ हैं:
    • मांस, दूध और अंडे जैसे पशु उत्पादों से एमिनो एसिड
    • प्रिलिना, जिलेटिन की तरह, कॉटेज पनीर और स्टेक
    • एंथोकाइनाडिंस जैसे बैंगनी मकई, बैंगन और बैंगनी अंगूर।
    • विटामिन सी, जैसे खट्टे फल, मिर्च और टमाटर
    • कॉपर, जैसे कस्तूरी, काले और शितेक मशरूम
    • विटामिन ए जैसे कि मीठे आलू, गाजर और पत्तेदार हरी सब्जियां
  2. चित्र शीर्षक बढ़ाएँ कोलेजन चरण 1
    2
    अपने भोजन में क्रसफेरस सब्जियां जोड़ें इन सब्जियों में सल्फर होता है, जो कोलेजन के गठन के लिए महत्वपूर्ण है। सब्जियों की दो या तीन सर्विंग्स के बीच उपभोग करने की कोशिश करें, जिसमें सल्फर रोजाना होता है, जैसे कि गोभी, ब्रोकोली और फूलगोभी।
  3. चित्र शीर्षक कोलेजन चरण 2 बढ़ाएं
    3
    सब्जियां खाएं सेम और मसूर में सल्फर भी होते हैं अपने भोजन में इन सब्जियों की कई सर्विंग्स रोजाना जोड़ें दोपहर के भोजन के लिए चावल और सेम खाने या दोपहर के भोजन के लिए दाल का सूप खाने की कोशिश करें। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर को कोलेजन उत्पादन का अनुकूलन करने में मदद मिलेगी।
  4. चित्र शीर्षक कोलेजन चरण 3 बढ़ाएं
    4
    सोया खाओ Isoflavone- समृद्ध सोया उत्पादों कोलेजन के संश्लेषण में वृद्धि। सोया का खपत त्वचा की लोच को भी सुधारता है। टेम्पेह, टोफू, दूध और सोया पनीर जैसे सोया उत्पादों की कोशिश करें।
  5. चित्र शीर्षक कोलेजन चरण 4 बढ़ाएं
    5
    अपनी फ़ीड में अंडे जोड़ें यह भोजन कोलेजन का एक अच्छा स्रोत है और अमीनो एसिड का एक अच्छा मिश्रण प्रदान करता है जो संयोजी ऊतकों के विकास और रखरखाव में सहायता करते हैं। बेकिंग अंडा झिल्ली के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, इसलिए अंडे कोलेजन पूरक सबसे अच्छा विकल्प है। एक और विकल्प सिर्फ अंडे खाने के लिए है
  6. चित्र शीर्षक कोलेजन चरण 5 बढ़ाएं
    6
    बहुत पानी पीना यदि आप कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपकी त्वचा और शरीर को हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी इस प्रक्रिया को उत्तेजित करता है प्रतिदिन कम से कम आठ 250 मिली या 2 एल चश्मे पीने की कोशिश करें।
  7. चित्र शीर्षक कोलाजन चरण 6 बढ़ाएं
    7
    विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं शरीर में कोलेजन के गठन के लिए यह विटामिन बहुत महत्वपूर्ण है। इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ खाने से। विटामिन सी का एक दैनिक खुराक स्ट्रॉबेरी और मिर्च का सेवन करें

विधि 2
खुराक के माध्यम से कोलेजन संश्लेषण उत्तेजित

चित्र शीर्षक कोलेजन चरण 7 बढ़ाएं
1
रोज़ाना एक कोलेजन पूरक ले लो ये पूरक शरीर में प्रोटीन के गठन को प्रोत्साहित करते हैं। आपके पास पानी में मिलाकर या विटामिन में जोड़कर गोली या पाउडर के रूप में लेने का विकल्प होता है सर्वोत्तम परिणामों के लिए नियमित रूप से पूरक ले लो
  • कोई पूरक लेने के लिए शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक कोलेजन चरण 8 बढ़ाएं
    2



    एक मछली कोलेजन पूरक का विचार करें जो शरीर द्वारा जल्दी से अवशोषित होता है। इसलिए, इस उत्पाद को मनुष्यों के लिए कोलेजन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक माना जाता है। उन लोगों की तलाश करें जो अवशोषण में सहायता के लिए विटामिन सी भी शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ कोलेजन चरण 9
    3
    अंडा-आधारित कोलेजन पूरक की कोशिश करें। यदि आप शाकाहारी हैं या जानवरों से बने उत्पादों का उपभोग नहीं करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प है। ये पूरक अंडरशेल झिल्ली से बने होते हैं और शरीर को कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक को बढ़ाता है कोलेजन चरण 10
    4
    गोजातीय कोलेजन का एक पूरक लें यह उत्पाद त्वचा, हड्डियों और गायों की मांसपेशियों से बना है। चुनें घास खिलाया गायों से बनाया है। यदि संभव हो, तो भी एक जैविक पूरक चुनें।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाकर कोलेजन चरण 11
    5
    विटामिन सी पूरक लें हालांकि इस विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत भोजन है, हालांकि, पूरक भी लेना संभव है। भोजन पर आधारित एक चुनें और जिसमें कम से कम 75 मिलीग्राम विटामिन सी होता है
  • विधि 3
    त्वचा देखभाल के माध्यम से कोलेजन बढ़ाना

    चित्र शीर्षक बढ़ाकर कोलेजन चरण 12
    1
    एक चेहरे की मालिश की कोशिश करो यह प्रक्रिया, चाहे पेशेवर या घर, कोलेजन के गठन को प्रोत्साहित करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। एक परिपत्र ऊपरी गति का उपयोग करते हुए, उंगलियों से चेहरे को धीरे से मालिश करने का प्रयास करें जबड़ा पर शुरू करो और धीरे से माथे का पालन करें।
    • सप्ताह में एक बार एक चेहरे की मालिश करें
  • चित्र शीर्षक कोलेजन चरण 13 में बढ़ाएं
    2
    रेटिनॉल के साथ एक उपचार लें टोपिकल विटामिन ए, जिसे रेटिनॉल भी कहा जाता है, त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा सकता है। सामयिक रेटिनोल के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें ओवर-द-काउंटर उपचार खरीदना भी संभव है, लेकिन इन क्रीमों में इस पदार्थ की कम एकाग्रता है।
  • चित्र का शीर्षक बढ़ाकर कोलेजन चरण 14
    3
    विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट क्रीम लागू करें एंटीऑक्सिडेंट क्रीम, सीरम और लोशन जिसमें विटामिन सी होते हैं, त्वचा में कोलेजन स्तर बढ़ाते हैं। अपनी त्वचा के प्रकार और बनावट के लिए सर्वोत्तम विकल्प खोजने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें विटामिन सी युक्त अति-काउंटर वाली त्वचा उत्पादों को भी खरीदना संभव है
  • पिक्चर शीर्षक बढ़ाइए कोलेजन चरण 15
    4
    पॉलीपीप्टाइड वाले त्वचा उत्पाद चुनें ये उत्पाद त्वचा में कोलेजन के संश्लेषण को प्रोत्साहित करते हैं। मॉइस्चराइज़र से पहले पॉलीपेप्टाइड के मर्मेंट सीरम को लगाने का प्रयास करें या पॉलीपीप्टाइड वाले मॉइवरूरिज़र का उपयोग करें।
    • उत्पाद की सामग्रियों की सूची में एक पॉलीपेप्टाइड देखें जो कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जैसे मैट्रिक्सल।
  • 5
    त्वचा उबालें यह प्रक्रिया कोलेजन के संश्लेषण में भी मदद करती है सप्ताह में एक बार एक चेहरे का शुद्धिकारक उपयोग करने का प्रयास करें, जिसमें आपके नियमित उत्पाद के बजाय स्क्रब होते हैं। एक और विकल्प एक सप्ताह में एक बार एक बार शरीर को साफ़ करना है।
  • 6
    कोलेजन की कमी के कारण उन पदार्थों और गतिविधियों से स्वयं को सुरक्षित रखें बचने का प्रयास करें:
    • धूम्रपान। धूम्रपान बंद करो अगर आपको यह आदत है, क्योंकि यह केवल त्वचा से अधिक क्षति है
    • सूरज को एक्सपोजर हमेशा सड़क पर सनस्क्रीन पहनें एक बड़ी टोपी भी त्वचा को खोपड़ी और सूरज के चेहरे से बचाने में मदद करता है।
    • प्रदूषण का एक्सपोजर बहुत धुंधले दिनों पर बाहर निकलने से बचें प्रदूषण के संपर्क में त्वचा में कोलेजन की कमी भी हो सकती है।
    • उच्च चीनी खपत कोलेजन की कमी से बचने के लिए खपत की सीमा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com